IhsAdke.com

दीवारों को अलग कैसे करें

घरों के निर्माण या पुनर्निर्माण की प्रक्रिया के दौरान अपनी दीवारों पर इन्सुलेशन स्थापित करना साइट की ऊर्जा क्षमता को बढ़ाता है, जो हीटिंग और कूलिंग पर पैसे बचाता है। इन्सुलेशन ध्वनि को मफल करने में भी मदद करता है भले ही आप स्प्रे या शीसे रेशा का उपयोग करना चाहते हैं, उचित कदम और तकनीकों को किसी के लिए सीखना आसान है, ताकि आप नौकरी ठीक से पूरा कर सकें।

चरणों

विधि 1
फाइबरग्लास इंसुलुटर स्थापित करना

चित्र शीर्षक पृथक दीवारों चरण 1
1
दीवारों के कुल क्षेत्र को मापने के लिए उपाय करें। इससे पहले कि आप शीसे रेशा इन्सुलेशन खरीदते हैं, आपको पता होना चाहिए कि आपको कितनी आवश्यकता होगी। ऐसा करने के लिए, पृथक होने वाली व्यक्तिगत दीवारों के कुल क्षेत्रफल को मापने के लिए आवश्यक है, साथ ही बीम के बीच की जगह की चौड़ाई भी। दीवार पर अंतराल की संख्या की गणना करें जिसकी इन्सुलेशन की आवश्यकता होती है और तदनुसार इसे खरीदते हैं।
  • अधिकांश भाग के लिए, बीम भी रिक्ति में बनाए जाएंगे, और उन अंतराल को भरने के लिए कोटिंग का निर्माण किया जाता है। यह सही चौड़ाई का होना चाहिए फिर भी, आपके पास रिक्त स्थान की संख्या की गणना करने और माप सुनिश्चित करने के लिए यह एक अच्छा विचार है कि आप घरेलू आकार गलत आकार में नहीं आते हैं।
  • चित्र शीर्षक पृथक दीवारों चरण 2
    2
    शीसे रेशा इन्सुलेशन चुनें। कोटिंग की डिग्री पृथक होने वाली दीवार के आधार पर भिन्न होगी। घर के अलग-अलग हिस्सों में इन्सुलेशन की डिग्री अलग-अलग है, इसलिए आपको इंटीरियर, बाहरी, अटारी या तहखाने की दीवारों के लिए एक अलग इन्सुलेशन की आवश्यकता होगी।
    • कोटिंग के आर-मूल्य थर्मल प्रतिरोध को मापता है, ताकि आर-मूल्य अधिक हो, कोटिंग का इन्सुलेशन अधिक प्रभावी। आमतौर पर, आंतरिक दीवारों के लिए, आर-13 कोटिंग्स का उपयोग 4 सीएम x 9 सीएम बीम के लिए किया जाता है और आर -19 का उपयोग 4cm x 14cm बीम के लिए किया जाता है।
    • तुम भी कवर किया revetimentos के बीच चयन करने के लिए, इन्सुलेशन, कोटिंग्स के बाहर एक तरफ छिपाने के लिए और पता चला कि केवल फाइबरग्लास हैं के लिए एक कवर कागज होने की जरूरत है।
  • चित्र शीर्षक पृथक दीवारों चरण 3
    3
    हरियाली विकल्प पर विचार करें जबकि शीसे रेशा वास्तव में 40% पुनर्नवीनीकरण सामग्री तक बना है, फिर भी आपके घर के वातावरण में ग्लास के कणों के स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में एक सामान्य शिकायत है। शीसे रेशा सुरक्षित और इन्सुलेशन का सबसे सस्ता रूप है, लेकिन यह निश्चित रूप से एकमात्र प्रकार नहीं है। आपको विकल्पों पर विचार करना चाहिए जैसे कि:
    • कपास। पुनर्नवीनीकरण जींस नियमित रूप से इन्सुलेशन के एक प्रकार के अत्यधिक प्रभावी है कि में बदल गया है, कुछ लोगों को हवा माइक्रोफ़ाइबर की समस्याओं के बिना ग्लास फाइबर के बारे में शिकायत करते हैं।
    • खनिज और भेड़ ऊन, सीमेंट और सेलूलोज़ आधारित इन्सुलेशन ग्लास फाइबर के सामान्य विकल्प भी हैं।
    • आपको केवल ऐसी सामग्री का उपयोग करने की आवश्यकता होती है जिसमें थर्मल प्रतिरोध रेटिंग होती है। अंडा डिब्बों और अन्य पुनर्नवीनीकरण सामग्री जैसी चीजों के साथ इन्सुलेशन एक खतरनाक अभ्यास है, जिसके परिणामस्वरूप आग लग सकती है
  • चित्र शीर्षक पृथक दीवारों चरण 4
    4
