IhsAdke.com

क्रॉकरी से कठिन दाग कैसे निकालें

समय के साथ, क्रॉकरी भोजन या पेय अवशेषों के साथ काफी गंदे हो सकता है और इन्हें पारंपरिक धोने के तरीकों के साथ ही निकालना मुश्किल हो सकता है। दाग और डिशवेयर के प्रकार के आधार पर, विभिन्न प्रकार के सॉल्वैंट्स का इस्तेमाल खाद्य अपशिष्ट को भंग करने के लिए किया जा सकता है जिससे कुल्ला करना आसान हो जाता है।

चरणों

विधि 1
कांच, चीनी मिट्टी या चीनी मिट्टी के बरतन से दाग हटाने

चित्र शीर्षक से डिश स्टेप से दीप स्टेंस निकालें शीर्षक
1
व्यंजन को पूरी तरह धो लें बचे हुए भोजन में दाग शामिल हो सकता है, सफाई को रोकना जारी रखने से पहले व्यंजन को धो लें और सूखें।
  • चित्र शीर्षक से डिटेथ स्टेप 2 से दीप स्टेंस निकालें शीर्षक
    2
    बेकिंग सोडा की एक पेस्ट का उपयोग करके व्यंजनों के विशिष्ट क्षेत्रों को साफ करें। दाग हटाने की प्रक्रिया के दौरान, उन्हें विघटन करने के लिए विलायक का इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है। बेकिंग सोडा एक लोकप्रिय और सुविधाजनक विकल्प है, साथ ही साधारण औद्योगिक सॉलवेल से कम कास्टिक होता है। बेकिंग सोडा के एक चम्मच को लागू करें और कुछ पानी या श्वेत सिरका (केवल चिपचिपा पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त) जोड़ें। एक साफ कपड़े या स्पंज के साथ दाग पर पेस्ट को कसकर दबाएं, फिर कुल्ला।
    • नींबू का रस एक और वस्तु है जिसे हम आम तौर पर घर पर रखते हैं और यह हल्का विलायक के रूप में कार्य करता है। इसका उपयोग सफेद सिरका को बदलने के लिए किया जा सकता है
  • चित्र शीर्षक से डिस्ट स्टेन्स निकालें चरण 3
    3
    दाग को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और सिरका के तरल समाधान का उपयोग करें। यदि सोडियम बाइकार्बोनेट पेस्ट दाग को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो विलायक को लंबे समय तक व्यंजनों के संपर्क में छोड़ने के लिए आवश्यक हो सकता है, जिससे वह गहरा दाग में प्रवेश कर सके। पानी पूरी तरह से मिट्टी के बरतन को कवर करने के लिए पर्याप्त की मात्रा में बेकिंग सोडा और सफेद सिरका चम्मच के एक चम्मच भंग। फिर सना हुआ व्यंजन डुबाना और एक से दो घंटे के लिए समाधान में छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक से डिटेथ स्टेप से दीप स्टेंस निकालें शीर्षक
    4
    व्यंजन कुल्ला और शेष दागों का मूल्यांकन करें। अगर प्रक्रिया के बाद दाग पूरी तरह से गायब नहीं हो जाते हैं, तो सिरका में व्यंजन विसर्जित करें और सोडा समाधान पकाएँ। यदि दाग को हटाने के लिए समाधान पर्याप्त नहीं है, तो भारी क्लीनर का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से दीप स्टेन्स डिशेश से चरण 5
    5
    अधिक शक्तिशाली विलायक का उपयोग करें यदि आपके घर में मौजूद सॉल्वैंट्स समस्या का समाधान नहीं करते हैं, तो दाग हटाने के लिए अधिक शक्तिशाली विलायक का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है। उपलब्ध ब्रांडों और प्रकार के सॉल्वैंट्स की एक विस्तृत विविधता है जब भी आप किसी भी रसायनों का उपयोग करें, उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करना सुनिश्चित करें एक अच्छी तरह हवादार इलाके में सफाई करें और रबर के दस्ताने का प्रयोग करें ताकि आपकी त्वचा को कास्टिक रसायनों से बचा जा सके। पूरी तरह से आवेदन के बाद व्यंजन कुल्ला करें ताकि सतह पर कोई रासायनिक अवशेष न बने हों।
    • कुछ व्यावसायिक रूप से उपलब्ध सॉल्वैंट्स सभी प्रकार के व्यंजनों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। उत्पाद लेबल को ध्यान से पढ़ें और खरीदारी करने से पहले उपलब्ध विकल्पों के साथ अपने आप को परिचित कराएं।
  • पिक्चर शीर्षक से दीप स्टेन्स डिशेश से चरण 6
    6
    सिरेमिक व्यंजनों का सफेदी करते समय ध्यान रखना। क्लोरीन (और इसमें कोई अन्य उत्पाद शामिल है) का उपयोग सिरेमिक या चकाचौंध व्यंजनों में नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह गुणवत्ता से समझौता कर सकता है या सतह को भी बर्बाद कर सकता है। इन मामलों में, क्लोरीन डाइऑक्साइड (आमतौर पर कपड़े धोने के लिए उपयोग किया जाता है) अधिक उचित है। गर्म पानी में पाउडर क्लोरीन डाइऑक्साइड मिलाएं, पानी के कमरे के तापमान को शांत करें और समाधान में व्यंजनों को सोखें। यह ज्यादातर दागों को हटा देगा, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी, जो कि समय के साथ सिरेमिक सतह पर दिखाई देने लगते हैं।
    • एक सामान्य विकल्प जो चीनी मिट्टी के बरतन में दोष हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है 20% हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान है, जो फार्मेसियों में पाया जा सकता है। बस इसे पकवान के प्रभावित इलाके पर लागू करें, फिर अच्छी तरह से पानी निकाल कर
  • विधि 2
    प्लास्टिक के सामान से दाग हटाने

