IhsAdke.com

Windows Vista के साथ कंप्यूटर पर Windows XP स्थापित कैसे करें

अगर आपने विंडोज विस्टा (या विंडोज 7) के साथ एक लैपटॉप खरीदा है और सिस्टम से नफरत है, या सिर्फ विंडोज एक्सपी की मिसाल तो आप उस पुरानी ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल कर सकते हैं जो आपको पसंद है।

चरणों

विंडोज विस्टा कंप्यूटर चरण 1 पर विंडोज एक्सपी स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
1
विचार करें कि क्या आप वाकई सिस्टम को आउटडेट करना चाहते हैं मुख्य विन्डोज विस्टा के मुद्दे केवल इसके पहले संस्करण पर लागू होते हैं, और नए अपडेट में मौजूद नहीं होते हैं। विंडोज 7 में इन मुद्दों के साथ-साथ कई विकल्प भी हैं जो उत्पादकता और सुरक्षा को बढ़ाते हैं।
  • पटकथा शीर्षक सी ड्राइव के साथ विंडोज 7 चरण 1 बुलेट 1
    2
    उन फ़ाइलों का बैकअप बनाएं जिन्हें आप सहेजना चाहते हैं। यदि आपके पास चित्र या दस्तावेज हैं जो आप रखना चाहते हैं, या कार्यक्रमों को खोजने के लिए कठिन हैं, तो उन्हें एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव, बाहरी हार्ड ड्राइव या डीवीडी में कॉपी करें। ऐसा करें क्योंकि सभी हार्ड ड्राइव दस्तावेज़ों को Windows XP स्थापना प्रक्रिया में हटा दिया जाएगा।
  • विंडोज़ विस्टा कम्प्यूटर पर चरण 3 में विंडोज एक्सपी स्थापित करें
    3
    कंप्यूटर निर्माता की वेबसाइट से विंडोज एक्सपी ड्राइवर डाउनलोड करें। यह आवश्यक है क्योंकि वे नए हार्डवेयर का समर्थन करते हैं जो सिस्टम लॉन्च पर मौजूद नहीं थे। ड्राइवरों को बैकअप डिस्क पर सहेजें, सुनिश्चित करें कि नेटवर्क के उपयोग के लिए आवश्यक लोगों को डाउनलोड करें। अन्यथा, आप बाकी को डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट से कनेक्ट नहीं कर पाएंगे। यदि आप WPA2 सुरक्षा (या आप सुनिश्चित नहीं हैं) के साथ एक वायरलेस नेटवर्क का उपयोग करते हैं, तो डाउनलोड करें कनेक्शन का समर्थन करने के लिए अद्यतन और इसे बैकअप डिस्क पर सहेजें प्रिंटर, स्कैनर, म्यूजिक प्लेयर, और वायरलेस एडेप्टर के ड्राइवरों को भी डाउनलोड करें जिन्हें आप अपने कंप्यूटर पर उपयोग करेंगे। उनमें से कुछ निर्माता वेबसाइटों पर पाए जा सकते हैं यदि आपने सीडी खो दी है
  • एक XP सीडी चरण 4 के साथ एक ड्यूल बूट XP सिस्टम से ग्रुब बूटलोडर की स्थापना रद्द करें
    4
    Windows XP सीडी डालें और इसके माध्यम से कंप्यूटर शुरू करें सीडी डालें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें। स्थापना फ़ाइलों को लोड करने के लिए प्रतीक्षा करें। यदि Windows Vista लोड होता है, तो डिस्क के माध्यम से कंप्यूटर को शुरू करने के लिए आपको एक कुंजी को दबाकर रखना होगा। पुनः आरंभ और कुंजी दबाएं, जो आपके कंप्यूटर के BIOS के आधार पर अलग होगा।
  • विंडोज विस्टा कम्प्यूटर पर विंडोज़ एक्सप्लोर करें चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    स्थापना निर्देशों का पालन करें। लाइसेंस अनुबंध को स्वीकार करने के लिए "एंटर" और "एफ 8" दबाएं। यदि प्रोग्राम आपको डिस्क के पहले संस्करण से सम्मिलित करने के लिए प्रेरित करता है, तो Windows 98 या ME सीडी सम्मिलित करें और "Enter" दबाएं। Windows डिस्क को पुनः स्थापित करें XP।
  • पटकथा का शीर्षक और पुनर्स्थापित करें विंडोज़ चरण 4



