IhsAdke.com

कैसे एक पीडीएफ फाइल को संपीड़ित करने के लिए

पीडीएफ फाइलें ("पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट") डिजिटल दस्तावेज वितरित करने के लिए मानक हैं वे वस्तुतः किसी भी मंच-विंडोज, मैक ओएस, लिनक्स-पीडीएफ दस्तावेजों जैसे ग्राफिक्स, पाठ, और रूपों का समर्थन करते हैं, जो वास्तव में एक ही रूप में दिखाई देते हैं यदि वे मुद्रित होते हैं। कभी-कभी आपको इन फ़ाइलों को ईमेल संदेश से ई-मेल के रूप में भेजने या उन्हें वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए संपीड़ित करने की आवश्यकता होती है। पीडीएफ फ़ाइलों को संपीड़ित करने के लिए कई विकल्प हैं। यहां कुछ हैं

चरणों

विधि 1
एक ऑनलाइन संपीड़न उपकरण का उपयोग कर एक पीडीएफ फाइल को संपीड़ित करना

चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित करें चरण 1
1
पीडीएफ फाइलों के लिए एक ऑनलाइन संपीड़न उपकरण खोजें यह पाया जा सकता है कि आप Google खोज फ़ील्ड या अन्य ब्राउज़र में "नि: शुल्क पीडीएफ संपीड़न" टाइप करते हैं। जांच करें कि क्या सेवा वास्तव में मुक्त है और यदि क्षेत्र के प्रतिष्ठित कंपनियों के संकेत हैं, तो विशेष पत्रिकाएं या प्रकाशन ऑनलाइन (आम तौर पर साइट में बहुत ही दृश्यमान बैनर हैं, जो इंगित करता है कि कम्प्रेशन के कुछ औजार को वजन की एक कंपनी द्वारा अनुमोदित किया गया था)
  • चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित करें चरण 2
    2
    आप अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल का चयन कर सकते हैं जिसे आप संपीड़ित या खींचें ताकि वह लोड हो रहा हो। यह हो सकता है कि साइट आपको एक वाणिज्यिक देखने या कोड दर्ज करने के लिए कहती है।
  • चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित करें चरण 3
    3
    प्रतीक्षा करें। संपीड़न पूरा होने के बाद, आपको एक चेतावनी मिलेगी कि डाउनलोड उपलब्ध है। ऐसी सेवाएं हैं जो आपको एक ईमेल भेजती हैं जो आपको बताती हैं - अन्य लोग आपको सीधे साइट से टूल डाउनलोड करने देते हैं।
  • विधि 2
    एडोब एक्रोबैट में सहेजें का उपयोग कर एक पीडीएफ फाइल को संपीड़ित करना

    चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित शीर्षक चरण 4
    1
    एडोब एक्रोबैट में पीडीएफ फाइल खोलें यदि आप चाहें, तो आप पीडीएफ फ़ोल्डर में एक से अधिक फाइल का चयन कर सकते हैं।
  • चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित शीर्षक चरण 5
    2
    फ़ाइल → इस रूप में सहेजें → पीडीएफ़ आकार कम करें पर क्लिक करें आवश्यक संगत संस्करण चुनें। अगर फ़ाइल के सभी उपयोगकर्ता Adobe Acrobat X संस्करण या नवीनतम संस्करण का उपयोग कर सकते हैं, तो फ़ाइल को और भी अधिक संकुचित किया जा सकता है।
  • विधि 3
    मैक ओएस का इस्तेमाल करते हुए एक पीडीएफ फाइल को संपीड़ित करना

    चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित शीर्षक चरण 6
    1
    खोज मेनू पर डबल-क्लिक करके पूर्वावलोकन में अपना PDF खोलें।
    • प्रोटोकॉल से, पीडीएफ फाइल हमेशा पूर्वावलोकन में खुली जाती है, जब तक कि आपके पास एडोब रीडर न हो या कोई अन्य आपकी पीडीएफ़ देख रहा हो। इस स्थिति में, पीडीएफ फाइल को राइट-क्लिक करें, "साथ खोलें" पर क्लिक करें और "देखें" चुनें।
  • चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित शीर्षक चरण 7
    2
    फ़ाइल → निर्यात क्लिक करें एक संवाद बॉक्स दिखाई देगा।
  • चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित शीर्षक चरण 8
    3
    क्वार्ट्ज फ़िल्टर विकल्प पर क्लिक करें और "फ़ाइल का आकार कम करें" चुनें
  • चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित शीर्षक चरण 9
    4



