IhsAdke.com

मिट्टी के बर्तनों के साथ पॉट कैसे करें

यह लेख एक कुम्हार के पहिये का उपयोग करके बर्तन बनाने की एक विशेष मिट्टी के बर्तनों की तकनीक के लिए एक गाइड है, जो कि कई वर्षों पहले लेखक द्वारा विकसित और प्रचलित था।

चरणों

चित्र फेंक एक पॉट कदम 1
1
एक गुणवत्ता मिट्टी प्राप्त करें - उच्च या निम्न आग फिर आपको हवा के बुलबुले को छूने के लिए सामग्री को छीलना चाहिए। एक विशिष्ट मात्रा में मिट्टी लें - अपनी मुट्ठी को दो बार भरने के लिए पर्याप्त है - और एक गेंद बनाते हैं। फिर इसे एक प्लास्टरबोर्ड के सामने रखें यह सामग्री गीली मिट्टी से अतिरिक्त नमी को अवशोषित कर सकती है, लेकिन किसी भी अन्य मजबूत और चिकनी सतह करेंगे। अपने हाथों से, मिट्टी को दबाएं जैसे कि आप रोटी मस्त कर रहे थे इसे एक गेंद के आकार में ढालना और प्रक्रिया को दोहराएं। हवाई बुलबुले की जांच करने के लिए, आधे हिस्से में सामग्री काटने के लिए तार के एक टुकड़े का उपयोग करें। बुलबुले चिकनी मिट्टी पर क्रेटर जैसा दिखेंगे यदि कोई भी अभी भी है, तो मिट्टी "छड़ी" नहीं करेगा और बसा नहीं होगा जब आप उन सभी चीजों से छुटकारा पायेंगे, तो उत्पाद के साथ एक और बॉल बनाएं।
  • चित्र फेंक एक पॉट चरण 2
    2
    मिट्टी को कुम्हार के पहिये के बीच में रखें। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है कि सतह के खिलाफ मिट्टी को मुश्किल में डाल दिया जाए। पहिया को जल्दी से घुमाएं पानी के कटोरे के साथ अपने हाथों और मिट्टी को कम करना लक्ष्य अपने हाथों से उत्पाद को दबाकर एक टावर बनाने के लिए है (और यदि आवश्यक हो, तो ब्रैकेट का उपयोग करके)। यदि आप मैन्युअल पहिया का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इसकी गति को नियंत्रित कर सकते हैं - लेकिन इसकी बहुत मजबूती होगी एक इलेक्ट्रिक व्हील को कम ऊर्जा की आवश्यकता होगी, लेकिन आप गति का नियंत्रण खो देंगे चाक के नीचे मिट्टी को दबाएं, जबकि अतिरिक्त उत्पाद आपके हाथों से बहते हैं पहला कदम होगा केंद्रीकृत करने के लिए मिट्टी - सामग्री की गेंद का एक समान रूप होना चाहिए और एक सटीक अक्ष पर स्पिन होना चाहिए, जैसे कि यह एक गाड़ी पहिया था
  • चित्र फेंक एक पॉट चरण 3
    3
    दोनों हाथों को कसकर चलती मिट्टी के नीचे दबाकर एक शंकु बनाते हैं। फिर टॉवर को एक हाथ से धक्का देकर दूसरे के साथ स्थिर रखें। इस प्रक्रिया को तीन या चार बार दोहराया जाएगा ताकि मिट्टी को बीच में लाया जा सके और इसे लाइन में रखा जा सके।
  • चित्र फेंक एक पॉट कदम 4
    4
    मिट्टी को केन्द्रित करने का मतलब है कि इसके समाप्त होने का मतलब पूरी तरह से चिकना होता है और "गैगिंग" के बिना। ऐसा करने के कई तरीके हैं, और यह आलेख उनमें से दो का वर्णन करता है। जो भी आप सबसे अच्छा चाहते हैं उसका उपयोग करें शुरुआत दोनों के लिए समान है: सुनिश्चित करें कि आपका शरीर पहिया के संबंध में केंद्रित है और आपके पैर जमीन से सुरक्षित रूप से जुड़ा हुआ है।
    1. सुनिश्चित करें कि आपके हाथ फर्म हैं और सही स्थिति में (आपके जांघों के बीच दबाए गए)। दोनों हाथों और मिट्टी के साथ एक गिलास बनाकर शुरू करो - अपने अंगूठे के ऊपर आपके हाथ और मिट्टी हमेशा गीली होनी चाहिए। अपनी कलाई को थोड़ा दबाएं जैसा कि आप उन्हें दबाते हैं अपने हाथों से मिट्टी को कॉम्पैक्ट और नरम करना शुरू करें हल्का गतिएं करें, क्योंकि एक मापा दबाव उपयोगी हो सकता है
    2. मिट्टी के केंद्र में जाने वाली दूसरी विधि में उत्पाद की तरफ एक हाथ का इस्तेमाल करना होता है और दूसरा इस पर होता है। दोनों को मिट्टी को नरम करना चाहिए। दोबारा, केवल अपने हथेलियों का उपयोग करें और अपने हाथों को अपने शरीर के विरुद्ध बंद कर दें।
  • चित्र फेंक एक पॉट चरण 5
    5



