IhsAdke.com

पासवर्ड कैसे बनाएं, जिसे आप याद दिला सकते हैं

सुरक्षित, आसानी से याद रखने वाले पासवर्ड बनाना हर दिन कठिन होता है, क्योंकि जिस आवृत्ति के साथ हम वेबसाइटों, बैंकों और अन्य सेवाओं के खाते खोलते हैं, वे समय के साथ भी बढ़ते हैं। मिलान करने वाले शब्दों, वाक्यांशों, संख्याओं और सरल प्रतिस्थापन के साथ उन्हें एन्कोडिंग खातों से आपकी व्यक्तिगत जानकारी की रक्षा करने के तरीके हैं। डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जटिल और विविध होने के दौरान, उन्हें याद रखने के लिए निजी पर्याप्त पासवर्ड बनाना महत्वपूर्ण है। इसलिए, सुरक्षित पासवर्ड बनाने का तरीका सीखना एक महत्वपूर्ण तकनीक है, और जो लोग इंटरनेट को ब्राउज़ करते हैं और जो महत्वपूर्ण खाते हैं, वे अक्सर इसका उपयोग करेंगे

चरणों

विधि 1
वाक्यांशों का उपयोग करना

चित्र शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएं जिसे आप चरण 1 याद रख सकते हैं
1
एक मिश्रित शब्द बनाएं आसानी से याद रखने वाला पासवर्ड विकसित करने का एक शानदार तरीका तीन लघु शब्दों को जोड़ना है जो आपके लिए सार्थक हैं, एक ही पासवर्ड का गठन करते हैं। उदाहरण के लिए, "म्यूकाओरेक्स" या "मेयूस्पोना"
  • प्रत्येक शब्द की शुरुआत में बड़े अक्षरों में प्रवेश करने से सुरक्षा बढ़ेगी: "फुटबॉलबॉल" "फुटबॉलबॉल" बन जाता है इसके अलावा, वाक्य को लंबे समय तक, एक छोटी सजा की तुलना में अधिक सुरक्षित वाक्य, जो संख्याओं, अक्षरों और प्रतीकों को मिलाते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएं जिसे आप चरण 2 याद रख सकते हैं
    2
    एक वाक्य के पहले अक्षर कनेक्ट करें एक ऐसे वाक्यांश के पहले कुछ अक्षरों का उपयोग करके पासवर्ड बनाएं, जिसका अर्थ आपके लिए है - जैसे एक दिलचस्प पकड़ वाक्यांश या राष्ट्रीय गान का एक हिस्सा। "दूध बनाना एक खुशी" होगा "Fdlua"
  • चित्र शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएं जिसे आप चरण 3 याद रख सकते हैं
    3
    दो शब्द चुनें और अक्षरों को संयोजित करें। पहले शब्द से एक पत्र और दूसरे से एक पत्र चुनें, जब तक आप प्रत्येक शब्द के आखिरी पत्र तक नहीं पहुंचते तब तक दोहराएं। उदाहरण का निरीक्षण करें:
    • मान लीजिए कि आपके पास सबसे महत्वपूर्ण संपत्तियां एक हैं विमान और एक कार.
    • पासवर्ड: vमैंआरãआर
  • चित्र शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएं जिसे आप चरण 4 याद रख सकते हैं
    4
    एक वाक्य बनाएँ याद रखने की सुविधा के लिए इसकी लंबाई एक महान लाभ हो सकती है यदि आप अच्छी तरह से और सही तरह से लिखते हैं, तो किताबों, फिल्मों या भाषणों से लेकर लंबे वाक्यांशों को ले लें, जैसे कि ये:
    • "हम जीवन में क्या करते हैं अनंत काल में गूँजते हैं।"
    • "हर बार हर विचार में, हर निर्णय में आप हर समय मौजूद रहे हैं।"
    • "मेरे पास एक सपना है कि एक दिन, प्रत्येक व्यक्ति केवल अपने जीवन का ध्यान रखेगा।"
    • विशेष प्रतीकों के उपयोग के बिना भी लंबाई अधिक सुरक्षा प्रदान कर सकती है। यह उन साइटों पर उपयोगी हो सकता है जो उन्हें डालने की अनुमति नहीं देते हैं।
    • सामान्य पासवर्ड नियमों के अनुरूप होने वाले एक सुरक्षित वाक्यांश बनाने के लिए अक्षरों के विराम चिह्न और कैपिटलाइज का उचित रूप से उपयोग करें।
