IhsAdke.com

कमांड प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करते हुए एक जावा प्रोग्राम कैसे संकलित और चलाएं

कई प्रोग्रामिंग वातावरण आपको अपने आप पर एक जावा प्रोग्राम को संकलित और चलाने की अनुमति देते हैं, लेकिन आप "कमांड प्रॉम्प्ट" के माध्यम से यह भी कर सकते हैं। विंडोज़ और मैक के अपने स्वयं के "प्रॉम्प्ट" संस्करण हैं, हालांकि इसे मैक ओएस में "टर्मिनल" कहा जाता है प्रक्रिया मूल रूप से दोनों प्लेटफार्मों पर समान है।

चरणों

संकलन और रनिंग

कमांड प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करते हुए संकलन और रन जावा प्रोग्राम शीर्षक चित्र 1
1
प्रोग्राम को सहेजें जावा प्रोग्राम बनाने के लिए टेक्स्ट एडिटर, जैसे "नोटपैड" का उपयोग करने के बाद, इसे .java एक्सटेंशन का उपयोग करके सहेजें। आप वह नाम दे सकते हैं जिसे आप फ़ाइल करना चाहते हैं, लेकिन इस ट्यूटोरियल में, हम उदाहरण के लिए "फ़ाइल" का उपयोग करेंगे।
  • एक्सटेंशन .java के साथ अपनी फाइल को बचाने के लिए, उसके नाम के बाद ".java" टाइप करें और चुनें सभी फाइलें एक्सटेंशन ड्रॉप-डाउन मेनू से
  • याद रखें कि आपने सिस्टम पर फ़ाइल को कहाँ से बचाया।
  • यदि आप अभी भी भाषा के लिए नए हैं, तो जावा में प्रोग्रामिंग के बारे में हमारा ट्यूटोरियल देखें। हालांकि, प्रोग्राम को संकलन और चलाने का तरीका जानने के लिए, आपको ज्यादा ज्ञान की आवश्यकता नहीं है, बस जावा में किसी भी प्रोग्राम का कोड है।
  • कमांड प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करते हुए संकलन और रन जावा प्रोग्राम शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    "कमांड प्रॉम्प्ट" या "टर्मिनल" खोलें मैक और विंडोज के लिए एक्सेस विधि अलग है:
    • विंडोज: बटन पर क्लिक करें प्रारंभ और प्रकार cmd. प्रेस ⌅ दर्ज करें "कमांड प्रॉम्प्ट" खोलने के लिए
    • मैक: खोजक में, क्लिक करें जाना, चुनना अनुप्रयोगों, तो उपयोगिताएँ और अंत में अंतिम.
  • कमांड प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करते हुए संकलन और रन जावा प्रोग्राम शीर्षक चित्र 3
    3
    सुनिश्चित करें कि जावा स्थापित है। इसमें टाइप करें जावा-वर्जन कमांड लाइन पर यदि जावा स्थापित है, तो आपको एक संदेश दिखाई देगा कि यह किस संस्करण का स्थापित है।
    • यदि ऐसा नहीं होता है, तो आपको जावा वेबसाइट एक्सेस करने और जावा डेवलपमेंट किट (जेडीके) डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी, जो मुफ़्त है और यहां यहां पाया जा सकता है: https://oracle.com/technetwork/java/javase/downloads/index.html.
  • कमांड प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करते हुए संकलन और रन जावा प्रोग्राम शीर्षक से चित्र चरण 4



    4
    सही फ़ोल्डर पर जाएं। का प्रयोग करें सीडी वर्तमान निर्देशिका से बाहर निकलने के लिए गंतव्य फ़ोल्डर के नाम के बाद।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप में हैं सी: उपयोगकर्ता बॉब परियोजना और आप फ़ोल्डर का उपयोग करना चाहते हैं सी: उपयोगकर्ता बॉब परियोजना TitanProject , टाइप सीडी टाइटनप्रोजेक्ट और दबाएं ⌅ दर्ज करें.
    • वर्तमान निर्देशिका में सभी फाइलों और फ़ोल्डरों की सूची प्रदर्शित करने के लिए, टाइप करें dir विंडोज पर या ls मैक और प्रेस पर ⌅ दर्ज करें.
  • कमांड प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करते हुए संकलन और रन जावा प्रोग्राम का शीर्षक चित्र 5
    5
    कार्यक्रम संकलित करें। सही निर्देशिका पर पहुंचने के बाद, आप टाइप करके फ़ाइल को संकलित कर सकते हैं javac file.java कमांड लाइन पर और दबाने ⌅ दर्ज करें.
  • कमांड प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करते हुए संकलन और रन जावा प्रोग्राम शीर्षक चित्र 6
    6
    कार्यक्रम को चलाएं। इसमें टाइप करें जावा फाइल और दबाएं ⌅ दर्ज करें. याद रखें कि आपको अपने कार्यक्रम के फ़ाइल नाम से "फ़ाइल" बदलना चाहिए।
    • दबाने के बाद ⌅ दर्ज करें, कार्यक्रम चलाना चाहिए यदि आपको कोई त्रुटि मिलती है या यदि कोई अन्य समस्याएं जो प्रोग्राम को चलने से रोकती हैं, तो निम्न युक्तियों की जांच करें कि उन्हें हल करने की कोशिश कैसे करें।
  • समस्याएं सुलझाना

    1. कमांड प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करते हुए संकलन और रन जावा प्रोग्राम शीर्षक चित्र 7
      1
      अपना पथ कॉन्फ़िगर करें यदि आप एक साधारण जावा प्रोग्राम चला रहे हैं, जहां सभी फाइल एक ही फ़ोल्डर में हैं, तो आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, कई निर्देशिकाओं में फाइलों के साथ अधिक जटिल कार्यक्रमों के मामले में, इन फ़ाइलों के अस्तित्व के बारे में कंप्यूटर को सूचित करना आवश्यक होगा।
      • विंडोज: टाइप जावा-वर्जन "कमांड प्रॉम्प्ट" में और दबाएं ⌅ दर्ज करें. आपको कमांड टाइप करने के लिए इस कमांड को टाइप करने के बाद पहली पंक्ति में दिखाए गए जावा संस्करण का उपयोग करना चाहिए सेट पथ =% पथ% -सी: प्रोग्राम फ़ाइलें जावा jdk1.5.0_09 bin "शीघ्र" में और दबाकर इसे निष्पादित करें ⌅ दर्ज करें. आपको उस अंश को बदलना चाहिए जो कहते हैं jdk1.5.0_09 जावा के संस्करण के लिए जो कि स्थापित है
        • जबकि जावा प्रोजेक्ट वाले फ़ोल्डर में यह आदेश दर्ज करना याद रखें।
      • मैक: टाइप / usr / libexec / java_home -v 1.7 "टर्मिनल" और प्रेस ⌅ दर्ज करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि जावा सिस्टम पर स्थापित है फिर टाइप करें गूंज निर्यात "JAVA_HOME = $ (/ usr / libexec / java_home)" >> ~ / .bash_profile टर्मिनल में और प्रेस ⌅ दर्ज करें. प्रक्रिया के बाद टर्मिनल को पुनरारंभ करें

    युक्तियाँ

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com