IhsAdke.com

एक सफल इनर गार्डन की योजना कैसे करें

डुप्लीकेट मदर प्रकृति घर के अंदर

ज्यादातर लोगों की कल्पना कर सकते हैं क्योंकि हमारे अनुकूल पौधों के लिए अधिक जटिल है यदि आप एक सफल इनडोर उद्यान बनाने में रुचि रखते हैं, चाहे फूलों की सुंदरता के लिए या अपने रसोई घर के लिए उगने के लिए, एक हाइड्रोपोनिक उद्यान, फूलों के बर्तनों, या पेटी की व्यवस्था से बने बगीचे बनाने के लिए निम्नलिखित विधियों में से एक का प्रयास करें। अपने बगीचे को सफलतापूर्वक बनाने के लिए आसान कदम-दर-चरण सलाह पढ़ें

चरणों

भाग 1
गार्डन की तैयारी

चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन एक शीर्षक शीर्षक 1
1
बगीचे की शैली का निर्धारण करें जब इनडोर उद्यान की बात आती है, तो बागवानी की दो सामान्य शैली होती है: बर्तन या अन्य कंटेनरों (टायर, बेसिन) और हाइड्रोपोनिक उद्यान की व्यवस्था - जिसे एक्वापोनिक्स भी कहते हैं पेटेड बगीचे सामान्य बर्तन की एक श्रृंखला है, जो पौधों को विकसित करने के लिए पारंपरिक उद्यान की समान प्रक्रिया का उपयोग करती है। एक हाइड्रोपोनिक उद्यान एक विशेष प्रकार का इनडोर उद्यान है जो निषेचित पानी का उपयोग करता है (कभी-कभी जीवित मछली के साथ) और खड़ी व्यवस्था की जाती है, गैर-बागवानी बर्तन इनमें से प्रत्येक विकल्प के विभिन्न कारणों के लिए मूल्य है:
  • बर्तन की व्यवस्था किसी व्यक्ति के लिए एक अच्छा विकल्प है जो पौधों को फिर से संगठित करना या उन्हें स्थानांतरित करना चाहें। पौधों का किसी भी प्रकार का, किसी भी आकार के, कमरों का उद्यान में बढ़ सकता है।
    चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 1 चरण 1 बुलेटलेट शीर्षक
  • एक छोटे से अंतरिक्ष में पौधों का उत्पादन करने वाले किसी के लिए हाइड्रोपोनिक उद्यान अच्छा विकल्प हैं। आमतौर पर, हाइड्रोपोनिक उद्यान का उपयोग सब्जियों को विकसित करने के लिए किया जाता है
    चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन चरण 1 बुलेटलेट 2 शीर्षक
  • चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 2 शीर्षक
    2
    सही स्थान चुनें एक सफल बगीचे का निर्माण, बड़े हिस्से में, इनडोर अंतरिक्ष का चयन करना शामिल है जो पौधे के विकास में मदद करेगा। उस क्षेत्र का चयन करें जिसमें बहुत अधिक खिड़कियां और चमक होती है - आम तौर पर, पूर्वी और पश्चिम की ओर खिड़कियां सबसे अच्छे हैं। यदि संभव हो तो, एक खिड़की के पास अपना बगीचा बनाएं, जिससे उसे अधिक गर्मी और स्पष्टता प्राप्त हो सके।
    • कम तापमान (जैसे अटारी या गैरेज) वाले रिक्त स्थान से बचें - सर्दी पौधों के विकास को नुकसान पहुंचा सकती है या धीमा कर सकती है, जबकि गर्मी का सबसे स्वागत है
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 2 चरण 1 बुलेटलेट शीर्षक
    • ड्राफ्ट या प्रशंसकों के पास एक क्षेत्र चुनने से बचें, क्योंकि वे अपने पौधों को सूख सकते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन चरण 2 बुलेट 2 शीर्षक
  • चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 3 शीर्षक
    3
