IhsAdke.com

स्टॉप मोशन में एनीमेशन कैसे बनाएं

यदि आप जानना चाहते हैं कि "वालेस और ग्रॉमिट" जैसी फ़िल्में कैसे बनाई गईं या इन्हें ऑनलाइन लेगो शॉर्ट्स पसंद है, तो आपकी खोज खत्म हो गई है। हालांकि स्टॉप मोशन एनीमेशन बनाना मुश्किल नहीं है, यह समय लगता है और दोहरावदार है जब तक आप धैर्य रखते हैं, यह एक बढ़िया शौक होगा जो एक कैरियर में भी बदल सकता है। यह सभी के लिए सीखने का एक मजेदार तरीका है हमें आशा है कि आप इसका आनंद लेंगे!

चरणों

विधि 1
स्टॉप मोशन सॉफ्टवेयर का उपयोग करना

  1. 1
    अपना कैमरा चुनें यदि आपके पास एक बेहतर गुणवत्ता का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक सस्ते वेबकैम अच्छी तरह से काम करता है, अविश्वसनीय रूप से ऐसा लग सकता है मैन्युअल फोकस रिंग के साथ एक खरीदें ताकि आप यह सुविधा प्राप्त कर सकें बंद कुरकुरा। आप उन्हें कम मात्रा के लिए ऑनलाइन पा सकते हैं
    • अपने डिवाइस पर वेबकैम अटैच करें। इसे किसी मोबाइल डिवाइस के साथ उपयोग करने के लिए, आपको शायद एक केबल खरीदने और एक ऐसा एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा जो आपको वेबकैम का उपयोग करने की अनुमति देता है
    • नीचे दी गई कुछ सॉफ़्टवेयर केवल वेबकैम या कुछ कैमरों के साथ काम करेंगे अपने पैसे खर्च करने से पहले संगतता की जांच करें
  2. 2
    स्टॉप मोशन सॉफ्टवेयर स्थापित करें आप लगभग किसी भी डिवाइस पर इसे स्थापित कर सकते हैं, हालांकि नोटबुक और मोबाइल डिवाइस आपके रिकॉर्डिंग सेट को चलाने के लिए आसान हैं। कई स्टॉप मोशन प्रोग्रामों में निशुल्क परीक्षण अवधि होती है ताकि आप खरीदने से पहले उन्हें आज़मा सकें। कृपया पहले उपयोग की शर्तों को पढ़ें, क्योंकि परीक्षण आपके विकल्पों को प्रतिबंधित कर सकता है या वॉटरमार्क के साथ आपकी छवियों को कवर कर सकता है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • मैक के लिए: iStopMotion, Boinx, ड्रैगन फ़्रेम
    • विंडोज के लिए: मैं 2 एनीमेट कर सकता हूँ (बच्चों के लिए अनुशंसित), iKITMovie, या रोक मोशन प्रो। Windows मूवी मेकर कम सुविधाओं के साथ एक विकल्प है, लेकिन पहले से ही आपके कंप्यूटर पर हो सकता है।
    • आईफ़ोन या आईपैड के लिए: फ्रेमोग्राफर, स्टॉपमोशन कैफे
    • एंड्रॉइड डिवाइस के लिए: क्लेफ्रेम, स्टॉपमोशन स्टूडियो
  3. शीर्षक वाला चित्र अनाम 47
    3
    अपनी मूवी में उपयोग करने के लिए ऑब्जेक्ट और गुड़िया खोजें कुछ अच्छे विकल्प में शामिल हैं मिट्टी, तार, लेगो या इसी तरह के ब्लॉक ब्लॉक। रचनात्मक रहें - आप अपनी फिल्म बनाने के लिए लगभग किसी वस्तु का उपयोग कर सकते हैं।