    पिक्चर शीर्षक से दीप स्टेन्स डिश से कदम 7
    1
    सतह पर किसी भी अवशेष को हटाने के लिए प्लास्टिक को पूरी तरह धो लें यदि डिशवॉशर का उपयोग करना, तो प्लास्टिक के ऊंचे तापमान को उजागर करने से बचने के लिए मशीन के शीर्ष शेल्फ पर व्यंजन रखें। जारी रखने से पहले व्यंजन कुल्ला और सूखे।
  • पिक्चर शीर्षक से दीप स्टेन्स डिस्प्स स्टेप 8 निकालें
    2
    कम से कम दो घंटे के लिए धूप में बर्तन छोड़ दें सनलाइट के प्लास्टिक पर एक सफेद प्रभाव पड़ता है एक्सपोजर के कुछ घंटों में दाग को दूर करने और प्लास्टिक को दुर्गंधित करने में मदद मिलेगी। सना हुआ पक्ष ऊपर की ओर का सामना करना, एक खुली खिड़की का सामना करना पड़ रहा है या घर के बाहर कुछ जगह पर्याप्त धूप की पहुंच के साथ। सुनिश्चित करें कि कुछ घंटों के बाद दाग हटा दिए गए।



  • पिक्चर शीर्षक से दीप स्टेन्स डिशेश से कदम 9
    3
    बेकिंग सोडा और सिरका का एक समाधान लागू करें बेकिंग सोडा और सिरका के संयोजन खाने से उत्पन्न होने के दाग के कुछ सामान्य प्रकार भंग करने के लिए एक सुविधाजनक और कुशल समाधान है। आप दो घंटे के लिए एक सोडियम बाइकार्बोनेट समाधान, सिरका और गर्म पानी में प्लास्टिक एक के लिए (बेकिंग सोडा के एक चम्मच और पानी के प्रत्येक कप के लिए सिरका का एक बड़ा चमचा के बारे में) डुबकी कर सकते हैं, या बर्तन स्क्रबिंग (एक पीले पदार्थ प्राप्त करने के लिए एक छोटे से सिरका और पानी के साथ सोडियम बाइकार्बोनेट की एक छोटी राशि के संयोजन से बना) एक सोडियम बाइकार्बोनेट पेस्ट का उपयोग कर।
    • आप बेकिंग सोडा और सिरका के बजाय नमक और नींबू का रस का उपयोग करके पेस्ट बना सकते हैं।
    • बेकिंग सोडा और सिरका के संयोजन के स्थान पर भी शराब का इस्तेमाल किया जा सकता है बस शराब में क्रॉकरी डुबकी या दाग वाले क्षेत्र पर पोंछें।
  • चित्र शीर्षक से दीप स्टेन्स निकालें चरण 10
    4
    एक ऑक्सीजनजेटिंग एजेंट जैसे कांटेदार क्लीनर या एक चमकीला एंटैसिड का प्रयोग करें। प्लास्टिक के व्यंजन, विशेष रूप से कप और कटोरे से दाग हटाने में ऐसे उत्पाद बहुत प्रभावी हो सकते हैं। बस कप या कटोरा को पानी से भरें और कृत्रिम दांतों की कढ़ाई या उध्वस्त एंटीसिड को जोड़ दें, उत्पाद रातोंरात भर दें। धो लें और फिर कुल्ला।
  • पिक्चर शीर्षक से दीप स्टेन्स डिशेश्स स्टेप 11 निकालें
    5
    एक क्लोरीन समाधान में व्यंजन सूखें। क्लोरीन शक्तिशाली और संभावित रूप से खतरनाक है, लेकिन यदि अन्य सभी विकल्प विफल हो गए तो अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किया जा सकता है। दो उपायों के पानी के साथ क्लोरीन का मापण करके एक समाधान तैयार करें और प्लास्टिक के व्यंजनों को विसर्जित करें, 30 मिनट तक काम करने के लिए समाधान छोड़ दें। बर्तन पूरी तरह से फिर से कुल्ला।