    पर्यावरण को ठीक से नियंत्रित करें एक इनडोर बगीचे को रोपण करने का सबसे बड़ा कारण पर्यावरण को पूरी तरह से नियंत्रित करने की क्षमता है। यद्यपि इसके लिए अधिक काम की आवश्यकता है, यह सफलता की संभावना को भी बढ़ाता है जब ठीक से किया जाता है तीन सामान्य चीजें हैं जिनके लिए आप जिम्मेदार होंगे: हवा का तापमान, पानी की आवृत्ति, और मिट्टी की स्थिति। वे आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे बागवानी प्रणाली और पौधों के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकते हैं जिन्हें आपने बढ़ने का फैसला किया है। लेकिन पर्यावरण को नियंत्रित करने में आसान बनाने के लिए कुछ उपयोगी उपकरण हैं।
    • थर्मल मैट का उपयोग करने की कोशिश करें सामान्य तौर पर, अधिकांश पौधों का तापमान 23 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच मिट्टी पर होता है। आप शायद नहीं चाहते कि आपका घर गर्म हो, खासकर गर्मियों में। इसका समाधान करने के लिए, आप बिजली के थर्मल चटाई खरीद सकते हैं, जो बर्तन के नीचे गर्म करने के लिए उपयुक्त हैं, पृथ्वी के तापमान को नियंत्रित करते हैं।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 3 शीर्षक चरण 3 बुलेटलेट
    • एक ड्रिप सिस्टम खरीदें नियमित रूप से पानी को मास्टर करने की एक मुश्किल आदत हो सकती है - अनुस्मारक को दैनिक पानी की याद दिलाने के लिए सक्रिय करने के बजाय, एक ड्रिप सिस्टम प्राप्त करने की कोशिश करें। यह प्रत्येक पौधे के लिए कई छोटी ट्यूबों और एक टाइमर के साथ काम करता है जो एक निश्चित अवधि के लिए और हर दिन ड्रिप को चालू करता है।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 3 शीर्षक
    • प्रकाश प्रणाली चुनें यद्यपि खिड़कियां स्पष्टता में दी गई हैं, आप अपने पौधों को आवश्यक प्रकाश के साथ प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होंगे, कृत्रिम रूप से। फ्लोरोसेंट बल्ब को आम तौर पर सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है क्योंकि उन्हें कम लागत और अच्छे परिणाम देते हैं। दूसरी तरफ, आप पौधों को उगाने के लिए एक विशिष्ट गर्मी दीपक खरीद सकते हैं घर के अंदर.
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन शीर्षक 3 बुलेट 3
  • चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन शीर्षक 4
    4
    अपने पौधे चुनें एक आउटडोर उद्यान की तरह, कई प्रकार के पौधों होते हैं जो आप अंदरूनी रूप से विकसित होते हैं, जिसमें हरे, फल, जड़ी बूटी, फूल और सजावटी पौधे शामिल होते हैं। एक नर्सरी में जाकर और यादृच्छिक आकर्षक पौधों को चुनने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि आपके बगीचे में कौन से पौधों को अच्छी तरह से विकसित किया जाएगा। कुछ पौधे इनडोर बगीचों में खिलते हैं, अन्य इसके लिए एक महान प्रयास करते हैं। लोकप्रिय पौधों के बीच जो अच्छी तरह से विकसित होते हैं घर के अंदर, वे हैं:
    • सब्जियां: टमाटर, काली मिर्च, बैंगन, गाजर, मूली, सेम, मटर और मशरूम।
      चित्र एक सफल इंडोर गार्डन डिजाइन 4 शीर्षक चरण 4 बुलेटलेट
    • फल: स्ट्रॉबेरी, अंजीर और अंगूर।
      चित्र एक सफल इंडोर गार्डन डिजाइन शीर्षक 4 बुलेट 2
    • जड़ी बूटी: तुलसी, बे पत्ती, chives, अजवायन की पत्ती, अजमोद, दौनी, ऋषि, tarragon और अजवायन के फूल
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 4 शीर्षक चरण 4 बुलेटलेट
    • फूल: शांति का लिली, अफ्रीकी वायलेट, आश्चर्य, मधुमेह, कैक्टस और रसीला पौधों
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 4 शीर्षक चरण 4 बुलेटलेट
  • भाग 2
    बागान के बागानों की योजना

    चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 5 शीर्षक
    1
    कंटेनरों को चुनें क्योंकि आप इनडोर पौधों को बढ़ रहे हैं, आपके पास कंटेनरों के लिए कई प्रकार के विकल्प हैं आप बागवानी स्टोर्स में बेचा जाने वाले पारंपरिक बर्तन या अन्य प्रकार के रोपण कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं या रचनात्मक बना सकते हैं और पुराने बर्तन और प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग कर सकते हैं। बीज को अंकुरित करने के लिए यह एक बड़े फूलदान नहीं है, और यदि आप किसी पौधे के प्रत्यारोपण कर रहे हैं, तो आपको रूट के आकार में दो बार फूलदान की आवश्यकता होगी। अन्यथा, ड्रेनेज को सुविधाजनक बनाने के लिए नीचे के छेद वाले बर्तन का चयन करें, या किसी अन्य बर्तन में छेद ड्रिल करें।
    • प्लास्टिक के vases नमी को बेहतर बनाए रखते हैं, लेकिन टेराकोटा बर्तन आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प के रूप में देखा जाता है।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 5 कदम 5 बुलेटलेट शीर्षक
    • प्लास्टिक की बोतलों या कॉफी / चॉकलेट के डिब्बे को रीसायकल करने का प्रयास करें इस तरह, आपके पास हर तरह से एक पर्यावरण-अनुकूल बगीचा होगा।
      डिजाइन एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन शीर्षक 5 बुललेट 2
    • आप जल निकासी की सुविधा के लिए विस्तारित मिट्टी के साथ पोत के तल को रेखा सकते हैं।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 5 कदम 5 बुलेटलेट शीर्षक
    • यदि आप किसी लकड़ी के कंटेनर का उपयोग करते हैं, तो एक सिकुइया या देवदार के बने खोजने की कोशिश करें, जो कठिन जंगल हैं।
      चित्र एक सफल इंडोर गार्डन के डिजाइन शीर्षक से कदम 5 बुलेट 4
    • किसी भी कंटेनर का उपयोग न करें जो रसायनों के साथ इलाज किया गया है, क्योंकि वे बहुत हानिकारक हो सकते हैं।
  • चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 6 शीर्षक
    2
    अपना पॉट मिक्स बनाएं दुर्भाग्य से, आप केवल बहुत से बगीचे की मिट्टी नहीं उठा सकते हैं और बर्तन में डाल सकते हैं। अक्सर, इस जमीन में कीट और कीड़े शामिल होते हैं जो आपके पौधों को मार सकते हैं, और रेत / मिट्टी के मिश्रण में शायद ही कभी इसे आदर्श रूप से चिपक जाता है। आप पूर्वनिर्मित vases के लिए भूमि खरीद सकते हैं, लेकिन यह आपके खुद के मिश्रण को बनाकर पृथ्वी की गुणवत्ता को बचा और गारंटी दे सकता है इसके लिए आपको सब्सट्रेट के साथ 1 भाग की मिट्टी, 1 भाग वर्मीक्यूलाइट और 2 भागों कार्बनिक खाद की आवश्यकता है। ये सामग्री विशेषज्ञ बागवानी स्टोरों पर उपलब्ध हैं
    • मिट्टी को पानी के पुनर्निर्माण के लिए - आम तौर पर, ये सामग्री निर्देशों के साथ आती हैं, इसलिए पानी पर दिए निर्देशों का पालन करें।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 6 शीर्षक चरण 6 बुलेटलेट
    • मृदा को सब्सट्रेट और वर्मीकुलित के साथ मिक्स मिलाएं, और तब कार्बनिक यौगिक जोड़ें।


