IhsAdke.com

प्रॉक्सी का उपयोग कैसे करें

बड़ी संख्या में लोगों के लिए नाम न छानने की बढ़ती चिंता बढ़ रही है। प्रॉक्सी ऑनलाइन सामग्री को देखने का एक सुरक्षित तरीका प्रदान करती है जो आपके नेटवर्क या सरकार द्वारा अवरुद्ध हो सकती है। अनाम रूप से ब्राउज़ करना शुरू करने के लिए इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
प्रॉक्सी को समझना

एक प्रॉक्सी चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
किसी प्रॉक्सी की मूल बातें समझें प्रॉक्सी एक सर्वर है जिस पर आप कनेक्ट होते हैं, और यह आपको आपके नेटवर्क के "बाहर" रहने की अनुमति देता है। आप एक प्रॉक्सी से जुड़ते हैं और इसके माध्यम से अपने ट्रैफ़िक को आगे बढ़ाते हैं, ताकि आपके आईपी को नकाब हो जाए और ट्रैफिक प्रॉक्सी सर्वर से आ रही हो।
  • चित्र का प्रयोग करें एक प्रॉक्सी चरण 2 का उपयोग करें
    2
    विभिन्न प्रकार के प्रॉक्सी के बारे में जानें कई प्रकार के प्रॉक्सी हैं जो आप पर शोध करते समय मिलेंगे। प्रत्येक के पास एक निश्चित डिग्री गुमनामी है, और कुछ अन्य की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं। प्रॉक्सी के 4 मुख्य प्रकार हैं:
    • वेब आधारित प्रॉक्सी: प्रॉक्सी का उपयोग करने का सबसे आम और आसान तरीका ये सर्वर हैं जो आप किसी साइट पर अज्ञात रूप से देखने के लिए ब्राउज़र के माध्यम से कनेक्ट होते हैं।
    • ओपन प्रॉक्सी: ये प्रॉक्सी सर्वर हैं जो अकस्मात से खुले हैं या क्योंकि वे हैंक किए गए थे। वे अक्सर असुरक्षित होते हैं और इसमें दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर शामिल हो सकते हैं यह अनुशंसा की जाती है कि आप ओपन प्रॉक्सी से बचें।
    • गुमनामी नेटवर्क: ये निजी नेटवर्क हैं जो बैंडविड्थ दान कर रहे उपयोगकर्ताओं द्वारा चलाए जा रहे हैं। वे अक्सर बेहद धीमी गति से होते हैं, और इस तथ्य के कारण कि कोई भी बैंडविड्थ प्राप्त कर सकता है, वे भी काफी असुरक्षित हैं।
    • वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क): ये निजी नेटवर्क हैं, जहां आप सीधे प्रॉक्सी सर्वर से कनेक्ट होते हैं, जो किसी कंपनी या प्रॉक्सी संगठन द्वारा रखी जाती हैं।
  • विधि 2
    इंटरनेट-आधारित प्रॉक्सी का उपयोग करना

    चित्र का प्रयोग करें प्रॉक्सी का चरण 3 का प्रयोग करें
    1
    प्रॉक्सी की सूची ढूंढें एक वेब प्रॉक्सी उपयोगी है अगर आप अपने कंप्यूटर पर नहीं हैं क्योंकि सभी काम ब्राउज़र के माध्यम से किया जा रहा है, ताकि आपके कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम की परवाह किए बिना विधि काम करे।
    • ऐसी अनेक वेबसाइटें हैं जो सूची में उपयोग की जाने वाली प्रॉक्सी सूची करती हैं। Proxy.org शुरू करने के लिए एक बढ़िया जगह है क्योंकि यह लगातार आपकी सूची को अपडेट कर रहा है
    • एक अच्छा मौका है कि प्रॉक्सी साइट जैसे प्रॉक्सी साइटों को सूचीबद्ध किया गया है, स्कूल या नेटवर्क द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया है। घर पर वेबसाइट पर जाएं और लॉक किए गए कंप्यूटर पर प्रयास करने के लिए 10-15 प्रॉक्सी साइटों की सूची बनाएं।
    • प्रॉक्सक्स जो भारी रूप से उपयोग किया जाता है, ध्यान आकर्षित किया जाता है और अवरुद्ध हो जाता है, इसलिए आप जो दिन-प्रतिदिन आधार पर उपयोग करते हैं उनमें भिन्नता होती है।
    • प्रॉक्सी का प्रयोग करना धीमी गति से ब्राउज़ करना होगा इसका कारण यह है कि ट्रैफिक को प्रॉक्सी के माध्यम से दोहराया जाता है, फिर से परिभाषित किया जाता है, और फिर आपके स्थान पर भेजा जाता है। ध्यान रखें कि वीडियो और वेबसाइटों को लोड करने में अधिक समय लग सकता है।