    "सहेजें" पर क्लिक करें। अगर आप इस फाइल का नाम नहीं बदलते हैं, तो एक डायलॉग बॉक्स पूछता है कि क्या आप मूल दस्तावेज को बदलना चाहते हैं।
  • विधि 4
    एडोब एक्रोबेट पीडीएफ अनुकूलक का उपयोग कर एक पीडीएफ फाइल को संपीड़ित करना

    पीडीएफ फाइल के लिए संक्षिप्त शीर्षक चित्र 10
    1
    एडोब एक्रोबेट उन्नत मेनू से पीडीएफ अनुकूलक का चयन करें। ऑप्टिमाइज़र विंडो दिखाई देगा और फ़ाइल संपीड़न के लिए विभिन्न विकल्प दिखाएगा।
  • चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित शीर्षक चरण 11
    2
    निर्धारित करें कि कौन से आइटम फ़ाइल आकार बढ़ रहे हैं खिड़की के शीर्ष दाईं ओर "उपयोग स्थान ऑडिट" बटन पर क्लिक करें। फिर आप अपने दस्तावेज़ों (फ़ॉन्ट, रंग, आदि) के विभिन्न घटकों, उपयोग किए गए बाइट्स की संख्या और प्रत्येक घटक द्वारा उपयोग किए गए स्थान का प्रतिशत देख सकते हैं। तय करें कि किन घटकों को छोड़ा जा सकता है और स्क्रीन के बाईं ओर उन पर क्लिक करके संबंधित पैनलों के माध्यम से नेविगेट किया जा सकता है।
  • चित्र पीडीएफ फाइल से संकुचित करें चरण 12
    3
    छवि सेट अप पैनल चुनें आप रंग, छायांकन स्केल, और मोनोक्रोम इमेज संपीड़न के लिए सेटिंग्स समायोजित कर सकते हैं।
    • सेंटीमीटर प्रति पिक्सेल की संख्या जितनी अधिक होगी, उतना बेहतर होगा छवि रिज़ॉल्यूशन। यदि आप छवि को प्रिंट नहीं करते हैं, तो आप पिक्सेल की संख्या को कम कर सकते हैं (जो फ़ाइल आकार कम कर देता है) छवि को स्क्रीन पर देखने के लिए, इसमें केवल 72 पिक्सेल प्रति सेंटीमीटर लगते हैं
    • छवि संकल्प को कम करने से पिक्सल की संख्या को मूल पिक्सेल रंगों को बड़ा पिक्सल में बदल दिया जाता है। "मध्यम रिज़ॉल्यूशन कम करें" चुनें, ताकि छवि के एक निश्चित क्षेत्र के पिक्सेल समान रंग हो। "सब्समप्लिंग टू" विकल्प, छवि के केंद्र में एक पिक्सेल का चयन करता है और पूरे क्षेत्र में उसका रंग लागू करता है। पिक्सेल के रंगों को निर्धारित करने के लिए एक गणना औसत का उपयोग करने के लिए Bicubic Downsampling यह विकल्प आपको रंगों की अधिक सूक्ष्म उन्नयन प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित शीर्षक चरण 13
    4
    फ़ॉन्ट्स को एम्बेड या अनलोड करने के लिए फ़ॉन्ट सेटिंग पैनल पर क्लिक करें अपने मूल दस्तावेज में फ़ॉन्ट्स को एम्बेड करके, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि जब आप फाइल को अन्य कंप्यूटरों पर खोलते हैं, तो पीडीएफ फाइल के फोंट को देखा और मुद्रित किया जा सकता है, भले ही फाइल खोले जा रहे कंप्यूटर पर मूल का स्रोत न हो।
    • यदि आपको अपनी पीडीएफ फाइल में कोई निश्चित फ़ॉन्ट का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, तो आपके पास दो कॉलम "एम्बेड फ़ॉन्ट्स" और "एम्बेड करने के लिए फ़ॉन्ट्स" हैं)।
  • चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित शीर्षक चरण 14
    5
