IhsAdke.com

रिमोट कंट्रोल रोबोट कैसे बनाएं

बहुत से लोग रोबोट मशीनों को मानते हैं जो स्वायत्तता से संचालित होते हैं। हालांकि, यदि आप "रोबोट" शब्द की परिभाषा को व्यापक करते हैं, तो किसी भी दूरस्थ नियंत्रित वस्तु को एक माना जा सकता है आपको दूरस्थ नियंत्रण रोबोट का निर्माण करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन वास्तव में यह सरल है जब तक आप जानते हैं कि कैसे इस आलेख में एक रिमोट कंट्रोल रोबोट बनाने की व्याख्या की जाएगी।

चरणों

एक दूरस्थ नियंत्रित रोबोट चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
पहचान लें कि आप क्या निर्माण करेंगे रिमोट कंट्रोल रोबोट के निर्माण में पहला कदम यह है कि आप बड़े, ह्यूमनोइड, दो-पैर वाले रोबोट का निर्माण करने में समर्थ नहीं होंगे, जो सभी कार्यों को करने में सक्षम होगा। न ही वह कई पंजे के साथ एक रोबोट का निर्माण करेगा, जो 50 किग्रा की वस्तुओं को उठाने में सक्षम होगा। आपको पहले, रोबोट का निर्माण करना होगा जो आगे, पिछड़े, बाएं और दाएं, आपके द्वारा नियंत्रित और तारों के बिना चलने में सक्षम है। हालांकि, एक बार जब आप मूल बातें सीख चुके हैं और इस सरल रोबोट का निर्माण किया है, तो आप उसमें चीजें जोड़ और संशोधित कर सकते हैं। आपको सामान्य रूप से यह मानना ​​चाहिए कि रोबोट कभी भी पूरा नहीं हुआ है और इसे हमेशा संशोधित और बेहतर बनाया जा सकता है
  • एक दूरस्थ नियंत्रित रोबोट चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने रोबोट की योजना बनाएं इससे पहले कि आप अपने रोबोट का निर्माण करें, इससे पहले कि आप भागों का भी आदेश दें, आपको इसे डिजाइन करना होगा। अपनी पहली रोबोट के लिए आपको केवल दो सर्वोवोमोटर्स और प्लास्टिक के एक फ्लैट टुकड़े के साथ एक साधारण डिज़ाइन अपनाना चाहिए। यह एक बहुत सरल डिजाइन है, जो निर्माण के बाद अतिरिक्त चीज़ों को जोड़ने के लिए कमरे छोड़ देता है। कुछ 15 x 20 सेमी बनाने की योजना बनाएं इस तरह के एक सरल रोबोट के लिए, आप एक शासक की मदद से एक कागज पर इसे आसानी से आकर्षित कर सकते हैं। चूंकि यह एक छोटा रोबोट होगा, इसलिए इसे वास्तविक जीवन में उसी आकार के रूप में आकर्षित करना होगा। जब आप बड़ी और अधिक जटिल रोबोटों पर काम करते हैं, तो आपको सीएडी या कुछ ऐसे ही कार्यक्रम का उपयोग करना सीखना शुरू करना चाहिए, जैसे Google स्केचअप
  • एक रिमोट कंट्रोल रोबोट स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    टुकड़ों को चुनें यह अभी तक ऑर्डर करने का समय नहीं है। लेकिन आपको उन्हें अब चुनना होगा और उन्हें खरीदने का ध्यान रखना होगा। शिपिंग पर पैसा बचाने के लिए जितनी संभव हो उतनी कुछ साइटों के रूप में ऑर्डर करने का प्रयास करें आप हवाई जहाज़ के पहिये के लिए सामग्री की आवश्यकता होगी, दो सर्वोमोटर, बैटरी, एक ट्रांसमीटर, और एक रिसीवर
    • एक सर्वोमोटर चुनना रोबोट को स्थानांतरित करने के लिए आपको इंजन का उपयोग करना होगा प्रत्येक पहिया मोटर द्वारा संचालित किया जाएगा। इस तरह से आप सरल गतिशील प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं, विभेदक स्टीयरिंग इसका मतलब यह है कि आगे बढ़ने के लिए दोनों मोटर्स को आगे बढ़ाना होगा - वापस जाने के लिए दोनों मोटर्स को वापस करना होगा - और एक मोटर बदल जाता है और दूसरा एक बंद हो जाता है। एक सर्वोमोटर मूल डीसी मोटर से भिन्न होता है क्योंकि यह गियर से बना होता है, केवल 180 डिग्री से घूमता है और डेटा वापस अपनी स्थिति में संचारित कर सकता है। यह डिजाइन आसान होने के लिए सर्वोपरियों का उपयोग करेगा और आपको महंगी "गति नियंत्रक" या एक अलग गियरबॉक्स खरीदने के लिए बाध्य नहीं करेगा। एक बार जब आप एक रिमोट कंट्रोल रोबोट का निर्माण करने के बारे में समझते हैं, तो आप सर्वोपरियों के बजाय डीसी मोटर्स का उपयोग करके एक दूसरे (या पहले को संशोधित) बनाना चाहते हैं। सर्विमोटर्स की खरीदते समय आपको चार बुनियादी सावधानियां मिलेंगी: गति, टोक़, आकार / वजन और चाहे वे 360 डिग्री के लिए बदलने योग्य हों। के रूप में servomotors केवल 180 डिग्री तक देखा, उनके रोबोट केवल थोड़ा आगे बढ़ने में सक्षम होगा। यदि मोटर 360 डिग्री के लिए बदलने योग्य है, तो आप लगातार इसे घुमाने के लिए इसे बदल सकते हैं। तो सुनिश्चित करें कि मोटर वास्तव में 360 डिग्री के लिए बदलने योग्य है आकार और वजन इस डिजाइन में महत्वपूर्ण नहीं हैं, क्योंकि आपके