IhsAdke.com

इंटरनेट कनेक्शन में एक ब्रिज कैसे बनाएं

वायरलेस इंटरनेट के उपयोग ने वर्षों में अपनी कार्यक्षमता में भारी सुधार के लिए एक बड़ी छलांग लगाई है। नोटबुक, स्मार्टफोन इत्यादि जैसे कई पोर्टेबल डिवाइसों के लिए क्या अच्छा है हालांकि, डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति को वायरलेस इंटरनेट के लिए एक एडाप्टर शामिल करना चाहिए। या, आप वर्तमान में एक से अधिक स्थिर वायरलेस कनेक्शन चाहते हैं।

इंटरनेट कनेक्शन में एक पुल का निर्माण करने से आपके कंप्यूटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले विभिन्न बंदरगाहों को जोड़ने का मतलब होता है, जैसे ईथरनेट और वायरलेस इस अनुच्छेद में हम आपको अपना खुद का पुल बनाने के लिए सरल कदम दिखाएंगे।

नोट: यह ट्यूटोरियल एमएस विंडोज सिस्टम पर लागू होता है। इन चरणों का पालन विंडोज 7 पर चलने वाली मशीन पर किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें कोई गारंटी नहीं है कि वे पिछले संस्करणों में या मशीनों पर विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे आईओएस या लिनक्स के साथ काम करेंगे।

चरणों

पुल का शीर्षक एक इंटरनेट कनेक्शन चरण 1
1
मशीनों और केबल्स की कार्यक्षमता की जांच करें यह पता लगाने के लिए कि केबल काम कर रहा है, इसे दोनों मशीनों से कनेक्ट करें। अगर दरवाजा जलाया जाता है, तो सब ठीक है। यदि नहीं, तो यह सही काम नहीं कर रहा है
  • ब्रिज एक इंटरनेट कनेक्शन चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    शुरू करो। दोनों मशीनों पर, प्रारंभ मेनू पर जाएं, नियंत्रण कक्ष खोलें और क्लिक करें नेटवर्क और इंटरनेट. लोकल एरिया कनेक्शन (LAN) विंडो को इंटरनेट एक्सेस नहीं दिखाना चाहिए।
  • पुल का शीर्षक एक इंटरनेट कनेक्शन चरण 3
    3
    मास्टर मशीन पर कनेक्शन बनाएं पर जाएं एडेप्टर सेटिंग्स बदलें मास्टर मशीन के बाएं पैनल में दो या अधिक कनेक्शन होना चाहिए स्थानीय क्षेत्र कनेक्शन और वायरलेस कनेक्शन दोनों का चयन करें। चयनित आइकन पर राइट-क्लिक करें और एक चेक बॉक्स केवल दिखाना चाहिए कनेक्शन बनाएं. विकल्प पर क्लिक करें और कॉन्फ़िगर करने के लिए कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें
    • क्या कनेक्शन पहले ही काम कर रहा है? कुछ नेटवर्क कार्ड स्वतः आवश्यक जानकारी भरेंगे यदि यह मामला है, तो एक आइकन क्लाइंट मशीन के टास्कबार पर एक मॉनिटर दिखाएगा और आपके पक्ष में एक पावर आउटलेट की तरह एक कांटा दिखाई देगा। यदि आइकन एक सावधानी संकेत दिखाता है, तो इसका मतलब है कि नेटवर्क की जानकारी को मैन्युअल रूप से पूरा करना होगा।
  • पुल का नाम एक इंटरनेट कनेक्शन चरण 4
    4
    त्रुटियों की जांच करें एक नया आइकन विंडो में प्रकट होना चाहिए नेटवर्क कनेक्शन और इसे वायरलेस कनेक्शन का नाम दिखाना चाहिए जो आप नीचे से जुड़े हैं। यदि यह प्रकट नहीं होता है, तो कनेक्शन को निकालने के लिए चरण 3 दोहराने और प्रक्रिया को पुनरारंभ करें।
  • पुल का एक इंटरनेट कनेक्शन चरण 5
    5
    कमांड लाइन पर जाएं फिर भी मास्टर मशीन में, प्रारंभ मेनू खोलें और खोज बार प्रकार में सीडीएम. नोटपैड में एक फ़ाइल बनाएँ और अपनी नेटवर्क जानकारी लिखने के लिए तैयार करें।



