IhsAdke.com

एक डिशवॉशर में चीनी मिट्टी के बरतन को कैसे धोना

सुंदर के अलावा, चीनी मिट्टी के बरतन क्रॉकरी काफी नाजुक है, इसलिए उन्हें सावधानी से संभालना महत्वपूर्ण है यद्यपि यह हाथ से चीनी मिट्टी के बरतन व्यंजन धोने के लिए आदर्श है, यह भी एक सटीक सावधानी लेने के एक dishwasher में उन्हें धोने के लिए संभव है। यदि आप मशीन में अपने चीनी मिट्टी के बरतन व्यंजन धोने का निर्णय लेते हैं, तो यह सावधानी से और कभी-कभी सामग्री से बचने या हानि करने से बचने की कोशिश करें। एक अन्य विकल्प केवल हाथ से बर्तन धोने के लिए है, इस तरह चीनी मिट्टी के बरतन के संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए।

चरणों

भाग 1
चीनी मिट्टी के बरतन और डिशवाशर की स्थिति का आकलन

एक डिशवशेर चरण 1 में क्लीन फ़िन चाइना नामक चित्र
1
निर्धारित करें कि यदि चीनी मिट्टी के बरतन काफी ताकतवर डिशवॉशर में धोया जाए डिशवॉशर में धोने का सामना करने के लिए व्यंजनों की जांच करके शुरू करें चीनी मिट्टी के बरतन को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है: सामान्य और हड्डी उत्पादन के दौरान, दोनों प्रकार के चीनी मिट्टी के बरतन उच्च तापमान पर गरम होते हैं, जो उन्हें काफी टिकाऊ और गैर-छिद्रपूर्ण बना देता है, और कभी-कभार मशीन की धुलाई का सामना कर सकता है।
  • हाल ही में निर्मित चीनी मिट्टी के बरतन, यानी पिछले 10 से 15 वर्षों में, आम तौर पर मशीन धोने के प्रति अधिक प्रतिरोधी होती है। कुछ चीनी मिट्टी के बरतन का यह भी पता चलता है कि इस प्रकार की धुलाई सुरक्षित है या नहीं।
  • अगर चीनी मिट्टी के बरतन में सोने या प्लैटिनम की नाजुक सजावट होती है, तो यह मशीन में डालने का एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है, क्योंकि गर्मी सजावट पहनने या नष्ट कर सकती है।
  • चीनी मिट्टी के बरतन उत्पादों को 20 से अधिक वर्षों के लिए उत्पादित किया गया है, वे अक्सर बहुत ही नाजुक मशीन धो रहे हैं या प्राचीन सजावट हैं आप उन्हें डिशवॉशर में डालकर बर्बाद करने का जोखिम उठाते हैं अगर क्रॉकेरी एक परिवार की विरासत है, तो हाथ से उन्हें धोने के लिए भी सबसे अच्छा है
  • एक डिशवशेर चरण 2 में क्लीन फ़िन चाइना नामक चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि मशीन में कोमल वाशिंग के लिए एक विकल्प है। कई आधुनिक डिशवॉशर में एक चिकना धुलाई चक्र होता है, जो चीनी मिट्टी के बर्तन के लिए आदर्श है। सुनिश्चित करें कि आपके डिशवॉशर में इस प्रकार का एक विकल्प है
    • यह भी निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है कि मशीन सामान्य व्यंजन को कैसे धोता है। यदि धुलाई आम व्यंजनों के खिलाफ आक्रामक लग रहा है, तो चीनी मिट्टी के बरतन व्यंजनों के मामले में इससे भी बदतर हो जाएगा।
  • एक डिशवशेर चरण 3 में क्लीन फ़िन चाइना नामक चित्र
    3
    हल्के तरल डिटर्जेंट का प्रयोग करें जिसमें नींबू या ब्लीच शामिल नहीं है। हल्के तरल डिटर्जेंट खरीदें क्योंकि पाउडर डिटर्जेंट बहुत दानेदार होते हैं, जो चीनी मिट्टी के बरतन को नुकसान पहुंचा सकती है। कभी भी डिशवाजर्स के अलावा डिटर्जेंट का उपयोग न करें - वे मशीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं, साथ ही मशीन के अंदर और व्यंजनों में अनावश्यक दाग पैदा कर सकते हैं।
    • नींबू या ब्लीच युक्त तरल डिटर्जेंट से बचें, क्योंकि इन पदार्थों में एसिड चीनी मिट्टी के बरतन की सतह के लिए बहुत मजबूत हो सकती है।
  • भाग 2
    डिशवॉशर में चीनी मिट्टी के बरतन धोना

