IhsAdke.com

क्लास सी नेटवर्क पर एक सबनेट कैसे बनाएँ

यदि आपके पास एक बड़ा नेटवर्क है, तो आप शायद छोटे नेटवर्क बनाना चाहते हैं क्योंकि वे प्रबंधित करना आसान है। छोटे नेटवर्क भी सुरक्षित होते हैं और टकराव को कम करते हैं। यह क्लास सी नेटवर्क में एक सबनेट बनाने के लिए कष्टप्रद और मुश्किल हो सकता है, हालांकि, यह कैसे करना है यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है। जानने के लिए, निम्न चरणों को देखें

चरणों

चित्र शीर्षक सबनेट एक क्लास सी नेटवर्क चरण 1
1
मेजबान (मेजबान, या उपयोगकर्ता) के आईपी पते और सबनेट मास्क की जांच करें इसे चेक करके, आप निम्न जानकारी निकालने में समर्थ होंगे:
  • मेजबान के सबनेट का स्थान
  • होस्ट का प्रसारण पता
  • मेजबान को कॉन्फ़िगर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सबनेट की मान्य श्रेणी
  • पिक्चर शीर्षक सबनेट एक क्लास सी नेटवर्क चरण 2
    2
    प्रसारण पते को जानिए सबनेट को जानने के बाद, यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रसारण पता होस्ट के लिए कोई मान्य पता नहीं है, इसलिए आप होस्ट को कॉन्फ़िगर करने के लिए इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे। यह सीखकर कि सबनेट और प्रसारण पते क्या हैं, मेजबानों के पते ढूंढना आपके लिए आसान होगा। इसका कारण यह है कि मेजबान के लिए वैध पते की श्रेणी में प्रसारण पते और सबनेट मास्क के बीच संख्याएं होती हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सबनेट एक क्लास सी नेटवर्क चरण 3
    3
    सबनेट की संख्या जानें निम्न सूत्र का उपयोग करके सबनेट की संख्या ढूंढें: 2ⁿ, जहां n मुखौटा में सबनेट बिट्स की संख्या है। थोड़ा कंप्यूटर पर सबसे छोटा डेटा इकाई है। इसमें एक द्विआधारी मूल्य है, जो या तो 0 या 1. कंप्यूटर भाषा में है, 0 का मतलब बंद है जबकि 1 मतलब जुड़ा हुआ है। सबनेट के मामले में, 1 का भी अर्थ है कनेक्ट।



  • सब्नेट एक क्लास सी नेटवर्क चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    मेजबानों की संख्या जानें निम्न सूत्र का उपयोग करके मेजबानों की संख्या ढूंढें: 2ⁿ - 2, जहां n मेजबान बिट्स की संख्या मुखौटा में है। होस्ट के लिए, बिट 0 है, जिसका अर्थ है बंद।
  • पिक्चर शीर्षक सबनेट एक क्लास सी नेटवर्क चरण 5
    5
    मुखौटा सेट करें जिसे आपको नेटवर्क की आवश्यकता होगी। आपको प्रत्येक नेटवर्क के लिए कई सबनेट और साथ ही मेजबान की आवश्यकता होगी। इस जानकारी को प्राप्त करने के बाद, आपको उसी फॉर्मूला का उपयोग करना होगा, जो कि 2ⁿ - 2 है।
  • पिक्चर शीर्षक सबनेट एक क्लास सी नेटवर्क चरण 6
    6
    सबनेट्स बनाने के लिए क्लास सी मुखौटा देखें। सबनेट्स बनाने का सबसे अच्छा तरीका है क्लास सी मास्क को याद रखना। डिफ़ॉल्ट मुखौटा 255.255.255.0 है। ऐसे अन्य लोग हैं जो क्लास सी बनाते हैं। आप उन्हें इंटरनेट पर और नेटवर्क पर पुस्तकों में पा सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सबनेट एक क्लास सी नेटवर्क चरण 7
    7
    अपने सबनेट के लिए किस सी क्लास मुखौटा का उपयोग करना तय करें अपने होस्ट और उनके नेटवर्क का निर्धारण करने के बाद यह करें। उदाहरण के लिए, यदि आप आठ सबनेट्स बनाना चाहते हैं और उनमें से प्रत्येक को 10 मेजबान की आवश्यकता है आप उपयोग करना चाहिए वर्ग सी मुखौटा 255.255.255.240 होगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि 240 बाइनरी में 11110000 है याद रखें, मेजबान बिट 0 है, जबकि सबनेट बिट 1 है, इसलिए 240 पर उपयोगकर्ताओं के लिए 4 सबनेट बिट्स और 4 बिट्स हैं। सूत्र 2ⁿ - 2 का उपयोग करते हुए हमारे पास 14 सबनेट और 14 उपयोगकर्ता होंगे I
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com