IhsAdke.com

कैसे एक चीनी मिट्टी बनने के लिए

मिट्टी के पात्र पेशेवर हैं जो सिरेमिक के साथ काम करता है, जो कि विभिन्न प्रकार के मिट्टी से वस्तुएं और कलाकृतियों का निर्माण करती है। क्ले मिट्टी का एक प्रकार है, जिसे जब आसानी से ढाला जाता है, और जो - आमतौर पर सिरेमिक के लिए विशेष ओवन में सूखने के बाद - कठोरता और ताकत बढ़ जाती है। कई तकनीकों, सामग्री और सिरेमिक ऑब्जेक्ट बनाने के तरीके हैं, और उनका उपयोग कलाकार द्वारा इच्छित प्रभाव पर निर्भर करता है। सिरेमिक टुकड़े बनाना बहुत आसान है, बस कुछ बुनियादी कदम पता है शुरुआत में, सब कुछ थोड़ा भयभीत हो सकता है, लेकिन एक बार आप इसमें शामिल हो जाते हैं और आगे बढ़ने का अध्ययन करते हैं, तो आप जल्द ही आपके क्षेत्र में अग्रणी कलाकार बनने जा रहे हैं! निम्नलिखित व्याख्यात्मक कदमों को पढ़ कर, आप देखेंगे कि कुम्हारा होने के नाते यह मुश्किल नहीं है ...

चरणों

विधि 1
"मूल बातें मूल बातें"