    • एक छोटे से डिजाइन के साथ शुरू करो, जैसे एक छीलने नारंगी फिल्म की एक दूसरी फिल्म को 18 से 24 शॉट्स की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आप इस तरह से कुछ के साथ बहुत अभ्यास करेंगे।
    • आप प्रत्येक फ़्रेम को थोड़ा-थोड़ा रूपांतरित करके, एक व्हाइटबोर्ड या कागज के ढेर पर आकर्षित कर सकते हैं। अगर यह किया जाना है, तो चित्र को समर्थन देने के लिए एक स्थिर धारक को माउंट करें ताकि कोई आकस्मिक आंदोलन न हो।
  4. 4
    लगातार रोशनी खोजें आप किसी भी प्रकाश का उपयोग कर सकते हैं जब तक कि यह चमक या ध्रुवीय नहीं बदलता है बादल या अन्य हिल छाया प्रकाश में परिवर्तन पैदा कर रहे हैं अगर पर्दे या अंधा का उपयोग कर बाहरी चमक को ब्लॉक करने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • कुछ दीपक पूर्ण चमक तक पहुंचने में कुछ समय लेते हैं। उन्हें तैयारी के रूप में गर्मी के लिए उन्हें छोड़ दें
  5. 5
    दृश्य तैयार करें पृष्ठभूमि में कोई वायु या आंदोलन के साथ एक जगह में पहली फ्रेम माउंट। सभी भागों को अकेले खड़ा होना चाहिए, क्योंकि अगर कोई रिकॉर्डिंग के दौरान गिरता है, तो इसे फिर से सटीक स्थिति में रहने के लिए एक लंबा समय लग सकता है।
    • यदि कोई गुड़िया गिरने या गिरने की धमकी दे रहा है, तो उसे चिपकने वाला पेस्ट का उपयोग करके सतह पर सुरक्षित रखें।
  6. 6
    कैमरा तैयार करें डिवाइस के साथ उस स्थान पर ले जाएं जहां आप इसे रिकॉर्ड करेंगे। वेबकैम से कनेक्ट करें या डिवाइस के लिए कैमरा, सॉफ्टवेयर खोलें और पुष्टि करें कि यह वेबकैम छवि "देख" कर सकता है आप सभी समस्याओं का हल करने के बाद, कैमरे को एक तिपाई पर रख दें या उसे रोकने के लिए मजबूती से टेप करें। अगर आप तस्वीरें लेते हैं तो हिलाया जाता है, तो फिल्म अराजक दिखाई देगी और जारी नहीं रहेगी।
  7. 7
    तस्वीरें लेना शुरू करें घर की स्थिति में ऑब्जेक्ट्स या गुड़िया की तस्वीर ले लो। प्रत्येक समय के द्वारा उन्हें थोड़ी-थोड़ी कम ले जाएं और प्रत्येक आंदोलन के बाद एक और तस्वीर ले लीजिए। आप एक समय में एक टुकड़ा ले जा सकते हैं, जैसे हाथ लहराते हुए, या एक साथ कई कदम बना सकते हैं, जैसे कि अधिक तरल पदार्थ चलना जिसमें हथियार और पैरों या एक व्यस्त क्षेत्र में चलने वाले विभिन्न ऑब्जेक्ट शामिल होते हैं। हर बार ऑब्जेक्ट को एक या अधिक दूरी पर ले जाने का प्रयास करें
    • प्रत्येक तस्वीर लेने से पहले, देखें कि आइटम अच्छी तरह से केंद्रित है। आपको कैमरा ऑटोफोकस को अक्षम करना पड़ सकता है यदि आप एक वेबकैम का उपयोग कर रहे हैं, तो फ़ोकस रिंग को हाथ से घुमाएं
  8. 8