  • विधि 2
    कोड का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएं जिसे आप चरण 5 याद रख सकते हैं
    1
    नंबरों में पत्रों को चालू करें एक वाक्यांश के बारे में सोचें और इसे अपने फोन की कीपैड संख्याओं का उपयोग करके टाइप करें ताकि वे नंबरों में बदल जाएं। एक यादृच्छिक पत्र या संख्या जोड़ना पासवर्ड सुरक्षा में वृद्धि होगी।
    • शब्दों द्वारा संख्याओं को बदलने के लिए कहा जाता है leet. यह तकनीक ज्यादातर उपकरणों में क्रमादेशित है जो पासवर्ड की खोज करने की कोशिश करते हैं, जो इसे सामान्य से थोड़ा कम सुरक्षित रखती है। इस तकनीक को एक बड़ा पासवर्ड या मिश्रित वाक्यांश का एक हिस्सा बनाने के लिए याद रखें।
  • चित्र शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएँ जिसे आप याद रख सकते हैं चरण 6
    2
    अपने कंप्यूटर कीबोर्ड पर एक फ़ोन नंबर या ज़िप कोड दर्ज करें। प्रत्येक संख्या के तहत सीधे पत्रों को नोट करें। मान लीजिए कि आपने "1" चुना है "1" कुंजी के नीचे दिए गए अंक हैं क्यू, और जेड. जब आप कोई पासवर्ड बनाते हैं, तो आप चुने गए पहले नंबर को दबाते हैं और फिर इसके नीचे के अक्षरों के अनुरूप सभी चाबियाँ यह सभी नंबरों के साथ करो और आपको उन्हें याद रखने की आवश्यकता है पासवर्ड को याद रखने के लिए। अगर चुना हुआ स्ट्रिंग "3 9 3 3" है, तो पासवर्ड "3 एसी 9 9 5 5 टीजीबीटीपीईएडीसी" है।
    • अभी भी एक मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए, प्रत्येक पंक्ति के पहले अक्षर को अपरकेस में बदल दें, किसी एक प्रतीक या कुछ इसी तरह की संख्या को बदलें।
  • एक शीर्षक बनाएँ शीर्षक से चित्र आप चरण 7 याद रख सकते हैं
    3
    एक शब्द या वाक्यांश चुनें और स्वर हटा दें। उदाहरण के लिए, "सैंडविच खाएं" मुड़ता है "सीएमएसएनडैक"
    • महत्वपूर्ण संख्याओं के साथ स्वर बदलें का प्रयोग करें leet एक गाइड के रूप में उदाहरण के लिए, "ए" एक "4" और "ई" को "3" द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। कुंजीपटल पंक्ति के स्वरों के ऊपर सीधे नंबरों का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएँ जिसे आप याद रख सकते हैं चरण 8
    4
    सामान्य टाइपिंग स्थिति से, कुंजी को दाईं ओर या बाईं ओर बदलें। यदि पासवर्ड "Q", "A" या "Z" अक्षरों का उपयोग नहीं करता है, तो पासवर्ड के बाईं ओर कुंजी (या दाएं, यदि आप "P", "L" या "M" का उपयोग नहीं करते हैं) दबाएं। "स्पीड रेसर" दोनों तरफ से काम करेगा, जबकि "विकी ह्वा" "कजुगिक" या "ईोलोजपे" में बदल सकता है। एक अन्य विकल्प, पत्र के ऊपर की ओर की बाईं या दाईं ओर स्थित कुंजी का उपयोग करना है। "wikiHow", उदाहरण के लिए, "28i8y92" या "39o9u03" में परिवर्तन
  • चित्र शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएं जिसे आप याद रख सकते हैं 9
    5
    वर्तमान वर्ष और वर्तमान महीने के पहले तीन अक्षरों का उपयोग करें और तीन और पत्र जोड़कर, जो आपका नाम या कुछ और हो सकता है इस मामले में, "2015julIan" पासवर्ड हो सकता है अगले महीने, इसे "2015agoIan" में बदलें दो बार एक ही पासवर्ड बनाने या इसे भूलना असंभव है।



