IhsAdke.com

कैसे क्ले गुड़िया बनाने के लिए

कौन गुड़िया पसंद नहीं करता है? उनमें बहुत भिन्नता और परंपरा है यदि आप एक अद्वितीय गुड़िया और जिस तरह से आप इसे चाहते हैं, मिट्टी के साथ एक बनाने के बारे में चाहते हैं? यह आपकी शैली में एक संपूर्ण गुड़िया बनाने के लिए शिल्प को बनाने का अवसर है। चलो शुरू करते हैं?

चरणों

चित्र बनाओ क्ले डूल्स चरण 1
1
अपने आप को प्रेरित करने के लिए एक टेम्पलेट खोजें आपके पास एक गुड़िया के शरीर की तस्वीर या चित्र होना चाहिए। एक मिट्टी बनाने के लिए, यह एक बार्बी का आकार या उससे भी कम आकार देने के लिए सबसे अच्छा है आप शरीर के आकार को आप गुड़िया के लिए चाहते हैं या इंटरनेट पर तैयार एक छवि से प्रिंट कर सकते हैं। शुरुआती के लिए, एक सरल और आसान मॉडल के साथ शुरू करना आदर्श है।
  • चित्र बनाओ क्ले गुड़िया चरण 2
    2
    समर्थन संरचना बनाओ 1.99 के स्टोर में बेचे जाने वाले तार कांच क्लीनर का उपयोग करें। बस काट लें। वाइपर तार गुड़िया की "कंकाल" होने के लिए लचीला और परिपूर्ण है। तारों को काट लें, जब तक कि शरीर के प्रत्येक भाग को बनाने के लिए आवश्यक होने से 1 सेमी लंबा न हो। हथियार और बाहरी, जांघों, पैर, पैर, हाथ, सिर, छाती और कूल्हों को बनाने के लिए आपको वायर के टुकड़े संलग्न करना होगा। आखिरी तीन टुकड़े परिपत्र होना चाहिए, अन्य तारों से कनेक्ट होने की अनुमति देने के लिए उन्हें अधिक सीधे तार के माध्यम से पार किया जाना चाहिए।
    • यदि आप लंबे समय तक गर्दन चाहते हैं, तो आपको सर्कल से गुजरने वाले तार का एक बड़ा टुकड़ा चाहिए। गर्दन के लिए कम से कम 2 सेमी होना चाहिए।
  • चित्र बनाओ क्ले डूल्स स्टेप 3
    3
    तार कंकाल को मात्रा दें मिट्टी बर्बाद करने से बचने के लिए, पैड तार को सस्ता माल के साथ पहले। यह पैपीयर माच, पन्नी या चिपकने वाला टेप भी हो सकता है। तार द्वारा चुने गए सामग्री को पास करें, गुड़िया की "मांसपेशियां" बनाएं। जोड़ों पर कनेक्शन बनाने के लिए कुछ खुला तार छोड़ने को मत भूलना।
  • चित्र बनाओ क्ले डूल्स स्टेप 4
    4
    मिट्टी के साथ कवर करने का समय मिट्टी का उपयोग करके सभी कवर वाले हिस्से को कवर करें पहले मुख्य भागों पर फोकस क्योंकि विवरण बाद में काम किया जा सकता है। यदि मिट्टी आप तेजी से सूख का उपयोग कर रहे हैं, तो एक समय में शरीर के एक हिस्से को काम में रखें।
    • अधिक यथार्थवादी परिणाम के लिए, मानव शरीर की मांसपेशियों पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, वास्तविक पैरों में दो ट्यूबों का आकार नहीं हो सकता। उनके पास घटता है, क्योंकि त्वचा के नीचे कई मांसपेशियों के समूह हैं जो सही स्थानों में मात्रा बनाते हैं।
  • 5
    विवरण को मूर्तिकला देना आँखें, नाक, मुंह, उंगलियों, आदि जैसे विवरण बनाने के लिए अधिक मिट्टी लगाने और दूसरे भागों को मूर्तिकृत करना शुरू करें। आप घर में पाए गए किसी भी ऑब्जेक्ट को मूर्तिकला बनाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं: टूथपीक्स, चाकू, फिर से भरने के बिना कलम, आदि।
    • कुछ हिस्सों से एक छोटी मिट्टी को हटाया जाना चाहिए जहां एक छेद स्थित है (जैसे मुंह)। ऐसे हिस्सों जो बाहर खड़े हैं (जैसे नाक, उदाहरण के लिए) को अलग किया जाना चाहिए और फिर चेहरे पर रखा इन भागों को एक समान, प्राकृतिक परिणाम के साथ बाकी चेहरे और शरीर में फिट करने के लिए अपनी उंगलियों या एक उपकरण का उपयोग करें
    • अधिक मात्रा वाले सभी हिस्सों (जैसे गाल या चेकबोन) और मिट्टी को जोड़कर बनाया जा सकता है नतीजा अधिक प्राकृतिक बनाने के लिए पूरी तरह से नए मिट्टी मिश्रण को बनाने की कोशिश करें।
    • आप स्लिप का उपयोग कर सकते हैं, जो तरल अवस्था में मिट्टी है यह नाक और अन्य भागों को प्राप्त करने के लिए गोंद के रूप में कार्य करने के लिए संकेत दिया जाएगा। इससे पहले कि आप सूखने से पहले स्लीप को पेंट कर सकते हैं एक बार सूखा और कठिन, पॉलिश, पेंट और वार्निश करना आसान है।



