IhsAdke.com

एक चिड़ियाघर को साफ कैसे करें

मिट्टी के साथ इसे फिर से भरने की योजना बनाते समय यह एक बगीचे के बर्तन को साफ करने के लिए अतिरंजित लग सकता है हालांकि, यह कंटेनर के आदान-प्रदान के दौरान पौधों के बीच रोग अंतर को रोकने में मदद करता है। अपने पौधों को स्वस्थ रखने के लिए, आपको यह पता होना चाहिए कि बर्तन कैसे साफ करना, रोगों से लड़ने और सामान्य उद्यान स्वच्छता को बढ़ावा देना है।

चरणों

विधि 1
फूलदान को साफ कैसे करें

पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 1
1
अपने बर्तन को साफ करना महत्वपूर्ण क्यों है यह जानें यदि आप इसे साफ नहीं करते हैं, तो भी पौधों के बीच रोग प्रसारित किया जा सकता है, भले ही आप मिट्टी को बदल दें रोगों के बीज पौधे के मामले में छिपते हैं और कई वर्षों तक जमीन में रह सकते हैं। इसी कारण से यह संभव है कि किसी भी संभावित बीमारी को संचरित करने के लिए एक पोत के उपयोग के बीच सामग्री को साफ करना महत्वपूर्ण है।
  • झरझरा वास, जैसे कि लकड़ी और टेराकोटा, बंदरगाहों की बीमारियों को अधिक आसानी से।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 2
    2
    अपने घर के बर्तन भी साफ करें बगीचों के बर्तनों के अतिरिक्त, उपयोग के बीच घरेलू बर्तन को साफ करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे पौधों या फूलों के बीच रोग प्रसारित कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 3
    3
    संयंत्र को पिछले वर्ष से निकालें। नए रोपण सीजन से पहले, संयंत्र को पिछले वर्ष से बचे और पॉट में किसी भी मिट्टी को छोड़ दें। इस मिट्टी को फिर से इस्तेमाल या खाद नहीं किया जाना चाहिए, खासकर अगर आपको बीमारियों के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है
    • किसी भी तरह से, एक बर्तन से उर्वरक को बदलने के लिए बेहतर है, क्योंकि पौधों के जीवन चक्र के दौरान पोषक तत्वों का उपयोग किया जाएगा। आपकी अगली रोपण व्यवस्था ताजा खाद के साथ बेहतर विकसित होगी।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 4
    4
    पॉट रगड़ें खाली होने पर, कड़ी मेहनत के ब्रश, गर्म पानी और डिटर्जेंट का उपयोग करके अच्छी तरह से रगड़ें। अपने पोत के बाहर और ट्रे, गटर या सॉस के बाहर साफ करना सुनिश्चित करें।
    • सभी सफाई उत्पादों को हटाने के लिए शीशी को अच्छी तरह से कुल्ला।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 5
    5
    यदि आपको अतीत में रोगग्रस्त पौधों के साथ समस्याएं हैं, तो समाधान में डूबे बर्तन छोड़ दें। यदि आपके कंटेनर में पहले बीमारियों के साथ समस्या हो गई है, तो इसे एक घंटे के लिए कमज़ोर ब्लीच समाधान (लगभग 10%) में भिगोएँ।
    • यदि आप एक बड़े फूलदान को नहीं सोख सकते हैं, तो थोड़ा अधिक ठोस समाधान तैयार करें और स्पंज के अंदर और बाहर कंटेनर के बाहर स्पंज करें।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 6
    6
    फूलदान सुखा दें ताजा मिट्टी के साथ इसे फिर से भरने से पहले इसे सूखने के लिए रुको। अपने कंटेनरों में बगीचे की मिट्टी डाल से बचें - एक बगीचे की दुकान से बाँझ की गई मृदा की तलाश करें या अपना खुद का बनाएं
  • विधि 2
    पौधे के रोगों से बचें

    पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 7
    1
    अपने स्वयं के उर्वरक बनाने के दौरान सावधान रहें अपना स्वयं का उर्वरक बनाने से बगीचे के चारों ओर रोग फैलता है। यदि आप बगीचे के एक हिस्से में एक कांटेदार पौधे से पदार्थ लेते हैं, तो रोग फैल सकता है और इसे कहीं और उपयोग करने के लिए अपने खाद ढेर में रख सकते हैं। बीमारी के लक्षण दिखाता है कि किसी भी सामग्री composting से बचें
    • अगर संदेह में, सामग्री खाद ढेर के लिए जोड़ नहीं है। अच्छी तरह से तैयार किए गए खाद ढेर की गर्मी आम तौर पर बीमारियों को मार देती है लेकिन किसी को भी इस प्रक्रिया पर भरोसा नहीं करना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 8
    2
    कीट गतिविधि को कम करने के लिए अपने बगीचे को व्यवस्थित रखें हालांकि वे बगीचे के लिए फायदेमंद हैं, कुछ पौधों को हानिकारक बीमारियों को संचारित कर सकते हैं। क्रियाएँ जैसे कि व्यापक पत्ते छोटे स्तनपायी और कीड़े के निवास स्थान को हटा देंगी। आपको वन्यजीव माली होने और कीड़ों को फैलाने से रोकने के प्रयास के बीच अपना संतुलन प्राप्त करना होगा।
    • उद्यान के एक हिस्से को कीड़ों के अनुकूल छोड़कर समझौता करना संभव है, जब तक कि यह आपके बगीचे के बाकी हिस्सों से अलग हो जाए।
    • जानबूझकर किसी भी कीड़े स्प्रे नहीं है कि अपने बगीचे में प्रवेश और caterpillars के लिए कुछ पत्ते खोने के लिए तैयार - सब के बाद वे तितलियों में बदल जाएगा, जो बारी में पौधों की मदद करते हैं।



