IhsAdke.com

कैसे आपका आईपी पता ब्लॉक करने के लिए

यदि आप इंटरनेट ब्राउज़ करते समय संभवतः क्रॉल नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपना आईपी पता छिपाना चाहते हैं। ऐसा करने के कई तरीके हैं, आसानी और विश्वसनीयता के विभिन्न स्तरों के साथ। अपनी पहचान को ऑनलाइन ऑनलाइन रखने के लिए इस गाइड का पालन करें

चरणों

विधि 1
प्रॉक्सी को समझना

शीर्षक वाला चित्र, आपका आईपी पता ब्लॉक 1
1
समझें कि एक आईपी पता कैसे काम करता है जब भी आप इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं, तो आपके कंप्यूटर को एक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता नामक एक नंबर प्राप्त होता है। इस आईपी पते को किसी भी सर्वर पर प्रसारित किया जाता है जो आप पर जाते हैं और उन पर पंजीकृत होते हैं, जिससे इंटरनेट पर आपकी गतिविधि का पता लगाया जा सकता है।
  • आपका आईपी पता ब्लॉक 2
    2
    किसी प्रॉक्सी की मूल बातें समझें एक प्रॉक्सी एक सर्वर है जिसे आप उससे कनेक्ट करते हैं, जिससे आप अपने नेटवर्क को "छोड़" सकते हैं। आप एक प्रॉक्सी से जुड़ते हैं और अपने ट्रैफ़िक को इसके माध्यम से पास करते हैं, ताकि आपके आईपी को मुखौटे और प्रॉक्सी सर्वर से ट्रैफ़िक आ रहे हों।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका आईपी पता ब्लॉक 3
    3
    विभिन्न प्रकार के प्रॉक्सी को जानें आपके शोध के दौरान कई प्रकार के प्रॉक्सी होते हैं। प्रत्येक कुछ गुमनामी प्रदान करता है और कुछ अन्य की तुलना में अधिक सुरक्षित होते हैं। चार प्रमुख प्रकार के प्रॉक्सी हैं:
    • वेब के प्रॉक्सी: प्रॉक्सी अधिक सामान्य और उपयोग करने में आसान है। ये सर्वर हैं जिनके लिए आप किसी साइट पर अज्ञात रूप से किसी साइट पर जाने के लिए ब्राउज़र से जुड़ सकते हैं।
    • ओपन प्रॉक्सी: ये प्रॉक्सी सर्वर हैं जो या तो गलती से अनजाने होते थे, या हकदार थे। वे आम तौर पर सुरक्षित नहीं हैं और इसमें दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम शामिल हो सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप ओपन प्रॉक्सी से बचें।
    • गुमनामी नेटवर्क: ये निजी नेटवर्क हैं जो बैंडविड्थ उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं। ये आम तौर पर अविश्वसनीय रूप से धीमे होते हैं और इस तथ्य की वजह से कि कोई भी बैंड को दान कर सकता है, वे बहुत असुरक्षित हैं।
    • वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क): ये निजी नेटवर्क हैं जहां आप किसी कंपनी या प्रॉक्सी संगठन द्वारा प्रबंधित प्रॉक्सी सर्वर से सीधे कनेक्ट होते हैं।
  • विधि 2
    वीपीएन कार्यक्रम का उपयोग करना

    आपका आईपी पता ब्लॉक 4
    1
    वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) प्रोग्राम डाउनलोड और इंस्टॉल करें ऐसा करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर पर व्यवस्थापकीय विशेषाधिकारों की आवश्यकता होगी। अधिकांश वीपीएन कार्यक्रमों में सदस्यता की आवश्यकता होती है। बदले में, आप हजारों अज्ञात आईपीएस तक पहुंच प्राप्त करते हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं।
    • वीपीएन वेब-आधारित प्रॉक्सी की तुलना में एन्क्रिप्शन के उच्च स्तर की पेशकश करते हैं।
    • वीपीएन आपके कंप्यूटर पर सभी इंटरनेट ट्रैफ़िक के साथ काम करते हैं, वेब प्रॉक्सी के विपरीत, जो केवल ब्राउज़र के माध्यम से काम करता है इसमें त्वरित संदेश और फ़ाइल स्थानांतरण शामिल हैं
  • आपका आईपी पता ब्लॉक 5