    • क्लोरीन एक बहुत कास्टिक पदार्थ है रबड़ के दस्ताने के साथ अपने हाथों को सुरक्षित रखें, इसे प्रयोग करते समय। इसके अलावा, एक अच्छी तरह से हवादार इलाके में सफाई करते हैं, जिससे क्लोरीन द्वारा निर्मित वाष्प सुरक्षित रूप से नष्ट हो जाते हैं।
  • विधि 3
    व्यंजन पर दाग से बचना

    पिक्चर शीर्षक से दीप स्टेन्स डिशेश से कदम 12
    1
    व्यंजन खरोंच या तोड़ने से बचें। चीनी मिट्टी के बरतन, कांच या सिरेमिक व्यंजन की सतह से होने वाले नुकसान से सामग्री को घुसने या पीने के लिए अनुमति दी जाती है, जिसके परिणामस्वरूप दाग को हटाने के लिए गहरा और कठिन होता है।
  • चित्र शीर्षक से दीप स्टेन्स निकालें चरण 13
    2
    गरम खाना देने से पहले सिरेमिक व्यंजन गरम करें तापमान में अचानक परिवर्तन चीनी मिट्टी के बरतन या सिरेमिक व्यंजनों की सतह पर छोटे फ्रैक्चर हो सकता है। इस समस्या को गर्म खाना शुरू करने से पहले व्यंजनों को गरम करके (उदाहरण के लिए उन्हें गरम ओवन के अंदर या अंदर रखकर) से बचा जा सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से दीप स्टेन्स डिशेश्स स्टेप 14 निकालें
    3
    व्यंजन को पूरी तरह धो लें यह व्यंजनों की सतह पर जमा होने से मलबे को रोक देगा। चाय और कॉफी के कप को तुरंत साफ करने के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि ऐसे पेय के कारण दाग सामान्य रूप से अधिक आसानी से व्यवस्थित होता है और निकालने में अधिक मुश्किल होता है। यदि आप बचे हुए खाद्य पदार्थों को स्टोर करने का इरादा रखते हैं, तो भोजन को एक डिश में रखें, जो इसे रेफ्रिजरेटर में जमा करने से पहले दाग नहीं करता।
  • चित्र शीर्षक से डिस्ट स्टेन्स निकालें चरण 15
    4
    व्यंजन सही ढंग से धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें ठंडे पानी से व्यंजन धोने से वसा और भोजन कणों को हटाने में मुश्किल होती है, जो बाद में स्पॉट का परिणाम हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से दीप स्टेन्स निकालें चरण 16
    5
    कांच के बने पदार्थ पर पानी के दाग को रोकने के लिए डिटर्जेंट की सही मात्रा का प्रयोग करें। डिशेवाशर में बहुत डिटर्जेंट पेश किए जाने पर क्रॉकरी पानी से क्षतिग्रस्त हो सकता है यदि आपके कप आमतौर पर धोने के बाद पानी के दाग मिल जाते हैं, तो यह कम डिटर्जेंट का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। यदि यह काम नहीं करता है, तो अलग डिटर्जेंट का उपयोग करने का प्रयास करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com