IhsAdke.com

मेमोरी कार्ड को फ़ॉर्मेट कैसे करें

आजकल, सभी प्रकार के उपकरणों पर मेमोरी कार्ड का उपयोग किया जाता है और कंप्यूटर्स के बीच फ़ाइलों को ट्रांसफर करते समय बहुत अच्छा काम करता है। हालांकि, उपयोग करने से पहले, आपको उन्हें इच्छित सिस्टम के साथ काम करने के लिए उन्हें प्रारूपित करना होगा। हालांकि उनमें से ज्यादातर कारखाने से पहले से ही स्वरूपित किए जा चुके हैं, फिर से प्रक्रिया को करने से प्रदर्शन को थोड़ी और बेहतर "पुरानी और पुरानी कार्ड" का रास्ता दिखाया जा सकता है। किसी भी सिस्टम में स्मृति कार्ड को प्रारूपित करने का तरीका जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
एसडी फॉर्मेटर उपकरण का उपयोग करना

चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 1 प्रारूप करें
1
मिटा और स्वरूपण के बीच के अंतर को समझें किसी कार्ड को फ़ॉर्मेट करने से सामग्री को चुनने और उसे हटाने से अलग तरीके से काम कर रहे सभी डेटा को हटा दिया जाता है। फ़ॉर्मेटिंग फ़ाइल प्रकार को परिभाषित करता है और डिवाइस को कुछ डिवाइसों पर उपयोग के लिए अनुकूलित करता है। डेटा को मैन्युअल रूप से मिटाने से अक्सर टुकड़े "पीछे पड़ना" होता है, जिससे कार्ड की क्षमता और प्रदर्शन को प्रभावित होता है। यह अनुशंसा की जाती है कि उपयोगकर्ताओं को स्वरूपित (पुराने या नए) सभी कार्ड कैमरा, पोर्टेबल शान्ति या बजाय डिवाइस हटाएं सामग्री मैन्युअल रूप से किसी भी अन्य प्रकार में प्रवेश करे।
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 2 प्रारूप करें
    2
    एसडी फॉर्मेटर डाउनलोड करें यह नि: शुल्क उपकरण, द्वारा प्रदान की "एसडी एसोसिएशन," सबसे में प्रारूप एसडी, SDHC, और SDXC की सिफारिश की और का उपयोग करते हुए यह मेमोरी कार्ड के प्रदर्शन में वृद्धि होगी विंडोज और मैक ओएस एक्स के सभी संस्करणों के लिए उपलब्ध है, है कि ऑपरेटिंग सिस्टम विकल्पों के माध्यम से प्रक्रिया ले जाने के लिए नहीं होता है।
    • नियमों और शर्तों को पढ़ें और स्वीकार करें यहां और डाउनलोड शुरू करें
    • केवल एसडीकार्ड साइट से एसडी फॉर्मैट डाउनलोड करें
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 3 प्रारूप करें
    3
    स्थापना फ़ाइल निकालें। विंडोज़ में, इसे .zip प्रारूप में संकुचित होता है, जिसे निकालने की आवश्यकता होती है। उस पर दो बार क्लिक करें, डेस्कटॉप पर "सेटअप" फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाएँ और इसे चलाएं। मैक पर, .pkg फ़ाइल पर बस डबल क्लिक करें।
    • स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए आपको व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करना पड़ सकता है।
    • अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, आपको इंस्टॉलेशन विकल्पों में कोई बदलाव नहीं करना पड़ता है।
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 4 में प्रारूपित करें
    4
    एसडी कार्ड डालें इसे कंप्यूटर या एसडी स्लॉट में कंप्यूटर या बाह्य कार्ड रीडर में रखें। यह स्वचालित रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा पहचाना जाना चाहिए।
    • जाँच करें कि लिखने की रक्षा सुरक्षा लॉक बंद है पढ़ना इस गाइड अगर इसे टूट गया है तो उसे सुधारने के लिए।
    • यदि एक SDXC कार्ड डालने के बाद एक स्वरूपण संदेश दिखाई देता है, स्वीकार नहीं किया. सिस्टम टूल के माध्यम से डिवाइस को प्रारूपित करने के बाद SDXC प्रारूप नहीं होगा।
    • आपको विंडोज विस्टा या विंडोज 7 के लिए एसडीएक्ससी ड्रायवर डाउनलोड करना पड़ सकता है। लिंक्स SDCard साइट के "एसडीएक्ससी / माइक्रोएसडीएक्ससी के बारे में" खंड में पाए जाते हैं। ड्राइवरों को अपडेट करने के बाद भी, सभी एसडी इनपुट एसडीएक्ससी प्रारूप का समर्थन नहीं करते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक मेमोरी कार्ड स्वरूपित करें चरण 5
