IhsAdke.com

कैसे तामचीनी चीनी मिट्टी की चीज़ें के लिए

सिरेमिक ग्लेज़ जटिल मिश्रण होते हैं जो उच्च तापमान भट्ठी में रखा जाता है जब सिरेमिक में पिघल जाता है। सिरेमिक सजाने और एक उज्ज्वल चमकदार सतह बनाने के लिए एनामेल्स जिम्मेदार हैं जो सिरेमिक को पहनने और आंसू से बचाते हैं। यद्यपि enameling एक लंबी और जटिल प्रक्रिया हो सकती है, यह जानने के लिए बहुत मुश्किल नहीं है और परिणाम अभ्यास के साथ परिपूर्ण हैं। यदि आपके पास ओवन तक पहुंच नहीं है, तो नीचे "बर्निंग एनामेल" अनुभाग में बताए अनुसार, शुरू करने से पहले एक को ढूंढने का प्रयास करें।

चरणों

भाग 1
मिट्टी के बर्तनों और ग्लेज़ को चुनना

ग्लेज़ पॉटररी चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक मजबूत, गैर-चमकता हुआ सिरेमिक के साथ शुरू करें एक मिट्टी के बर्तनों की दुकान या एक कलाकार उचित वस्तुओं के लिए आपको मार्गदर्शन कर सकता है। सामान्य तौर पर, इन ऑब्जेक्ट्स को कुकी-बर्निंग प्रोसेस के माध्यम से प्रतिरोधी बनने के लिए जाना जाता है। जले हुए सिरेमिक के कुछ प्रकार के विपरीत, कुकी का एक झरझरा और शोषक सतह है। ये विशेषताओं आपको नम तामचीनी को अवशोषित करने की इजाजत देती है, जो फिर से जलरोधक सुरक्षात्मक बना देता है जब सिरेमिक दूसरी बार जल जाती है।
  • इस्तेमाल किया मिट्टी के प्रकार के आधार पर, कुकी जार सफेद या लाल हो सकता है
  • यदि आपके पास एक क्ले ऑब्जेक्ट है जो स्वयं द्वारा बनाया गया है, तो उसे मुश्किल बनाने के लिए ओवन में जलाएं, लेकिन फिर भी ग्लेज़िंग से पहले छिद्रपूर्ण। ऑब्जेक्ट का सटीक जल तापमान आकार और मिट्टी के प्रकार पर निर्भर करता है, इसलिए यदि संभव हो, तो अनुभवी सिरामिश से मार्गदर्शन प्राप्त करें। एक कुम्हार आप अपने ओवन का उपयोग करने के लिए तैयार होने के लिए तैयार हो सकता है, हालांकि वह प्रतिशोध के लिए पूछ सकते हैं
  • चित्र का शीर्षक ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 2
    2
    मिट्टी के बर्तनों को संभालने के दौरान डिस्पोजेबल दस्ताने पहनें बिस्कुट ऑब्जेक्ट जो आप चकाचौंध करेंगे उसे साफ रखना चाहिए। यहां तक ​​कि आपके हाथों पर तेल तामचीनी को ठीक से संलग्न करने से रोका जा सकता है, इसलिए डिज़ाइन करने योग्य लेटेक्स दस्ताने का उपयोग करें जब भी आप ऑब्जेक्ट को एनामल करने के लिए स्पर्श करते हैं। बर्तनों को छूने से पहले जब भी गंदे हो जाते हैं, तब दस्ताने बदलें।
  • चित्र का शीर्षक ग्लेज़ पोटिट्टी चरण 3
    3
    यदि संभव हो तो प्री-मिश्रित ग्लेज़ खरीदें यद्यपि आप पाउडर और पानी का उपयोग कर अपने स्वयं के तामचीनी मिश्रण कर सकते हैं, इस क्रियाकलाप के लिए आवश्यक रूप से कांच धूल कणों के साँस लेना से बचने के लिए एक श्वास का मुखौटा होना आवश्यक है। पूर्व-मिश्रित ग्लेज़ भी आमतौर पर फायरिंग के दौरान कम समस्याएं पैदा करते हैं, खासकर यदि आपने पहले अपनी ग्लेज़ कभी भी मिश्रित नहीं किया है