चित्र सिरेमिक करें चरण 1 को बनाएं
1
अपनी विधि चुनें यह पहला कदम बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह परिभाषित करता है कि जिस प्रकार की मिट्टी आप काम कर रहे हैं। उन प्रकारों को न छोड़ें, जिन्हें भट्ठी की आवश्यकता है - यदि आप इस शौक को गंभीरता से लेते हैं तो आप अभी भी अपने घर के लिए एक छोटी सी खरीद सकते हैं यहां मुख्य विधियों और मिट्टी की किस्मों का सारांश दिया गया है:
  • हाथ से मॉडलिंग - सूखा मिट्टी या मिट्टी बहुलक: इस प्रकार को भट्ठी के उपयोग की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह एक मानक ओवन में "पकाया" हो सकता है। इसकी लागत के कारण, यह मिट्टी आमतौर पर गहने, गहने जैसे छोटी वस्तुओं के लिए उपयोग की जाती है, और सामान्य मिट्टी के समान दिखती है मिट्टी के बहुलक को विभिन्न चमकदार रंगों (जैसे कि मॉडलिंग मिट्टी) में खरीदा जा सकता है। इस प्रकार के कच्चे माल का उपयोग करने वाला एक टुकड़ा का अंतिम परिणाम प्लास्टिक की उपस्थिति जैसा दिखता है।
  • मानक मिट्टी: इस प्रकार की मिट्टी के साथ संभावनाएं अनंत हैं, लेकिन इसे एक भट्ठी का उपयोग करने की आवश्यकता है (दूसरी ओर आवश्यक निवेश बहुत कम है) वे आधे किलो बैग में बेचे गए हैं, आर $ 30.00 से अधिक नहीं मिट्टी के इस प्रकार के साथ काम करने के लिए, एक रोल, कुछ अख़बार शीट और एक टेबल ही सबसे ज़रूरी चीजें हैं इस विषय पर कुछ ज्ञान के साथ, किसी को भी इस मिट्टी से अपने आप पर टुकड़े करना शुरू करना चाहिए।
  • खराद के साथ मॉडलिंग - मिट्टी के पात्र मिट्टी: इस प्रकार के लिए आपको ओवन की आवश्यकता होती है (कभी-कभी एक भट्ठी होती है, जो उच्च तापमान तक पहुंच सकती है)। एक बार जब आप इस तकनीक में अनुभव प्राप्त करते हैं, तो आप मैन्युअल रूप से इस शैली में बहुत अधिक जल्दी टुकड़ों का उत्पादन करेंगे। आप वीडियो के माध्यम से इस तकनीक को सीख सकते हैं, या इस तरह से कदम-दर-चरण भी कर सकते हैं, लेकिन जो वास्तव में आप पर भरोसा करेंगे वह मैन्युअल अनुभव है: यही कारण है कि खराद का उपयोग करने के लिए कई लोग निराश हो जाते हैं। सबसे पहले, यह भट्ठी के माध्यम से प्रत्येक टुकड़ा खत्म करना चाहते हैं, लेकिन आप अंत में उनकी उपस्थिति पसंद नहीं हो सकता है! तो अपने पहले बर्तन खाना पकाने से पहले काफी कठिन प्रशिक्षण के बारे में सोचें
  • 2
    अपनी मिट्टी का चयन करें अब जब आप जानते हैं कि किस पद्धति का उपयोग करना है, तो आप अपनी मिट्टी का चयन कर सकते हैं। जैसा कि हम टिप्पणी करते हैं, उनमें से ज्यादातर को भट्ठी की आवश्यकता होती है, लेकिन कई नए ब्रांड पहले से ही पारंपरिक रसोई स्टोव में पकाए जा सकते हैं। यदि आप केवल "गीली कीचड़ के साथ खेलना" का लक्ष्य रखते हैं, तो आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। सिर्फ एक बुनियादी नियम: मिश्रित जब कुछ मिट्टी के प्रकार बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करते, तो सुनिश्चित करें कि आपका कच्चा माल एक ही है।
