IhsAdke.com

कैसे एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया के लिए देखभाल करने के लिए

चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया एक लंबे समय के लिए पिछले कर सकते हैं जब ठीक से ध्यान रखा। आपकी पोर्सिलेन गुड़िया को पुनर्स्थापित करना संभव है या इसकी गुणवत्ता को थोड़ा सा ध्यान और मूलभूत देखभाल के साथ बनाए रखें। यदि आप गुड़िया को सावधानी से संभालते हैं, तो इसे साफ करें, और जब भी टूट जाए, तब मरम्मत करें, यह शीर्ष स्थिति में रहेगा।

चरणों

भाग 1
गुड़िया को संभालना

एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया चरण 1 की देखभाल
1
हमेशा दस्ताने पहनें चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया अत्यंत नाजुक हैं और बहुत सावधानी से संभाला जाना चाहिए। गुड़िया सिर्फ एक बच्चे के खिलौना है, तो कोई ज़रूरत नहीं दस्ताने के साथ इसे संभाल करने के लिए, हालांकि, अगर यह एक संग्रहणीय आइटम या सजावट का टुकड़ा है, सफेद सूती दस्ताने का उपयोग जब भी यह छू। अपने हाथ से तेल चीनी मिट्टी के बरतन और गुड़िया कपड़े दाग और धूल को आकर्षित कर सकते हैं।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 2 ले लो
    2
    इसे बचाने के लिए एक तौलिया पर गुड़िया रखो गुड़िया की सफाई या ड्रेसिंग करते समय, इसे तौलिया पर रखें और सीधे टेबल पर न रखें। इससे उसे धुंधला हो जाना या धुंधला हो जाना रोकना होगा तौलिया सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के रूप में भी काम करेगी, जिससे आपकी नाजुक गुड़िया को तोड़ने से रोक दिया जाएगा।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 3 ले लो
    3
    एक सुरक्षित जगह में गुड़िया को स्टोर करें यदि आपकी गुड़िया एकत्रित होती है या यदि आप इसे सुरक्षित करना चाहते हैं, तो उसे मूल बॉक्स में या हवादार कंटेनर में रखें एक और बेहतरीन विकल्प गुड़िया के लिए एक शोकेस खरीदना है, जिसे ऑनलाइन मिल सकता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो दाग को रोकने के लिए एक वायुरोधी कंटेनर में गुड़िया को स्टोर करने का एक अच्छा विचार हो सकता है। गुड़िया को सीधे सूर्य के प्रकाश से बाहर नहीं छोड़ा जाना चाहिए और कमरे के तापमान पर रखा जाना चाहिए, कभी चरम तापमान में नहीं।
    • ऊंचे तापमान से बचने और सूर्य के प्रकाश से संपर्क करने के लिए गुड़िया को खिड़की से दूर रखें, जो कारक हैं जो इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 4 ले लो
    4
    गुड़िया के बालों से पीछे हट जाओ एक कंघी की मदद से ध्यान से गुड़िया के बालों के सामने गुड़िया के बालों को सूखा रखें, अन्यथा गोंद गिर सकता है, जिससे विग गिर सकता है। एक स्टील ब्रश का प्रयोग सिंथेटिक या चिकनी बाल को अनटांगल करने के लिए किया जाना चाहिए। अगर गुड़िया के बाल घुमावदार होते हैं, तो इसे ब्रश मत करो, क्योंकि यह कर्ल को बर्बाद कर सकता है
  • भाग 2
    गुड़िया सफाई

    एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 5 ले लो
    1
    गुड़िया से धूल निकालें पंख झाड़न या एक बड़े, मुलायम ब्रश के साथ अपने चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया की धूल निकालें। इससे साफ रहने में मदद मिलेगी और आवृत्ति कम हो जाएगी जिसके साथ इसे पूरी तरह से साफ करने की आवश्यकता होगी। यदि गुड़िया धूल बाहर नहीं आता, एक नायलॉन मोजा में रख और ध्यान से एक वैक्यूम क्लीनर के लिए इसका इस्तेमाल, या सबसे कम बिजली पर एक हवाई कंप्रेसर का उपयोग करें। यदि आप गुड़िया की रक्षा नहीं करते हैं, तो उसके बालों को प्रक्रिया के बाद बर्बाद कर दिया जाएगा। अगर उसके पास नायलॉन मोजा नहीं है तो आप उसके हाथों से अपने बालों की रक्षा भी कर सकते हैं।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 6 ले लो
    2