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    उनके फायरिंग तापमान पर आधारित एनामेल का उपयोग करने पर विचार करें विभिन्न एनामेलों को ऑब्जेक्ट को ठीक से संलग्न करने के लिए अलग-अलग तापमान पर समान ऑब्जेक्ट की आवश्यकता होती है। एक ही वस्तु के लिए अलग-अलग फायरिंग तापमान की आवश्यकता होती है या दो सिरेमिक को तोड़ने का जोखिम दो एनामल का प्रयोग न करें।
    • जलन के तापमान को "उच्च" या "कम" के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है, या उन्हें "शंकु 2", "शंकु 4" आदि कहा जा सकता है। ये उपाय कुम्हार के विभिन्न प्रकार के मिट्टी के शंकुओं का उल्लेख करते हैं, जो कि भट्ठा में अलग-अलग तापमानों को पैदा करते हैं।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 5 नामक चित्र
    5
    हानिकारक तामचीनी सामग्री का सावधान रहें। पूछें कि तामचीनी को खरीदने से पहले क्या किया जाता है लीड-आधारित उच्च तामचीनी ऑब्जेक्ट्स के लिए अनुशंसित नहीं है जो कि भोजन या पेय के संपर्क में होगा। किसी भी प्रकार के विषाक्त enamels सिफारिश नहीं कर रहे हैं अगर बच्चों को enamelling प्रक्रिया में शामिल हैं या अगर वे इस क्षेत्र तक पहुँच है जहाँ आप enamels स्टोर करेंगे
    • तामचीनी ठीक से जला दिया गया है, तो एक उच्च लीड-फ्री सुरक्षात्मक तामचीनी के साथ कम लीड-आधारित एनामेल प्रारंभ में सुरक्षित है। हालांकि, अग्रणी लंबे समय तक उपयोग के बाद तामचीनी ड्रॉप करने, विशेष रूप से अगर चीनी मिट्टी अक्सर जैसे टमाटर मला या अत्यधिक अम्लीय खाद्य पदार्थों के संपर्क में है शुरू कर सकते हैं। कंटेनर का तुरंत उपयोग बंद करो अगर आप धूल या तामचीनी की सतह पर क्रैक ध्यान दें।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    जला के बाद रंग के आधार पर एक या अधिक निचले तामचीनी प्राप्त करें। विभिन्न रंगों में कम तामचीनी होती है और वे एक ऑब्जेक्ट को सजाने या पेंट करने के लिए उपयोग किया जाता है। जैसा कि आप बर्तनों को सजाने के लिए चाहते हैं, आप बहुत कम शीशे का आवरण रंगों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि तामचीनी ओवन में एक रासायनिक प्रक्रिया से गुजरती हैं जो कि उनमें से रंग को बहुत बदल सकती हैं। एनामल के अंतिम रंग के उदाहरणों के लिए निर्माता की तामचीनी चार्ट पर रंगों की जांच करें ऐसा मत मानो कि जला हुआ तामचीनी जलाए जाने से पहले ही दिखाई देगी।
  • चित्र का शीर्षक ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 7
    7
    एक उच्च तामचीनी खरीदें यहां तक ​​कि अगर आप कम तामचीनी के साथ सिरेमिक ऑब्जेक्ट को सजाने का फैसला करते हैं, तो आपको हमेशा एक उच्च तामचीनी की आवश्यकता होगी। यह वस्तु की सतह पर एक चमकदार और सुरक्षात्मक खत्म बनाता है एक उच्च पारदर्शी तामचीनी चुनें जो कम तामचीनी का रंग छिपाए नहीं, या, यदि आप कम तामचीनी का उपयोग नहीं करते हैं, तो किसी भी रंग का उच्च तामचीनी चुनें।
    • नोट: जैसा कि ऊपर वर्णित है, यदि आप एक वस्तु पर कई एनैमल्स का उपयोग करते हैं तो उसी तापमान पर जलाए गए एनामेल का उपयोग करें। यदि आप गलत तापमान में तामचीनी जलाते हैं, तो वस्तु क्षतिग्रस्त हो सकती है।
  • भाग 2
    ऑब्जेक्ट और एनामेल्स तैयार करना

