IhsAdke.com

मूर्तिकला कैसे करें

आप अपने भीतर के माइकल एंजेलो जगाने या अपने खुद के थंबनेल Dungeons और ड्रेगन बनाना चाहते चाहते हैं, मूर्तिकला के लिए एक महान शौक है और एक सीखा कौशल है कि प्राकृतिक की आवश्यकता है। कोई भी सीख सकता है कि कैसे बनाना है! मूर्तिकला के लिए कई सामग्रियां हैं, लेकिन सबसे आम और आसान उपयोग करना सीखना मिट्टी है इस ट्यूटोरियल में दिए गए निर्देश विशेष रूप से मिट्टी के चित्रण के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन विभिन्न प्रकार की मूर्तिकला के लिए मूल बातें समान हैं।

चेतावनी: अंतिम संस्करण बनाने से पहले हमेशा टेस्ट मिट्टी पर तकनीकों का परीक्षण करें। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए इलाज का सावधानीपूर्वक परीक्षण किया जाना चाहिए

चरणों

भाग 1
अपने बेस का निर्माण

चित्र शीर्षक से स्कलिप चरण 1
1
अपना चित्र बनाना शुरू होने से पहले आपको हमेशा अपनी मूर्ति बनाना चाहिए। यह एक अच्छा डिजाइन नहीं है, लेकिन यह आपके मानचित्र का होना चाहिए कि आप क्या करने जा रहे हैं। विभिन्न कोणों से मूर्तिकला बनाएं, यह समझने के लिए कि अलग-अलग हिस्सों में कैसे एक साथ आते हैं, अलग-अलग ऊंचाइयों को प्रत्येक टुकड़ा होना चाहिए, सही पैमाने, आदि।
  • अपनी वास्तविक आयाम में मूर्तिकला को आकर्षित करना बहुत उपयोगी हो सकता है यदि यह बहुत बड़ा है, तो चिंता न करें, लेकिन अगर आप इसे अपने वास्तविक आयाम में आकर्षित कर सकते हैं, तो ऐसा करें।
  • 2
    अपना फ्रेम बनाएं फ्रेम संरचना है जो मिट्टी का समर्थन करती है अपनी मूर्ति की हड्डियों के रूप में फ्रेम के बारे में सोचो फ्रेम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हिस्सा नाजुक बनने से भी रोकता है, आसानी से तोड़ रहा है

    • आमतौर पर फ्रेम तार से बना होता है, व्यास मूर्तिकला के आकार पर निर्भर करता है। आप अन्य सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि, अगर आपकी मूर्ति छोटा है और कोई तार नहीं है। टूथपिक्स के साथ-साथ छड़ें भी काम कर सकती हैं। बड़ी मूर्तियों के लिए, पीवीसी या पाइपलाइन पाइप उपयोगी हो सकते हैं।
      चित्र शीर्षक से स्केलप्पट चरण 2 बुलेट 1
    • अपने ड्राइंग का उपयोग, मूर्तिकला के "टुकड़े" की पहचान करें लाइनों को देखो जो इन टुकड़ों को परिभाषित करता है और कैसे वे एक दूसरे से जुड़ते हैं फिर, एक कंकाल की कल्पना करने का प्रयास करें उन पंक्तियों की नकल करके फ्रेम बनाओ
      चित्र शीर्षक से स्कलप्पट चरण 2 बुलेट 2
  • चित्र शीर्षक से स्कलिप चरण 3
    3
    भराव फ़िट करें भरना अपनी मूर्तिकला की मांसपेशियों की तरह है यह आम तौर पर सस्ती और प्रचुर मात्रा में सामग्री से बना है जो मूर्तिकला की अर्थव्यवस्था के साथ स्थिरता को बनाए रखने के लिए (इसे तोड़ने के बिना आगे बढ़ना आसान बनाता है)।
    • आम भराव सामग्री में मास्किंग टेप, एल्यूमीनियम पन्नी, अख़बार चादरें, सस्ता मिट्टी (अनुशंसित नहीं) शामिल हैं
  • भाग 2
    अपनी मूर्तिकला बनाना