    चीनी मिट्टी के बरतन साफ ​​करें आप एक सूखे कपड़े या रासायनिक स्पंज से सावधानी से गुड़िया को साफ कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो पानी की एक छोटी मात्रा का प्रयोग करें, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करें कलाई पर कपड़ा या स्पंज स्लाइड करें सिर्फ चीनी मिट्टी के बरतन पर बर्तन पास याद रखें - इसे रगड़ना नहीं, अन्यथा रंग बाहर आ सकता है, विशेष रूप से गुड़िया के चेहरे पर श्रृंगार
    • आप एक कपास झाड़ू या टूथब्रश के साथ दरारें और हार्ड-टू-पहुंच स्थानों (जैसे आंख, नाक, मुंह और कान) को साफ कर सकते हैं। नाजुक आंदोलनों से हमेशा साफ रहें, खासकर eyelashes के क्षेत्र में।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया 7 कदम ले लो शीर्षक चित्र
    3
    किसी भी चीनी मिट्टी के बरतन दाग निकालें यदि आपकी गुड़िया के दाग हैं, तो आप उन्हें सावधानी से हटाने की कोशिश कर सकते हैं। कुछ हल्के डिटर्जेंट को पानी में पतला रखें और दाग को हल्के से रगड़ें। यदि यह बाहर नहीं आता है, तो कुछ बेकिंग सोडा और पानी लगाने की कोशिश करें। हमेशा गुड़िया के एक कम दृश्य भाग पर परीक्षण करें, क्योंकि डिटर्जेंट या बेकिंग सोडा के प्रयोग से रंग को ड्रॉप हो सकता है।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया चरण 8 की देखभाल करें शीर्षक
    4
    गुड़िया के बाल धो लें अगर गुड़िया का बाल बहुत गंदे है, तो आप अपनी उंगलियों और थोड़ा सा पानी का उपयोग करके ध्यान से विग से गोंद को निकाल सकते हैं। पानी और गिलास क्लीनर का उपयोग करें यदि गुड़िया के बाल सिंथेटिक और डिटर्जेंट हैं यदि उसके बालों का इंसान मानव है। पूरी तरह से विग को सुखाने के बाद, यह सफेद गोंद के साथ फिर से गोंद।
  • भाग 3
    अपने गुड़िया फिक्सिंग

    एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 9 ले लो
    1
    धुंधला आँखों को छूने आप अपनी गुड़िया की आंखों को छू सकते हैं यदि वे धुंधला हो या क्रिस्टलीकृत हो। गुड़िया की आंखों में सिलाई मशीन तेल की एक छोटी बूंद रखें। गुड़िया की आंखों में तेल को घुमा दें और फिर इसे अपने पेट पर रखें इसके बारे में एक घंटे के लिए इस स्थिति में छोड़ दो यह जांचने के लिए समय-समय पर निरीक्षण करें कि क्या तेल चीनी मिट्टी के बरतन में फैल नहीं गई है। गुड़िया के अन्य हिस्सों को छूने से तेल को रोकने के अलावा, केवल एक छोटी मात्रा में तेल का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। सिलाई मशीन के लिए तेल चीनी मिट्टी के बरतन को दरार कर सकती है यदि आप सावधान नहीं हैं।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया 10 कदम ले लो शीर्षक चित्र
    2
    गुड़िया के कपड़े तय करना गुड़िया के कपड़े में किसी भी छेद सीना। यदि आप गुड़िया के कपड़ों पर किसी भी प्रकार के धब्बा या गंदगी देखते हैं, तो आप उन्हें निकाल सकते हैं और उन्हें धो सकते हैं। कपड़े धोने से पहले, उनके साथ आने वाले सामान को अलग करें। उन्हें हाथ से और ठंडे पानी से धो लें और उन्हें हवा में सूखा दें।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 11 की देखभाल
    3
    एक मरम्मत की दुकान पर गुड़िया को ले लो। अगर आपकी गुड़िया की दरारें या किसी भी क्षति को आप अपने दम पर मरम्मत नहीं कर सकते हैं, तो उसे एक गुड़िया की मरम्मत की दुकान पर ले जाएं। इस प्रकार के कई स्टोर हैं जिसमें आपकी गुड़िया को बहाल किया जा सकता है। आदर्श जगह खोजने के लिए अपने क्षेत्र में "गुड़िया अस्पताल" या "गुड़िया की मरम्मत की दुकानें" खोजें।
  • चेतावनी

    • गुड़िया को रगड़ना न करें क्योंकि यह चीनी मिट्टी के बरतन से रंग निकाल सकती है।
    • कठोर रसायनों का उपयोग न करें
    • हमेशा डिटर्जेंट या बेकिंग सोडा की गुड़िया के एक कम दृश्य भाग पर परीक्षण करें।
    • सावधान रहें, क्योंकि चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया नाजुक हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com