    सॉफ्टवेयर की जांच करें हर बार जब आप कोई तस्वीर लेते हैं, तो एक फ्रेम को रोक मोशन प्रोग्राम में दिखाई देना चाहिए। इन फ़्रेमों को एक पंक्ति में रखा जाता है ताकि फिल्म की पट्टी बन सके, आमतौर पर स्क्रीन के नीचे। आप फ़्रेमों के माध्यम से जा सकते हैं या यह विचार प्राप्त करने के लिए एक वीडियो चला सकते हैं कि फ़िल्म कैसे देखेंगी। चिंता न करें, परिणाम अधिक द्रव हो जाएगा।
    • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो बस आपने जो फ़्रेम बनाया है उसे हटा दें और दूसरा फोटो लें।
  9. 9
    "प्याज की त्वचा" नामक एक सुविधा के लिए देखो यह बहुत उपयोगी फ़ंक्शन मुफ़्त मूवी संपादक के बजाय स्टॉप मोशन सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के मुख्य कारणों में से एक है। यह सक्षम होने के साथ, पिछले फ्रेम स्क्रीन पर एक बेहोश छवि के रूप में दिखाई देता है, जिससे कैमरा देखता है छवि को ओवरलैप कर रहा है - इस तरह, आप ठीक से ऑब्जेक्ट्स को व्यवस्थित कर सकते हैं, यह देखते हुए कि वे स्क्रीन पर कैसे आगे बढ़ेंगे। यदि आप एक गुड़िया छोड़ते हैं या गलती करते हैं और कुछ चित्रों को फिर से लेने की आवश्यकता होती है, तो "प्याज की त्वचा" बेहोश छवि के साथ गुड़ियों को संरेखित करके पुराने दृश्य पर वापस जाने में आसान बनाता है।
    • यदि आपको यह सुविधा नहीं मिली है, तो सहायता या ट्यूटोरियल अनुभाग देखें, या प्रोग्राम के डेवलपर साइट पर जाएं।
  10. 10
    रिकॉर्डिंग समाप्त करें दृश्य समाप्त होने तक चलते रहें और शूटिंग करें। अपने काम को बार-बार सहेजें और आप समाप्त होने के बाद सब कुछ छोड़ दें, अगर आपको कुछ तस्वीरें फिर से लेने की आवश्यकता होती है।
    • इस दृश्य को एक बार खत्म करने की कोई जरूरत नहीं है। नियमित रूप से ब्रेक लेने से दर्दनाक की बजाय प्रक्रिया को सुखद बनाने में मदद मिलेगी।
  11. 11
    फ़्रेम का डुप्लिकेट ताकि आंदोलनों को अधिक धीमा हो सके। यदि आप एक फ्रेम डुप्लिकेट करते हैं, तो यह चलने से पहले थोड़ी देर स्क्रीन पर रहेगा। एक सामान्य नियम के रूप में, प्रत्येक फ्रेम के एक या दो प्रतियों के लिए छड़ी। समय-समय पर, आंदोलनों के बीच छह से आठ प्रतियां डाल दें ताकि ऑब्जेक्ट दिशा बदलकर या एक नया आंदोलन शुरू करने से पहले विराम कर सके। इस प्रकार, दृश्य अधिक प्राकृतिक हो जाएगा और आपकी एनीमेशन आंखों के लिए कम उन्मत्त और अधिक आरामदायक होगी।
    • यदि आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो अपने विशिष्ट सॉफ़्टवेयर के लिए निर्देश देखें
  12. 12
    अपनी फिल्म खत्म करो अब आप प्रोजेक्ट को वीडियो फाइल के रूप में सहेज सकते हैं और इसे अपने दोस्तों को दिखा सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप इसे एक वीडियो संपादन प्रोग्राम में खोल सकते हैं और संगीत, ध्वनि प्रभाव और विशेष प्रभाव जोड़ सकते हैं।