    अपने दस्तावेज़ में मौजूद कला कार्य में पारदर्शिता के स्तर को समायोजित करने के लिए पारदर्शिता सेटिंग्स पैनल का चयन करें। "कम संकल्प", "मध्यम संकल्प" और "उच्च संकल्प" विकल्पों को देखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति में ऐसे अनुस्मारक समूह शामिल हैं जो पारदर्शिता, रंग उन्नयन और छायांकन आदि के स्तर को प्रभावित करते हैं। फ़ाइल की पारदर्शिता को समायोजित करके, आप फ़ाइल के आकार को कम करते हैं।
  • चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित शीर्षक चरण 15
    6
    दस्तावेज़ में अनावश्यक वस्तुओं को हटाने के लिए ऑब्जेक्ट निष्कासित करने के लिए पैनल चुनें। जब आप यह पैनल खोलते हैं, तो आपको चिह्नित करने के लिए चौकों की सूची के साथ ऑब्जेक्ट्स को हटाने के लिए सेटिंग की एक सूची दिखाई देगी। सेटिंग में "सभी फ़ॉर्म सबमिशन छोड़ें," "जोड़े गए दस्तावेज़ों को छोड़ें," "पसंद छोड़ें," और इतने पर। बस उन वस्तुओं पर क्लिक करें जो मूल दस्तावेज़ का हिस्सा नहीं हैं।
  • चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित शीर्षक चरण 16
    7
    अपने दस्तावेज़ से व्यक्तिगत जानकारी को निकालने के लिए उपयोगकर्ता फलक छोड़ें पर क्लिक करें। यह फलक चिह्नित किए जाने वाले वर्गों की सूची से संबंधित जानकारी को सूचीबद्ध करता है। अन्य सभी के बीच "सभी टिप्पणियां छोड़ दें", "फ़ॉर्म और मल्टीमीडिया" और "अन्य एप्लिकेशन के लिए निजी डेटा को छोड़ें" विकल्पों में से चुनें
    • कुछ निजी जानकारी छिपी हो सकती है उन्हें ढूंढने के लिए, ब्राउज़ करें दस्तावेज़ कमांड का उपयोग करें (दस्तावेज़ → ब्राउज़ दस्तावेज़)।
  • चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित शीर्षक चरण 17
    8
    अपने दस्तावेज़ से बेकार डेटा को निकालने के लिए क्लीन सेटिंग्स डैशबोर्ड चुनें सुनिश्चित करें कि "संपीड़ित दस्तावेज़ संरचना" ऑब्जेक्ट संपीड़न के विकल्पों में से चुना गया है।
    • आमतौर पर, केवल वे तत्व जो कि पीडीएफ फाइल की कार्यक्षमता को प्रभावित नहीं करते हैं। ऐसी सेटिंग्स का चयन करना जो मानक नहीं हैं दस्तावेज़ की कार्यक्षमता को गंभीरता से प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप सेटिंग्स को तब तक नहीं बदल लें जब तक कि आप ठीक से नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं और आपको क्या परिणाम मिलेगा।
  • चित्र पीडीएफ फाइल के लिए संकुचित शीर्षक चरण 18
    9
    जब आप सेटिंग बदलते हैं, तो "ओके" पर क्लिक करें एक विंडो दिखाई देगी, ताकि आप "अनुकूलित ऑप्स्टेड" पर क्लिक करें। फ़ाइल के नाम का चयन करें, वह स्थान जहां आप इसे सहेजना चाहते हैं, और प्रारूप (पीडीएफ)।
  • युक्तियाँ

    • संपूर्ण दस्तावेज़ में केवल 1 फ़ॉन्ट का उपयोग करके इसका आकार कम करने में मदद मिलेगी क्योंकि फ़ॉंट फ़ाइल जानकारी में संग्रहीत हैं।
    • फ़ाइल सहेजे जाने के बाद पारदर्शिता के स्तर का सम्पीडन को पूर्ववत नहीं किया जा सकता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com