IhsAdke.com

वर्ड प्रोसेसर में स्टाइल का उपयोग कैसे करें

किसी को भी जैसे Microsoft Word किसी वर्ड प्रोसेसर में एक से अधिक दस्तावेज़ बना सकते हैं, लेकिन इन फ़ाइलों, कई मामलों में, एक कठोर reformatting वे कॉपी किया जाना चाहिए जब कर रहे हैं या एक अलग संदर्भ (विशेषकर जब आप HTML करने के लिए पद से रूपांतरण करने के लिए चाहते हैं) में पुन: उपयोग । कैसे एक लचीला दस्तावेज़ का निर्माण करने की शैली अपने शब्द संसाधक में बनाया का उपयोग करने और आसानी से विभिन्न स्वरूपों में परिवर्तित हो जाएगा जानें।

चरणों

वर्ड प्रोसेसिंग चरण 1 में उपयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि
1
निम्नलिखित शब्द प्रोसेसर पर विचार करें: OpenOffice.org लेखक, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, AbiWord या Google डॉक्स.
  • वर्ड प्रोसेसिंग चरण 2 में उपयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि
    2
    यह निर्धारित करने से शुरू करें कि आप अपना दस्तावेज़ संरचित कैसे करना चाहते हैं। सामान्यतया, इसमें एक (या अधिक) मुख्य खंड वाला अनुक्रमित शीर्षक ("हेडर") होगा। प्रत्येक मुख्य खंड में उपविभाग (फिर से, संबंधित शीर्षक या उपशीर्षक के साथ) होगा जो अधिक विस्तार प्रदान करेगा। यदि आप दस्तावेज़ को स्क्रैच से लिखना शुरू कर रहे हैं, तो हेडर्स स्केचिंग और उपशीर्षक उन पेपर पर विचार करना चाहते हैं जिन्हें आप पेपर प्राप्त करना चाहते हैं।
  • वर्ड प्रोसेसिंग चरण 3 में प्रयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने वर्ड प्रोसेसर के स्टाइल फलक को ढूंढें वर्ड में, "फ़ॉर्मेटिंग" मेनू पर क्लिक करें और "शैलियाँ और प्रारूपण" चुनें - वस्तुतः वर्ड के सभी संस्करणों में एक समान कमांड है। शैलियाँ पैनल के बजाय, आप शैलियाँ बार ढूँढ सकते हैं, जिसमें अधिकांश वर्ड सेटिंग्स में ड्रॉप-डाउन मेनू होता है, डिफ़ॉल्ट रूप से "सामान्य" शैली दिखाता है। OpenOffice.org में, "फ़ॉर्मेटिंग" और फिर "स्टाइल और फ़ॉर्मेटिंग" पर क्लिक करें या F11 दबाएं।
  • वर्ड प्रोसेसिंग चरण 4 में उपयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक अनुभाग और उपशीर्षक के लिए उचित शैली को लागू करें, इसकी महत्व या विवरण के स्तर के अनुसार (जैसा आपने ऊपर चरण 1 में किया है)। अपने मुख्य अनुभाग के शीर्षक में, माउस पॉइंटर की स्थिति बनाएं और बार या शैली फलक में "शीर्षक 1" चुनें। ध्यान दें कि पैराग्राफ को बड़े, बोल्ड फ़ॉन्ट में बदल दिया गया है।