पास बहुत सारे कमरे हैं जो कि किसी भी तरह से बचे हैं। मध्यम आकार के कुछ पाने की कोशिश करें टोक़ इंजनों की ताकत है यही गियर के लिए उपयोग किया जाता है यदि कोई गियर नहीं है और टोक़ कम है, तो रोबोट संभवतः आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होगा क्योंकि इसमें शक्ति नहीं होगी। आप उच्च टोक़ चाहते हैं हालांकि, आम तौर पर उच्च टोक़ धीमी गति इसके लिए टोक़ और गति को संतुलित करने का प्रयास करें निर्माण पूरा करने के बाद आप हमेशा अधिक शक्तिशाली सर्वोमोटर खरीद और एडज कर सकते हैं। पहले आरसी रोबोट के लिए हायटेक एचएस -311 सर्वोमोटर प्राप्त करने की सिफारिश की गई है। यह एक गति और टोक़ के बीच एक महान संतुलन है, थोड़ा महंगा है और रोबोट के लिए एक अच्छा आकार है। हायटेक एचएस -311 खरीदा जा सकता है यहाँ।
      • सर्सोमीटर के रूप में केवल 180 डिग्री को घुमा सकते हैं, आपको निरंतर रोटेशन प्राप्त करने के लिए इसे संशोधित करना होगा। एक सर्विसमोटर को संशोधित करने से वारंटी का उल्लंघन होगा, लेकिन यह करने की आवश्यकता है। एक सर्वोमोटर को संशोधित करने के तरीके के बारे में विस्तृत निर्देशों के लिए, पर जाएं यहाँ।
    • बैटरी चुनें आपको अपने रोबोट की शक्ति को शक्ति देने के लिए कुछ आवश्यकता होगी। एसी एडाप्टर (दीवार आउटलेट में प्लग किया हुआ) का उपयोग करने की कोशिश न करें। आपको डीसी बैटरी, यानी बैटरी का उपयोग करना चाहिए।
      • बैटरियों का प्रकार चुनें चुनने के लिए चार मुख्य प्रकार की बैटरी हैं वे लिथियम पॉलिमर (लीपो), NiMH, NiCad और अल्कलीन हैं।
        • लिथियम पॉलिमर बैटरियों सबसे आधुनिक प्रकार हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं, अत्यधिक प्रकाश के अलावा। हालांकि, वे खतरनाक, महंगे हैं और एक विशेष चार्जर की आवश्यकता होती है। अगर आपको रोबोट का अनुभव है और अधिक खर्च करने के लिए तैयार हैं तो इस प्रकार की स्टैक का उपयोग करें
        • NiCad बैटरी सामान्य और रिचार्जेबल हैं उनका उपयोग कई रोबोटों पर किया जाता है इन बैटरियों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि यदि आप पूरी तरह से छुट्टी दे दी जाने से पहले उन्हें रिचार्ज करते हैं, तो वे कम रहेंगे।
        • NiMH बैटरी आकार, वजन और कीमत में NiCad बैटरी के समान होती है, लेकिन बेहतर प्रदर्शन होता है। वे एक शुरुआत परियोजना के लिए सबसे सिफारिश बैटरी हैं
        • अल्कलाइन बैटरी आम और गैर-रिचार्जेबल है। वे आसानी से मिल सकते हैं (आप शायद कुछ ही हैं) और सस्ता हालांकि, आपको हर समय नई बैटरी खरीदने की आवश्यकता होगी, क्योंकि वे तेज़ी से चलेंगे उपयोग न करें
      • बैटरी निर्दिष्टीकरण चुनें आपको अपनी बैटरी का वोल्टेज चुनने की आवश्यकता होगी रोबोटों में सबसे सामान्य 4.8 वी और 6.0V है। ज्यादातर सर्वोपरेटर इन वोल्टेज पर अच्छी तरह से काम करेंगे। आम तौर पर 6.0V का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है (यदि आपके इमर्स मोटर्स का समर्थन होता है, जो आम तौर पर होता है) क्योंकि यह मोटर्स को तेजी से संचालित करने और अधिक बल देने की अनुमति देगा। अब आपको अपने रोबोट की ढेर क्षमता से निपटने की जरूरत होगी, जिसे माहे के रूप में लेबल किया जाएगा। उच्च बैटरी, बेहतर हालांकि वे अधिक महंगे और भारी हैं रोबोट के आकार के लिए आप निर्माण कर रहे हैं, यह 1800 MaH उपयोग करने के लिए सिफारिश की है। यदि आपको उसी वोल्टेज और वजन के 1450 मेएच या 2000 मेहेब बैटरी के बीच चयन करना है, तो 2000 मेएच से जाना वे अधिक महंगे होंगे, लेकिन अधिक बहुमुखी हैं बैटरी के लिए एक चार्जर भी खरीदें बैटरी उपकरण और चार्जर घर उपकरण स्टोर से प्राप्त किया जा सकता है।
    • अपने रोबोट के लिए कोई सामग्री चुनें एक रोबोट को सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए हवाई जहाज़ के पहिये की आवश्यकता होती है। इस आकार के अधिकांश रोबोट प्लास्टिक या एल्यूमीनियम से बने होते हैं शुरुआत करने के लिए, एचडीपीई नामक एक प्रकार के प्लास्टिक का इस्तेमाल करना उचित है, जो आसानी से संभालना आसान हो और सस्ते। 1/4 की मोटाई चुनें। "ब्लेड की चौड़ाई चुनने के लिए, आपको ब्लेड की अनुपस्थिति के लिए बड़े से चुनना चाहिए, ब्लेड प्राप्त करना उचित है, जो कि कम से कम दो बार आपके रोबोट के आकार के बराबर है , एक भी बड़ा आकार की आवश्यकता हो सकती है 24 "X24" एचडीपीई का एक टुकड़ा खरीदा जा सकता है यहाँ।