    नौकरी पूरी करने के लिए आपको आवश्यक अन्य टूल प्राप्त करें अपनी दीवारों पर शीसे रेशा या अन्य इन्सुलेशन स्ट्रिप्स स्थापित करने के लिए आपको केवल कुछ मूल उपकरण और उपयुक्त सुरक्षा उपकरण की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आपके पास है:
    • स्टेपल बंदूक
    • ख़ंजर
    • सुरक्षा उपकरण (दस्ताने, मुखौटा, लंबी आस्तीन और पैंट)
  • चित्र शीर्षक पृथक दीवारों चरण 5
    5
    उचित ऊँचाई पर कोटिंग्स को काटें। आपने उचित चौड़ाई के इन्सुलेशन को खरीदा होगा, लेकिन फिर भी आपको उसे प्रत्येक स्थान के आकार में काट देना होगा जिसे आप ऊंचाई के अनुसार भरना चाहते हैं इन्सुलेशन बढ़ाएं, फिर अपने स्टाइलस का उपयोग सावधानीपूर्वक करें (यदि आपने कवर इन्सुलेशन खरीदा है तो) काट दिया है। इन्सुलेशन में कटौती करना बहुत कठिन है, जो कपास की कैंडी की दृढ़ता रखती है, लेकिन आप शुरू करते समय इसे फाड़ सकते हैं।
    • जब आप अपने घर में इन्सुलेशन के साथ आते हैं, तब तक इसे लपेटकर रखें जब तक आप इसका उपयोग करने के लिए तैयार न हों। शीसे रेशा काटना हवा में कई छोटे कण भेजता है, जिससे एलर्जी प्रतिक्रियाओं और श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है। यह भी थोड़ा सा लगाता है और संवेदनशील त्वचा वाले कुछ लोगों में चकत्ते पैदा कर सकता है। फाइबरग्लास लाइनर को नंगे हाथों से न छूएं और इसे संभालने के दौरान सांस लेने के उपकरण का हमेशा उपयोग करें।
    • यदि आप फाइबर ग्लास इन्सुलेशन के साथ संपर्क में आते हैं, तो अपने हाथ या पानी के साथ चेहरे को रगड़ें नहीं, जिससे सूक्ष्म अड़चन पैदा हो सकता है। अपने आप को बाहर से पोछो और तुरंत अपने कपड़े धो लें।
  • चित्र शीर्षक पृथक दीवारों चरण 6
    6
    प्रत्येक कोटिंग को प्रत्येक बीम के बीच अंतरिक्ष में दबाएं। जब आप इसे काट लेते हैं, तो इसे केवल अंतरिक्ष में धक्का दें, कवर की ओर इशारा करते हुए अगर आप इसे प्रयोग कर रहे हैं। फ्लोटिंग से कणों से बचने के लिए जितना संभव हो उतना किनारों से इसे संभालने की कोशिश करें। धीरे से प्रत्येक कोट को बाहर खींच दें ताकि यह पूरी तरह से अंतराल को भर दे।
  • चित्र शीर्षक पृथक दीवारों चरण 7
    7
    हर बीम पर लाइनर फ्लैप सुरक्षित करें अपनी मुख्य बंदूक का उपयोग करें, पेम कोटिंग को लगभग हर 18 सेंटीमीटर तक किरण के साथ संलग्न करें। यदि आवश्यक हो तो इन्सुलेशन रखने वाले एक सहायक के पास सहायक होना उपयोगी है। प्रत्येक टुकड़ा सुरक्षित रूप से स्टेपल करें, फिर अगली पंक्ति पर जाएं
    • यदि आप ध्वनि को मफल करना चाहते हैं, तो शीर्ष कोष्ठक, नीचे और प्रत्येक कोटिंग के फर्श के आसपास के बीच कोमलिंग की एक पतली रेखा को लागू करना एक अच्छा विचार है। यह एक अधिक सुरक्षित सील पैदा करेगा जो ध्वनि को पास करने से रोक देगा।
  • चित्र शीर्षक इंसाइल दीवारों चरण 8
    8
    बाहरी दीवार कवरिंग के लिए एक भाप रिटार्डेंट पॉलीफ़िल्म लागू करें। बेहद अछूता बाहरी दीवारों को छोड़ने के लिए, इन्सुलेशन के ऊपर वाष्प रिटार्डेंट फिल्म की एक परत को इसे सुरक्षित बनाने के लिए आम है। इससे कोटिंग के इन्सुलेशन क्षमता को अधिकतम करने में मदद मिलेगी, और आप इसे सबसे अधिक निर्माण भंडारों में पा सकते हैं।
    • स्थापित करने के लिए, आपको केवल कोटिंग पर फिल्म को हर 30 सेंटीमीटर या इससे अधिक की मुख्य बंदूक के साथ मुस्कराकर स्टैप्लिंग करना चाहिए। स्टाइलस के साथ अतिरिक्त छंटनी



