IhsAdke.com

जावा में दो-कक्षा कार्यक्रम कैसे लिखें ग्रहण का उपयोग

यह गाइड एक्लेप्से का उपयोग करते हुए दो वर्गों के साथ एक जावा प्रोग्राम लिखने की व्याख्या करेगा। हम एक्सेलप्स आईडीई की कुछ विशेषताओं को उजागर करेंगे, जिसमें स्वत: वर्ग जनरेटर और एम्बेडेड डेबबगर शामिल होंगे। ग्रहण फाउंडेशन एक विशिष्ट स्रोत और समूहों के साथ एक खुला स्रोत सहयोगी विकास समुदाय है यह आलेख मान लेगा कि आपने अपने कंप्यूटर पर ईक्लीप को ठीक से स्थापित किया है यद्यपि यह ट्यूटोरियल जावा प्रोग्रामिंग पर केंद्रित नहीं है, नमूना प्रोग्राम को भागों में विभाजित किया गया है और इसे समझना आसान होना चाहिए।

चरणों

ईक्लिप्स का इस्तेमाल करते हुए दो क्लासेस के साथ एक जावा प्रोग्राम लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र
1
एक जावा प्रोजेक्ट बनाएं शीर्ष मेनू में पहले आइकन पर क्लिक करें और "नया" चुनें "जावा प्रोजेक्ट" का चयन करें
  • अपनी नई परियोजना को नाम दें और "समाप्त" पर क्लिक करें हम उदाहरण के प्रोजेक्ट को "टिप कैलकुलेटर" कहते हैं। आप देखेंगे कि आपके प्रोजेक्ट के नाम वाला एक नया फ़ोल्डर बाईं ओर कॉलम में दिखाई देगा।
  • ईक्लीपस स्टेप 2 का इस्तेमाल करते हुए दो क्लासेस के साथ एक जावा प्रोग्राम लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपने अभी बनाया फ़ोल्डर का चयन करें फिर से "नया" मेनूबार पर क्लिक करें और इस बार एक नया वर्ग बनाने के लिए "कक्षा" चुनें।
    • अपना नया वर्ग एक नाम दें उसके लिए, हम बस डिफ़ॉल्ट सेटिंग का उपयोग कर सकते हैं। "फिनिश" पर क्लिक करें और एक्लिप्स प्रोग्राम विंडो में एक नया जावा क्लास खुल जाएगा। हम इस उदाहरण के वर्ग "कैलक्यूलेटर" को कॉल करेंगे।
  • ईक्लीपसे का उपयोग करते हुए दो क्लासेस के साथ एक जावा प्रोग्राम लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    ग्रहण स्वतः प्रोग्राम विंडो में एक वर्ग बनाएगा I उदाहरण वर्ग रेस्तरां बिल के टिप की गणना करने के लिए "गणना की टिप" पद्धति का उपयोग करता है रुचि रखने वालों के लिए, हम उपर्युक्त छवि में कोड शामिल करते हैं प्रत्येक पंक्ति टिप्पणियों का उपयोग करके समझाया गया है टिप्पणियां "//" से शुरू होती हैं और जावा कंपाइलर द्वारा अनदेखा कर दी जाती हैं।
  • ईक्लिप्स का उपयोग करते हुए दो क्लासेस के साथ एक जावा प्रोग्राम लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    यह हमारी मुख्य विधि बनाने का समय है "नया" मेनू पर वापस जाएं और फिर से "कक्षा" चुनें। इस बार, बॉक्स का चयन करें जो "सार्वजनिक स्थिर शून्य मुख्य (स्ट्रिंग [] एल्ग्स `) कहते हैं। यह ग्रहण को बताएगा कि आप एक मुख्य विधि बनाना चाहते हैं। अपना मुख्य वर्ग नाम दें और "समाप्त" पर क्लिक करें हम इसे "कैलक्यूलेटर टेस्ट" उदाहरण कहते हैं। ग्रहण अब इस वर्ग के साथ टैब खोल देगा।
  • ईक्लिप्स का उपयोग करते हुए दो क्लासेस के साथ एक जावा प्रोग्राम लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र
    5