  • चित्र शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएं जिसे आप याद रख सकते हैं चरण 10
    6
    एक बड़ा पासवर्ड के बगल में एक तिथि का मिलान करें यह समय समय पर इसे बदलने के लिए आवश्यक है जब यह मदद करता है। लेकिन केवल डेटा का उपयोग न करें- इस प्रकार के पासवर्ड असुरक्षित हैं और आसानी से हैकर कार्यक्रमों द्वारा खोजे जा सकते हैं।
  • एक पासवर्ड बनाएँ शीर्षक से चित्र आप याद कर सकते हैं चरण 11
    7
    किसी पुस्तक से एक मार्ग चुनें और उसमें एक शब्द का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप रॉबर्ट जॉर्डन की "दुनिया की आंख" का आनंद लेते हैं और पसंदीदा अनुच्छेद दूसरे पैराग्राफ में पृष्ठ 168 पर स्थित है, तो उसमें से एक शब्द का उपयोग करें उदाहरण के लिए, "ड्रगकर" 2Draghkar168 हो जाता है। "2" पैराग्राफ को दर्शाता है और "168" पृष्ठ संख्या है।
  • विधि 3
    "डबल" पासवर्ड

    एक पासवर्ड बनाएँ शीर्षक से चित्र आप चरण 12 को याद रख सकते हैं
    1
    ऊपर दिए गए विधियों में से किसी एक का उपयोग करके पासवर्ड बनाएं इसमें वाक्यांश या कोड शामिल होना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएँ जिसे आप चरण 13 याद रख सकते हैं
    2
    रिक्त स्थान दिए बिना "डबल" पासवर्ड। यह आसान है - रिक्त स्थान के बिना दो बार इसे लिखें इससे उसकी ताकत बढ़ जाएगी और स्मृति में बाधा नहीं पड़ेगी - बस याद रखें कि वह "दोगुनी हो गई" है!
  • चित्र शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएँ जिसे आप चरण 14 याद रख सकते हैं
    3
    एक अच्छा विचार एक सरल शब्द गुना है लंबाई पासवर्ड की शक्ति बढ़ाने में मदद कर सकती है, इसलिए यदि आप इस पद्धति का उपयोग करना चाहते हैं, तो थोड़ा सा सरल शब्द चुनें और इसे गुना करें। यह पासवर्ड को याद रखना आसान होगा, जिससे यह भी मजबूत हो जाएगा!
  • विधि 4
    "फेरबदल" की तकनीक

    चित्र शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएं जिसे आप चरण 15 याद रख सकते हैं
    1
    एक नाम या शब्द चुनें जो आप चाहें, साथ ही शब्द की एक ही लंबाई की संख्या।
  • चित्र शीर्षक से एक पासवर्ड बनाएं जिसे आप चरण 16 को याद रख सकते हैं
    2
    पासवर्ड बनाने के लिए उन्हें जोड़कर और बारी बारी से संख्याओं या शब्द का क्रम पीछे की ओर लिखें यह कार्ड फेरबदल की तरह है
    • उदाहरण के लिए, कहें, कि शब्द "बिल्ली का बच्चा" है और ज़िप कोड संख्या 8123-110 है अक्षरों से प्रारंभ करें और उनको बारी बारी से नंबर उल्टा दर्ज करें। पासवर्ड "g0a1t1i3n2h1o8" होगा
    • अधिक से अधिक सुरक्षा के लिए पहला अक्षर कैपिटल बनाना वैकल्पिक है।
    • किसी भी लम्बाई के साथ अक्षरों और संख्याओं को चुनने की आवश्यकता नहीं है - बस उन्हें अंत में क्रम में रखें उदाहरण के लिए, "4903" के रूप में एक छोटी संख्या (जैसे जन्म का एक वर्ष या फोन के पहले चार नंबर), "एना" नाम के साथ: ए 4 एन 9 ए 0 3
  • विधि 5
    ऊपर उल्टा और उल्टा पासवर्ड

