IhsAdke.com

कपड़े से लिपस्टिक कैसे निकालें

लिपस्टिक चेहरे पर बहुत अच्छा लग सकता है, लेकिन कपड़े में एक और कहानी है बावजूद अगर यह अपने बच्चे को जो एक शर्ट डिजाइन किया या क्या यह अपनी मालकिन है जो अपने कॉलर पर एक धब्बा, लिपस्टिक दूर करने के लिए और प्रयोग किया जाता लिपस्टिक की सटीक प्रकार कपड़े कपड़े के प्रकार पर निर्भर हो सकता है सबसे अच्छा तरीका है के लिए छोड़ दिया गया था। तो कैसे इन दो कारकों की पहचान करने और दाग का इलाज जल्दी से कपड़े की बचत और एक पेशेवर को भेजने के लिए होने के बीच अंतर कर सकते हैं के लिए सीखने।

चरणों

शुरू करने से पहले, सना हुआ कपड़ों के लिए देखभाल लेबल देखें। उन सभी वस्त्रों को भेजें, जिन्हें खुद को साफ करने की कोशिश करने के बजाय पेशेवर को सूखा-साफ किया जाना चाहिए यद्यपि नीचे दिए गए तरीकों से अधिकांश वस्त्रों से लिपस्टिक हटाए जाने के लिए काम किया जाता है, लेकिन कुछ कपड़ों को क्षति के लिए कमजोर पड़ सकता है।

विधि 1
अवशोषण के माध्यम से सफाई

लिपस्टिक से दाग हटाने

चित्र लिपस्टिक से क्लॉथ निकालें, चित्रा 1
1
एक शोषक तौलिया पर सना हुआ टुकड़ा रखें। जब आप लिपस्टिक की जगह देखते हैं, तो टुकड़े को जितनी जल्दी हो सके निकाल दें। इसे इलाज शुरू करने के लिए, एक कागज तौलिया या कपड़ा पर सना हुआ पक्ष रखें - डिस्पोजेबल कुछ है या आप धुंधला हो जाना मन नहीं है
  • सुनिश्चित करें कि प्रयोग की गई सामग्री बहुत ही शोषक होती है और नीचे दिए गए तल, टेबल या काउंटर को धुंधला होने के लिए कमजोर नहीं है - यदि आप बहुत पतली तौलिया का उपयोग करते हैं या सफेद सतह पर काम करते हैं, तो आप जोखिम दाग फैला सकते हैं।
  • चित्र लिपस्टिक से क्लॉथ निकालें चरण 2
    2
    कपड़े के रिवर्स साइड पर सफाई समाधान लागू करें। जैसा कि उत्पाद कपड़े पर काम करता है, यह नीचे तौलिया पर लिपस्टिक को स्थानांतरित करना चाहिए। दूसरी तरफ, सामने से दाग को रगड़ना, उल्टा हो सकता है और फैब्रिक के माध्यम से लिपस्टिक फैला सकता है।
    • सफाई समाधान के मामले में आपके पास कई संभावनाएं हैं दाग और कपड़े के कपड़े की सटीक प्रकृति के आधार पर, अलग-अलग सफाई उत्पादों को अलग-अलग समय पर उचित हो सकता है। निम्न सफाई उत्पादों को नीचे उपधारा में चर्चा की जाती है - अधिक जानकारी के लिए पृष्ठ कम करें:
    • डिटर्जेंट और पानी
    • एसीटोन और अन्य खनिज सॉल्वैंट्स
    • विहीन अल्कोहल
    • अमोनिया
    • कुछ वाणिज्यिक दाग हटाने उत्पादों
    • नींबू का रस, सिरका, आदि जैसे घरेलू समाधान
  • लिपस्टिक से क्लॉथ निकालें शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक दूसरे शोषक तौलिया के साथ नीचे दबाएं दूसरा तौलिया ले लो (यह इतना शोषक होना जरूरी नहीं है) और दाग के पीछे की ओर धीरे दबाएं। इससे साफ सफाई समाधान (जिसे पहले से लिपस्टिक का हिस्सा जारी किया जाना चाहिए) को नीचे तौलिया में बांटना चाहिए, जहां यह अवशोषित हो जाएगा।
    • जैसे आप ऐसा करते हैं, सावधान रहें, कपड़े या तौलिया को नीचे की तरफ न जाने दें, क्योंकि यह दाग फैल सकता है।
  • लिपस्टिक से क्लॉथ हटायें छवि 4
    4
    जरूरी के रूप में दोहराएं, तौलिए बदलते समय वे लथपथ हो जाते हैं। सफाई समाधान के साथ दाग गीला और गलत साइड पर दबाव लागू करने के लिए जारी रखें उल्लेखनीय है कि लिपस्टिक दाग दिख सफेद करने शुरू कर दिया। आप आगे बढ़ने के रूप में, एक नए तौलिए से पृष्ठभूमि को बदलने तो यह तरल के साथ संतृप्त बनने के लिए शुरू होता है - अगर ऐसा नहीं, क्लीनर की सतह के नीचे तक पहुँचने या कपड़े के अन्य भागों उतरना कर सकते हैं।
  • लिपस्टिक से क्लॉथ हटायें छवि 4
    5
    एक धोने के साथ समाप्त करें उपरोक्त सफाई विधि के कई चक्रों के बाद, आपको लिपस्टिक दाग में एक दृश्य सुधार दिखाई देनी चाहिए। इस बिंदु पर, कपड़े धोने की मशीन में अतिरिक्त सफाई तरल निकालने के लिए और दाग के किसी भी निशान को दूर करने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
    • बेहतर सफाई के लिए, कपड़े धोने की मशीन में डालने से पहले, हमारे निर्देशों का उपयोग करने के लिए नीचे दिए गए कपड़े के कलंक के टुकड़े के पूर्व-उपचार का उपयोग करें।
  • सफाई समाधान चुनना