    5
    सब कुछ का बैकअप बनाएं जिसे बचाया जाना चाहिए। फ़ॉर्मेटिंग इसके सभी डेटा मिटा देगा I सुनिश्चित करें कि फ़ोटो या अन्य फ़ाइलों को किसी अन्य स्थान पर कॉपी किया गया है यदि उन्हें सहेजा जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 6 को प्रारूपित करें
    6
    एसडी फॉर्मेटर खोलें कार्ड के साथ, एसडी फॉर्मेटर प्रक्रिया शुरू कर सकता है। इसे "ड्राइव" ड्रॉप-डाउन मेनू से चुनें - अगर वह सूचीबद्ध नहीं है, तो "ताज़ा करें" पर क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 7 को प्रारूपित करें
    7
    स्वरूपण विकल्प समायोजित करें बुनियादी स्वरूपण विकल्प सेट करने के लिए विकल्प स्वरूपित करें पर क्लिक करें। अधिकांश विकल्प अपरिवर्तित रह सकते हैं, बस "फ़ॉर्मेट टाइप" को "फुल" (ओवरराइट) में परिवर्तित कर सकते हैं ताकि कोई भी हटाए गए डेटा को पुनर्प्राप्त नहीं कर सके।
    • मैक ओएस एक्स संस्करण में, इन विकल्पों का चयन मुख्य विंडो से किया जा सकता है और कोई प्रारूप विकल्प बटन नहीं है।
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 8 को प्रारूपित करें
    8
    कार्ड को एक नाम दें "वॉल्यूम लेबल" फ़ील्ड में, एसडी कार्ड के लिए एक नाम दर्ज करें, जो पीसी में डाले जाने पर प्रदर्शित किया जाएगा। यह कई मेमोरी कार्ड में डेटा को व्यवस्थित करने में उपयोगी है या आपको याद रखने में मदद करता है कि उनमें से प्रत्येक में क्या है।
  • चित्र शीर्षक एक मेमोरी कार्ड स्वरूपित करें चरण 9
    9
    आकार की जांच करें कार्ड की क्षमता "आकार" फ़ील्ड में दिखाया गया है। फ़ाइल सिस्टम स्वरूपण में उपयोग की जाने वाली गणना और संग्रहण स्थान के कारण विज्ञापन की तुलना में उनकी असली क्षमता आमतौर पर थोड़ी छोटी है।
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 10 को प्रारूपित करें
    10
    फ़ॉर्मेटिंग प्रारंभ करें प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रारूप पर क्लिक करें। सेट किए गए विकल्पों के आधार पर और कार्ड की क्षमता, स्वरूपण को कुछ समय लग सकता है। दिखाई देने वाली खिड़की के माध्यम से प्रगति की निगरानी करें
    • प्रक्रिया के दौरान कार्ड को न हटाएं
  • विधि 2
    Windows स्वरूपण उपकरण का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 11 को प्रारूपित करें
    1
    सब कुछ जो कि सहेजा जाना चाहिए उसका बैकअप लें मेमोरी कार्ड पर सभी सामग्री हटा दी जाएगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि मेमोरी कार्ड पर सभी फोटो और फाइल को किसी दूसरे स्थान पर कॉपी किया गया है यदि आप उन्हें सहेजना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 12 को प्रारूपित करें
    2
    एक पाठक में कार्ड डालें डेस्कटॉप के विपरीत, अधिकांश आधुनिक नोटबुक में SD पाठक होते हैं हालांकि, आप पाठकों को खरीद सकते हैं कि केवल यूएसबी के माध्यम से कनेक्ट होने की आवश्यकता है ताकि आप कंप्यूटर पर कार्ड की सामग्री को देख सकें। सुनिश्चित करें कि इसे सही इनपुट में डाला गया है, क्योंकि पाठकों के पास कई डिब्बों हैं (प्रत्येक प्रकार के मेमोरी कार्ड के लिए)
  • चित्र शीर्षक से मेमोरी कार्ड चरण 13 को प्रारूपित करें
    3
    डिवाइस खोलें प्रेस ⌘ जीत+और विंडोज एक्सप्लोरर खोलने के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से, "माइ कंप्यूटर" स्क्रीन को सभी कनेक्ट किए गए डिवाइस दिखाना चाहिए। अगर आपको यह नहीं मिल रहा है, तो बाएं नेविगेशन फ़्रेम या ऐप पट्टी का इस्तेमाल खिड़की के शीर्ष पर कर सकते हैं।
    • विंडोज स्वरूपण उपकरण ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी संस्करणों पर उपलब्ध है।
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 14 में प्रारूपित करें
    4