  • चित्र का प्रयोग करें एक प्रॉक्सी चरण 4 का उपयोग करें
    2
    एक प्रॉक्सी साइट चुनें अगर साइट को अवरुद्ध कर दिया गया है, तो एक अलग से प्रयास करें जब प्रॉक्सी की सूची से साइट चुनते हैं, तो भौगोलिक दृष्टि से आपके स्थान के करीब साइटों की कोशिश करें। यह गति के नुकसान को कम करने में मदद करेगा
  • चित्र का प्रयोग करें एक प्रॉक्सी चरण 5 का उपयोग करें
    3
    यूआरएल बॉक्स का चयन करें। उस साइट का पता दर्ज करें जिसे आप यात्रा करना चाहते हैं। क्योंकि प्रॉक्सी साइट उस साइट डेटा को पुन: परिभाषित करती है जिसे आप एक्सेस करने का प्रयास कर रहे हैं, इसलिए एक मौका है कि साइट सही तरीके से लोड नहीं होगी। सबसे आम है वीडियो लोड नहीं करता है इस स्थिति में, एक अलग प्रॉक्सी साइट के साथ फिर से प्रयास करें
  • विधि 3
    वीपीएन कार्यक्रम का उपयोग करना

    चित्र का प्रयोग करें एक प्रॉक्सी चरण 6 का उपयोग करें
    1
    वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) प्रोग्राम को डाउनलोड और इंस्टॉल करें। ऐसा करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर पर व्यवस्थापक पहुंच की आवश्यकता होगी अधिकांश वीपीएन कार्यक्रमों में सदस्यता की आवश्यकता होती है बदले में, आप हजारों अज्ञात आईपीएस तक पहुंच प्राप्त करते हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं।
    • वीपीएन वेब-आधारित प्रॉक्सी के मुकाबले एन्क्रिप्शन के उच्च स्तर की पेशकश करते हैं।
    • वीपीएन आपके कंप्यूटर पर सभी इंटरनेट ट्रैफ़िक के साथ काम करते हैं, वेब-आधारित प्रॉक्सी के विपरीत, जो केवल ब्राउज़र के माध्यम से काम करता है। इसमें संदेश और फ़ाइल स्थानांतरण शामिल हैं
  • एक प्रॉक्सी चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मैन्युअल रूप से वीपीएन सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें यदि आप सॉफ़्टवेयर डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, और इसके बजाय अपने वीपीएन के लिए मैन्युअल रूप से कनेक्शन विवरण सेट करना पसंद करते हैं, तो आप Windows नियंत्रण कक्ष से वीपीएन को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। इंटरनेट विकल्प चुनें आपको अभी भी कनेक्ट करने के लिए एक आईपी पते की आवश्यकता होगी।
    • कनेक्शन टैब पर, VPN जोड़ें क्लिक करें। यह वीपीएन विंडो खोल देगा। उस आईपी को दर्ज करें जिसे आप कनेक्ट कर रहे हैं
    • यदि आपके वीपीएन को उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड की आवश्यकता है, तो आपको उन्हें दर्ज करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com