    अब हम "कैलकुलेटर" क्लास के "गणना की गणना" विधि लिख सकते हैं। इस मुख्य वर्ग को उपयोगकर्ता इनपुट के रूप में खाते के मूल्य और उस टिप का प्रतिशत भी प्राप्त होगा जो दी जानी चाहिए। यह तब इस जानकारी को कैलकुलेटर वर्ग में पास करेगा, जो परिणाम को वापस देगा, जो स्क्रीन पर दिखाया जाएगा। हम उदाहरण में उपयोग किए गए कोड को देखने के लिए चित्र पर क्लिक करें।
  • ईक्लिप्स का उपयोग करते हुए दो क्लासेस के साथ एक जावा प्रोग्राम लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    "रन" बटन (जो कि "प्ले" बटन जैसा दिखता है) पर क्लिक करें जो आपकी प्रोग्राम विंडो के ऊपर स्थित है, यह स्वचालित रूप से आपके कोड को सहेजने और संकलित करेगा। कार्यक्रम कंसोल विंडो में चलाएगा, बस कार्यक्रम विंडो के नीचे। वहां, आप जांच सकते हैं कि यह ठीक से काम कर रहा है या नहीं।
  • पिक्चर का नाम टाइप करें जावा प्रोग्राम को दो क्लासेस के साथ एक्लिप्स चरण 7 का उपयोग करें
    7
    ग्रहण में उत्कृष्ट डिबगिंग टूल शामिल है हमने नमूना कोड को संशोधित किया है ताकि इसमें कुछ त्रुटियां हों। सबसे पहले, हम लाइन के बाएं हाशिये पर डबल क्लिक करके एक स्टॉप पॉइंट जोड़ देंगे, जहां हमें समस्याएं ढूँढ़ने की उम्मीद है। छवि में, आप रेखा 9 पर ब्रेकपॉइंट देख सकते हैं
  • ईक्लिप्स का इस्तेमाल करते हुए दो क्लासेस के साथ एक जावा प्रोग्राम लिखें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 8
    8
    अब "रन" बटन के बगल में, खिड़की के शीर्ष पर स्थित "डिबग" आइकन पर क्लिक करें बटन में एक कीट का प्रतीक है डिबग मोड कुछ नई विंडो खोल देगा जो आपको दिखाएगा कि कार्यक्रम चलने पर क्या हो रहा है।
  • ईक्लिप्स का उपयोग करते हुए दो क्लासेस के साथ जावा प्रोग्राम लिखें शीर्षक 9
    9
    कार्यक्रम आपके द्वारा बनाए गए स्टेजिंग बिंदु पर बंद हो जाएगा। यहां से आप मुख्य प्रदर्शन के ठीक ऊपर "चरण ओवर" तीर का उपयोग करके या F6 दबाकर नेविगेट कर सकते हैं। "Step over" कमांड आपको कार्यक्रम के माध्यम से लाइन-बाय-लाइन लेता है
  • ईक्लीप्स का उपयोग करते हुए दो क्लासेस के साथ जावा प्रोग्राम लिखें शीर्षक 10
    10
    जैसा कि आप प्रोग्राम का विश्लेषण करते हैं, आप प्रत्येक चरण के दौरान होने वाले मूल्यों को देखने के लिए अपने चर पर माउस की स्थिति बना सकते हैं। दूसरा विकल्प है कि वेरिएबल्स विंडो खोलना जो कि एक्लिप्स के ऊपरी दाहिने कोने में स्थित है। इस विंडो को खोलने के साथ, आप दो चर की सूची देख सकते हैं और वे मूल्य जो बचत कर रहे हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com