IhsAdke.com

Gmail में 2-चरणीय सत्यापन को कॉन्फ़िगर करना

हर दिन, हजारों व्यक्तिगत खातों का काट दिया जाता है व्यक्तिगत जानकारी के साथ समझौता किया गया है, पासवर्ड टूट गए हैं और जोखिमों पर जीवन व्यतीत किया जाता है। यदि आप कई खातों के लिए हमेशा एक पासवर्ड का उपयोग करते हैं, तो आप अपने भेद्यता को बढ़ाते हुए बढ़ाते हुए बढ़ा रहे हैं। सौभाग्य से, Google ने इसे जारी किया 2-चरणीय सत्यापन सिस्टम

: जब भी किसी अज्ञात डिवाइस का उपयोग आपके Google खाते में साइन इन करने के लिए किया जाता है, तो उपयोगकर्ता को सत्यापन कोड प्रदान करना होगा परे पासवर्ड। इसलिए, हैकर्स को अपना पासवर्ड चुनने के लिए पर्याप्त नहीं है - अपने खाते का उपयोग करने के लिए उन्हें आपके फोन या कंप्यूटर के भौतिक नियंत्रण की भी आवश्यकता होगी। यदि आपको आश्वस्त नहीं हैं कि 2-चरणीय सत्यापन आवश्यक है, इस लेख को पढ़ें (अंग्रेजी में) का अटलांटिक या ये खाता जमा देता है कि काट दिया गया है. यह किसी के साथ हो सकता है

चरणों

जीमेल में 2 चरण सत्यापन सेट अप शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने खाते में लॉग इन करें जीमेल. शीर्ष मेनू बार के दाईं ओर स्थित अपने अवतार की तस्वीर पर क्लिक करें और फिर अपनी सेटिंग्स अपडेट करने के लिए "खाता" पर क्लिक करें।
  • स्टेप 2 में जीमेल में 2 चरण सत्यापन सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपको अपने खाता सेटिंग्स पृष्ठ पर ले जाया जाएगा। बाएं मेनू बार पर, "सुरक्षा" पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक में Gmail में चरण 2 के दो चरण सत्यापन सेट करें
    3
    2-चरणीय सत्यापन अनुभाग में, आप देखेंगे कि आपके पास पहले से 2-चरणीय सत्यापन चालू है या नहीं। अगर यह "ऑफ़" है, तो सुविधा को कॉन्फ़िगर करने के लिए "संपादित करें" पर क्लिक करें।
  • जीमेल में चरण 4 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन
    4
    आपको एक पृष्ठ दिखाई देगा जो आपको 2-चरणीय सत्यापन बनाने के चरणों के माध्यम से तेज़ी से ले जाएगा। अधिक विवरणों के लिए चरणों पर होवर करें एक बार समाप्त करने के बाद, "सेटअप प्रारंभ करें" पर क्लिक करें।
  • जीमेल के चरण 5 में स्टेप सत्यापन सेट करें
    5
    अपना सेल फ़ोन नंबर दर्ज करें आपके Google खाते से जुड़े फोन होंगे। जब भी आप किसी अज्ञात डिवाइस (उदाहरण के लिए, एक सार्वजनिक कंप्यूटर) से अपना Google खाता दर्ज करते हैं, तो Google आपके फोन पर एक सत्यापन कोड भेज देगा और लॉग इन करने से पहले आपको इसे दर्ज करना होगा।
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में चरण 2 के दो चरण सत्यापन सेट करें
    6
    चुनें कि क्या आप अपने सत्यापन कोड के साथ एक पाठ संदेश या Google ध्वनिमेल चाहते हैं। प्रेस सबमिट करें। फिर, अपने फोन पर पहुंचने के लिए कोड की प्रतीक्षा करें और उसे दर्ज करें
  • चित्र शीर्षक में जीमेल के चरण 7 में 2 कदम सत्यापन सेट करें
    7
    निर्णय लें कि क्या इस डिवाइस पर विश्वास करना है। यदि आप व्यक्तिगत कंप्यूटर या विश्वसनीय डिवाइस से 2-चरणीय सत्यापन को चालू कर रहे हैं, तो "इस डिवाइस पर विश्वास करें" बॉक्स देखें जब आप प्रत्येक 30 दिन में एक बार इस खाते में साइन इन करते हैं तो आपको केवल एक सत्यापन कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा
  • स्टेप 8 में स्टेप अप सेट अप करें 2 चरण सत्यापन
    8
    ठीक दबाएं और आपने अपने Google खाते के लिए अभी तक 2-चरणीय सत्यापन सेट अप किया है! अब के लिए अपरिचित या भ्रमित होने वाले किसी भी अतिरिक्त कदम को छोड़ें - हम इस आलेख के अगले भाग में उन सभी को कवर करेंगे।
  • स्टेप 9 में जीमेल में 2 कदम सत्यापन सेटअप करें शीर्षक
    9
    सत्यापन कोड के साथ एक बैकअप सूची मुद्रित करें और उसे एक सुरक्षित लेकिन पहुंच योग्य स्थान पर रखें, जैसे आपका वॉलेट। अगर आपको कभी भी अपने Google खाते में साइन इन करने की आवश्यकता होती है, लेकिन आपके पास प्राथमिक फोन नहीं है, तो आप इनमें से एक कोड दर्ज कर सकते हैं।
  • विधि 1
    विशिष्ट अनुप्रयोग पासवर्ड