    चित्र का शीर्षक ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 8
    1
    गांठ और खामियों को हटाने के लिए रेत की सतह यदि आप उस ऑब्जेक्ट पर प्रोट्रूशियन्स देखते हैं जो अस्तित्व में नहीं होना चाहिए, जब तक आप एक चिकनी सतह नहीं मिलते हैं तब तक 100 रेतीली कागज के साथ उन्हें रेत कर दें। ऑब्जेक्ट को बाद में एक नम स्पंज के साथ रगड़ें, जब आप इसे मिलाते हुए धूल को हटा दें।
    • यदि आपने एनामेल्ड ऑब्जेक्ट खरीदा है, तो सबसे अधिक खामियां, यदि सभी नहीं हैं, तो निकाल दिए गए हैं।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ऑब्जेक्ट को एक नम स्पंज से पहले ही शुरू कर दें और जब भी यह गंदा हो जाता है। शुरू करने से पहले, और जब भी मिट्टी के बर्तनों को गंदा हो जाता है या आप अत्यधिक तामचीनी को लागू करते हैं, तो यह एक नम स्पंज के साथ रगड़ें। सिरेमिक से अधिक पानी धोने या टपकाव से बचें स्पंज के दोनों किनारों को कम से कम के रूप में साफ रखने के लिए मॉडरेशन में उपयोग करें - कई स्पंज को करीब से रखें
    • ध्यान रखें कि जब भी आप इसे संभाल लेंगे तो डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग करके आपको सिरेमिक में गंदगी और तेल की मात्रा कम करनी चाहिए।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 10 नाम की चित्र
    3
    ऑब्जेक्ट के आधार पर और दो हटाने योग्य भागों के बीच जंक्शन पर मोम लागू करें। मोम की एक परत मिट्टी के बर्तन के आधार पर चिपकने से तामचीनी को रोकता है, और फिर ओवन के आधार पर इसे गोंद कर देता है। इसी कारण से, एक ढक्कन को छूने वाले किनारे पर मोम लागू करें या किसी अन्य बिंदु पर जहां फायरिंग के दौरान दो अलग-अलग टुकड़े एक दूसरे को छूते हैं। हालांकि कुछ कुम्हार इस उद्देश्य के लिए थोड़ा गर्म पैराफिन मोम का उपयोग करें, एक सुरक्षित और कम गंध विकल्प "मोम की सुरक्षा" इस उद्देश्य के लिए बनाया है और मिट्टी के बर्तनों की दुकानों या कलात्मक सामग्री आपूर्तिकर्ताओं में पाया। आप ब्रश के साथ मोम संरक्षण लागू कर सकते हैं। इस ब्रश को एनामल से अलग रखें
    • आप एक मोम आवरण बनाने के लिए ऑब्जेक्ट पर मोम क्रेयॉन तैयार कर सकते हैं, लेकिन एक मौका है कि मोम क्रेयॉन सिरेमिक से चिपकाएंगे।
    • आप बच्चों के साथ मिट्टी के बर्तन ग्लेज़िंग रहे हैं, तो यह आसान इस कदम को छोड़ और गर्म गोंद के साथ चिपकाने के लिए रोग़न वस्तुओं एक मिट्टी डिस्क में बच्चे सिर्फ जलने से पहले तामचीनी ड्रिप ट्रिम करने के लिए मिल सकता है।
  • चित्र का शीर्षक ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 11
    4
    यदि आप अपनी नेल पॉलिश करते हैं, तो सुरक्षा निर्देशों और प्रक्रियाओं का सावधानीपूर्वक पालन करें। हम तामचीनी के मिश्रण में शामिल सुरक्षा खतरों और कठिनाइयों के कारण पहले परियोजनाओं (कम से कम) के लिए एक प्रीमिस्ड एनामल की सलाह देते हैं। यदि आप पानी के साथ तामचीनी पाउडर मिश्रण करने का निर्णय लेते हैं, तो निर्माता के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें या तामचीनी में वांछित विशेषताओं नहीं हो सकती हैं कभी सूखे तामचीनी कणों को बाधित करने के लिए श्वसन मुखौटा पहनें और सड़क पर काम करें या एक अच्छी तरह हवादार वातावरण में। किसी श्वसन यंत्र के बिना काम के क्षेत्र के पास किसी को भी अनुमति न दें। हम दस्ताने और सुरक्षा चश्मे का उपयोग करने की सलाह देते हैं
    • भले ही यह लेख पूर्ण निर्देशों को शामिल नहीं करता वजह से अलग glazes मिश्रण के बीच विविधताओं के लिए, आप पानी की आवश्यकता होगी, एक लंबे चम्मच हलचल करने के लिए और एक हाइड्रोमीटर घनत्व या तामचीनी की "विशिष्ट गुरुत्व" परीक्षण करने के लिए।
  • भाग 3
    तामचीनी को लागू करना

    ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रत्येक तामचीनी धीरे से हिलाओ यहां तक ​​कि अगर आपने पूर्व-मिश्रित ग्लेज़ खरीदे हैं, तो आपको उन्हें आवेदन करने से पहले उन्हें स्थिरता लाने के लिए उन्हें हल करने की जरूरत पड़ सकती है। पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें और जब तक जमाराशियों को नीचे से हटा दिया जाता है या सतह पर जलीय परत को हटा दें।



  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रत्येक तामचीनी को अपने स्वयं के ब्रश के साथ एक छोटी सी डिश में डालें। रंगों को अलग रखें और अलग-अलग ब्रश का उपयोग करके उन्हें मिश्रण न करें। ब्रश सीधे पॉट में डुबाने के बजाय उन्हें एक छोटे कंटेनर में डालें इससे बाद के डिजाइनों के लिए शेष तामचीनी को साफ रखने में मदद मिलती है।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    ब्रश के साथ कम तामचीनी को लागू करें। ऑब्जेक्ट को सजाने के रूप में आप ब्रश का उपयोग करना चाहते हैं जो कम एनामल में डूबा हुआ है। यह एक खुली प्रक्रिया है और यदि आप सावधानीपूर्वक ब्रश स्ट्रोक से भिन्न प्रभाव चाहते हैं तो आप अपनी रचनात्मकता और ड्रिप, स्पलैश या यहां तक ​​कि तामचीनी स्प्रे का उपयोग करना चुन सकते हैं। यदि आप एक ठोस रंग चाहते हैं, तो एक एकल तामचीनी के साथ पूरी सतह को कवर करने के लिए काफी स्वीकार्य है।
    • डिजाइन चुनते समय प्रत्येक तामचीनी के अंतिम रंग को याद रखें।
    • Potters अक्सर इष्टतम प्रभाव के लिए जानबूझकर फैल उपयोग करते हैं, लेकिन याद रखें कि मोटी छींटे मिट्टी के पात्र की बनावट बदल सकते हैं और अनुचित जल बना सकते हैं।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक धातु ऑब्जेक्ट के साथ अवांछित तामचीनी खरोंच यदि आप गलत जगह में तामचीनी को लागू करते हैं या यदि तामचीनी को ड्रिप करना शुरू होता है, तो उसे चाकू या अन्य धातु के ऑब्जेक्ट के साथ स्क्रैप करें। फिर एक नम स्पंज के साथ पोंछ लें
    • भोजन या खाना पकाने के लिए उपयोग करने से पहले गर्म साबुन पानी में सावधानीपूर्वक चाकू को साफ करें
  • चित्र का शीर्षक ग्लेज़ पोट्टरी चरण 16
    5
