IhsAdke.com

Google दस्तावेज़ में एक कैलेंडर बनाना

अगर आपको अपने शेड्यूल को व्यवस्थित करने की आवश्यकता है, तो आप Google डॉक्स में कैलेंडर बना सकते हैं। वे पहले से निर्मित टेम्पलेट से बना कस्टम या पूर्व-मौजूद हो सकते हैं। इन कैलेंडरों की फ़ाइलें सीधे आपके Google ड्राइव खाते में सहेजी जाती हैं। अंत में, यदि आप कोशिश करना चाहते हैं, तो डॉक्स साइट पर जाएं - आप इसे मोबाइल ऐप द्वारा नहीं कर सकते।

चरणों

विधि 1
कस्टम कैलेंडर बनाना

Google डॉक्स में कैलेंडर बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
Google डॉक्स वेबसाइट पर जाएं इसके लिए, किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करें
  • Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    अपने खाते में लॉग इन करें उपयुक्त क्षेत्रों में अपना जी-मेल पता और पासवर्ड दर्ज करें आप डॉक्स सहित सभी Google सेवाओं पर इस जानकारी का उपयोग करेंगे। जारी रखने के लिए "एन्टर" बटन पर क्लिक करें।
    • अपने प्रोफाइल तक पहुंचने के बाद, आपको मुख्य फ़ोल्डर में ले जाया जाएगा। जो दस्तावेज़ पहले से सहेजे गए हैं वे इस स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  • Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    एक नया दस्तावेज़ बनाएं स्क्रीन के निचले दाएं कोने में "+" चिह्न के साथ बड़े लाल वृत्त पर क्लिक करें। उस समय, आप ब्राउज़र में एक टेक्स्ट एडिटर के साथ एक नई विंडो या टैब खोलेंगे।
  • Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    तालिका सम्मिलित करें मुख्य मेनू बार में "तालिका" विकल्प पर क्लिक करें, और "सम्मिलित करें तालिका" पर क्लिक करें। एक कैलेंडर बनाने के लिए आपको कम से कम 7 x 6 के साथ कुछ की आवश्यकता होगी, जिसमें एक महीने का कवर होता है। दस्तावेज़ में सुविधा जोड़ने के लिए इन आयामों का उपयोग करें
  • Google डॉक्स में कैलेंडर बनाना शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    महीने चुनें। तालिका के शीर्ष पर, महीने का नाम टाइप करें, जैसे "जनवरी।"
  • चित्र Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक 6
    6
    दिन दर्ज करें तालिका की पहली पंक्ति में, सोमवार या रविवार (यह आपकी पसंद है) के साथ शुरू होने वाले सप्ताह के दिन दर्ज करें
  • चित्र Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक 7
    7
    तिथियां जोड़ें महीने के आधार पर, शेष रेखाओं पर नंबर 1-30 या 31 को शामिल करें। एक सामान्य कैलेंडर पर भरोसा करते हुए उन्हें उचित कोशिकाओं में रखें।
  • चित्र Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक 8
    8
    हर महीने की प्रक्रिया को दोहराएं। तालिकाओं को बनाने और पूरे वर्ष के लिए उन्हें भरने के चरणों को पुनः प्राप्त करें। जब आप समाप्त हो जाएंगे, तो आपके पास 12 टेबल होंगे, प्रत्येक माह के लिए एक उन्हें क्रम में बनाएं या प्रत्येक पृष्ठ पर केवल एक डाल दें (फिर से, यह आपकी पसंद है)।
  • चित्र Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक 9
    9
    कैलेंडर को रचनात्मकता के साथ निजीकृत करें आप चाहते हैं कि हर विस्तार में हलचल: बोल्ड, इटैलिक, या रेखांकित- फ़ॉन्ट आकार और शैली, आदि का उपयोग करें। आप दस्तावेज़ में छवियों को भी जोड़ सकते हैं (पृष्ठ के शीर्ष पर मेन्यू बार में "सम्मिलित करें" विकल्प) और तारीख रंग बदल सकते हैं (जिन्हें आप कस्टमाइज़ करना चाहते हैं उन्हें चुनें और स्क्रीन के शीर्ष पर एक काले रंग के साथ "ए" पर क्लिक करें , रंगों का एक पैलेट प्रदर्शित करने के लिए, फिर आप कोशिश करना चाहते हैं एक का चयन करें)।
  • चित्र Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक 10
    10
    जब आपका काम पूरा हो जाए तो दस्तावेज़ बंद करें सब कुछ बचाया जाएगा और उस बिंदु से आप फाइल को डॉक्स या ड्राइव के माध्यम से एक्सेस कर पाएंगे।