    क्लिप लिपस्टिक से क्लॉथ निकालें छवि शीर्षक 6
    1
    एक आसान मरम्मत के लिए डिटर्जेंट और पानी का उपयोग करें अन्य सफाई समाधान की तुलना में, डिटर्जेंट और पानी का एक हल्का समाधान एक "मध्य जमीन" प्रदान करता है। यह विभिन्न प्रकार के दोषों को हटाने में उपयोगी है और कई कपड़े हानि करने की संभावना नहीं है, जिससे यह एक बहुमुखी उपकरण बना। सबसे अच्छा, यह किसी भी स्थानीय सुपरमार्केट में सस्ते और आसानी से उपलब्ध है।
  • चित्र लिपस्टिक से क्लॉथ निकालें चरण 7
    2
    एसीटोन जैसे विलायक का उपयोग करें कार्बनिक सॉल्वैंट्स (जैसे एसीटोन के रूप में) के बाद से वे प्लास्टिक के यौगिकों कि कुछ लिपस्टिक इस गुणवत्ता (प्रर्दशित करने के लिए दे सकते हैं के कई को तोड़ने में सक्षम हैं, जब यह लिपस्टिक के दाग को दूर करने के लिए आता है एक बड़ा फायदा हो सकता है, एक-सा एसीटोन में स्टायरोफोम - इसे तुरंत भंग करना चाहिए)। एसीटोन सभी प्राकृतिक और सबसे सिंथेटिक फाइबर के लिए सुरक्षित है, हालांकि यह कपड़े स्याही को छोड़ सकता है.
    • ध्यान दें कि एसीटोन तामचीनी हटानेवाला के रूप में सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध है यदि आप दाग को हटाने के लिए एक वाणिज्यिक पदच्युत का उपयोग करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि शुद्ध एसीटोन की सबसे नज़दीकी विविधता का उपयोग करना और जोड़े गए रंगों को शामिल न करें।
  • चित्र लिपस्टिक से क्लॉथ निकालें चरण 8
    3
    विकृत अल्कोहल का उपयोग करें डिनेक्टर्ड अल्कोहल सबसे अधिक ऊतकों के लिए एक महान सस्ता और सुरक्षित सफाई समाधान है। शराब विशेष रूप से माइक्रोफिबर कपड़ों के लिए उपयोगी है क्योंकि, अन्य तरल पदार्थों के विपरीत, यह फाइबर में घुसना नहीं करेगा और स्थायी दाग ​​का कारण नहीं होगा। नोट, हालांकि, एसीटोन की तरह, अल्कोहल कर सकते हैं रंगों को स्याही ड्रॉप करें.
    • हालांकि यह सस्ता है, शराब हमेशा किराने की दुकानों के "सफाई" अनुभाग में उपलब्ध नहीं है। इसे खोजने के लिए आपको हार्डवेयर स्टोर या फार्मेसी देखने की आवश्यकता हो सकती है।
  • लिपस्टिक से क्लॉथ हटायें चित्र 9
    4