    6
    विभाजन का चयन करें C:
  • चित्र शीर्षक और पुनर्स्थापित करें Windows 7 चरण का शीर्षक
    7
    "NTFS फाइल सिस्टम (फास्ट)" विकल्प का उपयोग करके विभाजन प्रारूप चुनें और एफ दबाएं। यह आपकी हार्ड ड्राइव से सभी डेटा मिटा देगा! कृपया इन्स्टॉलेशन फ़ाइलों की प्रतिलिपि करते हुए प्रतीक्षा करें। जब इंस्टॉलर उत्पाद कुंजी के लिए पूछता है, तो सीडी कवर के पीछे पीले लेबल की जांच करें और पहचान संख्या को सावधानी से दर्ज करें यदि कोड अमान्य है, तो इसे जांचें और इसे फिर से टाइप करें।

    यदि, मौके के द्वारा, इंस्टॉलर आपकी हार्ड ड्राइव का पता नहीं लगाता है, तो BIOS सेटिंग्स तक पहुंचें और "एआईसीएचआई" या "रेड" मान को "आईडीई" में परिवर्तित करें (स्विच को वापस रोल करें यदि आप वापस Windows Vista में जाना चाहते हैं) यदि ऐसी सेटिंग मौजूद नहीं है, तो आप भाग्य से बाहर हैं। वापस Windows Vista पर जाएं (इस मामले में, सीडी को हटा दें और पुनरारंभ करें - आपकी फ़ाइलें खोई नहीं गईं।)
  • विंडोज विस्टा कम्प्यूटर पर चरण 8 के लिए विंडोज एक्सपी स्थापित करें
    8
    बैकअप डिस्क पर सहेजे गए ड्राइवरों को इंस्टॉल करें "Windows अद्यतन" को चलाने से पहले, WPA अपडेट (यदि आवश्यक हो) और डाउनलोड किए गए ड्रायवर स्थापित करें।
  • विंडोज विस्टा कंप्यूटर पर विंडोज एक्सपी स्थापित करें शीर्षक 9 चित्र
    9
    जब आपके पास Windows XP डेस्कटॉप तक पहुंच होती है, तो "स्टार्ट" मेनू से "विंडोज अपडेट" चलाएं। समय बचाने के लिए, पहले विंडोज को चालू करें जब आप अपना कंप्यूटर अपग्रेड करते हैं, तो आपको महत्वपूर्ण अपडेट्स के बाद कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के अतिरिक्त, उच्च गति वाले इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। प्रत्येक रिबूट के बाद, जब तक आप सभी उपलब्ध अपडेट्स को स्थापित न करें तब तक "Windows Update" चलाएं।
  • पटकथा शीर्षक सी ड्राइव के साथ विंडोज 7 चरण 1 बुलेट 1
    10
    बैकअप डिस्क से फ़ाइलें और प्रोग्राम की प्रतिलिपि बनाएँ आवश्यक ड्राइवरों को डाउनलोड और इंस्टॉल करें यदि आपके पास पहले से नहीं है डिस्क पर सहेजे गए प्रोग्राम, फोटो, दस्तावेज और अन्य फाइलों की प्रतिलिपि बनाएँ। फिर प्रोग्राम और एक एंटी-वायरस स्थापित करें, जैसे कि एवीजी (व्यक्तिगत उपयोग के लिए निशुल्क) या माइक्रोसॉफ्ट सुरक्षा अनिवार्यता (मुक्त)।
  • युक्तियाँ