    जीमेल में स्टेप 10 में सेट अप करें
    1
    एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड की आवश्यकता को समझें 2-चरणीय सत्यापन के साथ, जब भी आप किसी ब्राउज़र से अपने खाते में साइन इन करते हैं, तब Google आपको सुरक्षा करता है। हालांकि, यदि आप अपने Google खाते को अन्य अनुप्रयोगों जैसे माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक या मोबाइल ई-मेल अनुप्रयोग से उपयोग करते हैं, तो ये सिस्टम आपको सत्यापन कोड के लिए संकेत नहीं दे सकते हैं। इसलिए, आपको इन प्रणालियों में प्रवेश करना होगा एक बार एक एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड के साथ यदि आप इसे रीसेट करना चुनते हैं और उस डिवाइस के लिए एक नया जेनरेट करते हैं, तो आपको केवल एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड को फिर से टाइप करना होगा।
  • जीमेल में स्टेप 11 में सेट अप करें 2 चरण सत्यापन
    2
    अपने डिवाइस के लिए एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड जेनरेट करें अपने पर जाएं 2-चरणीय सत्यापन सेटिंग्स पृष्ठ या सुरक्षा सेटिंग्स पृष्ठ पर 2-चरणीय सत्यापन के बगल में "संपादित करें" पर क्लिक करें (चरण 1 से 3 ऊपर)। नीचे स्क्रॉल करें और "एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड प्रबंधित करें" पर क्लिक करें।



