IhsAdke.com

कैसे लेगो NXT माइंडस्टॉर्म कार्यक्रम के लिए

लेगो NXT Mindstorm रोबोट एक महान खिलौना और कार्यक्रम के लिए सीखने के लिए एक और भी बेहतर तरीका है। प्रोग्राम जो रोबोट के साथ आता है वह सरल और सहज है और इसके साथ आप अपने रोबोट को कुछ भी हासिल कर सकते हैं। लेगो के टुकड़ों का उपयोग करके रोबोट का निर्माण करने के बाद, यह कार्य करने का कार्य करने का समय है, या कार्यों का संयोजन। जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1
आरंभ करना

प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
1
प्रोग्राम स्थापित करें और खोलें रोबोट मैक और विंडोज दोनों के लिए एक शामिल प्रोग्राम के साथ आना चाहिए, या आप इसे साइट से डाउनलोड कर सकते हैं लेगो माइंडस्टॉर्म. जब आप डिस्क डालें, या डाउनलोड खोलें, तो एक इंस्टॉलेशन विंडो दिखाई देगी। कार्यक्रम स्थापित करने के लिए संकेतों का पालन करें और फिर उसे खोलें।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    2
    कार्यक्रम को नेविगेट करने का तरीका जानें। , अपने कार्यक्रम को बचाने के लिए एक मौजूदा कार्यक्रम को खोलने या एक नया बनाने के लिए सबसे ऊपर टूलबार का प्रयोग करें। संचालन, सम्मिलित करने, स्थानांतरित करने और हटाने के लिए "ब्लैक पॉइंटर" उपकरण का उपयोग करें। उपकरण "पैन" है, जो एक छोटे सफेद हाथ की तरह लग रहा है, तो आप विंडो के अंदर कार्यक्रम खिड़की खींचें करने के लिए ताकि आप इसे माध्यम से नेविगेट कर सकते हैं अनुमति देता है। उपकरण "टिप्पणी" एक स्पीच बबल के आकार में आप अपने कार्यक्रम के कुछ हिस्सों में पाठ दर्ज करने देता है, तो आप का वर्णन है और दूसरों के अपने कार्यक्रम को समझने में मदद करने के लिए टिप्पणी जोड़ सकते हैं।
    • खिड़की के दाईं ओर, रोबो सेंटर में कई अलग-अलग रोबोट से ट्यूटोरियल और निर्देश शामिल हैं जिन्हें आप बना सकते हैं और प्रोग्राम कर सकते हैं। अन्य फ्लिप, रोबो सेंटर के शीर्ष पर, आपका पोर्टल खोलता है, जो आपको अपने कार्यक्रम के साथ ऑनलाइन संसाधनों तक पहुंच प्रदान करता है।
    • निचले दाएं कोने में इस ऑपरेशन का विवरण खोलने के लिए किसी ऑपरेशन पर ले जाएं और विंडो के निचले भाग में उस ऑपरेशन की सेटिंग को बदलें।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    3
    जानें कि विभिन्न कार्यों तक कैसे पहुंचें। बाईं तरफ टास्कबार में आपके रोबोट का प्रदर्शन कर सकते हैं। बार के नीचे स्थित तीन टैब आपको इन कार्यों के विभिन्न सेटों तक पहुंच प्रदान करते हैं। अपने रोबोट के विभिन्न कार्यों को खोजने और अनुभव करने के लिए इसका अन्वेषण करें।
    • हरे रंग की सर्कल के साथ बाईं ओर स्थित टैब में सबसे सामान्य संचालन शामिल हैं जैसे कि हटो, साउंड, लूप, और स्विच। यह लेआउट आप आपरेशनों आप और अधिक का उपयोग करेगा के लिए त्वरित पहुँच देता है, लेकिन आप आराम करने के लिए पहुंच ही नहीं देता।
    • तीन रंग के वर्गों के साथ मध्य प्रालंब, इसमें सभी कार्यों को शामिल किया गया है, जो श्रेणियों में विभाजित है। सामान्य संचालन और ध्वनि की तरह काम करने या रंगीन प्रकाश को सक्रिय करने के लिए माउस को शीर्ष पर हरे रंग की सर्कल पर रखें। सभी कार्यों को खोजने के लिए अन्य बटन का अन्वेषण करें
    • आखिरी टैब, बराबर चिह्न के साथ, कस्टम ऑपरेशन, आपके द्वारा बनाए गए या इंटरनेट से डाउनलोड किए गए हैं
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    4