    • एक ट्रांसमीटर / नेसेप्टर चुनें यह रोबोट का सबसे महंगी हिस्सा होगा इसे सबसे महत्वपूर्ण माना जा सकता है, क्योंकि इसके बिना, रोबोट कुछ भी नहीं कर सकता। यह एक अच्छा ट्रांसमीटर / रिसीवर खरीदने के लिए अत्यधिक अनुशंसित है, क्योंकि यह एक महान अंतर होगा। एक सस्ता ट्रांसमीटर / रिसीवर आपके रोबोट को अच्छी तरह से स्थानांतरित कर देगा, लेकिन नई सुविधाओं को जोड़ने की अनुमति नहीं देगा क्या अधिक है, ट्रांसमीटर अन्य रोबोटों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जो आप भविष्य में बनाते हैं। तो अब एक सस्ते खरीदने के बजाय और बाद में एक और अधिक महंगा एक, बस एक समय में सबसे अच्छा एक खरीदते हैं। आप लंबे समय तक पैसा बचेंगे किसी भी तरह से, कुछ आवृत्तियों का उपयोग किया जा सकता है। सबसे आम हैं 27 मेगाहर्टज, 72 मेगाहर्टज, 75 मेगाहर्टज, और 2.4 गीगा। विमान और कारों के लिए 27 मेगाहर्ट्ज का उपयोग किया जा सकता है यह सबसे सस्ते रिमोट कंट्रोल के खिलौने पर इस्तेमाल किया जाता है 27 मेगाहर्टज केवल छोटी परियोजनाओं के लिए अनुशंसित है 72 मेगाहर्टज केवल "विमान" के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि 72 मेगाहर्टज बड़े विमान मॉडल में उपयोग की जाने वाली आवृत्ति है, इसलिए इसे भूमि के वाहनों पर इस्तेमाल करना गैरकानूनी है। यदि आप 72 मेगाहर्ट्स का उपयोग करते हैं तो आप न केवल कानून तोड़ेंगे, लेकिन आप आसपास के क्षेत्र में विमान के अन्य बड़े और महंगे मॉडलों को हस्तक्षेप करने का जोखिम उठा रहे हैं। ऐसा विमान गिर सकता है और मरम्मत पर बहुत बड़ा नुकसान कर सकता है। या इससे भी बदतर, वे लोगों पर पड़ सकते हैं, उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं या उन्हें मार भी सकते हैं। 75 मेगाहर्ट्ज सतह-केवल उपयोग के लिए किया जाता है, जो उपयोग की आवृत्ति हो सकती है। हालांकि, 2.4 गीगाहर्ट्ज बेहतर है क्योंकि इसमें किसी अन्य आवृत्ति से कम हस्तक्षेप होता है। 2.4GHz ट्रांसीवर खरीदने के लिए आवश्यक अतिरिक्त पैसे खर्च करने की अत्यधिक सिफारिश की गई है। उपयोग की जाने वाली आवृत्ति का निर्णय लेने के बाद, आपको यह तय करना होगा कि कितने चैनल उपयोग किए जाएंगे। चैनल मूलतः हैं कि आपके रोबोट में कितनी चीजें नियंत्रित होंगी। इसके लिए, आपको कम से कम दो चैनलों की आवश्यकता होगी: एक को रोबोट को आगे और पीछे स्थानांतरित करने की अनुमति देने के लिए और दूसरा इसे बाएं और दाएं को स्थानांतरित करने के लिए हालांकि, कम से कम तीन चैनलों का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि, रोबोट बनाने के बाद, आप कुछ जोड़ना चाह सकते हैं। यदि आप चार चैनलों का उपयोग करते हैं, तो आपके पास आमतौर पर दो लीवर होते हैं। चार चैनल ट्रांसमीटर / रिसीवर के साथ आप अभी भी एक नल जोड़ सकते हैं। जैसा कि पहले कहा गया था, आपको सबसे अच्छा ट्रांसमीटर / रिसीवर प्राप्त करना चाहिए जो आपके बजट की अनुमति देता है, इसलिए आपको बाद में बेहतर खरीदना नहीं पड़ता है। आप अपने ट्रांसमीटर का प्रयोग कर सकते हैं और यहां तक ​​कि आपके रिसीवर को दूसरे रोबोटों पर फिर से बनाने के लिए। 5 चैनलों और एआर 500 के साथ स्पेक्ट्रम डीएक्स 5e 2.4GHz रेडियो खरीदा जा सकता है यहाँ।