  • विधि 2
    मौजूदा टेम्पलेट से एक कैलेंडर बनाना

    चित्र Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक 11
    1
    Google डॉक्स वेबसाइट पर जाएं इसके लिए, किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करें
  • चित्र Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक 12
    2
    अपने खाते में लॉग इन करें उपयुक्त क्षेत्रों में अपना जी-मेल पता और पासवर्ड दर्ज करें आप डॉक्स सहित सभी Google सेवाओं पर इस जानकारी का उपयोग करेंगे। जारी रखने के लिए "एन्टर" बटन पर क्लिक करें।
    • अपने प्रोफाइल तक पहुंचने के बाद, आपको मुख्य फ़ोल्डर में ले जाया जाएगा। पहले से ही सहेजे गए दस्तावेज़ इस स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  • चित्र Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक 13
    3
    एक नया दस्तावेज़ बनाएं स्क्रीन के निचले दाएं कोने में "+" चिह्न के साथ बड़े लाल वृत्त पर क्लिक करें। उस समय, आप ब्राउज़र में एक टेक्स्ट एडिटर के साथ एक नई विंडो या टैब खोलेंगे।
  • चित्र Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक 14
    4
    ऐड-ऑन विंडो खोलें Google दस्तावेज़ में कोई मूल टेम्पलेट नहीं है, लेकिन आप उनमें से कुछ को स्थापित कर सकते हैं। इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, आपको सुविधा की आवश्यकता होगी। ऐड-ऑन पर क्लिक करें और फिर विकल्प के साथ विंडो खोलने के लिए "ऐड-ऑन इंस्टॉल करें ..." पर क्लिक करें।
  • चित्र Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्ष 15
    5
    ऐड-ऑन के लिए खोज करें स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में फ़ील्ड में शब्द "कैलेंडर" दर्ज करें। परिणाम देखें
  • चित्र Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक 16
    6
    ऐड-ऑन को आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। चुने हुए विकल्प के बगल में "निशुल्क" बटन पर क्लिक करें। उनमें से ज्यादातर मुफ्त हैं उपयोगकर्ता के "टेम्पलेट गैलरी" जैसे उदाहरणों का उपयोग करें Vertex42.com. फिर डॉक्स टेम्प्लेट स्थापित करेगा।
  • चित्र Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक 17
    7
    मॉडल की खोज करें मेनू में बार-बार ऐड-ऑन पर क्लिक करें ताकि आप क्या स्थापित कर सकें। फिर "ऐड-ऑन के लिए खोजें" पर क्लिक करें। अगर आपने इसे चुना है Vertex42, आप गैलरी के अंतर्गत वर्गीकृत कई मॉडल देखेंगे।
  • चित्र Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक 18
    8
    एक कैलेंडर टेम्पलेट चुनें। सभी उपलब्ध विकल्पों के नाम और पूर्वावलोकन देखने के लिए टेम्पलेट गैलरी में "कैलेंडर" पर क्लिक करें। आप विभिन्न प्रारूपों और शैलियों में वार्षिक या मासिक कुछ चुन सकते हैं। आप क्या उपयोग करना चाहते हैं पर क्लिक करें।
  • Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 19
    9
    Google डिस्क में सब कुछ कॉपी करें आप अपने द्वारा चुने गए मॉडल के विवरण देखेंगे और यह देखने के लिए कि क्या यह आदर्श भी है, उसके विवरण को पढ़ने में सक्षम हो। इसके अलावा, आप सुविधा के अधिक विस्तृत पूर्वावलोकन भी देखेंगे। जब आप अपना निर्णय लेंगे, तो अपने ड्राइव खाते में एक नई फ़ाइल बनाने के लिए "डिस्क पर कॉपी करें" पर क्लिक करें।
  • चित्र Google डॉक्स में एक कैलेंडर बनाएं शीर्ष 20
    10
    कैलेंडर खोलें इस तक पहुंचें Google ड्राइव आपके द्वारा अभी-अभी अन्य दस्तावेज़ों के मध्य में बनाए गए कैलेंडर फ़ाइल को ढूंढने के लिए इसे एक नई विंडो या टैब में खोलने के लिए इसे डबल-क्लिक करें तैयार!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com