    • कंप्यूटर विशेषज्ञ के किसी मित्र से परामर्श करें यदि आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है।
    • जब आप Windows XP स्थापित करते हैं, तो आप "यूज़र अकाउंट कंट्रोल (यूएसी)" नामक एक प्रमुख विंडोज विस्टा सुरक्षा विकल्प को छोड़ रहे हैं। सामान्य उपयोग के लिए एक "सीमित" उपयोगकर्ता खाता बनाने पर विचार करें और इसे स्थापित करें सेक्यूनिया पीएसआई. सुनिश्चित करें कि सभी कार्यक्रम नवीनतम सुरक्षा संवर्द्धन के साथ अद्यतित हैं। पुरानी सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर को आपके ज्ञान के बिना, वायरस के संक्रमण, व्यक्तिगत जानकारी की चोरी और जबरन वसूली के लिए अतिसंवेदनशील बना सकता है।
    • सर्विस पैक 2 के साथ Windows XP इंस्टॉलेशन डिस्क का उपयोग करें। अगर आपने 2005 से पहले डिस्क खरीदी है, तो शायद यह अपडेट नहीं है, इसलिए डाउनलोड करें सर्विस पैक 3 और तुरंत इसे स्थापित करें। इस मामले में, आपको WPA कनेक्शन अपडेट डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि यह पहले से ही SP3 में शामिल है। यदि आपने 2003 से पहले सीडी खरीदी है, तो इसमें सर्विस पैक 1 भी शामिल नहीं होना चाहिए। एक नया डिस्क ढूंढें।
    • अगर आपका कंप्यूटर विंडोज विस्टा (या विंडोज 7) के व्यापार, व्यावसायिक या अंतिम संस्करणों के साथ आता है, तो निर्माता के लिए मुफ्त व्यावसायिक विंडोज़ एक्सपी डिस्क स्थापित करना संभव है। यदि यह मामला नहीं है, तो किसी दोस्त से उधार ली गई डिस्क का उपयोग करें, लेकिन इंटरनेट पर सिस्टम को सक्रिय न करें। फ़ोन से सक्रिय करें और परिचर को आपके कंप्यूटर के साथ आने वाले सिस्टम की उत्पाद कुंजी बताएं। यह आपको सक्रियण प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा। यदि आपके पास स्टार्टर, होम बेसिक या होम प्रीमियम वर्ज़न विंडोज विस्टा (या 7) है, तो आपको विंडोज एक्सपी की एक प्रति की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • आपके पास होना चाहिए पूर्ण निश्चितता कि आपने हार्ड ड्राइव को स्वरूपित करने से पहले सभी आवश्यक फ़ाइलों का बैकअप बनाया है! इसमें जो कुछ भी है, वह मिट जाएगा।
    • एक स्थापना डिस्क का उपयोग करना जो पुराने कंप्यूटर के साथ आया (और अलग से खरीदा नहीं था) काम नहीं करेगा। उत्पाद कुंजी कंप्यूटर से जुड़ा है और किसी अन्य स्थापना को मान्य नहीं करेगा। क्या अधिक है, यदि आप अभी भी अपने पुराने कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो इसकी कुंजी संबंधित है और दूसरे कंप्यूटर पर स्थापित नहीं की जा सकती, जो कि अवैध है
    • यदि आपके पास सीडी के लिए उत्पाद कुंजी नहीं है, तो विंडोज स्थापित न करें आप स्थापना से पहले कुंजी रखने से समय और सिरदर्द की बचत करेंगे।
    • अगर आपको नहीं पता कि आप क्या कर रहे हैं और आराम से महसूस नहीं करते हैं, तब भी शुरू नहीं करें। यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं, तो स्थापना मेनू में डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स का पालन करें।

    आवश्यक सामग्री

    • डीवीडी प्लेयर के साथ कम्प्यूटर
    • Windows XP डिस्क एक कंप्यूटर से अलग से खरीदा है। डिस्क में सर्विस पैक 1 (एसपी 1) या सर्विस पैक 2 (एसपी 2) सुरक्षा अपडेट शामिल होना चाहिए। यदि आप SP1 डिस्क का उपयोग कर रहे हैं, तो "टिप्स" खंड में बताए अनुसार सर्विस पैक 3 डाउनलोड करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com