    • पहियों को चुनें जब पहियों को चुनने की बात आती है, तो चिंता करने की तीन महत्वपूर्ण चीजें व्यास, कर्षण और आपके इंजन में संलग्न करने में आसानी हैं। व्यास पहिया के एक तरफ मापा लंबाई है, केंद्र बिंदु से गुजर रहा है और दूसरी तरफ समाप्त होता है। पहिया व्यास जितना बड़ा होगा, उतना ही तेज़ हो जाएगा और यह आसान सतहों को बढ़ाएगा, हालांकि इसमें कम टोक़ होगा। अगर आपके पास एक छोटा पहिया है, तो यह आसानी से सतहों को नहीं बढ़ा सकता है, न ही तेज़ी से चला सकता है, लेकिन इसमें अधिक शक्ति होगी कर्षण सतह कितनी अच्छी तरह पहियों का पालन करते हैं रबर या फोम में लिपटे पहियों को खरीदने के लिए सुनिश्चित करें ताकि वे फिसलन न हों। सर्वोपरेटर से जुड़े होने वाले अधिकांश पहियों को अब सीधे बोले जा सकता है, इसलिए चिंता न करें। रबर में लिपटे व्यास में 3 से 5 इंच के पहिये को खरीदना उचित है। यह 2 पहियों ले जाएगा प्रेसिजन पहियों खरीदा जा सकता है यहाँ।