    अमोनिया का उपयोग करें अमोनिया अपनी सफाई की शक्ति के लिए प्रसिद्ध है क्योंकि यह मजबूत और थोड़ा अप्रिय खुशबू आ रही है, और अगर आप एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करने के लिए तैयार हैं तो यह एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि, अमोनिया कुछ कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर कार्पेट और असबाब में इस्तेमाल होने वाले। हालांकि यह संभावना नहीं है कि आपका कपड़ों में यह एक समान प्रकार का कपड़ा होगा, उत्पाद का उपयोग करने से पहले अपने कपड़े का परीक्षण करें। दूसरे शब्दों में, अमोनिया को कपड़ों के एक छोटे से हिस्से पर लागू करें, जिसे सामान्य रूप से नहीं देखा जा सकता है और इसे लगभग 20 मिनट तक बैठने के लिए, फिर सुनिश्चित करें कि कपड़ा क्षतिग्रस्त हो गया है या विचलित हो गया है।
    • इसके अलावा, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि अमोनिया टाईल्स और फर्श को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इन सतहों पर काम करने से बचें
    • अमोनिया का प्रयोग करते समय, यह याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि यह विषाक्त गैसों के रूप में ब्लीच के साथ प्रतिक्रिया करता है। जब आप बाद में ब्लीच के साथ इसे धोने की योजना बना रहे हैं, तब कपड़े का एक टुकड़ा साफ करने के लिए कभी अमोनिया का उपयोग न करें।
  • लिपस्टिक से क्लॉथ हटायें चित्र 10
    5
    एक वाणिज्यिक दाग हटानेवाला का उपयोग करें किसी भी बड़े सुपरमार्केट के सफाई अनुभाग के माध्यम से जाओ और आपको बिक्री के लिए सफाई उत्पादों की एक विस्तृत विविधता को देखना चाहिए। इनमें उपरोक्त सामग्री (या पूरी तरह से अलग सामग्री) में से कोई भी हो सकता है, इसलिए प्रत्येक की उपयोगिता और सुरक्षा उत्पाद से उत्पाद में भिन्न हो जाएगी। कपड़ों पर इसका इस्तेमाल करने से पहले सुरक्षा चेतावनियों के लिए लेबल या पैकेजिंग की जांच करना सुनिश्चित करें।
  • चित्र शीर्षक से लिपस्टिक हटायें चरण 11
    6
    एक "प्राकृतिक" उपचार पर विचार करें प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करना भी संभव है, जो कि आपके रसोई या पेंट्री में पहले से हो सकते हैं, लिपस्टिक सहित विभिन्न प्रकार के दाग को हटाने के लिए। एक सामान्य नियम के रूप में, ये प्राकृतिक समाधान लगभग सभी ऊतकों में कोमल और सुरक्षित होते हैं। नीचे कुछ सामान्य सुझाव हैं:
    • श्वेत सिरका (ब्लेस्मीक या सेब साइडर नहीं)
    • नींबू का रस
    • बेकिंग सोडा और पानी
    • नीलगिरी तेल
    • साइट्रस पेल्स
  • विधि 2
    प्रीटैरेटमेंट और वॉशिंग

