IhsAdke.com

अपना पहला जावा प्रोग्राम कैसे लिखें

जावा है एक प्रोग्रामिंग भाषा वस्तु उन्मुख, जिसका अर्थ है कि यह इस तरह (जो गुण उस वस्तु का वर्णन कर रहे हैं) "क्षेत्रों" और "तरीकों" (कार्रवाई है कि वस्तु कर सकते हैं) के लिए "वस्तुओं" के रूप में अवधारणाओं का प्रतिनिधित्व करता है। जावा की एक भाषा है "एक बार लिखते हैं, कहीं भी आप चाहते हैं चलाने के लिए," जिसका अर्थ है यह एक मंच पर चलने के लिए डिजाइन किया गया था और किसी भी जावा वर्चुअल मशीन (JVM) पर चलेंगे। चूंकि जावा बहुत विस्तृत प्रोग्रामिंग भाषा है, शुरुआती लोगों को सीखना और समझना आसान है। यह ट्यूटोरियल जावा में प्रोग्राम लिखने का परिचय है।

चरणों

विधि 1
जावा में अपना पहला प्रोग्राम लिखना

चित्र शीर्षक 9 9 68 1
1
जावा में कार्यक्रम लिखना शुरू करने के लिए, हमें पहले हमारे काम के वातावरण को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है। कई डेवलपर्स इस तरह के ग्रहण और Netbeans जावा प्रोग्रामिंग के लिए के रूप में IDEs (एकीकृत विकास वातावरण और एकीकृत विकास वातावरण), का उपयोग करें, लेकिन आप जावा में कार्यक्रमों लिख सकते हैं और भारी IDEs बिना उन्हें संकलन कर सकते हैं।
  • चित्र 9 9 8 9 2 नामक
    2
    नोटपैड के समान कोई भी प्रकार जावा में प्रोग्रामिंग के लिए पर्याप्त होगा। अधिक कट्टर प्रोग्रामर कभी-कभी पाठ संपादकों का उपयोग करना पसंद करते हैं जो कि उनके टर्मिनलों में एकीकृत होते हैं, जैसे कि विम और इमैक एक बहुत अच्छा पाठ संपादक जो कि विंडोज़ मशीनों और लिनक्स-आधारित मशीनों (मैक, उबंटू आदि) दोनों पर स्थापित किया जा सकता है उदात्त पाठ, जो इस ट्यूटोरियल में इस्तेमाल किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक 9 9 683 3
    3
    आपके पास होना चाहिए जावा सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट किट (जेडीके) स्थापित आपको अपने कार्यक्रमों को संकलित करने की आवश्यकता होगी।
    • विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर, यदि पर्यावरण चर सही नहीं है, तो आपको कमांड चलाने का प्रयास करते समय एक त्रुटि मिलनी चाहिए javac. स्थापना आलेख देखें जावा सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट किट को कैसे स्थापित करें I JDK को इस त्रुटि से बचने का एक तरीका के रूप में स्थापित करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • विधि 2
    हैलो वर्ल्ड प्रोग्राम

    1. 1
      हम पहले एक प्रोग्राम बनायेंगे जो प्रसिद्ध "हैलो वर्ल्ड" प्रिंट करता है आपके टेक्स्ट एडिटर में, एक नई फाइल बनाएं और इसे "HelloWorld.java" के रूप में सहेजें। HelloWOrld आपके क्लास का नाम होगा और आपको अपनी क्लास के नाम की आवश्यकता होगी जो कि आपकी फ़ाइल के नाम के समान है।
    2. 2
      अपनी कक्षा और अपनी मुख्य विधि की घोषणा करें मुख्य विधि सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स) वह विधि है जो चलेंगे जब प्रोग्राम चल रहा होगा। इस मुख्य विधि में प्रत्येक जावा प्रोग्राम में एक ही विधि घोषणापत्र होगा।

      सार्वजनिक श्रेणी हैलोवाल्ड {सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स) {}}
    3. 3
      "हेलो वर्ल्ड" स्क्रीन पर प्रिंट की जाने वाली कोड की रेखा लिखें