    एक डिशवशेर चरण 4 में क्लीन फ़िन चाइना नामक चित्र का शीर्षक
    1
    चीनी मिट्टी के बरतन में खाद्य कणों को कुल्ला करने के लिए गर्म पानी और एक रबड़ के रंग का उपयोग करें। लंबे समय तक चीनी मिट्टी के बरतन में खाना कण न छोड़ें, क्योंकि भोजन में एसिड चीनी मिट्टी के बरतन तामचीनी दूर पहन सकती है। जितनी जल्दी हो सके चीनी मिट्टी के बरतन को धो लें, या इसे गर्म पानी से कुल्ला कर दें यदि आप इसे तुरंत धो नहीं सकते हैं
    • चीनी मिट्टी के बरतन में खाद्य कणों को खरोंच करने के लिए बर्तन का प्रयोग न करें क्योंकि इससे खरोंच या क्षति हो सकती है। इसके बजाय, भोजन के कणों को धीरे से हटाने के लिए गर्म पानी और एक रबड़ के रंग का उपयोग करें
  • एक डिशवशेर चरण 5 में क्लीन फ़िन चाइना नामक चित्र
    2
    मशीन में चीनी मिट्टी के बरतन व्यंजन को ध्यान से रखो। व्यंजनों के बीच एक स्थान छोड़ दें ताकि वे धोने के दौरान एक-दूसरे में टक्कर न दें। सुनिश्चित करें कि सभी व्यंजन और कप उन्हें मारने या चलने से रोकने के लिए फंस गए हैं। ढीला porcelains एक दूसरे को मारा, खरोंच और अन्य क्षति पीड़ित कर सकते हैं
    • चीनी मिट्टी के बरतन व्यंजन के रूप में एक ही धोने चक्र में छोटी वस्तुओं (जैसे बर्तन जैसे) धोने से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है। यदि संभव हो तो अन्य व्यंजनों और बर्तन को चीनी मिट्टी के बरतन से अलग रखें, या उन्हें एक और चक्र में धो लें।
  • एक डिशवाशेर चरण 6 में क्लीन फ़िन चाइना नामक चित्र
    3
    कम से कम और नरम धोने चक्र का प्रयोग करें। यह धुलाई के दौरान ऊष्मायन से चीनी मिट्टी के बरतन को रोकेगा। डिशवॉशर पर निर्भर करते हुए, मशीन को सुखाने चक्र से पहले भी बाधित करना आवश्यक हो सकता है। यह चीनी मिट्टी के बरतन में पानी जमा का निर्माण रोकने के साथ-साथ इसे गर्मी से बचाएगा।
    • धोने के बाद, चीनी मिट्टी के बरतन को डिशवाशेर से हटा दिया जाना चाहिए और हाथ तौलिया के साथ सूख जाएगा। यह मशीन की गर्मी से क्षति होने से इसे रोक देगा।