    चित्र शीर्षक से स्कलप्पट चरण 4
    1
    सबसे बड़े भागों से शुरू करें जब आपका फ्रेम और भराव होता है, तो मूर्तिकला के लिए अपनी सामग्री को जोड़ना शुरू करें इस ट्यूटोरियल के प्रयोजनों के लिए, हम फिमो मास (पॉलिमर क्ले) का उपयोग कर रहे हैं। अधिक व्यापक तरीके बनाओ, जिस पर काम करने के लिए नींव की तुलना में आप अकेले हैं यदि आप एक कार्बनिक प्राणी (जैसे लोग या जानवर) को मूर्तिकला कर रहे हैं, तो आप बेहतर इस ब्लॉक को इस प्राणी के बड़े मांसपेशी समूहों को याद करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से स्कलिप चरण 5
    2
    छोटे अनुभाग जोड़ें अपनी मूर्तिकला के आकार को अधिक सावधानी से परिभाषित करना शुरू करें आप अब भी अधिक मिट्टी या आप उपयोग कर रहे हैं सामग्री जोड़ना चाहिए ये अतिरिक्त, बड़े ब्लॉक के रूप में, मूर्तिकला के सामान्य आकार को परिभाषित करना चाहिए, लेकिन छोटे क्षेत्रों को कवर करना चाहिए। कार्बनिक जीव के उदाहरण में, वे छोटे मांसपेशियों के समूह होंगे, लेकिन लंबे बाल के आकार (लेकिन बालों की तरह चीजें नहीं) जैसे अन्य चीजें भी होंगी।
  • चित्र शीर्षक से स्कलिप चरण 6
    3
    बेहतर विवरणों का नक्शा करें मूल आकार तैयार होने के साथ, आप अपनी जगह खोजने के लिए सामग्री को चुनना शुरू कर सकते हैं। यह समय को पारंपरिक अर्थों में मूर्तिकला बनाने का समय है। ले जाएँ और अपने अंतिम उपस्थिति के लिए बड़ा ब्लॉक तकिया, और (जैसे आदि गालों के कोण, हाथ के जोड़ों, के रूप में) छोटे विवरण उत्कीर्ण करने के लिए शुरू करते हैं।
    • पिछले दो चरणों के लिए, आप मुख्य रूप से अपने हाथों पर भरोसा करेंगे, जब तक कि मूर्ति बहुत छोटा नहीं है इस मामले में, आपको कुछ टूल का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। आप अपने स्वयं के मूर्तिकला उपकरण का उपयोग कर सकते हैं या अपना सुधार कर सकते हैं उपकरण पर एक बड़ी चर्चा के नीचे अनुभाग में देखें
  • भाग 3
    अपनी मूर्तिकला बनाओ




    चित्र शीर्षक से स्कलप्पट चरण 7
    1
    आवश्यक बनावट पहचानें अपनी मूर्तिकला को देखें और विभिन्न सामग्रियों के बारे में सोचें जो कि वस्तु को वास्तविक जीवन (मांस, बाल, कपड़े, पत्थर, घास, फर, आदि) में बनाएंगे। अपने मूल आरेखण में या पूरी तरह से नया एक में, प्रत्येक भाग की बनावट को मैप करें।
    • खोजें। इन प्रकार के बनावट के कई फ़ोटो को पूरा करने के लिए देखें कि वे कैसे काम करते हैं। आपको आश्चर्य होगा कि वे कितने जटिल हो सकते हैं। बाल, उदाहरण के लिए, टफट्स में बढ़ोतरी होती है और आपको प्रत्येक गुच्छा की लंबाई, संगठन और दिशा पर ध्यान देना होता है।
  • पिक्चर शीर्षक से स्कलप्ट चरण 8
    2
    भागों को बनाये रखें अपनी मूर्तिकला, एक समय में एक अनुभाग को प्रारंभ करना, पारंपरिक या तात्कालिक टूल को पूर्ववत करना प्रारंभ करें। मूर्तिकला के लिए केवल बहुत सीमित उपकरणों की ज़रूरत होती है और साधारण घरेलू सामानों से सबसे ज्यादा सुधार किया जा सकता है। आपको यह पता लगाने के लिए प्रयोग करना है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होता है, क्योंकि लगभग हर मूर्तिकार उन्हें अलग-अलग तरीके से उपयोग करता है
    • आम तौर पर मचान उपकरणों के साथ, मोटे विवरण बनाने के लिए विस्तृत टिप्स का उपयोग किया जाता है, जबकि ठीक युक्तियां नाजुक विवरण बनाती हैं पंख के आकार के बर्तन गोल भागों बनाते हैं। लोपएड टूल का उपयोग सामग्री को परिमार्जन करने के लिए किया जाता है। एक तेज टिप के साथ कुछ भी कटौती करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
      चित्र के बारे में चित्र चरण 8 बुलेट 1
    • उपकरण तात्कालिक जा सकता है: एल्यूमीनियम पन्नी गेंदों, काली मिर्च, दन्तखुदनी, stilettos, धातु गेंदों, एक ब्रश, बुनाई सुई crochet हुक, बड़े और छोटे सिलाई सुई, कुकी कटर की एक धारा, आइसक्रीम पिकर आदि।
  • चित्र शीर्षक से स्कलप्पट चरण 9
    3
    अपनी मूर्ति को ठीक करें जब आप ज्यादातर मिट्टी के कामों के साथ समाप्त करते हैं, तो आपको इसे कठोर करने के लिए मूर्तिकला को ठीक करना होगा। विभिन्न मूर्तियां अलग अलग तरीकों (स्वाभाविक रूप से सूखे, भुना हुआ, आदि) में चंगा करने की आवश्यकता है तो मिट्टी आप उपयोग के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
    • मृदु को जलाने से रोकने के लिए आमतौर पर कम खाना पकाना (यदि आप कर सकते हैं तो कम तापमान का उपयोग करके)
  • भाग 4
    फिनिश बनाना