  • विधि 2
    फोम इन्सुलेट स्प्रे

    चित्र शीर्षक उल्लू दीवारों चरण 9
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास फोम स्प्रे के लिए पर्याप्त स्थान है यदि आप अपने अटारी या तहखाने में एक क्षेत्र को पृथक करना चाहते हैं, तो फोम इन्सुलेशन स्प्रे कम दबाव स्प्रेयर और उचित सुरक्षा उपकरण का उपयोग करके नौकरी के लिए उपयुक्त हो सकता है।
    • अधिकांश भाग के लिए, छतों और अन्य प्रमुख मरम्मत कार्य फोम स्प्रे, यह शायद अधिक एक स्प्रे उपकरण, उच्च दबाव applicators और सुरक्षा उपकरणों के साथ पेशेवर इंसुलेटर किराये पर लाभदायक होगा जिसका मतलब है इंसुलेटिंग की एक बड़ी राशि की आवश्यकता है।
    • छोटे नौकरियों के लिए इन्सुलेशन स्प्रे के डिब्बे का उपयोग करें, जैसे खिड़कियां और दरवाजों के बीच अंतराल, छिद्रों, छिद्रों और अन्य पाइपिंग के आसपास। एरोसोल छोटे लीक को ठीक करने के लिए अच्छा है लेकिन दीवार के इन्सुलेशन के लिए लागत प्रभावी नहीं है
  • चित्र शीर्षक पृथक दीवारों चरण 10
    2
    कम दबाव स्प्रेयर प्राप्त करें आम तौर पर डिस्पोजेबल और पुन: प्रयोज्य इन्सुलेशन स्प्रे टैंक को इन्सुलेट फोम स्प्रे किट के हिस्से के रूप में बेचा जाता है। यह सस्ता नहीं है, लेकिन आप एक छोटे क्षेत्र को जल्दी और आसानी से अलग करने में सक्षम होंगे। प्रत्येक निर्माता थोड़ा भिन्न होगा
    • आपको सुरक्षा उपकरणों की भी आवश्यकता होगी इसका मतलब है कि आपको नेत्र सुरक्षा और श्वसनिका की आवश्यकता होगी। एक पूर्ण काम संगठन आदर्श होगा, लेकिन लंबी आस्तीन और पैंट भी मदद करेंगे।
  • चित्र शीर्षक पृथक दीवारों चरण 11
    3
    बंद या खुले सेल इन्सुलेशन स्प्रे के बीच चुनें। बंद सेल अलगाव कठोर और घने है, जिसमें खुले सेल्स के मुकाबले आर मान अधिक है। अधिकांश बंद सेल स्प्रे का मूल्यांकन लगभग 6.6 के आसपास किया गया है, जहां खुले सेल अलगाव का मूल्यांकन लगभग 3.9 है। खुली कोशिकाओं का लाभ यह है कि यह सुपर-फास्ट और सस्ती है, जिसमें सबसे छोटे व्यक्तिगत फोम स्प्रे के डिब्बे शामिल हैं।
    • दीवार के इन्सुलेशन में, छोटे छेद आमतौर पर ड्रायर में बने होते हैं, जहां स्प्रे नोजल को दीवार के अंदर स्प्रे के साथ गुहा भरने के लिए डाला जाता है। इस पद्धति के लिए, खुली कोशिकाओं का उपयोग अक्सर किया जाता है, खासकर छत और आंतरिक दीवारों के लिए। यह ध्वनिरोधी है और फाइबर ग्लास के रूप में उसी स्थान पर उपयोग किया जाता है आमतौर पर बाहरी दीवारों पर बंद कोशिकाओं का उपयोग किया जाता है
  • चित्र शीर्षक इंसाइल दीवारों चरण 12
    4
    इन्सुलेशन के लिए क्षेत्र तैयार करें उजागर होने वाली दीवारों से उजागर किए गए नाखून, मलबे और अन्य बाधाओं को हटा दें रिसाव के क्षेत्रों को पहचानें - जहां आप हवा के मार्ग को महसूस करते हैं, आप दिन या एक अंतराल के प्रकाश को देख सकते हैं। इन क्षेत्रों को टेप या पेन के साथ चिह्नित करें ताकि वे उन्हें इन्सुलेशन के साथ भर दें।
    • इन्सुलेशन को गिरने से रोकने के लिए फर्नीचर के पास या समाप्त मंजिल को टार्च के साथ कवर करना एक अच्छा विचार है यह छोड़ना मुश्किल है
    • इन्सुलेशन स्प्रे को लागू करना सबसे अच्छा है जब तापमान 15 और 26 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है