    • यदि आप अपना टुकड़ा सेंकना चाहते हैं, तो निम्न तापमान और उच्च तापमान (प्रत्येक मोड का सूखे मिट्टी पर एक अलग प्रभाव पड़ेगा, और एक विशिष्ट प्रकार की कच्ची सामग्री की आवश्यकता होगी) के बीच चुनें।
      • कम तापमान उज्ज्वल रंग और विस्तृत सजावट के लिए आमतौर पर सबसे अच्छा है। इस तापमान पर तामचीनी बहुत स्थिर होती है और फायरिंग के दौरान रंग चमकदार और सुरक्षित हो जाएगा। नुकसान यह है कि टुकड़े पूरी तरह से चमकदार नहीं होंगे (चूंकि मिट्टी को पूरी तरह से पिघल नहीं किया जाएगा), इसलिए आपको न केवल तामचीनी पर निर्भर होना चाहिए जिससे कि जलरोधक टुकड़ा बना सके। इससे उन्हें क्रॉकरी या अन्य मदों के रूप में उपयोग के लिए कम उपयुक्त बना दिया जाता है जो पानी के साथ लगातार संपर्क में रहेंगे। तापमान की कमी के कारण यह बहुत ही संभावना है कि तामचीनी कुछ दरारें दिखाएगी। हालांकि, यदि मिट्टी को ठीक से नियंत्रित किया जाता है और अच्छा तामचीनी का उपयोग किया जाता है, तो हो सकता है कि इसका परिणाम बहुत मजबूत लेपित भाग हो। कम तापमान के लिए इस्तेमाल मिट्टी को "मिट्टी के बरतन" कहा जाता है
      • क्लेसेस जो कि में पकाया जाता है औसत / उच्च तापमान को चीनी मिट्टी के बरतन कहा जाता है जो लोग आर्ट क्लास में केवल मिट्टी को जानते हैं, वे नहीं जानते कि चमकीले रंग (संगमरमर के समान) एक ऑक्सीकरण भट्ठी (इलेक्ट्रिक ओवन) में पकाया जाता है और कम फर्नेस (गैस) में भी प्राप्त किया जा सकता है कम अक्सर उच्च तापमान में पकाए गए टुकड़े काफी प्रतिरोधी होते हैं, और खुद को जलरोधक (व्यंजन, पौधों के लिए बर्तन, आदि के रूप में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है)। मिट्टी के इस प्रकार के जहाजों के साथ-साथ अन्य टुकड़े-बहुत छोटे व्यास में बना सकते हैं, फिर भी यह काफी लचीला होगा। इन तापमानों में तामचीनी बहुत ही अनूठे प्रभावों में कच्चे माल के साथ बातचीत करते हैं, जो कई लोगों की सराहना करते हैं और नेत्रहीन अपील करते हैं। तामचीनी आमतौर पर पका हुआ भाग (बहुत अधिक या बहुत कम) में चलता है, इसलिए यह बहुत विस्तृत अनुप्रयोगों के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • 3
    क्षेत्र तैयार करें (और साथ ही तैयार हो जाएं)। मिट्टी के साथ कार्य करना एक गड़बड़ी का कारण बन सकता है, खासकर यदि आपके बच्चे "कला" में शामिल हों। तो किसी भी क्षेत्र को कवर करें जिसे आप नहीं खोलना चाहते हैं - किसी भी कमरे के बिना किसी टैक्सी या किसी गैरेज वाले "गेराज कुम्हार" को फर्श पर या कुछ समाचार पत्र डाल दें
    • कभी भी कपड़े न पहनें, जिसे आप मिट्टी या दाग नहीं करना चाहते हैं (एक एप्रन हमेशा इसके लायक है)। यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो इसे वापस खींचें और सुरक्षित करें। मानो इसे: अपने हाथों से मिट्टी से भरा होने से पहले ऐसा करना बेहतर होगा।
  • विधि 2
    खराद का उपयोग करना