    लिपस्टिक से क्लॉथ हटायें चित्र 13
    1



    पानी के साथ दाग का आना। सही पूर्व उपचार रणनीति के साथ, धोने में ज्यादातर लिपस्टिक निकाल सकते हैं। दाग के आसपास के इलाके को एक गीले कपड़े के साथ रगड़कर शुरू करें ताकि डिटर्जेंट को भिगो दें।
    • पानी के साथ रगड़ना न करें - जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह दाग फैल सकता है।
  • लिपस्टिक से क्लॉथ हटायें चित्र 13
    2
    सावधानी से रगड़ो दाग को सीधे अपने पसंदीदा कपड़े धोने का डिटर्जेंट की एक छोटी राशि लागू करें। यदि आप साबुन पाउडर के साथ काम कर रहे हैं, तो एक ढीली पेस्ट बनाने के लिए पानी की थोड़ी मात्रा मिलाएं। दाग को साफ़ करने के लिए नरम ब्रश ब्रश (पुराने टूथब्रश की तरह) का प्रयोग करें।
    • अतिरिक्त परिणामों के लिए, आप कपड़े पर डिटर्जेंट को रिवर्स साइड पर भी पास कर सकते हैं। यह एक उपयोगी युक्ति है क्योंकि यह डेसीडो से लिपस्टिक को हटाने में मदद करता है।
    • ऊतक सुरक्षित डिटर्जेंट का प्रयोग करें - अगर आपके कोई प्रश्न हों तो उत्पाद लेबल देखें।
  • स्टेप 14 में लिपस्टिक निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    डिटर्जेंट को व्यवस्थित करने की अनुमति दें फिर डिटर्जेंट को कपड़े सोखने का मौका दें और दाग को उखाड़ना शुरू करें। यह 10 से 15 मिनट से अधिक नहीं लेना चाहिए। जब आप प्रतीक्षा करते हैं, तो आप कपड़े धोने का भार तैयार कर सकते हैं जो वाशिंग मशीन में जाएंगे।
  • क्लिप लिपस्टिक से क्लॉथ निकालें छवि चरण 15
    4
    उच्चतम, गर्म वातावरण में धोएं और कपड़ों के लिए सुरक्षित रहें। कपड़े धोने की मशीन के लिए पूर्व-इलाज वाले कपड़े जोड़ें एक सामान्य नियम के रूप में, गर्म पानी और उच्च तीव्रता की सेटिंग ठंडे पानी और कोमल वाशों की तुलना में अधिक कुशल होती है, फिर वॉशिंग मशीन को कपड़े धोने के लेबल पर अनुमति के अनुसार सेट किया जाता है।
    • कई सफाई सामग्री बताती है कि जब तक अतिरिक्त लिपस्टिक स्क्रैप होता है, तब तक अन्य कपड़ों के साथ लिपस्टिक-सना हुआ कपड़े का एक टुकड़ा धोना सुरक्षित होता है। यदि आप चिंतित हैं कि लिपस्टिक का रंग बाकी के कपड़े को दाग देगा, तो आप टुकड़े को अलग से धो सकते हैं।
  • चित्र लिपस्टिक से कपड़े कदम 16 निकालें
    5
    यदि आवश्यक हो तो ड्राई और दोहराएं। धोने के समाप्त होने पर, दाग वाले क्षेत्र का निरीक्षण करें यदि दाग अभी भी स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है, तो आपको दाग को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए प्रसूति चक्र को एक या दो बार दोहरा सकते हैं। जब आप परिणाम से संतुष्ट हैं, कपड़े धोने के लिए सूखा
    • आप अपने कपड़े सूरज में सुखाने पर विचार कर सकते हैं सूरज की किरण सूखने की प्रक्रिया के दौरान स्पॉट हल्का करने के लिए जाना जाता है। हालांकि, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि एक समय के लिए सूर्य में रंगीन कपड़े छोड़ने से उन्हें फीका हो सकता है।
  • विधि 3
    पेट्रोलियम जेली का उपयोग करना

    क्लिप लिपस्टिक से क्लॉथ हटायें छवि 17
    1
    दाग पर पेट्रोलियम जेली की एक छोटी मात्रा रखो। मानो या न मानो, जब लिपस्टिक की बात आती है, तो वेसिलीन एक शक्तिशाली दाग़ हटाने के उपकरण हो सकता है। कपड़े से लिपस्टिक को निकालने के लिए वैसलीन का उपयोग करना आसान है - उत्पाद की एक छोटी राशि के साथ दाग की सतह को धीरे से पूर्ववत करने के लिए एक उंगली का उपयोग करके शुरू करें
    • दाग को कवर करने के लिए कपड़े के अन्य भागों पर वसालीन काम नहीं करना, क्योंकि बड़ी मात्रा में इस्तेमाल होने पर इसे हटाने में मुश्किल हो सकती है। उत्पाद के साथ दाग को कवर करने के बाद, इसका इलाज करने के लिए विकृत अल्कोहल का उपयोग करें।
  • स्टेप 18 में लिपस्टिक निकालें शीर्षक से चित्र
    2
    सामान्य रूप में धोएं फिर, कपड़े पर वसीली के साथ, अन्य टुकड़ों के साथ वॉशर में इसे फेंक दो। सामान्य सेटिंग्स के लिए वॉशर सेट करें (यदि आपको कोई चिंता है तो देखभाल लेबल देखें) और वॉशिंग रन दें।
  • लिपस्टिक से क्लॉथ हटायें चित्र, स्टेप 1 9
    3
    यदि आवश्यक हो, दाग को हटाने के एक और तरीके से जारी रखें। मशीन से कपड़े हटाने के बाद, दाग में काफी सुधार हुआ होगा। यदि कोई लिपस्टिक बनी हुई है, तो इस विधि को दोहराएं या इस लेख में अन्य सफाई युक्तियों में से किसी एक का उपयोग करें।
  • विधि 4
    Hairspray का उपयोग करना