    मेमोरी कार्ड पर राइट-क्लिक करें यह वर्तमान में कनेक्ट किए गए सभी उपकरणों के बगल में सूचीबद्ध होना चाहिए। जब कार्ड सम्मिलित किया जाता है, यह किसी भी अन्य हटाने योग्य संग्रहण डिवाइस जैसे कि पेन ड्राइव या पोर्टेबल HD जैसी कार्य करता है
    • सुनिश्चित करें कि आपने सही कार्ड पर सही क्लिक किया है, या गलत ड्राइव को स्वरूपित किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप स्थायी रूप से समाहित डेटा नष्ट हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक एक मेमोरी कार्ड प्रारूप 15 चरण



    5
    "प्रारूप" का चयन करें "हटाने योग्य डिस्क प्रारूप" विंडो खुलती है यहां, आप प्रक्रिया शुरू होने से पहले स्वरूपण विकल्प सेट कर सकते हैं।
    • फ़ाइल सिस्टम: यह मेमोरी कार्ड की फ़ाइल सिस्टम की संरचना है 32 जीबी या उससे कम कार्ड पर, "FAT32" का उपयोग करें ताकि यह मैक और विंडोज दोनों पर काम कर सके। अगर यह 64 GB या बड़ा है, तो आपको इसे "exFAT" के रूप में प्रारूपित करना होगा। Windows Vista और XP सिस्टम exFAT नेटिव समर्थन नहीं देते हैं, लेकिन कार्ड काम करेगा यदि सिस्टम अद्यतित है।
    • वॉल्यूम लेबल: यह वह नाम है, जो कार्ड डाले जाने पर दिखाई देगा। यह आसानी से पहचान लें कि कार्ड पर क्या है।
    • त्वरित फ़ॉर्मेटिंग: फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया को गति देने के लिए इस विकल्प की जांच करें। वस्तुतः सभी उपयोगकर्ता फ़ॉर्मेटिंग परिणाम के बारे में कोई भी नतीजा बिना इस विकल्प को चुनने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 16 प्रारूप करें
    6
    प्रक्रिया शुरू करें फ़ॉर्मेटिंग शुरू करने के लिए प्रारंभ क्लिक करें। कार्ड के आकार के आधार पर, इस प्रक्रिया में कुछ मिनट लग सकते हैं। पूरा होने पर, यह फ़ाइलों को संग्रहीत और स्थानांतरित करने के लिए तैयार है।
  • विधि 3
    मैक डिस्क उपयोगिता का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 17 में प्रारूपित करें
    1
    सब कुछ जो कि सहेजा जाना चाहिए उसका बैकअप लें स्वरूपण मेमोरी कार्ड पर सभी डेटा मिटा देगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि फ़ोटो और अन्य संग्रहित फ़ाइलों को किसी अन्य स्थान पर कॉपी किया गया है।
  • चित्र शीर्षक एक मेमोरी कार्ड चरण 18 प्रारूप
    2
    एक पाठक में कार्ड डालें डेस्कटॉप के विपरीत, अधिकांश आधुनिक नोटबुक में SD पाठक होते हैं हालांकि, कंप्यूटर स्टोर में, संभवतः पाठकों को खरीदना संभव है जो यूएसबी के माध्यम से कनेक्ट होने की आवश्यकता होती है ताकि आप कंप्यूटर में कार्ड की सामग्री देख सकें। सुनिश्चित करें कि इसे सही इनपुट में डाला गया है, क्योंकि पाठकों के पास कई डिब्बों हैं (प्रत्येक प्रकार के मेमोरी कार्ड के लिए)
  • चित्र शीर्षक में एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट करें चरण 1 9
    3
    "उपयोगिताएँ" फ़ोल्डर खोलें यह "अनुप्रयोग" फ़ोल्डर में पाया जा सकता है - अगर बाद दिखाई नहीं दे रहा है, तो "गो" मेनू पर क्लिक करें और "एप्लिकेशन" का चयन करें "यूटिलिटीज" फ़ोल्डर यहां होगा।
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 20 को प्रारूपित करें
    4
    डिस्क उपयोगिता एप्लिकेशन को खोलें यह "उपयोगिताएँ" फ़ोल्डर में स्थित है कार्यक्रम खोलने के लिए आइकन पर डबल क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 21 प्रारूप करें
    5
    कार्ड का चयन करें सभी मीडिया और संलग्न स्टोरेज डिवाइस "डिस्क उपयोगिता" एप्लिकेशन स्क्रीन के बाईं ओर सूचीबद्ध होंगे। सूची से मेमोरी कार्ड का चयन करें - सुनिश्चित करें कि सही कार्ड का चयन किया गया है, क्योंकि स्वरूपण के कारण सभी डेटा को हमेशा से निकाला जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 22 को प्रारूपित करें
    6
    "हटाएं" टैब पर क्लिक करें इस स्क्रीन से, आप प्रक्रिया शुरू करने से पहले स्वरूपण विकल्प समायोजित कर सकते हैं।