विधि 2
मुफ्त वीडियो संपादक का उपयोग करना

  1. 1
    फायदों और नुकसानों को जानिए हो सकता है कि आपके पास पहले से वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर है जो आपके कंप्यूटर और एक कैमरा या सेल फोन के साथ आया था जो डिजिटल फ़ोटो ले सकते हैं। यदि यह मामला है, तो आप सीधे इस पद्धति में जा सकते हैं। हालांकि, रिकॉर्डिंग और संपादन की वास्तविक प्रक्रिया लंबी और कठिन हो सकती है यदि आप एक मिनट या दो से ज्यादा कुछ करना चाहते हैं, तो ऊपर बताए गए स्टॉप मोशन प्रोग्रामों के साथ विधि का प्रयास करें।
    • ऊपर प्रस्तुत सबसे आसान तरीके के लिए आपको बस सॉफ्टवेयर की एक नि: शुल्क परीक्षण अवधि और एक सस्ते कैमरा है।
  2. 2
    अपना कार्यक्रम चुनें सबसे मुफ्त वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर करेंगे इस गाइड द्वारा कवर किए गए कुछ विकल्प यहां दिए गए हैं और आप इसे ऑनलाइन खोज सकते हैं:
    • मैक के लिए: iMovie (कुछ मैक पर पहले से स्थापित होता है)
    • विंडोज के लिए: आभासी डब, विंडोज मूवी मेकर (यह आधिकारिक तौर पर इस प्रकार के वीडियो का समर्थन नहीं करता है, लेकिन कभी-कभी यह काम करता है। यह अधिकांश विंडोज पर पहले से स्थापित होता है)
  3. 3
    रिकॉर्डिंग स्थान तैयार करें कोई चलती छाया नहीं, प्रकाश या हिलाता पृष्ठभूमि के साथ एक क्षेत्र खोजें उन वस्तुओं को रखें जिनकी आप चाहते हैं, डबल-साइड टेप या चिपकने वाला कम दृढ़ता रखें।
    • बंद करो गति एनीमेशन करना समय लेने वाली है एक छोटी, सरल विचार के साथ शुरू करें, जैसे एक पेपर के टुकड़े टुकड़े करना और कचरे में कूद कर सकते हैं।
  4. 4
    कैमरे को स्थिर रखें आप किसी भी कैमरा, सेल फोन या टेबलेट का उपयोग कर सकते हैं, जो डिजिटल चित्र लेता है। एक तिपाई या स्टैंड पर डिवाइस रखें, या टेप करें। यह बहुत ही स्थिर होना चाहिए, या फिल्म बाहर भ्रामक और अजीब आ जाएगा
  5. 5
    तस्वीरें ले लो बुनियादी विचार सरल है: एक तस्वीर ले लो, ऑब्जेक्ट को थोड़ा सा ले जाएं और दूसरा लें। अगर त्रुटियाँ हैं तो छवि को कैसे दिखता है और एक और तस्वीर ले लीजिए। आप प्रत्येक स्थिति के दो या तीन फोटो ले सकते हैं, बस यह सुनिश्चित करने के लिए।
    • वस्तुएं अच्छी तरह से केंद्रित होनी चाहिए यदि आपका कैमरा लगातार फोकस दूरी को समायोजित कर रहा है, तो आपको ऑटोफ़ोकस को अक्षम करना और मैन्युअल रूप से सेट करना पड़ सकता है।
    • इसे हर बार उसी राशि में ले जाएं
  6. 6
    अपने कंप्यूटर पर छवियों को स्थानांतरित करें उन्हें आसानी से याद रखने के स्थान पर सहेजें और फ़ाइल नामों को छोड़ दें। उन्हें क्रम में होना चाहिए।
    • अगर आप iPhoto जैसी किसी ऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो उन फ़ोटो को दूसरों से अलग रखने के लिए एक नया एल्बम बनाओ।