      System.out.println ("हैलो वर्ल्ड।") -
      • आइए इस रेखा के घटकों को देखें:
        • प्रणाली कुछ करने के लिए सिस्टम पूछता है
        • अक्टूबर सिस्टम को बताता है कि हम ऐसा कुछ करेंगे जो नतीजे में निकल जाएगा
        • println "प्रिंट लाइन" का अर्थ है, इसलिए हम सिस्टम को कह रहे हैं कि उसे आउटपुट पर एक पंक्ति प्रिंट करनी चाहिए।
        • संलग्न कोष्ठक ("हैलो वर्ल्ड।") इसका अर्थ है कि विधि System.out.println () एक पैरामीटर प्राप्त करता है, जो इस मामले में, एक स्ट्रिंग है "हैलो वर्ल्ड।"
      • ध्यान दें कि जावा में कुछ नियम हैं जिनका हमें पालन करना होगा:
        • आपको प्रत्येक पंक्ति के अंत में हमेशा "अर्द्धविराम" (-) जोड़ना चाहिए।
        • जावा केस संवेदी है, इसलिए आपको विधि नाम, चर, और वर्ग के नाम सही तरीके से लिखना चाहिए (केस संवेदनशील) या आपको त्रुटि संदेश प्राप्त होंगे।
        • किसी विशिष्ट विधि या लूप के लिए विशिष्ट कोड ब्लॉक ब्रेसिज़ में संलग्न हैं।
    4. स्क्रीन शॉट 2013 06 19 पर 1.11.53 AM.jpg शीर्षक वाला चित्र
      4
      यह सब एक साथ रखो। आपका अंतिम हैलो वर्ल्ड प्रोग्राम निम्न की तरह दिखना चाहिए:

      सार्वजनिक श्रेणी हैलोवाल्ड {सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] आर्ग्स) {System.out.println ("हैलो वर्ल्ड।") -}}
    5. पिक्चर का शीर्षक स्क्रीन शॉट 2013 06-19 1.14.02 एएम



      5
      अपना प्रोग्राम सहेजें और अपने प्रोग्राम को संकलित करने के लिए "कमांड प्रॉम्प्ट" या टर्मिनल खोलें। उस निर्देशिका पर नेविगेट करें जहां आपका HelloWorld.java फ़ाइल स्थित है और दर्ज करें javac HelloWorld.java. यह जावा कंप्यूटर को बताता है कि आप HelloWorld.java को संकलित करना चाहते हैं यदि त्रुटियां हैं, तो संकलक आपको बताएगा कि आपने क्या किया है। अन्यथा, आपको कंपाइलर से कोई भी संदेश नहीं दिखाई देना चाहिए। यदि आप उस निर्देशिका की जांच करते हैं जिसमें आपका HelloWorld.java फ़ाइल है, तो अब आपको HelloWorld.class नामक एक फ़ाइल भी दिखाई देनी चाहिए। यह वह फ़ाइल है जो जावा आपके प्रोग्राम को चलाने के लिए उपयोग करता है।
    6. स्क्रीन शॉट 2013 06 19 पर 1.27.54 एएम के शीर्षक वाला चित्र
      6
      कार्यक्रम को चलाएं। यह अंत में अपने कार्यक्रम चलाने के लिए समय है! "कमांड प्रॉम्प्ट" या "टर्मिनल" में, टाइप करें जावा हैलोवाल्ड. यह जावा को बताता है कि आप HelloWorld क्लास को चलाने के लिए चाहते हैं। आपको अपने कंसोल पर एक "हैलो वर्ल्ड" पॉप अप करना चाहिए।
    7. 7
      बधाई हो, आपने अपना पहला जावा प्रोग्राम बनाया है!

    विधि 3
    प्रवेश और बाहर निकलें

    1. 1
      अब हम उपयोगकर्ता डेटा प्राप्त करने के लिए हमारे हैलो वर्ल्ड प्रोग्राम का विस्तार करेंगे। हमारे हैलो वर्ल्ड प्रोग्राम में हम उपयोगकर्ता को देखने के लिए एक स्ट्रिंग प्रिंट करते हैं, लेकिन प्रोग्राम का इंटरैक्टिव भाग तब होता है जब उपयोगकर्ता प्रोग्राम डेटा दर्ज करना शुरू करता है। अब हम अपने कार्यक्रम को विस्तारित करेंगे ताकि वह उपयोगकर्ता को अपने नाम के लिए पूछे और फिर कार्यक्रम उसी समय ग्रीटिंग को प्रिंट करेगा, जिसे उसके नाम से बुलाया जाएगा।
    2. 2
      स्कैनर वर्ग को आयात करें जावा में, हमारे पास कुछ अंतर्निहित लाइब्रेरी हैं जिनके पास हमारे पास पहुंच है, लेकिन हमें उन्हें आयात करना होगा। इन पुस्तकालयों में से एक java.utils है, जिसमें स्कैनर ऑब्जेक्ट शामिल है जो उपयोगकर्ता इनपुट प्राप्त करने के लिए उपयोगी होगा। स्कैनर वर्ग को आयात करने के लिए, हमने कोड की शुरुआत में कोड की निम्न पंक्ति जोड़ दी है।