  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 9
    3
    उर्वरक को संभालने के दौरान दस्ताने पहनें यह लेख पौधे रोगों के बारे में बात कर रहा है, लेकिन अपने आप को बचाने के लिए भी महत्वपूर्ण है पौधे मनुष्यों के साथ रोगों को साझा नहीं करते हैं, लेकिन उर्वरकों के माध्यम से मनुष्यों को संचारित रोगों के कुछ मामले हैं। आराम का आश्वासन दिया कि यह बहुत दुर्लभ है। हालांकि, खाद या खाद के साथ काम करते समय बागवानी दस्ताने का उपयोग करना अभी भी अच्छा विचार है।
    • उर्वरक को संभालने के बाद हाथों को धो लें और इस सामग्री को अंदर से न निकालें।
  • विधि 3
    बगीचे में स्वच्छता को बढ़ावा देना

    पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 10
    1
    निष्फल स्वच्छ मिट्टी का उपयोग करें फसल के बीच की मिट्टी को बदलें, खासकर कंटेनर में और विशेष रूप से पौधों जो रोग से ग्रस्त हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 11
    2
    अपने उपकरण को साफ रखें यह एक कमजोर ब्लीच समाधान का उपयोग करके खुदाई और छंटाई उपकरण कीटाणुरहित करने के लिए आदर्श है (लगभग एक हिस्से ब्लीच से दस भागों का पानी)।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ एक प्लास्टर चरण 12
    3
    प्रदूषित सामग्री को छोड़ दें किसी भी रोगग्रस्त पौधे की सामग्री को जलाएं, या इसे घर के कचरे से हटा दें कभी भी किसी पौधे की सामग्री का उपयोग न करें जो रोग के लक्षण दिखा रहा है यदि कोई पौधे बीमार हो जाता है, तो इसे हटा दें, आस-पास की मिट्टी को हटा दें और उस स्थान पर फिर से फिर से समान किस्म का पौधा न लगाएं।
    • पौधों की किसी भी वृद्धि को काट दें, जो रोगग्रस्त हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 13
    4
    अपने पौधों को उनकी देखभाल करके स्वस्थ रखें। उन किस्मों के अनुसार उपयुक्त परिस्थितियों में विकसित पौधे रोगों के प्रति अधिक प्रतिरोधी हैं। यदि पौधों पर जोर दिया जाता है (उदाहरण के लिए, बहुत कम पानी प्राप्त होता है) वे बीमारी के लिए अधिक संवेदनापूर्ण बन जाते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन अ प्लेंटर चरण 14
    5
    पौधों के बीच एक अच्छी जगह छोड़ दें। उन दोनों के बीच हवा का संचरण तब से स्वस्थ होता है जब वे ढेर हो जाते हैं। उन्हें छंटनी करते समय, झाड़ी के केंद्र से क्लस्टर को निकालने का प्रयास करें, अत्यधिक वृद्धि को छंटाई
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 15
    6
    पौधों को खरीदना जो रोग प्रतिरोधी हैं उन्हें खरीदते समय, चयनित प्रकार के लिए सबसे सामान्य बीमारियों के प्रति प्रतिरोधी किस्मों का चयन करें। आप अक्सर संयंत्र के संक्षिप्त नाम के लेबल के रूप में चिह्नित देखेंगे VF, जिसका अर्थ है कि संयंत्र में वर्टिकिलियम और फ़्यूज़ारियम के लिए अधिक प्रतिरोध है
    • आप यह भी संकेत प्राप्त कर सकते हैं कि संयंत्र में पाउडर फफूंदी के लिए प्रतिरोध है। संक्षेप को याद रखना आवश्यक नहीं है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपके बगीचे में एक विशेष बीमारी एक समस्या है, तो उस किस्मों की तलाश करें जो इसके प्रतिरोधी हों।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन अ प्लेंटर चरण 16
    7
    उस क्षेत्र में मिश्रण का उपयोग करने की कोशिश करें जहां आपने कुछ पौधों को रखा। वर्ष के बाद के वर्षों में एक ही प्रजाति को रोपण से बचें, खासकर अगर आपको बीमारियों की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। रोगी समय के साथ मिट्टी में उनकी उपस्थिति को ठीक कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि हल्के हमले अगले रोपण सीजनों पर बढ़ते गुरुत्वाकर्षण के साथ फसल को प्रभावित कर सकते हैं।
    • यदि आपको कोई बीमारी की समस्या है, तो पूरी तरह से अपने वृक्षारोपण को बदल दें और उस क्षेत्र में उसी प्रकार के बीज बोने से बचें। आदर्श संबंधित पौधों को रोपण से बचने के लिए है, क्योंकि वे भी अतिसंवेदनशील हो सकते हैं। यदि आप क्षेत्र में एक ही रोपण योजना को जारी रखने के लिए निर्धारित कर रहे हैं, तो मिट्टी को फिर से भरने से पहले अच्छी गहराई में हटा दें।
  • युक्तियाँ

    • ऑर्किड को अपनी जड़ों में प्रकाश की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें पारदर्शी बर्तन में लगाया जाना चाहिए। ऑर्किड के बर्तन को साफ रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि प्रकाश को प्लास्टिक से गुजारें और जड़ों तक पहुंच सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com