IhsAdke.com

कैसे आपका आईपी पता पुनर्निर्देशित करने के लिए

इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते प्रत्येक कंप्यूटर या डिवाइस के लिए उपयोग किए जाने वाले लेबल हैं जो इंटरनेट तक पहुंचता है उन्हें नेटवर्क प्रशासक, ईमेल पते और सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन द्वारा आसानी से देखा जा सकता है। वे कुछ कंपनियों द्वारा सर्वर की रक्षा करने के लिए भी उपयोग करते हैं, जिससे उन्हें केवल कुछ आईपी पते से ही पहुंच प्राप्त हो सकती है कुछ मामलों में, एक आईपी पते को पुनर्निर्देशित करना आपको इंटरनेट ब्राउज़ करने के साथ अधिक स्वतंत्रता दे सकता है। यह उन साइटों को अनलॉक कर सकता है जिन्हें पहले से अवरुद्ध कर दिया गया है या गलत आईपी पता दिखाकर गुमनामी की जांच कर सकते हैं। आईपी ​​पते को पुनर्निर्देशित करने का एक तरीका प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करना है। जानें कि इस आलेख में यह कैसे करें

चरणों

आपके आईपी पता चरण 1 के पीछे का शीर्षक चित्र
1
कृपया अपने ब्राउज़र में कुकीज़ हटाएं। इंटरनेट एक्सप्लोरर में, आप शीर्ष टूलबार तक पहुंच सकते हैं और मुख्य मेनू या "उपकरण" पर क्लिक कर सकते हैं। कुकीज़ को साफ़ करने के लिए बटन पर क्लिक करें।
  • परिवर्तन प्रभावी होने के लिए आपको ब्राउज़र को बंद करना और पुनरारंभ करना होगा।
  • आपका आईपी पता क्रम 2
    2
    "प्रॉक्सी सर्वरों की सूची" के लिए इंटरनेट पर एक खोज उपकरण देखें इस विधि के साथ, आप एक प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से अपने आईपी पते को पुनर्निर्देशित करेंगे। हालांकि, जागरूक रहें कि जब तक यह अवैध नहीं है, आपकी अनुमति के बिना किसी और के सर्वर का उपयोग करना अधिकांश देशों में अवैध है।
    • विशेष रूप से "बेनामी", "डिट्रिमरर्स" या "उच्च गुमनामी" प्रॉक्सी सर्वर के लिए देखें बेनामी प्रॉक्सी सर्वर आपके आईपी पते को उपलब्ध नहीं कराते हैं, लेकिन उनका पता लगाना आसान है। भ्रामक प्रॉक्सी सर्वर एक नकली आईपी पता देते हैं जहां आपका आईपी पता आम तौर पर होगा। उच्च गुमनामी प्रॉक्सी सर्वर आपके आईपी पते को छुपाते हैं और प्रॉक्सी सर्वर के रूप में आसानी से भिन्न नहीं होते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक आपका आईपी पता चरण 3
    3
    अपनी पसंद के प्रॉक्सी सर्वर का आईपी पता और पोर्ट लिखें। इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए आपको अपने प्रॉक्सी सर्वर व्यवस्थापक से संपर्क करना पड़ सकता है सर्वर को एक्सेस करने के लिए आपको इस जानकारी को अपने वेब ब्राउज़र में दर्ज करना होगा।
  • आपके आईपी पता चरण 4 के पीछे शीर्षक वाले चित्र
    4
    इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउज़र खोलें। यह अधिकांश विंडोज कंप्यूटरों पर डिफ़ॉल्ट रूप से आता है और एक प्रॉक्सी सर्वर के साथ स्थापित करना आसान है।
  • आपके आईपी पता चरण 5 के पीछे का शीर्षक चित्र
    5



    शीर्ष टूलबार पर "टूल्स" मेनू पर क्लिक करें
  • आपका आईपी पता क्रम 6
    6
    सूची को नीचे स्क्रॉल करें और "इंटरनेट विकल्प" चुनें
  • आपका आईपी पता क्रम 7
    7
    "अपने LAN के लिए प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करें" कहने वाला विकल्प चुनें लैन "लोकल एरीया नेटवर्क" के लिए खड़ा है और घरों, अपार्टमेंट्स और स्कूल के छात्रावासों में एक बहुत ही सामान्य इंटरनेट कनेक्शन है।
  • आपका आईपी पता चरण 8 के रूप में चित्रित किया गया चित्र
    8
    दिखाई देने वाले टेक्स्ट बॉक्स को देखें दिए गए स्थान में आईपी पते और प्रॉक्सी सर्वर का पोर्ट दर्ज करें।
  • आपका आईप एड्रेस चरण 9 रैरोआउट शीर्षक वाला चित्र
    9
    बॉक्स को बंद करने के लिए "ठीक" पर क्लिक करें और अपनी सेटिंग्स सहेजें। इंटरनेट विकल्प सेटिंग्स को बचाने के लिए फिर से "ठीक" पर क्लिक करें।
  • युक्तियाँ

    • इस तरह के एक सार्वजनिक पुस्तकालय, एक इंटरनेट कैफे या किसी और के घर के रूप में आपके आईपी किसी अन्य स्थान पर कंप्यूटर के कारण का पता पुन: निर्देशित। उनमें से इंटरनेट से जुड़ा हुआ है, वहीं कंप्यूटर साइट के आईपी पते का उपयोग करेगा। इस विधि सबसे अच्छा काम करता है, तो आप एक अच्छे वाईफाई कनेक्शन के साथ एक लैपटॉप की तरह एक उच्च पोर्टेबल कंप्यूटर है। आप केवल एक बहुत ही कम समय के लिए आपके आईपी पते को बदलना चाहते हैं यह काम करेंगे।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि हालांकि कई प्रॉक्सी सर्वर उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं, वे बहुत धीमा भी हो सकते हैं। आपके कंप्यूटर को बड़ी संख्या में लोगों द्वारा साझा किए गए रिमोट नेटवर्क से संपर्क करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com