    1. शीर्षक वाला चित्र पासवर्ड बनाएं आप चरण 17 को याद रख सकते हैं
      1
      "L33t" कोड का प्रयोग करके, उस नाम या शब्द को याद करें, जिसे आप उल्टा (और इसके विपरीत) पसंद करते हैं। अच्छे पासवर्ड बनाने के लिए अक्षरों और नंबरों का उपयोग करें यदि आपको कोई संख्या ढूंढने में समस्या हो रही है जो किसी पत्र से मेल खाता है, तो इसका उल्टा उपयोग करें यह अधिक से अधिक सुरक्षा के लिए पत्रों और संख्याओं का उपयोग सुनिश्चित करता है, प्रत्येक व्यष्टि की व्याख्या से अधिक विदाई करता है, क्योंकि उस पत्र को रिवर्स में संख्या की तरह दिखता है।
      • उदाहरण के लिए, कहें, कि आप "ब्रेनो" नाम का उपयोग करना चाहते हैं - संबंधित पासवर्ड "0U9J8" होगा (इसे उल्टा देखो)। "सिल्वियो" को "0! ए! 5" में बदल दिया जाएगा प्रतीकों का उपयोग करना, जैसे "i" के स्थान पर विस्मयादिबोधक बिंदु, पासवर्ड को भी सुरक्षित बना देगा
      • इस विधि का नुकसान याद रखने के लिए अक्षरों और संख्याओं के जटिल संयोजन का उत्पादन होता है। हालांकि, जब आप कड़ी मेहनत करते हैं और इसे याद करते हैं, तो आप इसे अपने सिर पर फिक्स करके जल्दी से इसे पुन: उत्पन्न कर पाएंगे। फायदे बहुत अधिक हैं क्योंकि सुरक्षा उच्च है और हैकर्स इसे खोजने के लिए लगभग असंभव बना देगा। यह एक बहुत ही उपयोगी तकनीक है जब पासवर्ड बनाने की आवश्यकता होती है जिसे बहुत सुरक्षित होना चाहिए।

    युक्तियाँ

    • लिखते समय कम आवाज़ में अक्षरों या संख्याओं को कहकर आपको पासवर्ड याद रखना होगा।
    • यदि आप चाहें, तो आप इन विधियों में से कई को जोड़ सकते हैं और एक बहुत ही रोचक पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं, जो खाते की रक्षा करेगा।
    • एक मौनिक वाक्य बनाने का प्रयास करते समय, आदर्श यह है कि उसे अजीब या अपने आप से प्रासंगिक बनाना इस तरह, पासवर्ड के बगल में इसे याद रखना बहुत आसान होगा
    • सबसे सुरक्षित पासवर्ड में लोअरकेस अक्षरों, अपरकेस अक्षरों, संख्याएं और प्रतीकों होते हैं एक दिलचस्प तकनीक है कि पहले चार अक्षर दर्ज करते समय शिफ्ट कुंजी पकड़ो या तीसरे अक्षर से सातवीं तक प्रवेश करते समय आपको यह याद रखना बंद नहीं करना चाहिए कि उस बोरिंग विस्मयादिबोधन बिंदु कहाँ रखा गया था या "5" या "$" द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।
    • आपके ज्ञान की "रीसायकल" संख्याएं, लेकिन इसका उपयोग नहीं किया जाता है और इसका आजकल आपके साथ कोई संबंध नहीं है उदाहरण के लिए, उस पते की ज़िप कोड से संबंधित पिछले दो अंकों वाले पहले फ़ोन नंबर की संख्या जहां पर आप कुछ साल पहले रहते थे: SP3601934188

    चेतावनी

    • एकाधिक खातों के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें, खासकर अगर कुछ में महत्वपूर्ण व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी है जब एक ईमेल पते की मांग करने वाली वेबसाइटों के लिए पंजीकरण किया जाता है, तो ईमेल खाते के समान पासवर्ड का उपयोग न करें।
    • अपने वर्तमान सेल फोन, घर का पता या सामाजिक सुरक्षा नंबर जैसे किसी भी महत्वपूर्ण संख्या का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com