  • चित्र बनाओ क्ले डूल्स चरण 6
    6
    इलाज के लिए मिट्टी छोड़ दें निर्माता द्वारा अनुशंसित समय का पालन करें। मिट्टी पर निर्भर करते हुए आपको इसे सेंकना (इसे ओवन में सेंकना), इसे हवा में सूखा या दूसरी विधि का उपयोग करें।
    • यदि आप इसे स्वाभाविक रूप से शुष्क होने देना पसंद करते हैं, तो मिट्टी के लिए पूरी तरह से शुष्क होने में 2 घंटे लगते हैं।
    • मिट्टी को पकाने में रहस्य यह है कि इसे कम गर्मी पर ओवन में छोड़कर कम तापमान पर निर्माता के मुताबिक, और अब तक के लिए छोड़ दें। इससे सामग्री को जलने का जोखिम कम हो जाता है
    • कुछ प्रकार के मिट्टी को इलाज के लिए एक विशेष ओवन की आवश्यकता होती है। मिट्टी खरीदने से पहले इस विवरण को याद रखें
  • 7
    स्याही में विवरण बनाएं यदि आप बहुलक मिट्टी का उपयोग कर रहे हैं, तो आप तामचीनी के साथ पेंट कर सकते हैं यदि यह मिट्टी का एक और प्रकार है, तो एक एक्रिलिक पेंट का विकल्प चुन सकता है। गुड़िया और जीवन देने के लिए आँखें और मुंह जैसे विवरण बनाएं आगे बढ़ने से पहले रंग पूरी तरह से सूखने की अनुमति दें।
    • यदि आप हाथों से आँखें नहीं करना चाहते हैं, तो आप गुड़िया की आंखें खरीद सकते हैं और फिर उन्हें मिट्टी में दफन कर रख सकते हैं और उन्हें जगह में सुरक्षित रखने के लिए मिट्टी की आंखों पर डाल सकते हैं। दो साइटों जिसमें आप गुड़िया के लिए आँखें पा सकते हैं रोम एविगिंडोस और आर्मिनाइहोस हैं और दूसरा कोहात्सु ब्रासिल का है
    • आप गुड़िया बनाने के लिए रंग का उपयोग भी कर सकते हैं। एक चिकनी, अधिक महत्वयुक्त रंग देने के लिए वॉटरकलर पेंट और ऐक्रेलिक मुहर बनाने का प्रयास करें।
    • मुंह की तरह विवरण बनाने के लिए काली रंग का उपयोग करने से बचें असली चेहरे का मुंह की रेखा पर काली रंग नहीं है जल्द ही, गुड़िया भी काले रूपरेखा के साथ होंठ नहीं हो सकता। भूरा या गुलाबी की तरह हल्का रंग चुनें
  • 8
    बाल रखो। आप डोना ठाक जैसी साइटों पर कृत्रिम बाल खरीद सकते हैं आप एक उपकरण खरीद सकते हैं यार्न के गुणवत्ता, रंग, बनावट आदि के आधार पर कीमतें 5 से लेकर 600 तक होती हैं। "खोपड़ी" होने के लिए एक वर्ग और एक आयताकार काट दो। उस विक्स को बनाने के लिए विग को ठीक करें, जिसे गुड़िया के सिर पर चिपकाया जा सकता है।
  • चित्र बनाओ क्ले गुड़िया बनाओ 9
    9
    शरीर के विभिन्न भागों को जोड़ने शुरू करें। गुड़िया के शरीर के लोचदार शरीर को कवर करें ताकि यह लचीला रह सके।
  • चित्र क्ले गुड़िया बनाओ शीर्षक 10
    10
    गुड़िया पहनें एक बार जब वह इकट्ठा हो जाती है और जिंदगी आती है, तो उसे पसंद करने के लिए उसे तैयार करने का समय आ गया है! आप तैयार किए गए गुड़िया कपड़े पहन सकते हैं (जो आसान होगा यदि आप उसे बार्बी का आकार बनाते हैं) या अपने सृजन के लिए दर्जी कपड़े बनाते हैं।
    • जोड़ों को कवर करने और छोटे दोषों को छिपाने के लिए कपड़े का आनंद लें।
  • युक्तियाँ

    • एक गुड़िया बनाने के लिए, बस एक पोशाक के बजाय पैंट की एक जोड़ी के साथ आंकड़ा तैयार करें और छोटे बाल डाल दें, मेकअप को अलग छोड़ दें।

    चेतावनी

    • यह मिट्टी गुड़िया नाजुक है और छोटे बच्चों के लिए एक खिलौना होना उपयुक्त नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com