  • भाग 3
    हाथ से चीनी मिट्टी के बरतन चीन धुलाई

    एक डिशवशेर चरण 7 में क्लीन फ़िन चाइना नामक चित्र
    1
    चीनी मिट्टी के बरतन तुरंत धो लें खाना कणों से लंबे समय तक गंदे हुए पोर्सिलेन को छोड़ने की कोशिश न करें, क्योंकि भोजन में एसिड व्यंजन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, लंबे समय तक गर्म पानी में सॉस छोड़ने से बचें क्योंकि इससे डिशवेयर कमजोर हो सकता है अपनी बांहों को बढ़ाएं और चीनी मिट्टी के बरतन को तुरंत धोने की योजना करें जब यह गंदी हो। इससे खाद्य कणों को हटाने में मदद मिलेगी, इससे चीनी मिट्टी के बरतन को नुकसान पहुंचाने की संभावना कम हो जाएगी।
  • एक डिशवहेर चरण 8 में क्लीन फ़िन चाइना नामक चित्र
    2
    अपने हाथों से किसी भी अंगूठी या गहने निकालें सबसे पहले, किसी भी छल्ले या कंगन को हटा दें, जो हाथ धोने के दौरान चीनी मिट्टी के बरतन के साथ टकराने में हो सकती है।
    • यह भी सिंक के नीचे एक मोटी तौलिया या रबड़ की चटाई डालने के लिए सिफारिश की जाती है ताकि धुलाई के दौरान पोर्सिलेन क्षतिग्रस्त हो सके।
    • नल की तरफ या दूसरे सिंक पर मुड़ें (यदि आपके पास दो है)। यह आपको नल पर दस्तक देने से रोक देगा।
  • एक डिशवशेर चरण 9 में क्लीन फ़िन चाइना नामक चित्र
    3
    स्पंज या प्लास्टिक ब्रश की तरह नरम सफाई बर्तन का उपयोग करें। एक नरम स्पंज और एक प्लास्टिक ब्रश या रबर रंग की तरह बर्तन चुनें, जो चीनी मिट्टी के बरतन के खिलाफ अपघर्षक नहीं होगा।
    • धातु के बर्तन से बचें जैसे कि स्टील की ऊन या किसी न किसी सतह के स्पंज धातु के बर्तनों के साथ चीनी मिट्टी के बरतन की सतह कभी भी रगड़ना न करें क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है
  • एक डिशवशेर चरण 10 में क्लीन फ़िन चाइना नामक चित्र
    4
    हर टुकड़े को अलग-अलग गर्म पानी और एक हल्के तरल डिटर्जेंट से धो लें। व्यंजनों को ढेर करने के बजाय, रसोई काउंटर पर उन्हें लाइन पर रखें और अलग-अलग टुकड़ों को धो लें। गर्म पानी और हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें जिसमें नींबू या ब्लीच नहीं है।
    • आप प्रत्येक डिश को धोने की जरूरत है समय ले लो चीनी मिट्टी के बरतन की सतह को नाजुक और सावधानी से रगड़ो जिससे यह नुकसान पहुँचाए।
  • एक डिशवशेर चरण 11 में क्लीन फ़िन चाइना नामक चित्र
    5
    चाय या कॉफी के दाग को दूर करने के लिए एक हल्के क्लीनर लागू करें। चीनी मिट्टी के बरतन चाय या कॉफी के साथ दाग है, तो आप दाग को हटाने के लिए एक हल्के क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। सफाई उत्पाद के बजाय बेकिंग सोडा और पानी का उपयोग करना भी संभव है।
    • चीनी मिट्टी के बरतन में पानी जमा करने के लिए आप पानी में पतला सेब साइडर सिरका का उपयोग भी कर सकते हैं। ये जमा आमतौर पर डिशवॉशर में धोने के बाद होते हैं, या जब लंबे समय तक चीनी बरतन में पानी बचा रहता है।
  • एक डिशवशेर चरण 12 में क्लीन फइन चाइना नामक चित्र
    6
    एक नरम तौलिया के साथ चीनी मिट्टी के बरतन हवा सूखी या सूखी हो प्रत्येक टुकड़े धोने के बाद, प्लास्टिक या लकड़ी के बाहर सूखने के लिए एक शेल्फ पर क्रॉकरी का चेहरा नीचे रखें आप किसी को एक नरम तौलिया के साथ उन्हें सूखने में मदद करने के लिए कह सकते हैं
    • व्यंजन पूरी तरह से सुखाने के बाद, उन्हें स्टोर करें और टुकड़ों के बीच कपड़ा नैपकिन, फीता पेपर या कॉफी फिल्टर लगाएं। यह उन्हें ब्रेकिंग या स्क्रैचिंग से रोक देगा। चीनी मिट्टी के बरतन चाय कप को ढेर या लटका न रखें।
    • अगर चीनी मिट्टी के बरतन का इस्तेमाल वर्ष में एक बार से कम होता है, तो प्रति वर्ष उन्हें तामचीनी और पेंट बनाए रखने के लिए धो लें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com