    संकीर्ण उद्घाटन के साथ खोखले कंटेनरों के अंदर तामचीनी यदि आप एक चायदानी, मग या अन्य वस्तु को अंदरूनी सतह से बनाते हैं, तो अंदर की तरफ देखने या ब्रश के साथ सतह तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है। इसके बजाय, आप वस्तु में थोड़ी मात्रा में तामचीनी डाल सकते हैं और इसे अपने हाथों हाथों से फैलकर समान रूप से लागू कर सकते हैं।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अगले एक आवेदन करने से पहले प्रत्येक कोट को तामचीनी सूखी चलो। कम तामचीनी या अंतिम उच्च तामचीनी खत्म से एक अलग रंग लगाने की कोशिश करने से पहले, सिरेमिक ऑब्जेक्ट को शुष्क करने के लिए प्रतीक्षा करें। यह तेजी से होगा यदि आप ऑब्जेक्ट को एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में रखते हैं। केवल एक नए प्रकार के तामचीनी को लागू करते हैं, जब पिछले एक सूख जाता है और जब ब्रश इसे छूता है तब तक फीका नहीं होता।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 18 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    उच्च तामचीनी लगाने से समाप्त करें यदि आपके पास सिरेमिसिस्ट संदंश हैं, तो ऐसा करने का सबसे आसान तरीका ऑब्जेक्ट को संदंश के साथ पकड़ना है और इसे एक से तीन सेकंड तक उच्च तामचीनी युक्त कंटेनर में डुबाना है। यदि आप एक मोटा और उज्ज्वल खत्म करना चाहते हैं, तो थोड़ी सी अवधि के लिए ऑब्जेक्ट को विसर्जित कर दें, पूरी तरह से सूखने की कोशिश करें और इसे फिर से सोखें। आप कई बार गोताखोर कर सकते हैं, लेकिन कुल आवेदन समय तीन सेकंड से अधिक नहीं हो सकता।
    • आप उच्च तामचीनी के कुछ भी निकाल सकते हैं। ऐसा करो ताकि सतह पूरी तरह से एक पतली परत से आच्छादित हो। सिरेमिक सूखने के लिए इंतजार करना बेहतर है और एक समय में अतिरिक्त तामचीनी को लागू करने की तुलना में दूसरी पतली परत को लागू करना है।
  • ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 1 9
    8
    ओवन में छड़ी कर सकते हैं जो सतहों से तामचीनी निकालें इसके अलावा, तामचीनी सतहों से निकालें जो ओवन में अन्य सिरेमिक ऑब्जेक्ट्स जैसे कि ढक्कन के साथ संपर्क में होंगी। यदि आप उपरोक्त निर्देशों का पालन करते हैं, तो ऑब्जेक्ट का आधार मोम के साथ कवर किया जाना चाहिए। इससे तामचीनी को साफ करना आसान हो जाएगा जो ओवन के आधार पर वस्तु को ठीक कर सके। एक साफ, नम स्पंज का उपयोग करें
    • प्रत्येक तामचीनी आवेदन के बाद इन सतहों से तामचीनी निकालें, इससे पहले कि यह सूख जाता है
    • यदि तामचीनी भरी हुई या अधिक सूख जाती है, तो आप तामचीनी के बिना वस्तु के 6 मिमी या अधिक पक्ष रख सकते हैं। यहां तक ​​कि पेशेवर कलाकार भी ऐसा करते हैं
  • भाग 4
    ज्वलनशील तामचीनी

