IhsAdke.com

PHP पर टिप्पणी कैसे करें

एक टिप्पणी एक प्रकार का एनोटेशन है जिसका इस्तेमाल कोड स्निपेट के उद्देश्य को स्पष्ट करने के लिए किया जा सकता है। PHP में, कई कमेंटरी विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें से दो पुराने लोकप्रिय भाषाओं से प्रभावित हैं, सिर्फ एक पंक्ति पर टिप्पणी करते हैं। एक और आपको सी भाषा में एक ही समय में एक से अधिक पंक्तियां टिप्पणी करने देता है। आप कोड स्निपेट्स को चलाने से रोकने के लिए टिप्पणियों का उपयोग कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि एक प्रोग्राम दस्तावेज़ बनाने के लिए।

चरणों

भाग 1
टिप्पणियों के प्रकार

चित्र शीर्षक 2165137 1
1
शॉर्ट नोट्स बनाने के लिए एकल लाइन टिप्पणियों का उपयोग करें। इस स्थिति में, टिप्पणी क्षेत्र पंक्ति के अंत में या कोड ब्लॉक के अंत में समाप्त हो जाएगा। ये टिप्पणियां केवल भीतर काम करती हैं टैग (मार्कअप) PHP, ताकि वे केवल HTML के अंदर ही पढ़े जाएंगे।
  • चित्र शीर्षक 2165137 2
    2
    कोड के बड़े स्निपेट पर टिप्पणी करने या परीक्षण चलाने के लिए एकाधिक पंक्ति टिप्पणियों का उपयोग करें। इस प्रकार की टिप्पणी लंबी स्पष्टीकरण लिखने या चलाने से कोड के एक सेगमेंट को रोकने के लिए उपयोगी है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कुछ सुझाव के लिए नीचे "एप्लिकेशन" अनुभाग देखें
  • भाग 2
    अनुप्रयोगों

    चित्र शीर्षक 2165137 3
    1
    कोड कैसे काम करता है पर सुझाव देने के लिए टिप्पणियों का उपयोग करें सभी लाइनों के लिए ऐसा करने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि एक अच्छा कोड अन्य प्रोग्रामर के लिए समझना आसान होना चाहिए, लेकिन अलग-अलग कार्यों को समझाने के लिए टिप्पणियां बहुत उपयोगी हैं या समझने में मुश्किल हैं।
    // एक कर्ल अनुरोध उत्पन्न $ सत्र = curl_init ($ अनुरोध) - // HTTP POSTcurl_setopt ($ सत्र, CURLOPT_POST, सच) का उपयोग करने के लिए कर्ल को कहाना -
  • चित्र शीर्षक 2165137 4
    2
    टिप्पणी छोड़ें ताकि आप याद कर सकें कि आपने अतीत में क्या किया था। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने खुद के किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, टिप्पणी आपको याद रख सकती है कि आपने आखिरी बार कहां छोड़ दिया था कोड के स्निपेट पर टिप्पणी छोड़ दें जो काम नहीं कर रहे हैं या अभी तक समाप्त नहीं किए गए हैं।
    // जारी रखने से पहले आउटपुट की समीक्षा करना आवश्यक है। कराओ "हैलो वर्ल्ड!" -



  • चित्र शीर्षक 2165137 5
    3
    उन कोडों को छोड़ें जिन्हें आप साझा करना चाहते हैं। यदि आप दूसरों के साथ काम करने की योजना बना रहे हैं या एक ओपन सोर्स प्रोजेक्ट करना चाहते हैं, तो यह टिप्पणी करने में मददगार साबित होंगे कि कोड कैसे काम करता है और सुधार कैसे करें।
    / * क्या ऐसा करने के लिए कोई और अधिक प्रभावी तरीका है? * / लिंग: महिला पुरुष
  • छवि शीर्षक 2165137 6
    4
    चलने से कोड के विशिष्ट ब्लॉक को रोकने के लिए टिप्पणियों का उपयोग करें ऐसा करने से परीक्षण चलाने के लिए बहुत उपयोगी होता है, जहां आपको चलाने के लिए कोड का एक टुकड़ा चाहिए। जब पृष्ठ लोड होता है तो टैग के अंदर की सभी चीज़ों को ध्यान नहीं दिया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक 2165137 7
    5
    कोड के बड़े ब्लॉकों पर टिप्पणी करते समय सावधान रहें जितनी जल्दी एक अंतिम टैग मिल जाए, उतनी ही टिप्पणी समारोह खत्म हो जाएगा, इसलिए यदि आप उस कोड के भीतर पहले से ही कई पंक्ति की टिप्पणी कर रहे हैं, जिस पर आप टिप्पणी करना चाहते हैं, तो नई टिप्पणी उसी स्थान पर समाप्त हो जाएगी, जो पहली टिप्पणी होगी।
  • चित्र शीर्षक 2165137 8
    6
    साधारण दस्तावेज बनाने के लिए टिप्पणियों का उपयोग करें। कोड में सीधे दस्तावेज़ बनाने की अनुमति देने के लिए आप क्रिएटिव स्वरूपण का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करना ओपन सोर्स परियोजनाओं के लिए उपयोगी हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • HTML और PHP में टिप्पणियां अलग हैं। इसलिए जब स्क्रिप्ट का उपयोग करते हैं (पीएचपी के साथ एचटीएमएल मिश्रण), सावधान रहें तो टिप्पणियों का आदान-प्रदान न करें।
    • नीचे दिए गए कोड में, उदाहरण के लिए, एक HTML टिप्पणी है, लेकिन PHP कोड अभी भी निष्पादित होगा। PHP टैग के अंदर एक HTML टिप्पणी डालकर त्रुटियों का कारण होगा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com