  • चित्र शीर्षक में स्टेप 12 में 2 चरण सत्यापन सेट अप करें
    3
    पृष्ठ के शीर्ष पर, आपको साइटों, एप्लिकेशन और डिवाइस की एक सूची दिखाई देगी, जिसके लिए आपने अपने खाते में कुछ स्तर तक पहुंच प्रदान की है। यदि आपने मित्रों को खोजने के लिए अपने जीमेल संपर्कों को गठबंधन करने के लिए तीसरे पक्ष की साइट (जैसे लिंक्डइन, ट्विटर, फोरस्क्वेयर) की अनुमति दी है, उदाहरण के लिए, आप इसे सूचीबद्ध में देखेंगे यदि आप अन्य Google ऐप्स का उपयोग करते हैं, तो आप उन्हें सूचीबद्ध भी देखेंगे। किसी भी वेबसाइट या प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए अब आप का उपयोग नहीं करना चाहते हैं।
  • स्टेप 13 में जीमेल के चरण चरण में सेट अप करें
    4
    किसी डिवाइस के नाम को दर्ज करने के लिए फ़ील्ड पर नीचे स्क्रॉल करें ऐसी कोई ऐसी प्रविष्ट करें जो आपकी यह याद रखेगी कि यह एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड क्या है - उदाहरण के लिए, iPhone पर iPhone, Google पर ऐप, Chrome समन्वयन, आउटलुक, थंडरबर्ड या जो भी आपके एप्लिकेशन का वर्णन करता है। "पासवर्ड उत्पन्न करें" पर क्लिक करें।
    • आपको "प्रत्येक" के लिए एक नया एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड जनरेट करना होगा।
  • स्टेप 14 में स्टेप Verification सेट अप शीर्षक वाला चित्र 14
    5
    एप्लिकेशन खोलें सेटिंग्स पृष्ठ पर जाएं जहां आप अपनी Google खाता जानकारी दर्ज करते हैं। अपना Google खाता नाम सामान्य रूप में दर्ज करें अब, अपने खाते के पासवर्ड को देखते हुए, पासवर्ड फ़ील्ड में एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड दर्ज करें. आपने अब इस ऐप को अपने Google खाते में पूर्ण पहुंच प्रदान कर दी है।
    • आपको केवल एक बार इस पासवर्ड को दर्ज करना होगा। इसे लिखने या याद रखने की कोई आवश्यकता नहीं है, और यह Google द्वारा फिर से प्रदर्शित नहीं किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक में जीमेल के चरण 15 में 2 कदम सत्यापन सेट करें
    6
    एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड को सफलतापूर्वक टाइप करने के बाद अपने वेब ब्राउज़र में "समाप्त" पर क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में चरण 2 में चरण 2 सेटअप सेट करें
    7
    अपने जीमेल खाते में एप की पहुंच को रद्द करने का तरीका जानें। यदि आप ऐप का उपयोग नहीं करना चाहते हैं या अपना फोन खोया है और अपने जीमेल तक पहुंच वाले किसी भी व्यक्ति को बंद करना चाहते हैं, तो बस अपने "रद्द करें" बटन पर क्लिक करें एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड सेटिंग पृष्ठ.
  • जीमेल में चरण 17 में सेट अप करें 2 कदम सत्यापन
    8
    इसके लिए नए एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड बनाएं प्रत्येक आप अपने Google खाते से कनेक्ट करने के लिए उपयोग करते हैं। इसका अर्थ है कि यदि आप अपने Google खाते को दो ईमेल एप्लिकेशन और चैट क्लाइंट से समन्वयित करते हैं, तो आपके पास होना चाहिए तीन एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड
  • विधि 2
    यदि आप अपना फ़ोन खो देते हैं

    अगर आप अपना फोन खो देते हैं और 2-चरणीय सत्यापन सक्षम किया है, तो आप अभी भी अपने जीमेल खाते "तक पहुंच" कर सकते हैं। अजनबियों को अपने Google खातों तक पहुंचने से रोकने के लिए आप और इन चरणों का पालन कर सकते हैं।

    जीमेल में स्टेप 18 में 2 चरण सत्यापन सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपना वर्तमान रद्द करें एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड. अगर आपके पास अपने Google खाते से जुड़े ऐप्स के साथ एक स्मार्टफोन है, तो वे स्वचालित रूप से अनप्लग किए जाएंगे। जब आप एक नया फोन खरीदते हैं, तो आप नए एप्लिकेशन-विशिष्ट पासवर्ड जनरेट कर सकते हैं (पिछले अनुभाग देखें) और उन्हें अपने नए उपकरणों में डालें।
  • चित्र शीर्षक में जीमेल में चरण 1 की स्थापना 2 कदम
    2
    अपना जीमेल पासवर्ड बदलें भले ही किसी और के पास आपका सत्यापन कोड हो, तो आप अपने नए पासवर्ड के बिना अपने जीमेल खाते में साइन इन नहीं कर पाएंगे। हालांकि यह संभावना नहीं है कि जिस व्यक्ति के पास आपका फोन है वह भी आपका जीमेल पासवर्ड हैक कर लेता है, आप कभी भी यह सुनिश्चित नहीं कर सकते। यदि आप अपने मोबाइल डिवाइस पर किसी भी वेब ब्राउज़र से Google से कनेक्ट हैं, तो अब आप अपने आप ही लॉग आउट हो जाएंगे।
  • जीमेल के चरण 20 में स्टेप्स सत्यापन सेट अप करें
    3
    यदि आपके पास दूसरा मोबाइल डिवाइस है तो बैकअप फ़ोन नंबर जोड़ें। अपने पर जाएं 2-चरणीय सत्यापन सेटिंग पृष्ठ और "बैकअप फ़ोन" अनुभाग में "फ़ोन नंबर जोड़ें" पर क्लिक करें।
  • जीमेल के चरण 21 में स्टेप सत्यापन सेट अप करें
    4
    यदि आपके पास कोई बैकअप फ़ोन नहीं है, तो अपने खाते को एक्सेस करने के लिए अपने प्रिंट किए गए बैकअप कोडों की सूची का उपयोग करें। इसके में 2-चरणीय सत्यापन सेटिंग्स पृष्ठ, "बैकअप कोड दिखाएं" पर क्लिक करें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो इस पृष्ठ को प्रिंट करें और इसे एक सुरक्षित लेकिन पहुंच वाले स्थान पर रखें - जैसे आपके वॉलेट
  • जीमेल में चरण 22 में स्टेप Verification सेट अप शीर्षक
    5
    अगर आप फोन खरीदते हैं और अपना नंबर बदलते हैं, तो अपनी पिछली संख्या तक पहुंच रद्द करना सुनिश्चित करें 2-चरणीय सत्यापन सेटिंग्स पृष्ठ.
  • युक्तियाँ

