IhsAdke.com

कैसे कंक्रीट मुद्रांकन करने के लिए

सजावटी कंक्रीट प्राकृतिक फ़र्श सामग्री या साधारण कंक्रीट के लिए एक आकर्षक और किफायती विकल्प है। आप कई अलग-अलग दिखावे प्राप्त कर सकते हैं, और अग्रिम योजना के साथ, आप परियोजना के लिए सही लग सकते हैं।

चरणों

छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 1
1
प्राकृतिक वातावरण और आसन्न संरचनाओं को पूरा करने वाले कंक्रीट का एक रंग और बनावट चुनें प्लास्टर लाइनों, विशेष रूप से दोहराए जाने वाले पैटर्न जैसे, बांड, ईंट या समांतरपिपि के निर्धारण के लिए विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। आम तौर पर, क्षेत्र को मुद्रांकित किया जाना चाहिए ताकि पैटर्न की लंबी लाइन डिजाइन की लंबाई तक लंबवत हो। इससे सीधी रेखा की त्रुटियों को कम करने और अधिक सुखदायक उपस्थिति प्रदान करने में सहायता मिलेगी। आम तौर पर बनावट सीधी रेखा में निष्पादित होती है, तब भी जब क्षेत्र या इकाइयां घुमावदार होती हैं। हमेशा से पहले क्षेत्र में कालीन डालकर एक परीक्षण करें कर्मचारियों को समय से पहले पता होना चाहिए कि पहले कालीन को रखा जाएगा और उन क्षेत्रों के बारे में पता होना चाहिए जहां एक मानक कालीन फिट नहीं है, और किस दिशा में कालीन जारी रहेगा। सर्वोत्तम परिणामों को सुनिश्चित करने के लिए हमेशा ठीक से योजना बनाएं विस्तार और संयुक्त नियंत्रण के स्थान को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है (लगभग किसी ठोस में आप देख रहे हैं ठीक रेखा) ये आवश्यक होगा और आपके द्वारा विज़न पैटर्न की योजना बनाई थी। आपका इंस्टॉलर आपको विकल्पों के साथ आगे मार्गदर्शन कर सकता है
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 2
    2
    ठोस रखें सामान्य प्रक्रियाओं का पालन करें, एक उपग्रेड और ठोस आधार के साथ जो नियोजित विनिर्देशों और मिश्रण, गहराई और सुदृढीकरण के लिए स्थानीय आवश्यकताओं को पूरा करता है। एक देरी या सामान्य सेट, या पानी में कमी के मिश्रण का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अतिरिक्त `नहीं होना चाहिए कैल्शियम क्लोराइड होता है हालांकि, क्लोराइड-मुक्त त्वरक और हवा प्रतिधारण मिश्रणों का उपयोग अभी भी किया जा सकता है। उपयोग करने के लिए मिश्रण के प्रकार और मात्रा पर सिफारिशों के लिए मिश्रण निर्माता से परामर्श करें। (नोट: कुछ योजक रंग को प्रभावित कर सकते हैं।) कंक्रीट चार इंच मोटी से कम नहीं होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 3
    3
    ठोस रंग दो बुनियादी तकनीकों हैं:
    • इंटीग्रल रंग: तैयार मिश्रण ट्रक में रंग मिलाएं। यह प्रक्रिया मिश्रण के साथ रंग को मिलाकर डालना और स्लैब दाग रहे हैं या:
    • फैली हुई विधि: पाउडर रंगीन कठोर को सीधे नई स्पिल्ड कंक्रीट की सतह पर लागू करें। रंगीन कठोर 1/8 "और रंग पूरी तरह से कंक्रीट स्लैब के ऊपर घुमाएगा।
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 4
    4
    याद रखें कि प्रारंभिक वर्तमान और सभी अतिरिक्त पानी अवशोषित होने के बाद, आपको एक व्यापक बांह की गति का उपयोग करके रंगीन कठोरता को व्यक्त करना चाहिए, प्रत्येक फेंक के साथ यथासंभव अधिक कंक्रीट को कवर करने के इरादे से। कठोर को कई मिनट तक अवशोषित करने की अनुमति दें जब तक कि यह लकड़ी या मैग्नीशियम बोया से रंग काम करने के लिए सिकुड़ गया हो। फ्लोट के साथ एक मार्ग को पर्याप्त होना चाहिए - कंक्रीट को अधिभार नहीं डालें यदि आवश्यक हो, तो उन क्षेत्रों में प्रक्रिया दोहराएं जहां प्राकृतिक कंक्रीट पूरी तरह से दिखा रहा है। जब आप रंग से संतुष्ट होते हैं, तो राख या स्टील के रंग के साथ खत्म करो।
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 5
    5
    रंग रिलीज़िंग एजेंट को लागू करें बनावट चटाई एक रिलीज एजेंट के उपयोग के बिना काम नहीं करता है यह विशेष रूप से तैयार पाउडर उन्हें नए स्थान पर लगाए गए कंक्रीट तक पहुंचने से रोकता है। आम तौर पर £ 3.5 100 वर्ग फुट के लिए सामग्री की आवश्यकता है। चूंकि स्लैब अपने आदर्श सेट को टेक्स्टिंग के लिए पेश करता है, रिलीज एजेंट को लागू किया जाना चाहिए। इसे कालीनों पर ब्रश किया जाना चाहिए और ठोस सतह के माध्यम से संचारित होना चाहिए। कालीन बनावट और कंक्रीट के बीच एक समान रिहाई स्तर होना चाहिए - गीले कंक्रीट को खून से कालीन तक रोके जाने के लिए काफी मोटी होती है, लेकिन पर्याप्त पतली बनावट के विवरण को कम करने के लिए नहीं।
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 6
    6