    1
    अपनी मिट्टी तैयार करें बुलबुले में सिरेमिक का एक टुकड़ा खत्म करना विनाशकारी हो सकता है, इसलिए किसी भी बुलबुले को अपनी मिट्टी (थोड़ी मात्रा में) से ढकने से हटा दें। इसे अपने हैंडल के आकार के हिस्से में बनाकर प्रारंभ करें, यदि आपका हिस्सा बड़ा है तो अधिक मिट्टी जोड़ें।
    • मिट्टी को मिट्टी से ढक ले, जैसे आटा, एक गेंद की तरह मोल्ड करें और फिर इसे प्लास्टर के टुकड़े के साथ हरा दें (जो नमी अवशोषित करने के लिए अच्छा होगा)। बुलबुले बंद होने तक यह कई बार करें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप मिट्टी पैक करने में सक्षम हैं, तो बीच में गेंद को एक स्ट्रिंग के साथ विभाजित करें और बुलबुले या अनियमितताओं के लिए अपने इंटीरियर की निगरानी करें।
  • 2
    चरखी चालू करें केंद्र को एक छोटे बल के साथ मिट्टी को पुश करें। चूंकि अब आप इस हिस्से का निर्माण शुरू कर रहे हैं, इसलिए बड़ी मात्रा में मिट्टी को केंद्रीकृत रखें। कच्चे माल की ढलाई शुरू करने के लिए पानी के कटोरे के साथ अपने हाथों को गीला करें
    • मिट्टी के द्रव्यमान के साथ शंकु बनाकर शुरू करें अपने हथेलियों का उपयोग करके आकृति तैयार करें, और मिट्टी के बल को फैलाएंगे,
      • मिट्टी के साथ काम करने के प्रत्येक चरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आपकी कोहनी आपके जांघों या घुटनों के खिलाफ दबाए गए हैं: यह स्थिति सबसे अधिक संरचनात्मक और मिट्टी के बर्तनों के लिए आरामदायक है। यह आपके हाथों को दृढ़ करने में भी मदद करेगा क्योंकि वे टुकड़े को आकार देते हैं।
  • 3
    आटा को केंद्रीकृत करें यह मिट्टी को केंद्रित करने की एक विधि है, जब तक कि यह पूरी तरह से कोई प्रोट्रेशन या दोलन के साथ चिकनी नहीं हो। शंकु के आकार पर पहुंचने के बाद, आप इस तकनीक के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।
    • एक हाथ से शंकु की टिप को दबाएं, और दूसरे के साथ आटा की तरफ स्थिर रखें। मिट्टी पर ज्यादातर दबाव शीर्ष से आना चाहिए।
    • एक बार मिट्टी के नीचे एक बड़ा गांठ बन जाता है, एक समतल संरचना के लिए पक्षों पर दबाव डालना शुरू कर देता है। थोड़ी मिट्टी आपके बाएं हाथ में जमा हो सकती है: यह सामान्य है, इसे एक तरफ रख दें।
  • 4