  • पुल का नाम एक इंटरनेट कनेक्शन चरण 6
    6
    मशीन से नेटवर्क की जानकारी प्राप्त करें सीडीएम विंडो में टाइप करें ipconfig / सभी. जानकारी की एक लंबी सूची उभरनी चाहिए। ऊपर स्क्रॉल करें और देखें ईथरनेट कनेक्शन एडाप्टर:. आईपीवी 4 पता, सबनेट मास्क, डिफॉल्ट गेटवे, और डीएनएस सर्वर की प्रतिलिपि बनाएँ।
  • पुल का शीर्षक एक इंटरनेट कनेक्शन चरण 7
    7
    क्लाइंट मशीन पर कॉन्फ़िगरेशन करें पर क्लिक करें स्थानीय कनेक्शन. विंडो में "स्थानीय कनेक्शन गुण" नामक - गुणों का चयन करें, और फिर "इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण 4 (टीसीपी / आईपीवी 4)" पर डबल क्लिक करें।
  • पुल का नाम एक इंटरनेट कनेक्शन चरण 8
    8
    आईपी ​​दर्ज करें नेटवर्क जानकारी दर्ज करने के लिए, चयन करें निम्न आईपी पते का उपयोग करें. अब तीन बार होना चाहिए। आईपी ​​एड्रेस क्यू में, मास्टर मशीन का आईपीवी 4 एड्रेस दर्ज करें, और नंबरों के पिछले सत्र में 1 जोड़ें।
    • उदाहरण: 192.168.1.179 बदल जाता है 1 9 20.168.1.180। सबनेट मुखौटा उसी प्रकार होता है जो डिफ़ॉल्ट गेटवे के साथ प्रतिलिपि हुआ था।
  • पुल का शीर्षक एक इंटरनेट कनेक्शन चरण 9
    9
    DNS सर्वर देखें मास्टर मशीन की नेटवर्क जानकारी में जो भी ध्यान दिया गया है उसके अनुसार इन सर्वरों को भी संशोधित किया जाएगा। पहली पंक्ति में, जानकारी दर्ज करें, जैसा कि मास्टर मशीन में था दूसरी पंक्ति में, एक ही नंबर दर्ज करें, लेकिन पिछले 1 से जोड़ें।
    • उदाहरण: 192.168.1.1 और 1 9 .68.1.2।
  • पुल का शीर्षक एक इंटरनेट कनेक्शन चरण 10
    10
    कनेक्शन समाप्त करें सेव पर, सेटिंग्स सहेजें बॉक्स पर क्लिक करें, और उसके बाद ठीक क्लिक करें। इसे सहेजने के लिए दूसरा ले जाएगा, और कनेक्शन को ठीक से क्लिक करने के कुछ सेकंड के लिए काम करना शुरू कर देना चाहिए। आपका नया कनेक्शन अब काम करना चाहिए
  • चेतावनी

    • कनेक्शन की गति उतनी ही तेजी से नहीं होगी जितनी एक बार जब आप इंटरनेट को विभाजित कर रहे हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • एक ईथरनेट पोर्ट (आरजे 45 विशेषकर) के साथ एक नोटबुक, और एक सक्रिय वायरलेस कनेक्शन।
    • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर (या अन्य नोटबुक) ईथरनेट पोर्ट चल रहा है।
    • दो मशीनों को जोड़ने के लिए एक प्रतिच्छेदन केबल। जांचने के लिए कि केबल एक दूसरे को छेद रहा है, कनेक्टर को जांचें और समाप्त होने के रंगों को देखें- अगर दोनों पक्षों में अलग-अलग पोजीशन में रंग हैं, तो केबल एक दूसरे को छेदते हैं।
    • प्रतिच्छेदन के केबल के लिए एक विकल्प, कम से कम एक मशीन में सर्किट ब्रेकर के साथ एक सर्किट बोर्ड होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com