    कंक्रीट के रंग के पूरक के लिए एक रिलीज एजेंट रंग चुनें रंग एजेंट के मुकाबले गहरे रंग के साथ एक रिलीज एजेंट तैयार कंक्रीट में गहराई और छायांकन प्रदान करेगा। रिलीज एजेंट के अधिकांश भाग हटा दिए जाएंगे, जब अंतिम डिज़ाइन का दबाव वाशिंग होता है। प्राथमिक ठोस का रंग हावी होगा और लगभग 20% रिलीज एजेंट कंक्रीट की सतह का पालन करते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 7
    7
    ठोस बनावट टेक्स्टिंग के लिए सही समय पर कालीन को कंक्रीट में दबाए जाने के लिए महान बल की आवश्यकता नहीं होती है। समय है महत्वपूर्ण इसलिए काम शुरू होने के बाद काम को बिना देरी के आगे बढ़ना चाहिए। साथ ही, समय-समय पर क्षेत्र का निरीक्षण करें ताकि आवश्यक कार्य जल्द से जल्द शुरू हो सके।
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 8
    8
    आपके आस-पास के आसनों को रखने में मदद करने के लिए एक टीम का पता लगाएं। नीचे एक बड़ी-बड़ी टीम की रूपरेखा है, जैसा कि बड़ी परियोजना के लिए सुझाव दिया गया है, 400 वर्ग फुट। अधिकांश अनुभवी टीमें 700 वर्ग फुट तक पेंट और स्टाम्प कर सकती हैं, लेकिन छोटे क्षेत्रों के साथ शुरू होने की सिफारिश की गई है। इस प्रक्रिया को परियोजना की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।
    • कार्यकर्ता 1: किसी भी आवेदन प्रक्रिया में रिलीज़ एजेंट को वांछित करना। प्रसारण रिलीज एजेंट परिष्करण की आवश्यकता वाले क्षेत्रों को पहचानता है वह एक सामान्य सहायक के रूप में कार्य करता है
    • कार्यकर्ता 2: बनावट कालीन रखें पहली गलीचा को ध्यान से गठबंधन, रखा जाना चाहिए और परियोजना के प्रारंभिक बिंदु पर छिद्रित होना चाहिए। पहली कालीन के बगल में दूसरी कालीन रखने की प्रक्रिया को दोहराएं। गन्दा मोर्टार लाइन पैटर्न से बचने के लिए अच्छी तरह से एक साथ रखें। कालीनों के साथ जारी रखें, जब उन्हें निकाल दिया जाता है और कंक्रीट में बदल दिया जाता है, तब तक आसनों को छोड़कर। नाबालिगों को घुसना करने के लिए कम से कम तीन मैट का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। बड़ी परियोजनाओं के अतिरिक्त मैट की आवश्यकता होती है
    • कार्यकर्ता 3: के रूप में वे रखा जाता है के रूप में कालीन कस। कंक्रीट के करीब की चटाई को दबाए जाने के लिए जरूरी नहीं होने के बजाय कालीनों को सीधे कंक्रीट में घुसने चाहिए। कसने से अधिक न करें!
    • कार्यकर्ता 4: चूषण को तोड़ने के लिए पहले एक ओर ऊपर उठकर मुक्का मारा मैट को ध्यान से हटा दें। अगले प्लेसमेंट की तैयारी के लिए कार्यकर्ता 1 के लिए मैट्स पास करता है
  • चित्र स्टैंप कंक्रीट चरण 9
    9
    कंक्रीट के शुरुआती सेट के बाद लगभग 24 घंटे के बाद एक उच्च शक्ति के दबाव वॉशर (3000 एसएसआई की सिफारिश की जाती है, लेकिन सावधान रहें, कंक्रीट क्षतिग्रस्त हो सकता है) का उपयोग करें यह ठोस सतह से अतिरिक्त रिहाई एजेंट को निकालना है ठोस सतह पर छड़ी की दूरी को अलग करें ताकि रिहाई असमान रूप से हटा दी जा सके। स्प्रेयर की कोशिश करें ताकि कुछ रिलीज मोर्टार लाइनों और गहराई के निशान में रहें। इसके परिणामस्वरूप एक अधिक प्राकृतिक, वृद्ध और छायांकित प्रभाव होगा।
  • छवि शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 10
    10