      आयात java.util.Scanner-
      • यह हमारे प्रोग्राम को बताता है कि हम स्कैनर वस्तु का उपयोग करना चाहते हैं, जो कि java.util पैकेज में मौजूद है।
      • अगर हम java.util पैकेज में उपलब्ध सभी वस्तुओं तक पहुंच चाहते हैं, तो हम बस का उपयोग करेंगे आयात करें java.util। * - हमारे कोड की शुरुआत में
    3. 3
      हमारे मुख्य विधि के भीतर, स्कैनर ऑब्जेक्ट का एक नया उदाहरण बनाएं। जावा एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड भाषा है, इसलिए यह ऑब्जेक्ट अवधारणाओं का पालन करती है। स्कैनर ऑब्जेक्ट एक ऑब्जेक्ट का एक उदाहरण है, जिसमें फ़ील्ड और तरीके हैं। स्कैनर क्लास का इस्तेमाल करने के लिए हमें एक नया स्कैनर ऑब्जेक्ट बनाने की आवश्यकता है ताकि हम अपने खेतों को भर सकें और इसके तरीके इस्तेमाल कर सकें। ऐसा करने के लिए, टाइप करें:

      स्कैनर userInputScanner = नया स्कैनर (System.in) -
      • userInputScanner स्कैनर ऑब्जेक्ट का नाम है जिसे हम अभी इन्स्तांत किया है। ध्यान दें कि नाम कैसे लिखा है - यह जावा में चर नामकरण के लिए सम्मेलन है।
      • हम एक ऑब्जेक्ट का नया इंस्टेंस बनाने के लिए नए ऑपरेटर का उपयोग करते हैं। इसलिए, इस उदाहरण में, हम टाइप करके स्कैनर ऑब्जेक्ट का एक नया उदाहरण बनाते हैं नया स्कैनर (System.in).
      • स्कैनर ऑब्जेक्ट एक पैरामीटर लेता है जो ऑब्जेक्ट को स्कैन करने के लिए कहता है। इस मामले में, हम डाल दिया System.in एक पैरामीटर के रूप में System.in कार्यक्रम प्रविष्टि को स्कैन करने के लिए प्रोग्राम को बताता है, जो इनपुट होगा जो कि उपयोगकर्ता प्रोग्राम में प्रवेश करके प्रवेश करेगा।
    4. 4
      उपयोगकर्ता से डेटा प्रविष्टि दर्ज करने के लिए कहें। हमें उपयोगकर्ता को एक प्रविष्टि दर्ज करने की आवश्यकता है ताकि कंसोल पर कुछ दर्ज करने के समय उपयोगकर्ता को पता हो। इस के साथ किया जा सकता है System.out.print या के साथ System.out.println.

      System.out.print ("आपका नाम क्या है?") -
    5. 5
      स्कैनर ऑब्जेक्ट से अगली पंक्ति को उपयोगकर्ता प्रकार प्राप्त करने के लिए कहें और इसे एक चर में संग्रहीत करें। स्कैनर हमेशा उस उपयोगकर्ता को कैप्चर करेगा जो उपयोगकर्ता टाइप कर रहा है। निम्नलिखित पंक्ति स्कैनर को यह पूछने के लिए कहती है कि उपयोगकर्ता अपने नाम के रूप में कैसे प्रवेश करता है और इसे किसी चर में संग्रहीत करता है