    अपने टुकड़े आकार! विशिष्ट निर्देश इस चरण में समाप्त होते हैं, क्योंकि प्रत्येक टुकड़ा (कटोरा, बर्तन, आदि) के लिए आपको अलग तरीके से आगे बढ़ना चाहिए, और जैसा आप पसंद करते हैं लेकिन याद रखें कि इसके बावजूद, आपको हर चाल को पूरा करने से पहले पहल को 5 गोद देने से जानबूझकर धीमी गति से अपने आंदोलनों को धीमा करना चाहिए। इस प्रकार टुकड़ा खत्म हो जाएगा और अधिक सजातीय और पेशेवर हो जाएगा यह भी सुनिश्चित करें कि सभी 360 डिग्री मिट्टी को एक ही इलाज प्राप्त होता है, आपके काम के दौर के प्रत्येक हस्तक्षेप में आवृत्ति को बनाए रखना। पानी के किसी भी डंठल को साफ करें - या बहुत नमी वाले क्षेत्रों - स्पंज के साथ।
    • जब टुकड़ा तैयार हो जाता है, तो उसके किनारों को एक लकड़ी के चाकू से साफ़ करें और उसकी सतह को पिक-
      • नोट: यदि आप असफल हो जाते हैं और मिट्टी मुड़ता है - दुर्भाग्य से - यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे एक गेंद में बदल दें और खरोंच से फिर से शुरू करें। क्ले एक ही गतिशीलता के साथ व्यवहार नहीं करेगा जैसा कि पहली बार हुआ था
  • विधि 3
    हस्तनिर्मित सिरेमिक

    चित्र सिरेमिक करें चरण 8 को बनाएं
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके मिट्टी में बुलबुले नहीं होते हैं यदि आप भट्ठी में एक बुलबुला टुकड़ा डालते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह फट जाएगा। जैसा कि पिछले खंड में वर्णित है, अतिरिक्त नमी को निकालने के लिए एक प्लास्टरबोर्ड का उपयोग करें, और कच्ची सामग्री को गूंध कर दें जैसे कि आप रोटी की रोटी टोस्ट कर रहे थे।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आटा बुलबुले नहीं दिखाता है, एक स्ट्रिंग के साथ मिट्टी को काटता है और इसके इंटीरियर को खरोंचता है। यदि फफोले अभी भी मौजूद हैं, तो जारी रहें और सानना जारी रखें।
  • 2
    मिट्टी को कस लें, रिंगों के आधार पर बनाएं या कास्ट विधि का उपयोग करें। हाथ से अपनी मिट्टी के बर्तनों का काम करते समय, वहां आमतौर पर तीन तरीके होते हैं जो आप काम कर सकते हैं हर कोई एक बहुत अलग लग रही टुकड़ा बनाता है। ढालना विधि बड़े भागों के लिए सबसे अच्छा काम करता है
    • मिट्टी को कस लें: अपने अंगूठे के साथ - एक चिकनी गेंद के आकार में मिट्टी का एक टुकड़ा - दबाकर एक बर्तन बनाओ, जब तक कि टुकड़ा वांछित आकार से मेल नहीं खाता। यह विधि उत्तर भारतीय भारतीयों द्वारा अपने आदिवासी बर्तनों के निर्माण में ही इस्तेमाल की जाती है। मिट्टी की गेंद ले लो, अंगूठे के केंद्र के साथ दबाएं, नीचे से मध्य मार्ग। गेंद को कताई करके अपने अंगूठे के साथ समान रूप से टुकड़े के किनारे पर दबाएं। एक नम के साथ परिणामी सतह चिकना-
    • रिंगों द्वारा निर्मित करें: आप विभिन्न आकृतियों और आकारों के कटोरे और जहाजों के निर्माण के लिए इस अन्य मैनुअल विधि का उपयोग कर सकते हैं। अपनी उंगलियों को सीधे रखें और कई छोटे सिलेंडर बनाने के लिए मिट्टी को एक हाथ में लपेटें। आधार के रूप में सेवा करने के लिए एक "मिट्टी का डिश" बनाएं, और आधार के किनारे से सिलेंडर संलग्न करें (जैसे एक रिंग, डिश के किनारे पर)। थोड़ी सी दबाव के साथ पहले से जुड़ी उन छोटे सिलेंडर की एक नई परत संलग्न करने के लिए अपनी उंगलियों को मोहित करें। इन अंगूठियां जोड़कर जोड़ना जारी रखें, जब तक आप इच्छित आकार तक नहीं पहुंचते। फिर टुकड़े को खत्म करने के लिए, अंगूठियों के बीच "स्नायुबंधन" दबाएं।
    • मोल्ड विधि: एक कैनवास, या उथले लकड़ी के बक्से पर मिट्टी को रखें, और एक लकड़ी के शासक ने मिट्टी के अंदर के माध्यम से एक "स्लैब" या "मैश्ड ईंट" का निर्माण किया। वांछित आकार के लिए मिट्टी के टुकड़े को काटने के लिए एक बिंदु उपकरण का उपयोग करें। आप जितनी बार अपने टुकड़े को इकट्ठा करने के लिए आवश्यक पक्षों की संख्या प्राप्त करना चाहते हैं उतनी बार आप आगे बढ़ सकते हैं। अपनी तर्जनी को खंगालें, एक छोटे से पानी से सिक्त होकर किनारों पर जुड़ा हो और एक उपकरण के साथ निशान लगाएं। मिट्टी, लकड़ी, या अन्य सामग्री के ढाले का उपयोग करें और उस पर लगाए जाने वाले मिट्टी के स्लैब को रखें। फिर एक साथ जुड़ने के लिए किनारों को दबाएं।
  • विधि 4
    हीलिंग (या बेकिंग) आपकी मिट्टी