    • स्वरूप: यह विकल्प निर्धारित करता है कि किस प्रकार की फ़ाइल सिस्टम कार्ड को स्वरूपित किया जाएगा। यदि इसे विंडोज और मैक मशीनों पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए, तो "एफएटी" स्वरूपों में से एक का चयन करें - अगर यह केवल मैक पर उपयोग करने के लिए है, तो "मैक ओएस एक्स विस्तारित" का चयन करें।
    • नाम: मेमोरी कार्ड का नाम है एक ऐसा नाम दें जिससे आपको आसानी से पता चल सके कि इसके अंदर क्या है।
  • चित्र शीर्षक एक मेमोरी कार्ड चरण 23 प्रारूप
    7
    फ़ॉर्मेटिंग प्रारंभ करें फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए हटाएं ... क्लिक करें मेमोरी कार्ड की सभी सामग्री को हटा दिया जाएगा। प्रक्रिया का समय डिवाइस के आकार पर निर्भर करता है। पूरा होने पर, यह फ़ाइलों को संग्रहीत और स्थानांतरित कर सकता है
  • विधि 4
    कैमरे का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक से एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट करें 24 चरण
    1
    आप जो भी सहेजना चाहते हैं उसका बैक अप लें कार्ड फ़ॉर्मेट करने से सभी डेटा मिट जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि फ़ोटो और अन्य फ़ाइलें दूसरे स्थान पर कॉपी की गई हैं।
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 25 को प्रारूपित करें
    2
    कार्ड को कैमरे में डालें। डिजिटल कैमरे में मेमोरी कार्ड का उपयोग करते समय, यह अनुशंसा की जाती है कि यह कैमरा पर ही स्वरूपित हो, पीसी पर नहीं। इस प्रकार, कार्ड पर थोड़ा और स्थान जारी किया जाएगा, क्योंकि प्रत्येक डिवाइस अलग-अलग स्वरूपण विधियों का उपयोग करता है।
    • कैमरा मैनुअल आपको कार्ड स्वरूपित करने के लिए सटीक कदम दिखाएगा, लेकिन वे आमतौर पर अधिकांश कैमरे के साथ काम करते हैं।
    • कैमरे में कार्ड को प्रारूपित करें भले ही यह पहले से ही पूर्व-प्रारूपित खरीदा गया हो।
  • पटकथा शीर्षक एक मेमोरी कार्ड फॉर्मेट फॉर्म 26
    3
    प्लेबैक मोड पर स्विच करें प्लेबैक मोड दर्ज करने के लिए स्मार्टफोन मेनू से चयन डायल या सिस्टम का उपयोग करें, आम तौर पर "प्ले" त्रिकोण द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है
  • चित्र शीर्षक मेमोरी कार्ड चरण 27 को प्रारूपित करें
    4
    मेनू खोलें और मेमोरी कार्ड के प्रबंधन अनुभाग को ढूंढें। मेन्यू संरचना प्रत्येक कैमरे के साथ भिन्न होती है, लेकिन बस "फ़ॉर्मेटिंग" नामक एक विकल्प की तलाश करें। अधिक विस्तृत जानकारी के लिए मैनुअल पढ़ें
  • चित्र शीर्षक से मेमोरी कार्ड चरण 28 को प्रारूपित करें
    5
    कार्ड प्रारूपित करें कार्ड पर सभी डेटा मिटाकर स्वरूपण प्रक्रिया में कुछ मिनट लगेंगे। तो यह कैमरे में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • पुराने कैमरों और डिवाइस काम नहीं कर सकते हैं यदि कार्ड "FAT32" के रूप में प्रारूपित है - इस स्थिति में, इसे कंप्यूटर या डिवाइस द्वारा "FAT" में पुन: स्वरूपित करें।
    • इसे कैमरे में उपयोग करने के लिए, अनुकूलतम प्रदर्शन के लिए समय-समय पर पुनरारंभ करने की सिफारिश की जाती है।
    • यदि कार्ड का उपयोग किसी कैमरे में किया जाता है, तो यह भी सिफारिश की जाती है कि यह डिवाइस द्वारा प्रारूपित हो, न कि कंप्यूटर

    चेतावनी

    • मेमोरी कार्ड को फ़ॉर्मेट करने से डिवाइस पर संग्रहीत सभी डेटा नष्ट हो जाता है। प्रक्रिया को करने से पहले डेटा का बैकअप लेने के लिए मत भूलना।
    • फ़ॉर्मेटिंग को उलट नहीं किया जा सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि उपरोक्त चरणों का पालन करने से पहले आप ऐसा करना चाहते हैं।
    • सत्यापित करें कि सही ड्राइव को मैमोरी कार्ड के साथ जुड़ा हुआ है, जिसे फ़ॉर्मेट किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com