  7. 7
    अपने वीडियो संपादक में छवियां आयात करें संपादन सॉफ़्टवेयर खोलें और आपके द्वारा ली गईं फ़ोटो वाले फ़ोल्डर को आयात करें। यह विकल्प आमतौर पर शीर्ष मेनू में "फ़ाइल" के अंतर्गत या नीचे वर्णित स्थान में होता है:
    • iMovie: यदि आप टाइमलाइन मोड में हैं तो देखें। छवियों को आयात करने के लिए, फ़ोटो बटन पर क्लिक करें और अपना एल्बम चुनें।
    • आभासी डब: फ़ाइल → ओपन → छवि अनुक्रम। अपने एल्बम में पहली छवि का चयन करें, और आभासी डब स्वचालित रूप से संख्यात्मक क्रम में अनुसरण करने वाले अन्य सभी लोगों को आयात कर देगा (उदाहरण: DCM1000, DCM1001, DCM1002)।
    • विंडोज मूवी मेकर: जब तक आप चित्र की अवधि निर्धारित नहीं करते, तब तक कोई फर्क नहीं पड़ता, जैसा कि नीचे वर्णित है।
  8. 8
    छवि की अवधि को संशोधित करें यह निर्धारित करता है कि स्क्रीन पर प्रत्येक तस्वीर कितनी देर तक दिखाई देगी, और प्रत्येक कार्यक्रम में थोड़ा अलग तरीके से काम करती है:
    • iMovie: जब तस्वीरें चुनते हैं, तो आपको एक समय मान सेट करना होगा। एक तेज़, तरल वीडियो के लिए 0:03 (एक सेकंड के तीन सौवां), या अधिक आराम के लिए 0:10 की कोशिश करें, लेकिन अभी भी छांटें।
    • आभासी डब: वीडियो → फ़्रेम दर 25 एफपीएस (फ्रेम प्रति सेकेंड) एक बहुत तरल पदार्थ और तेज मूल्य है, जबकि पांच से दस फ्रेम प्रति सेकंड की एक फिल्म धीरे धीरे और बाधाओं को आगे बढ़ती है।
    • Windows मूवी मेकर: {उपकरण → विकल्प → उन्नत → चित्र विकल्प एक अवधि निर्धारित करें (0.03 या 0.10 की कोशिश करें)। अब आप स्टोरीबोर्ड पर अपनी छवियां अपलोड कर सकते हैं
  9. 9
    अन्य सुविधाओं के साथ खेलो अधिकांश वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर आपको एक साउंडट्रैक, शीर्षक, क्रेडिट और विशेष प्रभाव जोड़ने की अनुमति देता है। यदि आप चाहते हैं या एक मूक फिल्म बनाने के लिए आप उनके साथ खेल सकते हैं। कार्य के दौरान अक्सर बचत करें
    • iMovie: एक फ्रेम में प्लेबैक सिर (नीचे तीर) को ले जाने और ऑडियो → रिकॉर्ड पर क्लिक करके संवाद जोड़ें संगीत के लिए, एक iTunes गीत या ध्वनि प्रभाव को iMovie ऑडियो ट्रैक पर खींचें।
    • आभासी डब में ये सुविधाएं नहीं हैं निर्यात करने के बाद, आप एक अन्य प्रोग्राम में वीडियो फ़ाइल खोल सकते हैं और उन परिवर्तनों को बना सकते हैं।
  10. 10
    अपनी फिल्म को बचाओ इसे देखने के लिए, वीडियो फ़ाइल खोलें और अपना पहला स्टॉप मोशन प्रोजेक्ट का आनंद लें!
    • आभासी डब: फ़ाइल → एवीआई के रूप में सहेजें आपकी छवियां अब एक फिल्म अनुक्रम हैं जो किसी अन्य प्रोग्राम में संपादित करने के लिए तैयार हैं, जैसे कि विंडोज मूवी मेकर, सोनी वेगास या एडोब प्रीमियर