    चित्र सिरेमिक करें चरण 10 बनाएं
    1
    एक भट्ठी में अपनी मिट्टी कुक, कम से कम एक बार। ऊपर वर्णित सभी प्रक्रियाओं के बाद, यह आपके टुकड़ा सेंकना करने का समय है! एक भट्ठी तक पहुंचें, अगर आपके पास अपना स्वयं का सिरेमिक ओवन नहीं है, और पेशेवरों को आपके टुकड़े का ख्याल रखना चाहिए। यदि आपकी अपनी भट्ठी है, तो सुरक्षित रूप से कार्य करने की कोशिश करें और इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री के अनुसार
    • विभिन्न माली गर्मी के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। कच्चे माल की पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें और इंटरनेट पर कुछ शोध करें। इलाज के समय पर विचार करते समय, अपने टुकड़े के आकार पर विचार करें।
  • चित्र सिरेमिक करें चरण 11 को बनाएं
    2
    अपना तामचीनी चुनें जैसा कि पिछले चरणों में है, वहाँ विभिन्न प्रकार के तामचीनी विकल्प हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक प्रकार आप अपने टुकड़े के लिए एक अलग खत्म की पेशकश करेगा
    • जाल: आप तरल रूप में वाणिज्यिक एनामेल खरीद सकते हैं तामचीनी को लागू करने के लिए आपको बस ब्रश है। कुछ ग्लेज़, हालांकि, लागू करने के लिए और अधिक कठिन हैं: परिणामस्वरूप आप एक ऐसे हिस्से के साथ समाप्त हो सकते हैं जिसमें कुछ ब्रश के निशान शामिल होते हैं। अन्य प्रकार के तामचीनी, हालांकि, भाग के कई निशान छोड़ने के लिए पर्याप्त रूप से तरल हैं-
    • सूखे (या पाउडर): आप वाणिज्यिक पाउडर एनैमल्स खरीद सकते हैं, जो आमतौर पर आपके टुकड़े के विसर्जन, छलकों या छिड़काव के लिए तैयार किए जाते हैं। एक ब्रश के अलावा, आपको पाउडर (जो अक्सर विषाक्त नहीं होता है) से बचने से बचने के लिए एक बाल्टी, कुछ पानी, कुछ चम्मच हलचल और मुखौटा की आवश्यकता होगी। विसर्जन का लाभ यह है कि आप भाग पर तामचीनी का अधिक समान कोटिंग प्राप्त करते हैं। इस तकनीक के साथ कई अन्य दिलचस्प प्रभाव भी बना सकते हैं, और जिसे एक सामान्य ब्रश के साथ पुन: प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है। छिड़काव आमतौर पर अधिक अनुभवी लोगों द्वारा किया जाता है क्योंकि इसके लिए एक बूथ और एक कंप्रेसर-
    • अपना स्वयं का तामचीनी बनाओ: यह आपके मिट्टी के टुकड़ों को काटने का सबसे उन्नत तरीका है: आप इंटरनेट पर जानकारी एकत्र करके तामचीनी के लिए घर का बना व्यंजन बना सकते हैं। विभिन्न रासायनिक पदार्थ खरीदने के लिए तैयार हो जाओ, साथ ही साथ स्केल और हाथों पर चम्मच मापने के लिए तैयार हों। यदि आप कुछ सफलता हासिल कर लें, बधाई हो!
  • 3
    तामचीनी छिड़काव की अपनी विधि चुनें खैर, आपने यह अनुमान लगाया है: आपके पास एक मुट्ठी भर तकनीकों भी हैं जो आप अपने टुकड़े को तामचीनी करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यहां आगे बढ़ने के कुछ तरीकों की एक विस्तृत सूची है:
    • टुकड़ा डुबकी: यह एक टुकड़ा चमकाने का सबसे तेज़ तरीका है। बस इसे तामचीनी में डुबकी (जिसके लिए खट्टा क्रीम की स्थिरता होना चाहिए) लगभग तीन सेकंड तक, और फिर सूखा-
    • टुकड़े पर तामचीनी डालने: आप एक व्यावहारिक विधि के माध्यम से तरल को डालना और एक निरंतर प्रवाह में, भाग पर तामचीनी डाल सकते हैं। कार्यपीस की सतह पर समान रूप से फैल जाना सुनिश्चित करें इस तकनीक के साथ आप बनावट या छायांकन लागू कर सकते हैं, यह सभी तामचीनी और परतों की मात्रा पर निर्भर करता है, साथ ही स्पिल-
    • एक ब्रश के साथ: टुकड़े की पूरी सतह को कवर करने के लिए ब्रश के साथ तामचीनी को लागू करें। भिन्न - अपने स्वाद पर - कोटिंग की मोटाई, साथ ही साथ आवेदन परतें सिंथेटिक ब्रश का उपयोग करें यदि आप एक अपारदर्शी कोटिंग प्रभाव चाहते हैं, तो बड़े ब्रश और तामचीनी के कुछ और परतों के साथ तामचीनी को लागू करें। तरल के प्रयोग के दौरान टुकड़े को रखें और धीरे-धीरे बारी बारी से तरल को लागू करें,
    • एक स्पंज के साथ - आप एक स्पंज के साथ तामचीनी को इस प्रकार लागू कर सकते हैं: अपने फूलदान को तामचीनी में डुबाना जिसे आप पृष्ठभूमि के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं (छाया से)। फिर एक प्राकृतिक रंग के चमड़े का उपयोग करें जो कि इसके वांछित रंग प्रभाव को प्राप्त करने के लिए एक अन्य तामचीनी रंग में छिड़का हुआ है। आप रोचक प्रभावों के लिए रणनीतिक स्वरूपों में स्पंज काट सकते हैं। यदि आपके पास समय और अनुभव है, तो आपके लिए सबसे आकर्षक प्रभाव बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के आवेदनों को गठबंधन करें-