    निर्माता के निर्देशों के अनुसार उचित सजावटी ठोस मुहर के साथ कंक्रीट को सील करें। जब स्लैब पूरी तरह से सूखा होता है, तो स्पष्ट वृद्धि को एक रोलर का उपयोग करते हुए लागू किया जाना चाहिए। एक गैलन लगभग 200 वर्ग फुट शामिल हैं एक कोटिंग को एक दिशा में लागू किया जाना चाहिए और दूसरी तरफ अवांछित लाइनों से बचने के लिए एक लंबीय दिशा में लागू किया जाना चाहिए। कोनों में सीलेंट के निर्माण से बचने के लिए सावधान रहें।
  • चित्र शीर्षक स्टैम्प कंक्रीट चरण 11
    11
    आयामी स्टैम्ड कंक्रीट को कृत्रिम पत्थर के रूप में जाना जाता है जो कंक्रीट के हाथ की मूर्तिकला के साथ एक मुहर लगी ठोस तकनीक को जोड़ती है। इंटीग्रल रंग का उपयोग इस एप्लिकेशन के लिए नहीं किया जाता है, बल्कि एक पानी आधारित रंग प्रक्रिया या एसिड स्पॉट का उपयोग किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा मौसम पर ध्यान दें अगर बारिश संभव हो तो प्रोजेक्ट देरी
    • सामान्य कवरेज आवश्यकताओं को चयनित रंग और वांछित तीव्रता के अनुसार भिन्न होता है। आमतौर पर 60 एलबीएस में। प्रति 100 वर्ग फुट पर्याप्त है, हालांकि लाइटर या पेस्टल रंगों को 100 एलबीएस की आवश्यकता हो सकती है। प्रति 100 वर्ग मीटर कड़ी मेहनत के दो-तिहाई पहले लागू किए जाएं और एक तिहाई को दूसरे आवेदन और अंतिम परिष्करण के लिए निलंबित किया जाना चाहिए।
    • रिहाई एजेंट नौवहन के दौरान स्थापित किया गया है। शुरू करने से पहले, बाल्टी की सामग्री को टुकड़ों को तोड़ने के लिए बाल्टी की सामग्री फुलाना और बाल्टी भर में लगातार हवादार लगना प्रदान करें।
    • प्रति घन मीटर प्रति सीमेंट के न्यूनतम पांच बैग का उपयोग करें, बड़े कुल 3/8 "से अधिक नहीं होनी चाहिए, सकल मात्रा गैर प्रतिक्रियाशील, मात्रा होना चाहिए कम से कम पानी का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, गिरावट 4 "से अधिक नहीं होनी चाहिए, और अतिरिक्त पानी को कम करने के लिए additives
    • नहीं ` कंकरीट सतह पर किसी भी कठोर के आवेदन के दौरान पानी खड़ा होना चाहिए। न करें बहुत अधिक स्पॉटलेट यह सतह से पानी आकर्षित करेगा और रंग की तीव्रता को कम करेगा। न करें कंक्रीट पर पानी फेंकना इससे रंग की तीव्रता में बदलाव आएगा न करेंप्लास्टिक के साथ कवर शिपिंग के दौरान रंग हार्डनर स्थापित होता है शुरू करने से पहले, बाल्टी की सामग्री को टुकड़ों को तोड़ने के लिए और सभी बाल्टी भर में लगातार वातित महसूस करने के लिए हाथ से मिक्स करें।
    • यदि आप तरल रंग का उपयोग कर रहे हैं, तो सामान्य प्रक्रियाओं का पालन करके परिष्करण करें कठोर का उपयोग करते समय, सामान्य प्रक्रियाओं के बाद कंक्रीट को समाप्त करें, छेड़छाड़, भूमि का टुकड़ा और लकड़ी या मैग्नीशियम बोय का उपयोग करें। ठोस सतह खुली रहनी चाहिए। न करेंजब तक अंतिम कठोर लागू नहीं किया जाता है।
    • स्लैब की चौड़ाई 1.5x को कवर करने के लिए पर्याप्त आसनों।

    आवश्यक सामग्री

    एसेसरीर टूल्स: टेक्सराइजिंग करते समय, आप इलाके या प्लास्टर की लाइनों को देख सकते हैं जो गहरा प्रभाव बनाने के लिए परिष्करण की आवश्यकता होती है। या, आप मुश्किल-से-पहुंच वाले क्षेत्रों में आ सकते हैं जिनके लिए एक प्रभाव बनाने के लिए एक अलग प्रकार के उपकरण की आवश्यकता होती है। नीचे दी गई उपकरण की सूची गौण औजारों को बताती है जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है काम शुरू करने से पहले अपनी ज़रूरतों का अनुमान लें और आपके पास सभी उपकरण हैं जो आपको हाथ में चाहिए।

    • बनावट कालीन, रिहाई एजेंट, कठिन या पूर्ण रंग, स्पर्श उपकरण, छेड़छाड़, फ्लोट, राल कैनवास फ्लोट, परिष्करण रंग, शासक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com