    चित्र शीर्षक से स्कलिप चरण 10
    1
    अपनी मूर्तिकला पेंट करें यदि आप मूर्तिकला रंग चाहते हैं और आपकी मूर्तिकला सामग्री रंगाई नहीं है, तो आप इसे पेंट करना चाहते हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंग के प्रकार आपके द्वारा चुने गए सामग्री पर निर्भर करते हैं, लेकिन अधिकतर सामग्री के लिए आप कुछ प्रकार के ऐक्रेलिक रंग का उपयोग करना चाहते हैं। मॉडलों को रंग देने के लिए ग्लेज़्स की ज़रूरत होगी (या अनुशंसित) अगर आप फ़िमो द्रव्यमान का उपयोग करते हैं
    • इसे साबुन और पानी से धोकर या शराब के साथ रगड़ कर चित्रित करना मूर्तिकला तैयार करें।
      चित्र शीर्षक से स्केलप्पट चरण 10 बुलेट 1
    • यदि आपका रंग अच्छी तरह से पालन नहीं करता है, तो एक या एक से अधिक परतों की आवश्यकता हो सकती है
  • चित्र शीर्षक से स्कलिप चरण 11
    2
    यदि आवश्यक हो तो चमक जोड़ें चमक और चमक वास्तविक रूप से खुली आंखों और मुंह जैसे नम बनावट अनुकरण करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जिस सामग्री के साथ आप काम कर रहे हैं, उसके लिए उपयुक्त चमक और चमक का प्रयोग करें। एक बुनियादी और अच्छे विकल्प "मॉग्ज पिज्ज" शिल्प गोंद है
  • चित्र शीर्षक से स्कलिप चरण 12
    3
    आवश्यक सामग्री को मिलाएं एक और अधिक यथार्थवादी देखो बनाने के लिए, आप अपने इच्छित स्वरूप को प्राप्त करने के लिए विभिन्न सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं। इसका अर्थ है कि एक व्यक्ति को मूर्तिकला बनाने के लिए असली बालों को पहनना, कपड़े के लिए वास्तविक कपड़े, या गंदगी, पत्थर और काई एक मूर्तिकला के आधार के लिए।
  • युक्तियाँ

    • कठोरता में भिन्न मिट्टी का निशान भिन्न होता है वांछित कठोरता को प्राप्त करने के लिए विभिन्न सामग्रियों को मिश्रित किया जा सकता है, जब तक कि उनका एक ही खाना पकाने का तापमान होता है।
    • प्लास्टिक के साथ अपने काम को कवर करें जब उस पर काम नहीं कर रहे
    • पॉप्सिकल की छड़ें नरम ब्रांडों के लिए अच्छे हैं I किसी भी अच्छी स्टाइलस काटने के लिए अच्छी तरह से काम करता है
    • एक बार जब आपका डिज़ाइन सूख जाता है, तो आप इसे उपयुक्त रंग के साथ चित्रित करके अनुकूलित कर सकते हैं।
    • टीवी या इंटरनेट पर ट्यूटोरियल देखें
    • चंद्र रेत या पेपर मास्क के साथ अभ्यास करें।
    • उन्हें काम करके कठोर मिट्टी को नरम करना जितना अधिक आप रोल करें, निचोड़ लें, गूंध लें और इसे संभाल लें, नरम यह आपके हाथों के गर्मी और तेल के कारण मिलेगा।

    चेतावनी

    • मिट्टी को खत्म न करें क्योंकि यह आसानी से जला सकता है।

    सूत्रों और

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com