      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक
    • यदि आप कर सकते हैं, मिट्टी के बर्तनों के लिए 1½ कप गंधक जोड़ें। इस प्रकार, आप भूमि को उर्वरक बनाने के लिए मिट्टी तैयार करेंगे।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन शीर्षक 6 बुलेट 3
  • चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 7 शीर्षक
    3
    एक बगीचे प्रणाली स्थापित करें यदि आप बड़े इनडोर उद्यान की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने पौधों के लिए समतल बनाने की आवश्यकता हो सकती है। या, उपरोक्त निर्देशों का पालन करें और अपने बर्तन को स्थान देने के लिए किसी अन्य स्थान का चयन करें। आपको नियंत्रण कारक भी स्थापित करना होगा: प्रकाश प्रणाली, पानी और तापमान नियंत्रण यदि आप शेल्फ सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो फ्लोरोसेंट लैंप को लटका करना आसान होना चाहिए और अलमारियों पर एक ड्रिप सिस्टम होना चाहिए। अन्यथा, जब तक आप सभी घटकों का आयोजन नहीं कर लेते, तब तक आपके स्थान पर काम करें। थर्मल मैट को बर्तन के नीचे रखा जाना चाहिए।
    • आप रोशनी, थर्मल मैट और ड्रिप सिस्टम के लिए टाइमर खरीद सकते हैं, इसलिए वे केवल कुछ घंटों के दौरान ही रहते हैं।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन शीर्षक 7 बुलेटलेट
    • याद रखें कि कुछ पौधों को अलग-अलग प्रकाश की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें ठीक से समूह बनाएं। उदाहरण के लिए, उन सभी पौधों को रखें जो एक दूसरे के पास पर्याप्त प्रकाश की तरह होते हैं, और उन लोगों के लिए भी करते हैं जो छाया को पसंद करते हैं। रोपण वरीयताओं के अनुसार हल्के आउटपुट को समायोजित करें।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 7 शीर्षक चरण 7 बुलेटलेट
  • चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन शीर्षक 8
    4
    अपने पौधों को रखें उन्हें बगीचे में लगाए जाने के बाद, आपको उन्हें बनाए रखने और सफल होने में उनकी देखभाल करने की आवश्यकता है सूर्य के प्रकाश और पानी की अधिकतम मात्रा सुनिश्चित करें और सुनिश्चित करें कि पृथ्वी का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरता है। जब आपके पौधों को बहुत बड़ा हो जाए, तो आपको उन्हें बड़े बर्तनों में प्रत्यारोपण करने की आवश्यकता होगी या उन्हें पौधों के माध्यम से अधिक पौधों में विभाजित करने की आवश्यकता होगी, या तो बगीचे में रहना होगा या किसी को देना होगा।
    • यदि आप देखते हैं कि आपके पौधों में भूरे रंग के धब्बे होते हैं जो स्पष्ट रूप से मर रहे हैं या स्पष्ट रूप से मर रहे हैं, तो उन्हें दूसरों से दूर ले जाएं यदि आपके पास कोई बीमारी या प्लेग है जो फैल सकता है
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन शीर्षक 8 बुललेट 1
    • पोषक तत्वों के लिए पौधों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आप हर महीने बर्तन में कार्बनिक खाद या उर्वरक को शामिल कर सकते हैं।
      चित्र एक सफल इंडोर गार्डन डिजाइन शीर्षक 8 बुलेटलेट 2
    • आप अपने बर्तन को बड़े मिट्टी या पत्थर के व्यंजनों में रख सकते हैं, इसलिए बर्तनों से निकलने वाला पानी पौधों को नमी देगा जैसा कि वे बढ़ते हैं।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन शीर्षक 8 बुलेट 3
  • भाग 3
    एक हाइड्रोपोनिक गार्डन की योजना

    चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 9 शीर्षक
    1
    एक हाइड्रोपोनिक प्रणाली चुनें एक हाइड्रोपोनिक उद्यान स्थापित करने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन वे सभी एक ही मूल प्रक्रिया का पालन करते हैं: एक पानी की टंकी के नीचे की व्यवस्था की जाती है और पौधों की अलमारियां ओवरहेड रखी जाती हैं। टैंक में पानी निषेचित है और एक पंप प्रणाली का उपयोग करके पौधों को बनाए रखता है, पानी को पौधों के माध्यम से फ़िल्टर्ड किया जाता है और मूल को मूल टैंक में वापस सूखा जाता है। इस प्रणाली में कुछ बदलाव शामिल हैं:
    • पौधों के टैंक में मछली का उपयोग करें। ताजे पानी की मछली स्वाभाविक रूप से अपने पौधों के लिए आदर्श परिसर बनाने, अपने जैविक कचरे के माध्यम से पानी को खाद करेंगे।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 9 शीर्षक चरण 9 बुलेटलेट
    • छोटे पैमाने पर एक हाइड्रोपोनिक प्रणाली बनाएं मूल हाइड्रोपोनिक प्रणाली बनाने के लिए आपको बड़ी किताबों की अलमारी और आपूर्ति के भार की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आप कट पेट की बोतलें और धूप खिड़की का उपयोग कर सकते हैं। एक तंग जगह में एक खिड़कियां प्रणाली बनाने पर विचार करें।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 9 शीर्षक चरण 9 बुलेटलेट
    • कई छोटे लोगों के बजाय एक बड़े कंटेनर का उपयोग करें हीड्रोपोनिक प्रणालियों के कई रूप हैं, और इनमें से एक में एक छोटे से बड़े कंटेनरों का उपयोग करने के बजाय, एक बड़ी नली का पर्याप्त हरे रंग का उत्पादन करने के लिए उपयोग करना शामिल है।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन के डिजाइन शीर्षक 9 बुलेट 3
  • चित्र एक सफल इंडोर गार्डन डिजाइन 10 शीर्षक
    2
    स्थान चुनें। जिस तरह आप पिटे हुए बगीचे का आयोजन करते हैं, एक हाइड्रोपोनिक उद्यान संभवतः सबसे अधिक रोशनी के साथ सफल होगा। खिड़की के पास एक जगह चुनें - वास्तव में, यदि आप एक छोटे से बगीचे की योजना बनाते हैं, तो खिड़की केवल आवश्यक प्रकाश का एकमात्र स्रोत हो सकती है दूसरी तरफ, आपको हाइड्रोपोनिक सिस्टम के लिए आवश्यक रैक स्थापित करने के लिए पर्याप्त ऊर्ध्वाधर स्थान के साथ एक स्थान खोजना होगा।
    • वेंटिलेशन वाहिनी के ऊपर या नीचे सीधे शेल्फ की स्थिति न रखें।
    • यदि संभव हो तो मोल्ड की उपस्थिति से बचने के लिए, गलीचेट के बजाय ठोस मंजिल पर हीड्रोपोनिक vases रखें।
  • चित्र शीर्षक एक सफल इनडोर गार्डन कदम 11
    3
    कंटेनरों को तैयार करें चूंकि बागवानी में कोई भी कंटेनर हीड्रोपोनिक प्रणाली के लिए उपयुक्त है, जब तक कि उसे रासायनिक उपचार नहीं किया गया है और जल निकासी संभव है। आपको कंटेनरों को ड्रिल करने की आवश्यकता होगी जिनके पास छेद नहीं हैं ताकि पानी नीचे से छेद कर सके। मिट्टी और सबस्ट्रेट्स का उपयोग करने के बजाय, आप बर्तन पूरी तरह से पेर्लाइट से भर देंगे। Perlite झरझरा है और पृथ्वी की जगह, इस तरह के बगीचे के लिए अच्छी तरह से काम कर रहे। उसके बाद, पौधों को पौध लगाएं और प्रत्यारोपण के कारण सदमे से बचने के लिए उन्हें अच्छी तरह से पानी दें।
  • 4
    हाइड्रोपोनिक प्रणाली स्थापित करें यदि आपने एक वाणिज्यिक हाइड्रोपोनिक सिस्टम खरीदा है, तो आपको इसे स्थापित करने के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करना होगा। यदि आप होम सिस्टम कर रहे हैं, तो आप निम्न बुनियादी निर्देशों का पालन कर सकते हैं। तल से कम से कम 5 सेमी ऊपर फर्श पर पानी की टंकी रखें। फिर पौधे के बर्तन को टैंक से ऊपर शेल्फ पर रखें - यह बर्तन संभवतः टैंक के करीब होना चाहिए, लगभग पूरी तरह से इसे कैपिंग करना। टैंक के शीर्ष और पोत के नीचे के बीच बहुत अधिक स्थान नहीं होना चाहिए। शीर्ष पौधों पर, अपने पौधों को पानी लाने के लिए पंपिंग सिस्टम को स्थापित करें।
    • फ्लोरोसेंट लैंप पौधों पर सीधे स्थापित किया जाना चाहिए।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 12 कदम 1 बुलेटलेट शीर्षक
    • आप पानी पंप को नियंत्रित करने के लिए एक विशेष टाइमर खरीद सकते हैं, जिससे कि यह पूरे दिन के बजाय केवल कुछ घंटों के लिए काम करता है।
      चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 12 कदम
    • अपने सिस्टम के बारे में विशिष्ट सलाह पाने के लिए एक हाइड्रोपोनिक्स विशेषज्ञ से बात करें।
  • चित्र एक सफल इनडोर गार्डन डिजाइन 13 शीर्षक
    5
    अपना सिस्टम रखें समय के साथ, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आपका हाइड्रोपोनिक सिस्टम अच्छी स्थिति में है क्योंकि इसे स्वतंत्र रूप से प्रवाह जारी रखना है। आवश्यक होने पर पानी की टंकी बदलें, और बल्ब की स्थिति को समायोजित करें क्योंकि पौधों के बढ़ने लगते हैं। यदि आप टैंक में मछली का उपयोग करते हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि उनके पास अच्छी तरह से स्वास्थ्य और साथ ही भोजन और स्थान है।
  • युक्तियाँ

