IhsAdke.com

कैसे प्रॉक्सी साइटें ब्लॉक करने के लिए

प्रॉक्सी साइटें इंटरनेट को दूर करने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली साइटें हैं। इससे वायरस के कारण नेटवर्क की सुरक्षा के लिए खतरे खड़े हो सकते हैं और पिछले सक्रिय सुरक्षा उपायों में समझाया जा सकता है। ऐसी साइटों को अवरुद्ध करना अक्सर आईटी पेशेवरों और नेटवर्क प्रशासक की एक वांछनीय कार्रवाई होती है।

चरणों

इमेज शीर्षक ब्लॉक प्रॉक्सी वेबसाइट्स चरण 1
1
पहचानें कि आपको प्रॉक्सी साइटों को क्यों अवरोधित करना है। इससे आपको संभावित खतरों का निर्धारण करने में मदद मिलेगी और उनसे बचने के लिए आपको किन कदमों की आवश्यकता हो सकती है यह आपके हाथ में स्थिति को संभालने के लिए सबसे अच्छा विकल्प खोजने में भी मदद करता है।
  • ब्लॉक प्रॉक्सी वेबसाइट्स स्टेप 2 शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने सुरक्षा सॉफ्टवेयर को कॉन्फ़िगर करें यदि आप एक नेटवर्क, जैसे स्कूल, कार्य स्थान या लाइब्रेरी में हैं, तो आपके सभी नेटवर्क ट्रैफिक को एक केंद्रीय बिंदु से गुजरना होगा, जैसे सर्वर जो फ़ायरवॉल या फ़िल्टर के रूप में कार्य करता है सुरक्षा सॉफ्टवेयर स्थापित करना, जैसे कि बेस, वेब ट्रैफ़िक को फ़िल्टर करेगा और इसके विनिर्देशों के साथ काम करेगा। आपके सॉफ़्टवेयर का कॉन्फ़िगरेशन निर्माता के बीच अलग-अलग होगा, लेकिन बहुत से ऐसे एक ही सुविधा प्रदान करते हैं जो आपको किसी निश्चित डिग्री तक लॉक करने और ब्लैकलिस्ट से रीयल टाइम में अपडेट करने की इजाजत देते हैं।



  • चित्र शीर्षक ब्लॉक प्रॉक्सी वेबसाइट्स चरण 3
    3
    प्रॉक्सी साइटों के वास्तविक समय अपडेट की एक ब्लैकलिस्ट खोजें कई सुरक्षा कंपनियां इसे प्रदान करती हैं और एक यूआरएल प्रदान करती हैं जो वास्तविक समय में अपने सुरक्षा सॉफ्टवेयर को अपडेट कर सकती हैं और सबसे अस्पष्ट ज्ञात प्रॉक्सी को लगातार ब्लॉक कर सकती हैं। कई सॉफ्टवेयर कंपनियाँ इस पेशकश करती हैं, लेकिन कुछ दूसरों की तुलना में बेहतर हैं अपनी ज़रूरतों के अनुसार सबसे अच्छा सूट चुनें इसका मतलब कम काम है और आपको सुरक्षा छिद्र पर कब्जा करने के लिए लगातार नेटवर्क ट्रैफिक की निगरानी करने की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र शीर्षक ब्लॉक प्रॉक्सी वेबसाइट्स चरण 4
    4
    अपनी सुरक्षा सॉफ़्टवेयर सेटिंग्स समायोजित करें अक्सर, इंटरनेट फ़िल्टरिंग कार्यक्रम बहुत सख्त चीजें हैं और उन चीजों को अवरुद्ध कर सकते हैं जिन्हें सुलभ होना चाहिए या बहुत नरम हो और कई चीज़ों के लिए अनुमति दें एक सुरक्षित नेटवर्क और उपयोगकर्ताओं के बीच एक अच्छी मध्य जमीन खोजने की कोशिश करें ताकि आप दोनों खुश रहें। अवरुद्ध साइटों के लिए संक्षेप में सुरक्षा लॉग को मॉनिटर करें और फिर अपने ब्लॉक सूचियों को संपादित करें अपने नेटवर्क को सुरक्षित रखने का एक अच्छा तरीका है और सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को किस प्रकार की आवश्यकता है एक अन्य विकल्प उपयोगकर्ताओं से प्रतिक्रिया प्राप्त करना है यद्यपि बड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर्स में यह अक्सर संभव नहीं होता है, एक टिप्पणी या अनुरोध पृष्ठ अक्सर एक शानदार तरीका है कि उपयोगकर्ता नेटवर्क को कैसे देखता है और उन्हें सबसे अच्छा एक्सेस संभव प्रदान करता है।
  • युक्तियाँ

    • URL में कीवर्ड या वाक्यांशों को अवरुद्ध करना अक्सर प्रॉक्सी की अपनी साइट को अवरोधित करने से अधिक प्रभावी हो सकता है
    • उपयोगकर्ता अक्सर छानने के लिए प्रॉक्सी साइटों का उपयोग करते हैं और अवरुद्ध होने वाली सामग्री तक पहुंचते हैं। वे क्या प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं की एक विचार है की कोशिश करो बेशक, पोर्नोग्राफ़ी, अवैध डाउनलोड और वेबसाइटें जो उत्पादकता को रोकती हैं, अटक जाते हैं, लेकिन कभी-कभी लोग वैध प्रासंगिक आंकड़ों के साथ आने की कोशिश कर रहे हैं। इस पर नज़र रखें और मान्य डेटा अनलॉक करें।

    चेतावनी

    • जबकि प्रॉक्सी साइटों को अवरुद्ध करना कई नेटवर्क घुसपैठ की आधी लड़ाई है, अच्छा नेटवर्क सुरक्षा प्रथाओं का उपयोग करना आवश्यक है और उपयोगकर्ताओं को हमेशा उनके फ़िल्टरिंग के माध्यम से प्राप्त करने का एक तरीका मिल जाएगा। लगातार सतर्कता और एक अनुभवी प्रशासक एक ठोस नेटवर्क की कुंजी हैं।
    • प्रॉक्सी नेटवर्क फ़िल्टर के आसपास एकमात्र तरीका नहीं हैं सावधान रहें
    • हमेशा अपने सुरक्षा सॉफ्टवेयर को प्रशासन के नियमों के अनुसार कॉन्फ़िगर करें और यह सुनिश्चित करें कि कॉन्फ़िगरेशन सही है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com