    एक ट्यूटोरियल के साथ शुरू करें इस कार्यक्रम में कई ट्यूटोरियल शामिल हैं जो आपके पहले कार्यक्रमों के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे। सही पर रोबो सेंटर पर जाएं और उस कार्यक्रम श्रेणी पर क्लिक करें जिसे आप बनाना चाहते हैं। अपने पहले प्रोग्राम के लिए, वाहनों में शूटरबॉट में शुरू होने के बारे में सोचें यह ट्यूटोरियल सरल है, लेकिन आपको सामान्य नियंत्रणों के साथ-साथ सामान्य कोडिंग और परीक्षण प्रथाओं के बारे में जानकारी मिल जाएगी।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    5
    अपने ट्यूटोरियल में निर्देशों का पालन करते हुए, ऑपरेशन को अपने प्रोग्राम में खींचें। यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि आपकी कार्यप्रणाली पूरी तरह ठीक है कि आप क्या करना चाहते हैं। अपने कार्यक्रम के माध्यम से वर्तमान पारगमन से जुड़ा, उन्हें क्रम में रखकर विभिन्न कार्यों में शामिल हों। एक लूप के अंदर आपरेशन रखो, या नियंत्रण नियंत्रण में इन कार्यों को शामिल करने के लिए स्विच करें।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    6
    जब आप अपना कार्यक्रम समाप्त कर लें, तो इसे अपने रोबोट की बुद्धिमान ईंट पर डाउनलोड करें। यूएसबी केबल का प्रयोग करके कंप्यूटर को ईंट से कनेक्ट करें आपके प्रोग्राम विंडो के निचले दाएं कोने में बटन वर्ग आपको कनेक्ट किए गए NXT डिवाइस से संवाद करने की अनुमति देता है। इन बटनों के निचले बाएं आपके डिवाइस पर प्रोग्राम डाउनलोड करेंगे। एक बार डाउनलोड करने के बाद, बुद्धिमान ईंट को अनप्लग करें, उसे अपने रोबोट में डालें, और यह देखने के लिए कार्यक्रम शुरू करें कि यह रन हो गया है या नहीं।
  • भाग 2
    अपने रोबोट को नियंत्रित करना

    प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    1
    मूव ऑपरेशन के साथ अपने रोबोट को ले जाएं। इस ऑपरेशन में इसमें दो गियर हैं अपने प्रोग्राम में जोड़ें और अपनी सेटिंग्स समायोजित करें। अपने रोबोट को स्थानांतरित करने के लिए टायर से जुड़ी दरवाजों का उपयोग करें यदि आप पहियों को बंदरगाहों बी और सी से कनेक्ट करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ले जाएँ संचालन बंदरगाह बी और सी के लिए सेट है
    • आगे बढ़ें, पिछड़े, या पूरी तरह से बंद करो, दिशा सेट। दिशा नियंत्रणों का उपयोग करना चालू करें
    • एक निश्चित संख्या में क्रांतियों, एक निश्चित समय की अवधि या कई डिग्री के लिए आगे बढ़ो। या अपने रोबोट के लिए अवधि को "असीमित" पर सेट करें जब तक कि आप को रोकने के लिए कार्यक्रम में बाद में एक आदेश प्राप्त न करें।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    2
    इंजन के कमांड के जरिए शूटिंग करना जैसे अन्य ऑपरेशन करें ट्यूटोरियल Shooterbot उसके शूटर बंदरगाह ए पर जोड़ता है यह नियंत्रित करने के लिए, एक मोटर ऑपरेशन (एक गियर के रूप में दर्शाया गया है) कि बंदरगाह ए सेट सेटिंग को सक्षम का उपयोग करें (आगे इस इंजन दिशा की स्थापना की सटीक संचालन को नियंत्रित करने ( आगे, पिछड़े, या बंद), कार्रवाई, बल स्तर, और आंदोलन की अवधि।
    • "समापन की प्रतीक्षा करें" को इंजन ऑपरेशन द्वारा नियंत्रित आंदोलन को पूरा करने से पहले रोबोट अपने प्रोग्राम में अगली आज्ञाएं निष्पादित करने की अनुमति देता है। यह आपके रोबोट की अनुमति दे सकता है, उदाहरण के लिए, एक ही समय में चलना और शूट करना।
    • मोटर कमांड मोटटर द्वारा नियंत्रित किसी भी ऑपरेशन को नियंत्रित करेगा अपने रोबोट का निर्माण करें ताकि इंजन एक ट्रे को बढ़ा सके, एक गेंद फेंक, रोबोट को चारों ओर बदल दे, या आप जो चाहें कुछ भी कर सके। यह आदेश आपके रोबोट के प्रदर्शन में रचनात्मकता और लचीलेपन की अनुमति देता है - इसका लाभ उठाएं
