IhsAdke.com

कैसे सिरेमिक मूर्तियां बनाने के लिए

एक मूर्तिकला अलग-अलग कोणों से देखा जाने वाला एक कला का तीन-आयामी काम है। इस प्रकार, मूर्तियों को देखने और कोण के सभी बिंदुओं पर काम करना चाहिए। मूर्तियां विभिन्न सामग्रियों से बनाई जा सकती हैं, जैसे मिट्टी, कपड़ा, धातु, कांच या लकड़ी। क्ले सबसे खूबसूरत टुकड़े या सिरेमिक बस्ट्स बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह लेख ओवन में पके हुए मिट्टी की नक्काशी बनाने के लिए तकनीकों की रूपरेखा तैयार करता है।

चरणों

चित्र सिरेमिक मूर्तिकला चरण 1
1
तय करें कि आप अपनी मूर्तिकला बनाने के तरीके को किस तरह से पसंद करेंगे एक मूर्ति एक कुम्हार के पहिये पर बनाई जा सकती है, रोल या आकार या ढालना के साथ, मिट्टी की नक्काशी करके या इन सभी का कोई संयोजन।
  • चित्रकथा सिरेमिक मूर्तिकला कदम 2
    2
    टुकड़े में एक गुहा बनाओ बहुत मोटी मिट्टी का एक टुकड़ा पकाया नहीं जा सकता है, इसलिए इसे 1.3 सेमी से अधिक मोटी नहीं होना चाहिए। एक मजबूत दीवार को बनाए रखते हुए आप मिट्टी को खरोंच करने और खोदने के लिए सिरेमिक काटने के उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि सिरेमिक मूर्तिकला चरण 3
    3
    अपने टुकड़े को सिकुड़ने और टूटने से रोकने के लिए भी रखें। मिट्टी में विभिन्न मोटाई अलग दरों पर सूख जाएगी, इसलिए एक टुकड़े के हिस्से मोटे तौर पर समान मोटा होना चाहिए।
  • चित्रकथा सिरेमिक मूर्तिकला चरण 4
    4
    प्लास्टिक की चादरें और बैग का प्रयोग करें जब आप ढक्कन को गीला रखने के लिए और सूखने की गति को नियंत्रित करने के लिए। आप स्पंज के विभिन्न आकारों के उपयोग से किसी भी समय पानी जोड़ सकते हैं। लाल मिट्टी धीरे धीरे सूख जाता है, बहुत ताकत होती है और काम करने के लिए बहुत अच्छा है।



  • चित्रकथा सिरेमिक मूर्तिकला चरण 5
    5
    अलग-अलग हिस्सों को फिर से बनाना, उन्हें छत पर नक्काशी करना, मिट्टी के साथ अपने हिस्से को ठीक करना। आप पानी में इसे भंग करके पहले से सूखे मिट्टी का पुन: उपयोग कर सकते हैं। यह भागों फिक्सिंग के लिए एक चिपकने वाला के रूप में कार्य करता है।
    • उदाहरण के लिए, एक बड़े प्लास्टिक के डिब्बे का इस्तेमाल एक टेम्पलेट के रूप में करें और पानी को वाष्पीकरण और मिट्टी को मजबूत करने दें, जिसके परिणामस्वरूप एक मोटी तेल की स्थिरता हो। इसमें कुछ सप्ताह लग सकते हैं इस मिट्टी को दो भागों के छोर पर लगाया जाता है ताकि उन्हें एक साथ दबाकर एक साथ चिपकाया जा सके। एक लकड़ी के उपकरण के साथ, किनारों को अंदर और बाहर एक साथ कड़ा कर दिया जाता है और फिर ठोस मिट्टी से ढक दिया जाता है, जिससे उन्हें अधिक ताकत मिलेगी। जब हिस्सा पुन: सौंप दिया जाता है, तो बाहर के सभी हिस्सों को अंतिम रूप देने के लिए कंसाल किया जाना चाहिए। सेट धीरे धीरे सूख जाएगा, और बड़े, मोटे टुकड़े को सूखा करने के लिए दो से तीन सप्ताह तक लग सकते हैं। अगर खोखले दीवारों को काटने वाले औजारों के उपयोग से असमान बना दिया जाता है, जो पसलियों को छोड़ते हैं, तो टुकड़े खराब हो सकते हैं और चिकनी खत्म होने पर नहीं छोड़े जा सकते हैं।
  • चित्रकथा का सिरेमिक मूर्तिकला चरण 6
    6
    अपनी उंगलियों के साथ डबल-रोलर मिल का उपयोग करें, केंद्र से शुरू, इसे खींचने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करें यदि आप इसे बर्तन के लिए उपयोग करते हैं, तो ऊपर बताए अनुसार, भागों को मिट्टी के साथ नक्काशी और चिपकाया जा सकता है। हालांकि, इंटीरियर आम तौर पर अधिक शक्ति देने के लिए kneaded किया जाना चाहिए। सिलिन्डर्स विशेष रूप से निचले हिस्से में अलग करने के लिए कमजोर हैं।
  • चित्रा शीर्षक से सिरेमिक मूर्तिकला चरण 7
    7
    एक रोलिंग पिन के साथ मिट्टी को आकार या मोल्ड में बढ़ाएं। इसे चिकनी बनाने के लिए, प्लाईवुड की एक सामग्री के दो स्ट्रिप्स के बीच मिट्टी को संरेखित करें, जिसकी मोटाई उस प्लेट के समान होती है जिसके लिए इसका उद्देश्य है। रोल की छोर जब स्ट्रिप्स में पारित हो जाती है, तो उस मिट्टी को सटीक मोटाई में समतल करना चाहिए। प्लेट्स को ओवन की गर्मी के बजाय खराब करना पड़ता है। इस को रोकने के लिए मिट्टी के बर्तनों में एक आंतरिक फ्रेम आवश्यक हो सकता है जिप्सम सतह के रूप में इस्तेमाल किया मिट्टी सूख जाता है। एक गैर-छड़ी की सतह ढूंढें, जैसे प्राकृतिक लकड़ी
  • 8
    विभिन्न प्रकारों में बनावट बनाएं, बोरी में मिट्टी से गुजरना, इसे यंत्रों के सभी जादूगरों के साथ स्टाइल करना, टिकने का उपयोग करना, टिकटें बनाना

    [[छवि: सिरेमिक मूर्तिकला चरण 8.jpg | center | 550px]
  • चित्रकथा सिरेमिक मूर्तिकला कदम 9
    9
    भाग समाप्त करें सिरेमिक मूर्तिकला चमकदार, पेंट, या अन्यथा बेक किया जा सकता है और फिर ऐक्रेलिक पेंट, ऑयल पेंट, या दो के संयोजन के साथ चित्रित किया जा सकता है। अगर ओवन के लिए मूर्तिकला बहुत बड़ा है, तो यह टुकड़ों में पकाया जाना चाहिए, जिसे खाना पकाने के बाद समूहित किया जाना चाहिए। अंदर फिक्सिंग के लिए एक अतिरिक्त स्थान छोड़ा जाना चाहिए, और अगर दरारें कवर और रंग करने में सक्षम हो। सिरेमिक मूर्तियां नाजुक हैं और आसानी से टूट सकती हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com