    • तीसरे पक्ष की वेबसाइट पर अपनी क्रेडिट कार्ड की जानकारी रखने से पहले दो बार सोचो ऐसा करें यदि आप किसी वेबसाइट से बार-बार खरीदते हैं, और आपके लेनदेन करने की आवश्यकता से अधिक क्रेडिट या डेबिट कार्ड कभी भी जमा न करें। जितनी अधिक जानकारी आप अन्य सर्वर पर छोड़ते हैं, उतनी ही अधिक आपकी भेद्यता है कि एक को हैक किया गया है।
    • सुनिश्चित करें कि आपने अपना पासवर्ड अच्छी तरह से चुना है और आपके पास है प्रत्येक महत्वपूर्ण खाते के लिए एक अद्वितीय पासवर्ड. कम से कम, यह आपके व्यक्तिगत ईमेल खाते (नों), वाणिज्यिक ईमेल खाते (खातों), ऑनलाइन बैंक खाते, सोशल नेटवर्किंग साइट्स के लिए एक अनोखा पासवर्ड दर्शाता है और मेडिकल बिल फिर आप पासवर्ड साझा करने के लिए समान खातों का समूह कर सकते हैं, जैसे कि माध्यमिक सोशल नेटवर्किंग साइट्स, ऑनलाइन स्टोर खाते, संदेश बोर्ड आदि।
    • इस प्रक्रिया के दौरान, सुरक्षा कारणों से आपको अपने Google पासवर्ड को कई बार दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यह पूरी तरह से सामान्य है और उच्च सुरक्षा प्रक्रिया का हिस्सा है जिसे Google ने आपके खाते की सुरक्षा के लिए बनाया है। आखिरकार, यदि कोई आपके खाते के लिए 2-चरणीय सत्यापन स्थापित करता है तो यह विनाशकारी होगा।
    • यदि आपके पास एकाधिक Google खाते हैं, तो आपको उन सभी के लिए 2-चरणीय सत्यापन सेट करने के लिए कंप्यूटर से उनमें से प्रत्येक में प्रवेश करना होगा। आप अपने सभी Google खातों के लिए समान प्राथमिक मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं
    • आप चाहिए अपने प्रत्येक Google खाते के लिए द्वि-चरणीय सत्यापन सेटअप प्रक्रिया के माध्यम से जाना और किसी भी आवेदन के लिए आप जीमेल से कनेक्ट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं विभिन्न खातों, उपकरणों और अनुप्रयोगों के लिए इन चरणों को दोहराने में 15 मिनट लग सकते हैं, लेकिन प्रयास इसके लायक है।
    • अपनी पहचान ऑनलाइन और व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित रखने के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें इस लेख (अंग्रेजी में) का अटलांटिक.
    • आपकी डिजिटल पहचान सुनिश्चित करने के लिए आपके द्वारा कई साइट्स पर ऑनलाइन संग्रहीत किए गए डेटा का बैकअप लेने पर विचार करें, क्योंकि क्लाउड आपके विचार से कम विश्वसनीय है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com