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    3
    अपने रोबोट को पर्यावरण के साथ बातचीत करने की अनुमति देने के लिए सेंसर का उपयोग करें स्मार्ट चिप के बंदरगाहों पर एक अल्ट्रासोनिक, स्पर्श और रंग संवेदक रखें और उन्हें प्रकाश, रंग, ध्वनि और स्पर्श महसूस करने के लिए उपयोग करें। आपका रोबोट समय के मार्ग को ट्रैक कर सकता है और इसके रोटेशन को भी पता लगा सकता है। ये सेंसर आपके प्रोग्राम को तब ही क्रियान्वित करने की अनुमति देते हैं जब वे सक्षम होते हैं उदाहरण के लिए, आपके पास कोई ऐसा प्रोग्राम हो सकता है जो आपको लाल रंग का पता चलता है, "लाल" कहता है, लेकिन जब उसे रंग नीला लगता है।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    4
    अपने रोबोट को चीजों को पूरा करने के लिए ऑपरेशन के कार्यों का उपयोग करें ये बातें प्रकाश में शामिल हैं या, एक प्रकाश रंग हटाना एक फ़ाइल से एक ध्वनि खेलते हैं, बुद्धिमान ईंट स्क्रीन पर एक छवि या पाठ प्रदर्शित करते हैं, या ब्लूटूथ के माध्यम से एक संदेश भेजने के।
  • भाग 3
    लूप्स और स्विच का उपयोग करना

    प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    1
    समझें कि loops कैसे काम करते हैं। वे, आप आदेशों की एक श्रृंखला को बार-बार करने की अनुमति अनिश्चित काल या समय की एक निश्चित राशि के लिए, जबकि एक निश्चित शर्त सच है या जब तक विशेष प्रकार की गतिविधि होता है।
    • उदाहरण के लिए, अपने रोबोट को कई गेंदों का परीक्षण करने के लिए जब तक आप पीले रंग का नहीं पाते, बस रंग संवेदक द्वारा नियंत्रित एक पाश बनाएँ। लूप के भीतर की कार्रवाई अगले केक की जांच के लिए जिम्मेदार होगी - लूप का नियंत्रण होगा कि रंग संवेदक पीले रंग का पता नहीं लगाएगा। इसलिए जब रंग संवेदक, गेंद की जांच करने के बाद, पीले रंग का पता लगाया जाए, तो यह नई गेंदों की जांच करना बंद कर देगा और कार्यक्रम के अगले भाग पर जाएंगे।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    2
    समझें कि कैसे स्विच काम करता है। एक स्विच आपके रोबोट को आदेशों की एक श्रृंखला को निष्पादित करने के लिए कहता है अगर एक निश्चित शर्त सही है और एक अलग कार्य सेट है, अगर यह सत्य नहीं है स्विच के दो अलग-अलग क्रियाएं एक दूसरे पर अलग-अलग हैं: रोबोट एक बना देगा, लेकिन अन्य नहीं।
    • किसी एक्शन से पहले विभिन्न स्थितियों की जांच करने के लिए एक दूसरे के अंदर घोंसले स्विच। उदाहरण के लिए, अपने रोबोट को आगे बढ़ने के लिए नेस्टेड स्विच का उपयोग करें यदि यह प्रकाश, या ध्वनि निर्धारित नहीं करता है पहला स्विच प्रकाश की खोज करेगा - अगर यह किसी का पता नहीं लगाता है, तो रोबोट दूसरे स्विच में प्रवेश करेगा, जो ध्वनि के लिए लग रहा है। सिर्फ अगर यह ध्वनि का पता नहीं लगाता है (रोशनी का पता नहीं लगाए जाने के बाद) रोबोट आगे बढ़ेंगे
    • एक मूल्य के लिए एक नियंत्रित स्विच में एक से अधिक मामले में शामिल करने के लिए, स्विच सेटिंग्स पर "फ्लैट दृश्य" विकल्प साफ़ करें, और सेटिंग्स जो स्थिति सूचीबद्ध हैं के दाईं ओर, प्रेस पर "+" एक अन्य मामले में जोड़ने के लिए। यह तब उपयोगी होता है जब आप एक संख्या, या पाठ संदेश, जो केवल दो अलग-अलग मानों से अधिक हो सकते हैं, को संभाल रहे हैं।



  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    3