    चित्र का शीर्षक ग्लेज़ पोटिट्टी चरण 20
    1
    सार्वजनिक पहुंच भट्ठा की तलाश करें अपना स्वयं का ओवन खरीदना महंगा हो सकता है यदि आप एक शहरी क्षेत्र के पास रहते हैं, तो संभव है कि सिरेमिक कार्यशालाएं हैं जो ओवन में जगह किराए पर लेती हैं। आपके क्षेत्र में सिरेमिक कार्यशालाओं या ओवन के लिए इंटरनेट खोजें, जिसके साथ आप ओवन में स्पेस से संपर्क कर सकते हैं और किराए पर कर सकते हैं।
    • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, ओवन की यह सूची उपयोगी हो सकती है, हालांकि कई अन्य सूचीबद्ध नहीं हैं।
  • चित्र का शीर्षक ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 21
    2
    अगर आपको अपना स्वयं का ओवन खरीदने या संचालित करने की आवश्यकता है तो विशेषज्ञ सहायता लें यदि आपको एक निजी ओवन खरीदने की जरूरत है, तो आप शायद एक पोर्टेबल बिजली ओवन चाहते हैं विचार करने के लिए कई कारक हैं, जिनमें व्यय, वायरिंग और कौन से अतिरिक्त उपकरण खरीदने हैं एक भट्ठी का संचालन जटिल और संभावित रूप से खतरनाक है, और आपको एक अनुभवी कुम्हार की तलाश करना चाहिए जिससे कि आप इसका उपयोग करने वाले पहले कुछ समय से मार्गदर्शन करें।
  • चित्र का शीर्षक ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 22
    3
    निर्देशों के अनुसार तामचीनी जला। ग्लेज़ कम तापमान या उच्च तापमान होते हैं और उन्हें ग़लत तापमान में जलते हुए सिरेमिक को तोड़ सकते हैं या फिक्सिंग से शीशा लगाना रोक सकते हैं। इस्तेमाल किए गए ओवन को सही "कोन" के लिए तैयार किया जाना चाहिए जैसा कि तामचीनी दफ़्ती पर वर्णित है।
    • यदि आप कर्मचारियों के लिए एक कार्यशाला में अपनी बर्तनों की वस्तु को छोड़ दें, तो बाद में जलाएं, जला के तापमान का ब्योरा दें। नोट संलग्नक को सीधे संलग्न न करें।
  • चित्र का शीर्षक ग्लेज़ पोट्टेरी चरण 23
    4
    मिट्टी के बर्तनों को वापस पाने के लिए कई घंटे रुको। भट्ठी के संचालन के कई अलग-अलग तरीके हैं और कुछ प्रक्रियाओं को दूसरों की तुलना में अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है किसी भी तरह से, आपको कई घंटों तक इंतजार करना चाहिए जब तक कि वस्तु जलने के बाद तैयार हो जाए। यदि ओवन कई लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है, तो ऑब्जेक्ट एक या दो दिन के लिए आयोजित किया जा सकता है एक बार जला दिया और ठंडा हो गया, वस्तु परिवहन और प्रशंसा करने के लिए तैयार है।
    • मोम को ओवन में जला देना चाहिए यदि यह अभी भी ठीक है या तामचीनी में पिघला है, तो अगली बार दूसरे प्रकार के मोम का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • उन्हें मिश्रण से बचने के लिए जितनी बार संभव हो, साफ सामग्री। मोम ब्रश रखें और ब्रश को अलग रखें, जब तक कि वे पूरी तरह साफ न हों।
    • वहाँ सैकड़ों प्रकार के बर्तनों और तामचीनी हैं एक अनुभवी कुम्हार या मिट्टी के बर्तनों में विशेषज्ञता वाला एक अनुदेश पुस्तक आपको बर्तनों की सजावट के कई अन्य तरीकों को सिखा सकती है या तामचीनी के साथ अद्वितीय प्रभाव पैदा कर सकती है।

    चेतावनी

    • अधिक तामचीनी को लागू न करने की कोशिश करें या यह नाली और असमान कवरेज बनाएगा। वस्तु को पूरी तरह से कवर करने के लिए प्रत्येक परत पर पर्याप्त उपयोग करें, लेकिन उस से अधिक नहीं।

    आवश्यक सामग्री

    • सिरेमिक कुकी ऑब्जेक्ट
    • एक या अधिक कम तामचीनी (जो एक ही तापमान पर जलाएं)
    • एक उच्च तामचीनी
    • मोम
    • दो या अधिक ब्रश
    • स्पंज
    • साफ पानी
    • तामचीनी मिश्रण के लिए साफ कंटेनर
    • धातु स्क्रैपिंग ऑब्जेक्ट
    • तामचीनी संदंश
    • ओवन
    • ओवन समर्थन

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com