    • चूंकि कई इनडोर उद्यान छोटे हैं, पौधों की संख्या को सीमित करें। यह आपके बगीचे को भीड़ने के लिए प्रलोभन है - खासकर यदि आप बीज से पौधे बढ़ रहे हैं, और कई उच्च गुणवत्ता वाले बीज हैं प्रत्येक मंजिल के लिए अच्छी रोशनी के साथ पर्याप्त जगह आरक्षित करना सुनिश्चित करें सबसे कमजोर लोगों को फेंक दें या उन्हें उसी हित के साथ किसी को दे दें, और जरूरी हो जाने पर जड़ें छुटकारा दें।
    • पौधों की किस्मों का चयन करें जो रोगों के लिए सबसे अधिक प्रतिरोधी हैं। यह आपके इनडोर बगीचे के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता करता है।
    • कुछ पौधों के साथ, आपको फूलों को मैन्युअल रूप से ब्रश से परागित करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि इनडोर उद्यान में लगभग कोई परागण एजेंट नहीं हैं।
    • आप नीम तेल का उपयोग कर रोगों और कीटों को सीमित कर सकते हैं। यह तेल नीम के पेड़ों के बीज से निकाला जाता है, जिसमें कि अजादिराच्टीन की एक उच्च सामग्री होती है, जो कि अन्य के बीच में कीटनाशकों और कवक के निर्माण के लिए कच्चे माल के रूप में इस्तेमाल होती है।
    • यदि आप कीट या ढालना के किसी भी लक्षण पर ध्यान देते हैं, तो प्रभावित पौधों को समाप्त करना सबसे अच्छा है या कम से कम संक्रमित पौधों के सभी पत्ते तुरंत। एक या दो पौधे फेंकना बुरा हो सकता है, लेकिन यदि प्लेग फैलता है, तो आप पूरे बगीचे को भूल सकते हैं!
    • यदि आप अपने हाइड्रोपोनिक उद्यान को आभूषण के लिए मछली का उपयोग करते हैं, तो आप सिस्टम को स्थापित करने के बाद कम से कम एक सप्ताह में टैंक में उन्हें नहीं डाल पाएंगे ताकि पानी पर्यावरण के लिए जोड़ा जा सके।

    चेतावनी

    • चाहे आप हाइड्रोपोनिक प्रणाली या पारंपरिक बागवानी प्रणाली का उपयोग कर रहे हों, सुनिश्चित करें कि आपका बगीचा सुरक्षित है जल और इलेक्ट्रॉनिक्स बहुत अच्छी तरह से नहीं मिलते हैं, लेकिन आप दोनों को रोशनी और इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपने पौधों को पानी देंगे। विशेषज्ञों को इंस्टॉलेशन करना देना सर्वोत्तम है। बिजली की विफलता की वजह से आखिरी चीज अपने बगीचे को जला देना है

    आवश्यक सामग्री

    • अच्छी गुणवत्ता कार्बनिक यौगिक (आवश्यक)
    • पूरी तरह साफ बर्तन (आवश्यक)
    • अपनी पसंद के पौधों के बीज या पौधों (आवश्यक)
    • पानी की एक छोटी सी जग (आवश्यक)
    • थर्मामीटर (आवश्यक)
    • उर्वरक (आवश्यक)
    • कीटनाशकों (आवश्यक)
    • प्रकाश नियंत्रण के लिए टाइमर (वैकल्पिक)
    • दीवारों को बनाने के लिए सफेद रंग या वॉलपेपर और अधिक परावर्तनशील (वैकल्पिक)
    • वेंटिलेशन सिस्टम या ionizer (वैकल्पिक, बढ़ते मजबूत-महक पौधे के लिए आवश्यक)

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com