    एक लूप ड्रॉप करें, या अपने प्रोग्राम में स्विच करें और नियंत्रण चुनें। यह स्थिति सेट कर देगा कि रोबोट स्विच, या पाश के अंदर कमांड करने से पहले दिखेगा। आम तौर पर, नियंत्रण एक सेंसर होगा इससे रोबोट अपने पर्यावरण के करीब बातचीत कर सकते हैं।
    • स्विचेस को मूल्य के द्वारा भी नियंत्रित किया जा सकता है डेटा केबल का उपयोग करके स्विच गंतव्य फ़ील्ड में एक वैरिएबल जोड़ें। मामलों को संख्याओं या ग्रंथों के विभिन्न मूल्यों में जोड़ें उदाहरण के लिए, आपका रोबोट कमांड की एक श्रृंखला को निष्पादित कर सकता है यदि चर संख्या 0 है, अन्य आज्ञाएं यदि यह 1 है, और अन्य आज्ञाएं यदि यह कोई अन्य संख्या है
    • लूप्स को समय पर भी नियंत्रित किया जा सकता है - इसके भीतर के बयानों को किसी निश्चित समय के लिए निष्पादित किया जाएगा - या गिनती जब तक कि एक निश्चित शर्त सही नहीं है, या झूठी, या हमेशा के लिए लूप चलाने के लिए तर्क चुनें, इसलिए रोबोट इन कार्यों को अनिश्चित काल तक पूरा करता है
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    4
    अन्य आदेशों को लूप या स्विच में खींचें जब भी लूप घूमता है, तो किसी भी आपरेशन जो कि लूप के अंदर डालते हैं, उसे निष्पादित किया जाएगा। केस स्विच मिलती है, तो आप प्रत्येक स्विच मामले पर रखे गए ऑपरेशन निष्पादित होंगे। स्थिति और सामान्य रूप में इन कार्यों को विन्यस्त करें
    • यदि आप चाहते हैं तो आप लूप और स्विचेस को अन्य छोरों और स्विचेस में शामिल कर सकते हैं
  • भाग 4
    चर का उपयोग करना

    प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    1
    चर के उपयोग को समझें चर जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं ताकि आप बाद में अपने कार्यक्रम में उन तक पहुंच सकें। उन्हें एक बॉक्स के रूप में सोचें जिसमें आप कुछ जानकारी डालते हैं। तब आप बॉक्स को बदल दिए बिना इस सूचना को हटा सकते हैं या बदल सकते हैं - चर - स्वयं।
    • प्रत्येक चर एक संख्या, एक पाठ या तार्किक मूल्य (सत्य या गलत) को संचित कर सकता है। आप आसानी से चर के मूल्य को बदल सकते हैं, लेकिन यह इसके प्रकार को बदल नहीं सकता है।
    • प्रत्येक चर में एक अद्वितीय नाम है। उपयोग करने के लिए इस नाम का उपयोग करें और इस चर को देखें।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    2
    संपादित करें> परिभाषित चर पर जाकर एक चर बनाएँ दिखाई देने वाली खिड़की में, अपने चर का नाम दर्ज करें और अपना वांछित डेटा प्रकार (तर्क, संख्या, या पाठ) चुनें। आप उन वेरिएबल भी हटा सकते हैं जिनकी आपको अब आवश्यकता नहीं है।
    • अपने वेरिएबल्स को वर्णनात्मक नाम दें ताकि आप जान सकें कि वे बाद में कौन हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका रोबोट भेजे जाने वाले एक स्वागत संदेश को स्टोर करने के लिए एक वेरिएबल चाहते हैं, तो "text_var_1" के बजाय चर के साथ "ग्रीटिंग्स" को कॉल करें, या ऐसा कुछ जिसे अस्पष्ट है
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    3
    डेटा केबल्स का उपयोग करके अपने आदेशों में उन्हें कनेक्ट करके अपने प्रोग्राम में वेरिएबल्स का उपयोग करें। वे गलतियों को गठबंधन करने या परिणाम को संचित करने के लिए उन्हें गणितीय संचालन से कनेक्ट करें उन्हें नियंत्रण के रूप में उपयोग करने के लिए उन्हें छोरों या स्विच से कनेक्ट करें और यहां तक ​​कि उन्हें लूप या स्विच के अंदर भी संशोधित करें
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    4
    वेरिएबल्स के लिए स्थिरांक का उपयोग करें जो कभी भी बदलते नहीं हैं। आप रोबोट का नाम के लिए एक पाठ निरंतर चाहते हैं, तक पहुँचने संपादित करें> स्थिरांक परिभाषित शुरुआत में यह निर्धारित किया है। फिर आप इस निरंतरता का उपयोग कर सकते हैं बिना चिंता किए कि मूल्य क्या बदल जाएगा।