    • उत्थापन: कम से कम दो अलग-अलग एनामल (अधिमानतः उन सभी को जो आपने एक साथ पहले से परीक्षण किया है) के लिए आपको अपने टुकड़ों में पैटर्न, प्रतीक और नक्काशीदार आकर्षित करने के लिए। हल्का तामचीनी में टुकड़ा सूई द्वारा शुरू, और फिर इसे सूखा देना इस टुकड़े को फिर से डुबकी, केवल इस समय गहरे तामचीनी में। एक बार टुकड़ा सूखा है, एक बिंदु उपकरण उठाओ और नाजुक तामचीनी के ऊपर की परत में एक पैटर्न को लगाया, नीचे हल्का तामचीनी को उजागर। आप कितना सावधानी से आगे बढ़ते हैं, इस तकनीक के आधार पर बहुत जटिल पैटर्न हासिल किए जा सकते हैं।
    • चित्र मुद्रांकन: कुछ फूलवाला के साथ एक फूल व्यवस्था फोम प्राप्त करें (यह हरे रंग का स्लोरोफोम है जो फूलों की व्यवस्था को रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, क्या आप जानते हैं?)। फिर फोम की सतह पर एक पैटर्न या प्रतीक बनाएं। फिर इस सामग्री के साथ "स्टाम्प" का एक प्रकार बनाएं, और वांछित पैटर्न मुद्रित करके टुकड़े पर अंधेरे वार्निश लागू करें-
    • मोम के साथ: भाग पर सर्वोत्तम-चित्रित डिजाइनों के लिए, एक मोम का इस्तेमाल हिस्सा के प्रतीक या पैटर्न को आकर्षित करने के लिए करें। भाग बनाना, उन क्षेत्रों को चिह्नित करना, जिन्हें आप पैटर्न बनाना चाहते हैं। पहली तामचीनी में टुकड़ा डुबकी। सुखाने के बाद, मोम को हटा दें, दूसरे वार्निश में भाग को विसर्जित करें और सूखी-
    • चिपकने वाली टेप के साथ: ठीक रेखाएं प्राप्त करने के लिए और किनारों और सीधे कोण के रूप में बेहतरीन चित्रित सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए पैटर्न को प्राप्त करने के बजाय मोम के बजाय एक चिपकने वाली टेप का उपयोग करें। भाग बनाना, उन क्षेत्रों को चिह्नित करना, जिन्हें आप पैटर्न बनाना चाहते हैं। पहली तामचीनी में टुकड़ा डुबकी। सुखाने के बाद, टेप को हटा दें, दूसरे वार्निश में भाग को डुबो दें और इसे सूखा दें। अपने टुकड़े के खाना पकाने के तापमान पर ध्यान दें: देखभाल करने के लिए कला के अपने काम overcooking खत्म नहीं!
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको कुछ दिनों में एक टुकड़े पर काम करना है, तो इसे रात्रि में एक फिल्म लाइनर के साथ कवर करें। इससे इसे और अधिक तेज़ी से सुखाने से रोक दिया जाएगा
    • सुनिश्चित करें कि आपका टुकड़ा भट्टी में इलाज करने से पहले शुष्क है। यह ठीक से सूख नहीं है अगर यह दरार या विस्फोट हो सकता है
    • जब मिट्टी में मूर्ति या चित्रण करना, तब तक इंतजार करें जब तक कि मिट्टी थोड़ी सी कठोर नहीं हो जाती (पर्याप्त है कि यह "चमड़े" जैसा दिखता है)। इसके अलावा, गहरा, पतला अंक के साथ भाग को "खरोंच" न करें। यह मूर्तिकला को बर्बाद कर सकता है-
    • मिट्टी के साथ काम करने में मुश्किल हो सकती है जब बहुत अधिक पानी या अति-
    • किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो आपको सिखाने का थोड़ा अनुभव कर रहे हैं किसी को दिखाने के लिए कि कैसे आगे बढ़ें और आप के साथ कला के पहलुओं पर चर्चा करें, बहुत मूल्यवान है। हालांकि विभिन्न तकनीकों प्रत्येक पर थोड़ा निर्भर करती हैं, इस विषय में एक बुद्धिमान व्यक्ति कुछ गहराई से मूल्यवान सुझाव दे सकता है-
    • छोटी मूर्तियां बनाने का एक आसान तरीका अपने छोटे भागों में शामिल होने और जोड़ों को नरम करना है।

    चेतावनी

    • मिट्टी के पाउडर में सांस न लें हमेशा उचित उपकरण का उपयोग करें यदि धूल तुम्हारे लिए एक मुद्दा है-
    • क्ले में गर्मी बरकरार रखने की उत्कृष्ट क्षमता है, इसलिए जला नहीं जाना।
    • ध्यान रखें: कुछ ग्लेज़ों में सीसा होता है याद रखें, यह सीसा विषाक्त है, इसलिए सावधान रहें।
    • कुछ उपकरण तेज हैं! उनके साथ सावधान रहें, भी।

    आवश्यक सामग्री

    • Argila-
    • गर्म पानी बेसिन
    • काटने तार के साथ उपकरण-
    • धातु या लकड़ी-
    • चाकू
    • Talhadeira-
    • शासक, या पैमाने-
    • खराद (अगर वांछित) -
    • प्लास्टर (यदि वांछित) -
    • मीनाकारी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com