  • एक रिमोट नियंत्रित रोबोट चरण 4 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    अब जब आपने टुकड़ों को चुना है, तो आगे बढ़ो और उन्हें ऑर्डर ऑनलाइन दें संभव के रूप में कुछ साइटों के रूप में उन्हें आदेश देने का प्रयास करें एक बार जब आप माल के साथ पैसे पा सकते हैं सब कुछ खरीदना
  • एक रिमोट कंट्रोल्ड रोबोट चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    माप और कट आपका हवाई जहाज़ के पहिये एक शासक और एक मार्कर लो, आप उपयोग कर रहे हैं सामग्री में चौराहे और चौराहों की चौड़ाई और लंबाई को चिह्नित करें। 15 से 20 सेमी के आकार का अनुशंसित है। फिर से उपाय करें और सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चिह्नित लाइनें कुटिल या बहुत लंबी नहीं हैं याद रखें: दो बार उपाय, एक बार कट करें। अब कट यदि आप एचडीपीई का उपयोग कर रहे हैं, तो आप उस टुकड़े को कटौती करने में सक्षम होना चाहिए जिस तरह से आप लकड़ी का एक टुकड़ा एक ही आकार में कटौती करेंगे।



  • एक रिमोट कंट्रोल्ड रोबोट चरण 6 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    रोबोट की सवारी अब जब आपके पास सभी सामग्रियां हैं और आपका चेसिस कट जाता है, बस इसे सब माउंट करें यह सबसे आसान कदम हो सकता है अगर आपने अपने रोबोट को अच्छी तरह तैयार किया हो।
    1. मोर्चे के निकट प्लास्टिक के हिस्से के नीचे सर्वोमोटर्स को माउंट करें वे पक्षों पर होना चाहिए ताकि शाफ्ट (चाल की मोटर का हिस्सा) पक्ष की ओर हो। पहियों को माउंट करने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ें
    2. पहियों को बोल्ट जो उनके साथ आए थे, का उपयोग करके इमर्स मोटर्स में कनेक्ट करें
    3. वेल्क्रो का एक टुकड़ा रिसीवर पर और एक अन्य बैटरी पर गोंद।
    4. रोबोट पर प्रतिद्वंद्वी वेल्क्रो के दो टुकड़े डालकर अपने रिसीवर और बैटरी पर चिपकाएं।
    5. अब आपके सामने दो पहियों वाला एक रोबोट और पीछे की ओर ढलान होंगे। इस रोबोट में "तीसरा पहिया" नहीं होगा इसके बजाय, वापस बस फर्श पर स्लाइड होगा
  • एक रिमोट कंट्रोल्ड रोबोट स्टेप 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    तार चालू करें अब जब आपके रोबोट को इकट्ठा किया गया है, यह सब कुछ रिसीवर में प्लग करने का समय है रिसीवर में बैटरी डालें जहां "बैटरी" लिखा है। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सही दिशा में डालते हैं अब रिसीवर के पहले दो चैनलों में सर्वो मोटर्स प्लग करें, जहां "चैनल 1" और "चैनल 2" लिखे गए हैं।
  • एक रिमोट कंट्रोल्ड रोबोट स्टेप 8 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    बैटरियों को चार्ज करें रिसीवर से बैटरी निकालें और उन्हें चार्जर में रखें रुको जब तक वे पूर्ण चार्ज नहीं कर रहे हैं। इसमें 24 घंटे लग सकते हैं, इसलिए धीरज रखो।
  • एक रिमोट कंट्रोल्ड रोबोट स्टेप 9 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    9
    इसके साथ खेलते हैं। आपको अब पूरा करना होगा आगे बढ़ो, अपने ट्रांसमीटर को स्थानांतरित करें अपने रोबोट में बाधाओं के साथ एक कोर्स की सवारी करें, या अपनी बिल्ली के साथ खेलते हैं। एक बार जब आप अपने रोबोट के साथ खेलने के थक गए हो, तो उसमें चीजों को जोड़ने शुरू करो!
  • युक्तियाँ