  • भाग 5
    कस्टम ब्लॉक का उपयोग करना

    प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    1
    समझे कि कैसे कस्टम ब्लॉकों अपने कार्यक्रम के दौरान कई बार दोहराए जाने वाले एक या अधिक कार्रवाइयों की श्रृंखला के लिए एक कस्टम ब्लॉक बनाएँ। उदाहरण के लिए, अगर आप चाहते हैं अपने रोबोट तीन सेकंड के लिए आगे चलना और एक लाल प्रकाश चमक, ताकि आप उन्हें जल्दी और आसानी से उपयोग कर सकते हैं जब भी आप उन्हें अपने कार्यक्रम में शामिल करने की जरूरत एक कस्टम ब्लॉक में इन बयानों में शामिल हैं।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    2
    अपने कस्टम ब्लॉक बनने वाले विभिन्न कार्यों को रखें। अपने कार्यक्रम में उन्हें शामिल करें जैसे आप सामान्य रूप से करेंगे।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    3
    उन निर्देशों का चयन करें जिन्हें आप कस्टम ब्लॉक में बदलना चाहते हैं। शिफ्ट रखें और प्रत्येक ऑपरेशन पर क्लिक करें। सभी चुने जाने के बाद, टिप्पणी टूल के बगल में शीर्ष टूलबार पर बराबर चिह्न पर क्लिक करें। यह "मेरा ब्लॉक बिल्डर" नामक एक विंडो खुल जाएगा। आप कस्टम ब्लॉक बिल्डर को खोलने के लिए संपादित करें> एक ​​नया मेरा ब्लॉक बना सकते हैं।
    • यदि आपके पास आपके कस्टम ब्लॉक के लिए चुने गए ब्लॉकों में या बाहर जाने वाले डेटा केबल हैं, तो वे आपके ब्लॉक में बंदरगाह के रूप में दिखाई देंगे और जब आप किसी प्रोग्राम में ब्लॉक का उपयोग करते हैं तो आप उन्हें चर या अन्य डेटा से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    4
    अपने कस्टम ब्लॉक के लिए एक नाम और विवरण दर्ज करें नाम संक्षिप्त लेकिन वर्णनात्मक होना चाहिए, इसलिए आपको याद है कि ब्लॉक क्या करता है। विवरण स्पष्ट और विस्तृत होना चाहिए, और इस तरह के रूप दिशा अपने रोबोट की जरूरत है क्या दरवाजा से जुड़े होने की जरूरत है तो अपने ब्लॉक ठीक से काम करने, पर विचार करना करने के लिए या सभी महत्वपूर्ण नोट्स, शामिल हैं।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    5
    चिह्न संपादक पर जाने के लिए अगला क्लिक करें। अपने ब्लॉक के चिह्न को आप चाहते हैं किसी भी आइकन खींचें जब आप अपना आइकन बनाते हैं, तो समाप्त क्लिक करें। आपके प्रोग्राम में, आपके ब्लॉक के अनुरूप चरणों को आपके द्वारा बनाई गई ब्लॉक द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि` class=
    6
    अपने कार्यक्रमों में अपने कस्टम ब्लॉकों का उपयोग करें, जैसे आप किसी अन्य ब्लॉक आप अपने प्रोग्रामिंग को और भी आसान बनाने के लिए कई कस्टम ब्लॉकों को भी जोड़ सकते हैं। रचनात्मक रहें - यदि आप उनका लाभ उठाते हैं तो कस्टम ब्लॉकों अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • विशेष रूप से आपके रोबोट के साथ प्रोग्राम को सीखने का सबसे आसान तरीका परीक्षण है। यदि आप जानना चाहते हैं कि एक निश्चित अभियान क्या होता है, तो परीक्षण करें! आप जो सीखते हैं और अपने कार्यक्रमों में बाद में उपयोग करते हैं उसका ध्यान रखें।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अपेक्षित रूप से काम करते हैं, अक्सर अपने कार्यक्रमों का परीक्षण करें।
    • विवरण के बारे में पढ़ने के लिए सहायता मैनुअल का उपयोग करने से डरो मत और अधिक जटिल ब्लॉकों का उपयोग करने के उदाहरण।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com