      स्ट्रिंग उपयोगकर्ता इनपुट नाम = userInputScanner.nextLine () -
      • जावा में, एक वस्तु विधि का उपयोग करने के लिए सम्मेलन है objectName.methodName (पैरामीटर). में userInputScanner.nextLine (), हम अपने स्कैनर ऑब्जेक्ट को नाम से बुला रहे हैं जिसे हमने दिया था और फिर हम विधि बुला रहे हैं अगले लाइन (), जो किसी पैरामीटर नहीं प्राप्त करता है।
      • ध्यान दें कि हम दूसरे ऑब्जेक्ट में टेक्स्ट की लाइन को संचित कर रहे हैं: स्ट्रिंग ऑब्जेक्ट हमने अपना स्ट्रिंग ऑब्जेक्ट नाम दिया है userInputName.
    6. 6
      उपयोगकर्ता के लिए शुभकामनाएं मुद्रित करें अब हमारे पास उपयोगकर्ता नाम है, हम इसके लिए शुभकामनाएं मुद्रित कर सकते हैं। याद रखें System.out.println ("हैलो वर्ल्ड।") - हम मुख्य वर्ग में क्या लिखते हैं? हमने जो भी कोड लिखा है, उस रेखा से ऊपर होना चाहिए। अब हम इस रेखा को संशोधित कर सकते हैं ताकि यह इस तरह दिखता है:

      System.out.println ("हैलो" + यूज़र इंपुटनाम + "!") -
      • जिस तरह से हम "हैलो" डालते हैं, उपयोगकर्ता नाम और "!" लेखन "हैलो" + यूज़र इंपुटनाम + "!" स्ट्रिंग कंसैटेननेशन कहलाता है
      • यहाँ क्या होता है कि हमारे पास तीन स्ट्रिंग हैं: "हैलो", यूजर इनपुट और "!" जावा में स्ट्रिंग अपरिवर्तनीय है, जिसका अर्थ है कि उन्हें बदला नहीं जा सकता है। इसलिए जब आप इन तीन तारों को जोड़ते हैं, तो हम अनिवार्य रूप से एक नई स्ट्रिंग तैयार कर रहे हैं जिसमें अभिवादन होता है।
      • इसलिए हमें इस नई स्ट्रिंग मिलती है और इसके लिए एक पैरामीटर के रूप में उपयोग करें System.out.println.
    7. स्क्रीन शॉट 2013 06 19 पर 2.12.37 AM.jpg शीर्षक वाला चित्र
      7
      इसे एक साथ रखो और फ़ाइल को सहेजें। हमारा कोड इस तरह दिखना चाहिए:

      जावा आयात करते हैं-सार्वजनिक वर्ग HelloWorld {public static void (String [] args) {स्कैनर userInputScanner = नया स्कैनर (System.in) -System.out.print ( "क्या आपके नाम है?") -String userInputName userInputScanner.nextLine = () - println ( "हैलो" + userInputName + "!") -}}
    8. पिक्चर का शीर्षक स्क्रीन शॉट 2013 06 1 9 2.10.51 AM.jpg
      8
      संकलित करें और निष्पादित करें "कमांड प्रॉम्प्ट" या टर्मिनल पर जाएं और उसी आदेश को निष्पादित करें जैसे हमने हमारे पहले हैलोवाल्ड.जावा इंटरैक्शन के लिए किया था। हमें सबसे पहले प्रोग्राम संकलित करने की आवश्यकता है: javac HelloWorld.java. तो हम इसे चला सकते हैं: जावा हैलोवाल्ड.

    युक्तियाँ

    • ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग में इस प्रतिमान के लिए कई विशिष्ट विशेषताएं हैं। इनमें से तीन मुख्य कार्य हैं:
      • Encapsulation: ऑब्जेक्ट के कुछ घटक तक पहुंच प्रतिबंधित करने की क्षमता। जावा में निजी (निजी), संरक्षित (संरक्षित), और सार्वजनिक (सार्वजनिक) संशोधक फ़ील्ड और विधियों के लिए हैं।
      • बहुरूपता: वस्तुओं के लिए अलग-अलग पहचान मानने की क्षमता जावा में, किसी अन्य ऑब्जेक्ट में ऑब्जेक्ट को इस ऑब्जेक्ट के तरीकों का इस्तेमाल करने के लिए परिवर्तित किया जा सकता है।
      • वंशानुक्रम: वर्तमान वस्तु के रूप में एक ही पदानुक्रम में खेतों और अन्य वर्ग के तरीकों का इस्तेमाल करने की क्षमता।
    • जावा एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, इसलिए ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषाओं के मूल सिद्धांतों के बारे में अधिक पढ़ना उपयोगी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com