  • चित्र शीर्षक इंसाइल दीवारों चरण 13
    5
    लगभग 60 सेमी दूर स्प्रे को लागू करें। छिड़कनेवाला यंत्र को छिड़कना या इन्सुलेशन के बाल्टी को संलग्न करना और छिड़काव शुरू करना, जैसे कि आप खिड़की या कार धो रहे थे बहुत करीब न हो, अलग खड़े हो जाएं और समान रूप से समान रूप से स्प्रे करें, पूरे इलाके में पृथक होने के लिए। यदि आप एक दीवार के अंदर छिड़काव कर रहे हैं, तो तीन को गिन लें, फिर रुको और अपनी प्रगति की जांच करें कि आप दीवार खत्म नहीं कर रहे हैं।
    • इन्सुलेशन को एक परत में रखा जाना चाहिए जो 2.5 सेमी से अधिक न हो। अतिरिक्त इन्सुलेशन के लिए फोम को लागू करने से दीवारों को मजबूर किया जा सकता है और सतह को बंद कर सकते हैं और गिर सकते हैं।
    • अगर आप इन्सुलेशन याद करते हैं या गिरते हैं, जहां आप नहीं चाहते हैं, तो आतंक न करें। बंद करो और इन्सुलेशन को सूखा दें, फिर सतह के साथ एक सतह को निचोड़ें। अब इसे साफ करने की कोशिश में स्थिति को भी बदतर बना दिया जाएगा।
    • यदि आपको एक से अधिक परतें जोड़ने की आवश्यकता है क्योंकि आप बाहरी दीवार छिड़काते हैं या एक अतिरिक्त ध्वनि इन्सुलेशन चाहते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि पहले परत सूखने से पहले फिर से शुरू न करें। यह तदनुसार इन्सुलेशन के आर-मूल्य का निर्माण करेगा, और यह बिल्कुल अच्छी तरह से फिट होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक पृथक दीवारों चरण 14
    6
    स्प्रे इन्सुलेशन के साथ दीवारों पर एक अग्निरोधक कवर रखो। फोम स्प्रे समाप्त सतह नहीं है और एक आग की स्थिति में जल्दी प्रज्वलित होगा। आवेदन के बाद, नौकरी खत्म करने के लिए पृथक क्षेत्र में ड्राईक्ल को स्थापित करना आम बात है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको कोटिंग में कटौती करने की आवश्यकता है, तो इन्सुलेशन (कवर कोटिंग्स में) के किनारे पर करें।
    • कुओं में कोटिंग्स डालकर, आप रास्ते में आउटलेट या पाइप पा सकते हैं। आपको इन उपकरणों के आसपास कोटिंग काट देना होगा।
    • पहले सभी इन्सुलेशन सम्मिलित करना और एक बार में कोटिंग्स को स्टैलिंग करना सबसे प्रभावी स्थापना पद्धति है।
    • यदि आपके बीम को एक मानक आकार में नहीं रखा जाता है, तो व्यापक कोविटी में फिट होने के लिए कोटिंग्स को खरीदने और फिट करने के लिए उन्हें काट दिया जाता है।

    चेतावनी

    • कवरिंग के दौरान स्टेपलिंग करते समय कवर पेपर को खींचें या नहीं खींचें यह म्यान और बीम के बीच के विपरीत स्थान पर बना सकता है
    • उचित सुरक्षा उपकरण का उपयोग किए बिना शीसे रेशा इन्सुलेशन स्थापित न करें ग्लास फाइबर और अन्य कणों की साँस लेना रोकने के लिए एक मुखौटा का प्रयोग करें, चश्मे का उपयोग अपनी आंखों की रक्षा और दस्ताने और एक लंबी बांह की कमीज संपर्क फाइबरग्लास त्वचा की वजह से खुजली से बचने के लिए पहनने के लिए।

    आवश्यक सामग्री

    • शीसे रेशा इन्सुलेशन कवर या नहीं
    • टेप उपाय
    • ख़ंजर
    • क्लिप
    • स्टेपल गन
    • मुखौटा
    • ऐनक
    • दस्ताने
    • लंबे कपड़े

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com