  • वर्ड प्रोसेसिंग चरण 5 में उपयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि
    5
    स्केच विवरण के अगले स्तर पर शैलियों को लागू करें: शीर्षकों और शीर्षकों के दूसरे स्तर पर "शीर्षक 2" लागू करें! ध्यान दें कि "शीर्षक 2" शैली इतनी बड़ी नहीं है और बोल्ड टाइप "शीर्षक 1" से कम है
  • वर्ड प्रोसेसिंग चरण 6 में उपयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि
    6
    आवश्यकता के अनुसार दोहराएं, जो स्तर आप चाहते हैं, उसका पता लगाएं। जब से अधिक चार या पांच के स्तर के साथ एक पाठ पढ़ने जब तक आप विस्तार से एक, तकनीकी, वैज्ञानिक या कानूनी दस्तावेज बना रहे हैं, शायद 3. ऊपर किसी भी शीर्षक का उपयोग करने के लिए एक व्यावहारिक मामले के रूप में की जरूरत नहीं होगी, कुछ लोगों को ध्यान रख सकते हैं खिताब। यदि आपके दस्तावेज़ को चार से अधिक स्तरों के हेडर की आवश्यकता है, तो पाठ को एक से अधिक दस्तावेज़ में विभाजित करने का प्रयास करें
  • वर्ड प्रोसेसिंग चरण 7 में उपयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आप बुलेट या क्रमांकित सूचियां शामिल करना चाहते हैं, तो मार्कअप बनाने के लिए बटनों और उपकरण पट्टियों पर नंबरिंग से बचने के लिए स्वयं (और आपके सहकर्मियों) को एक पक्ष में रखें। इसके बजाय, स्टाइल बार या डैशबोर्ड का उपयोग करें और "मार्कर सूची" और / या "नंबरिंग सूची" विकल्प लागू करें। इस प्रकार, आपको वर्ण या संख्या चिह्नक दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है, और सॉफ़्टवेयर आमतौर पर आपके नंबर को बनाए रखेगा और अद्यतन करेगा जैसा कि आप अपनी कॉपी संपादित करते हैं
  • वर्ड प्रोसेसिंग चरण 8 में उपयोग शैलियाँ शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने तार्किक रूप से निर्मित दस्तावेज़ देखें! यह बेहतर, पठनीय और जितना अच्छा होगा जैसा कि पहले था, स्वचालित रूपांतरण के बाद भी।
  • युक्तियाँ

    • ओपनऑफिस में, आप एफ 5 दबाकर नेविगेशन विंडो (किसी भी उपकरण पट्टी पर संलग्न) का उपयोग करके अपने दस्तावेज़ की संरचना को ब्राउज़ और एक्सप्लोर कर सकते हैं।
    • स्टाइलबार ओपनऑफ़िस में F11 कुंजी के साथ इसे सक्रिय करके खोलता है।
    • ध्यान दें कि आपने केवल अपने दस्तावेज़ में अनुभाग शीर्षकों पर ही शैली लागू की है। उनका शरीर अभी भी सामान्य शैली में होगा
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अनुच्छेदों के बीच लाइनों को नहीं छोड़ें। अपनी शैली के ऊपर (या निचले) पर मार्जिन स्थान जोड़कर इन अतिरिक्त रिक्त स्थान को सामान्य शैली में जोड़ा जा सकता है (एमएस वर्ड सहायता में "संशोधित एक शैली" खंड पढ़ें)
    • इस तरह से एक स्केच करने से आपको अपने पूरे दस्तावेज़ के लिए एक अनुक्रमणिका के निर्माण और रखरखाव को स्वचालित बनाने में मदद मिलेगी।
    • अपने दस्तावेज़ के संपूर्ण संगठन के बेहतर दृश्य के लिए, "सामान्य" (बाह्यरेखा) या "बाह्यरेखा" दृश्यों का प्रयास करें जो कि एमएस वर्ड 2003 से "व्यू" मेनू में उपलब्ध हैं।

    चेतावनी

    • उदाहरण और स्क्रीनशॉट Microsoft Word 2003 से बनाए गए थे। आपका वर्ड प्रोसेसर अलग दिख सकता है
    • अपने दस्तावेज़ की तार्किक संरचना बनाने के लिए हेडिंग्स या टाइटल का उपयोग करें स्वचालित सूचकांक फ़ंक्शन का उपयोग करते समय अन्य शैलियों को अनदेखा किया जाता है।
    • नहीं गंदगी अपने दस्तावेज़ नाम, शैली और दृश्य बेतरतीबी कि यह आम तौर पर जरूरत पर जोर देता की एक अंतहीन सूची के साथ करने के लिए, एक नया जोड़ने जब आप इसे भी अन्य सत्रों में लागू करके पाठ के दौरान एक विशेष शैली को अपनाने के लिए प्रयास करें। स्थानीय संशोधनों या शैलीबद्ध स्वरूपण वांछित दस्तावेज़ के अनुसार प्राप्त किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com