    2
    वीपीएन सेटिंग्स मैन्युअल रूप से कॉन्फ़िगर करें यदि आप प्रोग्राम को डाउनलोड नहीं करना पसंद करते हैं और मैन्युअल रूप से वीपीएन कनेक्शन के विवरण दर्ज करेंगे, तो आप Windows नियंत्रण कक्ष से वीपीएन को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। इंटरनेट विकल्प चुनें आपको अभी भी कनेक्ट करने के लिए एक आईपी पते की आवश्यकता होगी।
    • कनेक्शन टैब पर, VPN जोड़ें क्लिक करें। यह वीपीएन विंडो खोल देगा। वह आईपी दर्ज करें जिसे आप कनेक्ट करेंगे।
    • यदि आपके वीपीएन को उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड की आवश्यकता है, तो आपको इस जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • विधि 3
    वेब प्रॉक्सी का उपयोग करना

    शीर्षक वाला चित्र, अपना आईपी पता ब्लॉक 6
    1
    प्रॉक्सी की सूची ढूंढें एक वेब प्रॉक्सी उपयोगी है अगर आप अपने कंप्यूटर पर नहीं हैं क्योंकि सभी काम ब्राउज़र द्वारा किया जाता है, इसलिए विधि मशीन के ऑपरेटिंग सिस्टम से कोई फर्क नहीं पड़ता। आपका आईपी पता छुपा रहता है क्योंकि केवल प्रॉक्सी सर्वर का आईपी पता पेज पर प्रेषित होता है।
    • कई वेबसाइटें हैं जो आपके द्वारा इस्तेमाल किए जा सकने वाले प्रॉक्सी की सूची बनाते हैं। Proxy.org शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है और वह आपकी सूची को लगातार अपडेट कर रहा है
    • प्रॉक्सीवीय जैसी साइटों की सूची परोक्ष रूप से विद्यालय नेटवर्क या काम से प्रतिबंधित किया जायेगा, यह एक अच्छा मौका है। अवरुद्ध कंप्यूटर पर पहुंचने के प्रयास में घर पर वेबसाइट पर जाएं और 10-15 प्रॉक्सी साइटों की सूची बनाएं।
    • भारी इस्तेमाल किए जाने वाले प्रॉक्सी को माना जाता है और अवरुद्ध कर दिया जाता है। इसलिए, जो आप दैनिक उपयोग करते हैं उनमें भिन्नता है
    • प्रॉक्सी का प्रयोग करना धीमी गति से ब्राउज़ करना होगा ऐसा इसलिए है क्योंकि यातायात को प्रॉक्सी के माध्यम से वापस भेजा जाता है, पुन: व्याख्या किया जाता है और फिर आपको भेजा जाता है। ध्यान रखें कि वीडियो और वेबसाइटों को लोड करने में अधिक समय लग सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका आईपी पता ब्लॉक 7
    2
    एक प्रॉक्सी साइट चुनें अगर साइट को अवरुद्ध कर दिया गया है, तो एक अलग से प्रयास करें जब आप प्रॉक्सी की सूची से साइट चुनते हैं, तो उस साइट का उपयोग करने की कोशिश करें जहां भौगोलिक दृष्टि से आप रहते हैं। यह गति के नुकसान को कम करने में मदद करेगा
  • शीर्षक वाला चित्र, अपना आईपी पता ब्लॉक 8
    3
    यूआरएल बॉक्स चुनें। उस साइट का पता दर्ज करें जिसे आप यात्रा करना चाहते हैं। चूंकि प्रॉक्सी साइट आप जिस साइट पर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, उस पर डेटा का पुन: व्याख्या करते हैं, इसलिए यह एक मौका है कि यह सही ढंग से लोड नहीं करेगा। आम तौर पर, वीडियो लोड नहीं होंगे यदि यह मामला है, तो एक अलग प्रॉक्सी साइट के साथ फिर से प्रयास करें।
    • जब तक आप प्रॉक्सी के माध्यम से ब्राउज़ करना जारी रखेंगे, तब तक आपका आईपी पता आपके द्वारा देखी जाने वाली साइटों को कभी भी दिखाई नहीं देगा।
  • आपका आईपी पता ब्लॉक 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से नेविगेट करने के लिए अपने ब्राउज़र को कॉन्फ़िगर करें। एक वेबसाइट पर जाने और यूआरएल को टाइप करने के बजाय, आप एक प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से अपने आईपी छिपाने के लिए सबसे ब्राउज़र्स कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। इस प्रकार की सेवा के लिए आपको अपने ब्राउज़र के लिए प्लग-इन डाउनलोड और इंस्टॉल करने की आवश्यकता होगी। इस प्रकार की सेवा का एक उदाहरण मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स स्विचप्रिक्सि एक्सटेंशन है, जो आपके सभी उपयोगकर्ताओं के आईपी पते को स्कैन करता है और उन्हें अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के लिए बेतरतीब ढंग से सौंपता है।
  • युक्तियाँ

    • प्रॉक्सी सर्वर उनके सुरक्षा के स्तर में भिन्नता है यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए कौन सा सही है, विभिन्न सेवाओं की समीक्षा पढ़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com