युक्तियाँ

  • यदि आप उस गति से निराश हैं जिस पर आपका प्रोग्राम सजीव कर सकता है, तो प्रोजेक्ट को वीडियो फ़ाइल के रूप में निर्यात करने का प्रयास करें, इसे आयात कर दो, और फिर दोहरा गति जैसे प्रभाव का उपयोग कर। ऑडियो जोड़ने से पहले ये परिवर्तन करें
  • कई दृश्यों के साथ एक बड़ी परियोजना के लिए, प्रत्येक को एक अलग फिल्म के रूप में सहेजें एक बार जब आप उन्हें पूरा कर लें, तो आप उन सभी को अंतिम फिल्म में आयात कर सकते हैं।
  • आपके पास और अधिक फ़ोटो, परिणामस्वरूप वीडियो अधिक द्रव होगा।
  • धुंधला को कम करने और चिकनी एनीमेशन बनाने के लिए, अपने कैमरे की सफेद बैलेंस और एक्सपोज़र सेटिंग को मैन्युअल मोड पर सेट करें ताकि वे प्रत्येक फ़ोटो के साथ नहीं बदल सकें।
  • यदि आप मिट्टी की मूर्तियों का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें आसानी से स्थानांतरित करने में मदद करने के लिए तार के अंदर डालें।
  • अगर वस्तुओं के पास ऐसे सदस्य होते हैं जो आगे बढ़ते हैं, तो आपको उन्हें बिना किसी स्थिति में रखने का एक तरीका होना चाहिए। चिपकने वाला द्रव्यमान या लुढ़का चिपकने वाला टेप इस उद्देश्य के लिए अच्छी तरह से काम करता है।
  • अगर आपका कंप्यूटर थोड़ा धीमा है और आप संपादन चरण में अपने वीडियो का पूर्वावलोकन करने की कोशिश करते हैं, तो फिल्म फ्रेम को छोड़ सकती है या एक में फंस सकती है। सहेजे जाने के बाद, वीडियो को अच्छी तरह से प्रवाह होना चाहिए।
  • जैसे ही आप शुरू करते हैं, वे जब बात कर रहे हैं दिखाने के लिए वर्णों के चेहरे की तस्वीरें ले लें। यह सुविधा प्रक्रिया को गति देगा और स्क्रीन पर ठीक हो जाएगी।
  • एक फ्लाइंग ऑब्जेक्ट बनाने के लिए, जैसे कि एक खिलौना पक्षी या पैटरोसॉर, इसे पारदर्शी स्ट्रिंग देते हैं। इसे हर फ्रेम में हवा में पकड़ो जहां आप इसे उड़ना चाहते हैं। दो लोगों को इस प्रक्रिया पर काम करना चाहिए।
  • कैमरा आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे सॉफ़्टवेयर के साथ संगत होना चाहिए। यदि प्रोग्राम आपकी फ़ाइलें नहीं ढूंढ सकता है, तो आपको फिल्म का निर्माण करने के लिए विभिन्न सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • ऑडियो जोड़ने से पहले गति की योजना बनाएं

चेतावनी

  • प्रकाश स्रोत के पथ से बाहर रहें या इसे स्थान दें ताकि छाया को न बनाएं जो आपके एनीमेशन पर हर फ्रेम बदल सके।
  • यह परियोजना खत्म हो गई है ऊब या निराश होने से बचने के लिए ब्रेक लें और आप कहां छोड़ें, जिससे आप अगली बार आगे बढ़ सकें
  • एक उच्च संकल्प कैमरा बड़ी फ़ाइलों को बनाएगा, जो आपके कंप्यूटर को डूब सकता है। यदि आप पहले से ही उच्च संकल्प में फोटो ले चुके हैं, तो आप फ़ोटोशॉप या छवि संपीड़न कार्यक्रमों के उपयोग से बैचों में उनका आकार कम कर सकते हैं। प्रत्येक फ्रेम को 500 केबी से कम रखने के लिए सबसे अच्छा है, जब तक कि आप पेशेवर सॉफ्टवेयर का उपयोग न करते हों

आवश्यक सामग्री

  • डिजिटल कैमरा
  • मोनोपोद, तिपाई या कैमरे को स्थिर बनाने के अन्य तरीके
  • गति कार्यक्रम या अन्य वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर बंद करें
  • गुड़िया और दृश्य सामग्री
  • अच्छा बल्ब सुनिश्चित करने के लिए एक बल्ब या दो
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com