    लिपस्टिक से कपड़ों के चरण 20 को हटा दें
    1
    प्रभावित क्षेत्र में उदारतापूर्वक स्प्रे हेयर स्प्रे यह पुरानी विधि एक बार युवा फैशन महिलाओं की पसंदीदा थी, लेकिन अब कोई भी इसका उपयोग कर सकता है। आपको बस शुरू करने की ज़रूरत है एक सामान्य बोतल बाल लाह की है - सबसे वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध किस्मों को अच्छी तरह से काम करना चाहिए। दाग में बहुत लाह को छिड़कर शुरू करें, कपड़े को संतृप्त करें
    • ध्यान दें कि यह विधि सबसे अच्छा काम करती है अगर यह दाग के ठीक होने के कुछ समय बाद ही किया जाता है तो उसे सेट करने का मौका मिलता है। अगर उसके बाद किया जाए, तो यह पूरी तरह से काम नहीं करेगा।
  • लिपस्टिक से क्लॉथ निकालें शीर्षक से छवि कदम 21
    2
    10 से 15 मिनट के लिए बाल स्प्रे छोड़ दें। फिर उत्पाद को ऊतक में घुसना और लिपस्टिक को निकालने का अवसर दें। इसे 15 मिनट से ज्यादा नहीं लेना चाहिए।
  • चित्र लिपस्टिक से क्लॉथ निकालें चरण 22
    3
    एक कागज तौलिया या गलीचा का उपयोग करें जो आपको कपड़े से अधिक नमी को दूर करने के लिए खोलने के लिए दिमाग नहीं है। अधिक तरल पत्तियों तक पोंछना जारी रखें
    • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, शुष्क, रगड़ना नहीं, क्योंकि यह दाग फैला सकता है जो अब ढीली है।
  • लिपस्टिक को कपड़े से कदम 23 से हटाएं चित्र का शीर्षक
    4
    सामान्य रूप में धोएं इस बिंदु पर, यदि कोई लिपस्टिक बनी हुई है, तो आप धुंध हटाने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कपड़े धोने में धो सकते हैं। जब समाप्त हो, सामान्य रूप से सूखा
    • मशीन धो चक्र के दाग से लड़ने की शक्ति को बढ़ाने के लिए उपरोक्त पूर्व उपचार पद्धति का उपयोग करने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश कपड़ों के दागों के साथ, जब आप लिपस्टिक से काम कर रहे हों, तो दाग का इलाज जल्द से जल्द शुरू करना महत्वपूर्ण है। लंबे समय तक दाग को छड़ी करना पड़ता है, कड़ी मेहनत से इसे हटाने के लिए किया जाएगा।
    • लिपस्टिक आमतौर पर तीन मुख्य तत्व होते हैं: मोक्स, तेल और रंगद्रव्य। सामान्य रूप से, सॉल्वैंट्स वैक्स सफाई के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं - डिटर्जेंट और डिग्रेज़र तेल की सफाई के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। जिन क्लीनिकों को ऊपर क्लीनर से साफ नहीं किया जाता है उन्हें विशेष ऑक्सीकरण क्लीनर की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपको जिद्दी दाग ​​को हटाने में परेशानी हो रही है, तो क्लीनर के एक अलग प्रकार पर स्विच करने का प्रयास करें
    • अगर आप घर से दूर हैं, तो किराने की दुकान में एक "तत्काल" दाग़ हटाने के कलम जैसे "टाइड टू गो" या एक समान उत्पाद खरीदने पर विचार करें - ये उत्पाद एक सुविधाजनक दाग समाधान प्रदान करते हैं।

    चेतावनी

    • सफेद कपड़ों को छोड़कर ब्लीच-आधारित क्लीनर का इस्तेमाल करने से बचें - उन्हें रंगीन कपड़ों में पहनने से बदसूरत दाग हो सकते हैं।
    • एसीटोन या अल्कोहल के साथ काम करते समय सावधानी बरतें ये पदार्थ ज्वलनशील हैं, इसलिए धुम्रपान से बचें या आग लगने से उनका इस्तेमाल कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com