    • आप उच्च गति और टोक़ के लिए 12 वी डीसी साइकिल चालक बैटरी का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं।
    • यदि आप बाएं दबाते हैं और आपका रोबोट दायीं तरफ जाता है, तो रिसीवर में लगाए गए सर्वोपरेटर के कनेक्टर्स को टॉगल करने का प्रयास करें। यही है, यदि आपने चैनल 1 और बाएं एक चैनल 2 में सही सर्वोमोटर प्लग किया है, तो उन्हें सही स्थानांतरित करें, चैनल 2 पर दाईं तरफ और चैनल 1 पर बायीं तरफ रखें।
    • अपने पुराने स्मार्टफोन को रोबोट में डालने की कोशिश करें और इसे एक वीडियो ट्रांसमीटर के रूप में उपयोग करें यदि उसे कैमरा है आप इसे रोबोट और आपके कंप्यूटर या अन्य डिवाइस के बीच एक लिंक के रूप में Google के संचार अनुप्रयोगों के साथ संयोजन के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आप इसे पायलट को कमरे से निकाल सकते हैं!
    • बैटरी को चार्जर में फिट करने के लिए आपको एक एडाप्टर चार्ज करने की आवश्यकता हो सकती है
    • चीजें जोड़ें यदि आपके ट्रांसमीटर / रिसीवर पर आपके पास एक अतिरिक्त चैनल है, तो आप कुछ और करने के लिए दूसरा सर्वोमोटर जोड़ सकते हैं। एक अतिरिक्त चैनल के साथ, एक पंख जो बंद कर सकते हैं बनाने का प्रयास करें। दो अतिरिक्त चैनलों के साथ, एक पंजे बनाने का प्रयास करें जो खुल जाता है और बंद होता है और बायीं ओर दाहिनी ओर जाता है अपनी कल्पना का प्रयोग करें
    • सुनिश्चित करें कि आप खरीदे गए ट्रांसमीटर और रिसीवर एक ही आवृत्ति के हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि रिसीवर के समान संख्या ट्रांसमीटर चैनल हैं। केवल सबसे कम चैनल उपयोगी होंगे

    चेतावनी

    • 12V डीसी बैटरी का इस्तेमाल करना मोटर को जला कर सकता है अगर यह 12 वी डीसी नहीं था।
    • जब तक आप एक विमान का निर्माण नहीं कर रहे हैं तब तक 72mhz आवृत्ति का उपयोग न करें। यदि आप इसे किसी भूमि वाहन पर उपयोग करते हैं, तो आप केवल एक गैरकानूनी कृत्य ही नहीं कर रहे हैं, क्योंकि आप किसी को घायल करने या किसी को मारने का शिकार कर रहे हैं।
    • शुरुआती किसी भी घर डिजाइन में एसी बिजली (प्लग इन) का उपयोग नहीं करना चाहिए एसी बिजली बेहद खतरनाक है।
    • 110-240 वीएसी मोटर में एक 12V डीसी बैटरी का उपयोग करने के कारण यह धुआं उत्पन्न करता है और थोड़े समय में काम करना बंद कर देता है।

    आवश्यक सामग्री

    • आपके हवाई जहाज़ के पहिये के लिए सामग्री: एचडीपीई, जिसकी आपको जरूरत है, मंजूरी के साथ।
    • दो हायटेक एचएस -311 सर्विसमोटर
    • रिसीवर: ट्रांसमीटर रिसीवर जो रोबोट में रखा गया है।
    • बैटरियों: 6.0V 2000 एमए NiMH बैटरी की एक जोड़ी
    • एक बैटरी चार्जर
    • 2 पहियों: परिशुद्धता पहियों, व्यास में 5 इंच मापने।
    • वेल्क्रो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com