    जब मिट्टी केन्द्रित होती है, तो इसे खोलने का समय होगा। आरंभ करने के लिए, केंद्र में एक छेद बनाएं ऐसा करने के लिए, सामग्री के शीर्ष में अपनी उंगलियों को एक सीधी रेखा में घुसकर शुरू करें। इस प्रकार, आपको सटीक केंद्र मिलेगा अगर उस समय छेद शुरू नहीं होता है, तो मिट्टी को वापस करना शुरू हो जाएगा - और आपको इसे फिर से केन्द्र करना होगा। सावधानी से अपनी तर्जनी को नीचे की तरंगों के केंद्र तक दबाकर रखें - आधार से लगभग 2.5 सेमी ऊपर - मिट्टी के साथ एक गिलास बनाने के लिए और एक ही समय में इसे स्थिर करें। धीरे धीरे इस बिंदु से अपनी उंगली निकाल दें
  • चित्र फेंक एक पॉट चरण 6
    6
    छेद को बढ़ाने के लिए, अपनी अंगुली को पहले से बना छेद में रखें और इसे अपने शरीर के करीब खींचें। दीवार को बनाए रखने के लिए आपको अपना दूसरा हाथ इस्तेमाल करना चाहिए उत्पाद को बढ़ाएं, जब तक वह उस आधार के आकार तक नहीं पहुंच जाता है जिसे आप बर्तन देना चाहते हैं। आम तौर पर, यह दीवार 2.5 या 5 सेमी मोटी होती है। इसे बनाने के बाद, सिलेंडर को पूरी तरह सममिति रूप से घुमाए जाने चाहिए। सभी उपरोक्त चरणों में, हमेशा अपने हाथों और उंगलियों को हटा दें और शांति से अपने दबाव को कम करें
  • चित्र फेंक एक पॉट चरण 7
    7
    एक खोलने के बाद, बेस कॉम्पैक्ट करें। ऐसा करने के लिए, सभी मिट्टी को निकालने के लिए एक लकड़ी के खड़े का उपयोग करें जो बेस से केंद्रित नहीं है और इसे अपनी उंगलियों के साथ नरम करें। उपरोक्त विधि एक चिकनी नींव पैदा करेगा।
  • चित्र फेंक एक पॉट कदम 8
    8
    अगले चरण की दीवारों को तेज करना और खड़ा करना है आमतौर पर, पहला हाथ सूचक आधार के पास भीतरी दीवार के खिलाफ रखा जाता है, अंगूठे के दूसरे हाथ या कलाई का समर्थन करते हुए। क्योंकि मिट्टी अब नम है, तर्जनी और दूसरे हाथ के अंगूठे के बीच एक पतली (2.5 सेमी) स्पंज पकड़ो। सूचक और यह स्पंज बाहरी दीवार को दबाएगा, एक बिंदु पर भीतर की उंगली के ठीक विपरीत। उन्हें एक साथ दबाएं, दीवार को छूने और पॉट को ऊपर उठाना इस प्रक्रिया को 6 से 12 मिनट के बीच किया जाना चाहिए - जब तक आप फ्रेम को सही मोटाई नहीं देते (0.3 सेमी और 2.5 सेमी के बीच, ऑब्जेक्ट के प्रकार के आधार पर बनाया जाता है)। आम तौर पर, लक्ष्य उस अधिकतम बिंदु तक दीवार को ट्यून करना है, जिस पर यह अभी भी रखता है। स्पंज का इस्तेमाल नमी और उत्पाद की ताकत को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है - अधिक नमी, कमजोर ऑब्जेक्ट (और इसके विपरीत)।
  • चित्र फेंक एक पॉट कदम 9
    9
    पोत के ऊपर का स्तर यह हिस्सा अक्सर "असमान" होता है और किसी भी समय कट जाता है - खासकर दीवारों के समाप्त होने के बाद। फैला हुआ पिन (सिरेमिक स्टोर में खरीदा) के साथ एक लकड़ी के सिलेंडर का उपयोग करना और मिट्टी के सामने पहला हाथ दबाया गया, जहां आप चाहते हैं वहां काट दें। मिट्टी को दबाएं जब तक आप अंदर के दूसरे हाथ के संकेतक तक नहीं पहुंच जाते। जब आपने ऊपर काटा है, तो उसे ऊपर उठाएं और उसे हटा दें। यह एक बुनियादी सिलेंडर है यदि आप अधिक परिष्करण विकल्प चाहते हैं, तो अन्य लेख देखें
  • युक्तियाँ

    • इस प्रक्रिया के दौरान नम की मिट्टी को काट लें जिसे आप काट दिया था। इसका भविष्य में पुन: उपयोग किया जा सकता है
    • सिलेंडर चरण में पोत की दीवारों को एक उपयुक्त बिंदु (आमतौर पर, आधार पर मोटा होता है ताकि ऊपर या नीचे की तरफ कप और समान के लिए बाहरी या स्तर घटता का समर्थन किया जा सके)। नमी को हर समय निकालकर स्पंज रखें।
    • पहिया कताई को उचित गति से रखें, विशेषकर केंद्र स्तर पर।
    • बहुत सारे पानी का उपयोग करें
    • मूल मिट्टी की गेंद के व्यास को तैयार किए जाने वाले पोत के प्रकार से निर्धारित किया जाता है। बड़ा, सपाट तली हुई कटोरे या ऊष्मीय व्यंजनों को अलग-अलग राशि की आवश्यकता हो सकती है।

    आवश्यक सामग्री

    • मिट्टी
    • पॉटर का रोल (बिजली या मैनुअल)
    • वायर (समाप्त पोत को काटने के लिए)
    • बर्तन को चौरसाई करने के लिए प्लास्टिक, साबर या लकड़ी के उपकरण
    • ग्लास या पानी की बाल्टी
    • कोई सजावटी उपकरण (वैकल्पिक)
    • बर्तन के ऊपर ट्रिम करने के लिए एक तेज सुई या पतली पिन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com