IhsAdke.com

एंड्रॉइड पर भंडारण मेमोरी की जांच

आम तौर पर, एंड्रॉइड डिवाइसों में एप्लिकेशन इंस्टॉलेशन के लिए सीमित आंतरिक मेमोरी होती है, जिससे यह जानना महत्वपूर्ण हो जाता है कि डिवाइस पर कितना स्थान उपलब्ध है। इसके अलावा, आपको बाह्य एसडी कार्ड की स्मृति में उपलब्ध स्थान की जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि वहीं वीडियो, फोटो और संगीत संग्रहीत हैं। सौभाग्य से, एंड्रॉइड पर भंडारण की जांच करना एक बहुत आसान प्रक्रिया है।

चरणों

अपने एंड्रॉइड पर अपने भंडारण की जांच चरण 1
1
Android "कॉन्फ़िगर" मेनू को खोलने के लिए, होम स्क्रीन, ऐप मेनू या डिवाइस नोटिफिकेशन पैनल पर स्थित गियर आइकन को ढूंढें और स्पर्श करें
  • अपने Android पर अपने भंडारण की जांच चरण 2
    2
    सेटअप मेनू में "संग्रहण" विकल्प ढूंढें, और उसके बाद डिवाइस मेमोरी सूचना स्क्रीन तक पहुंचने के लिए उसे टैप करें।
  • अपने Android पर अपने भंडारण की जांच चरण 3
    3
    फोन में कुल और उपलब्ध स्टोरेज स्पेस की जांच करें स्क्रीन के शीर्ष पर, "डिवाइस संग्रहण" शीर्षक के अंतर्गत, आप कुल आंतरिक संग्रहण स्थान और नए अनुप्रयोगों को स्थापित करने के लिए उपलब्ध स्थान को देख सकेंगे। कुल स्थान डिवाइस की आंतरिक मेमोरी की कुल राशि है, और उपलब्ध स्थान अनुप्रयोगों, मीडिया, फ़ाइलें और सिस्टम डेटा द्वारा उपयोग की गई स्मृति की मात्रा है।
    • एंड्रॉइड डिवाइस की स्मृति को अलग-अलग स्टोरेज श्रेणियों में व्यवस्थित किया जाता है, जिससे आपको यह देखने की सुविधा मिलती है कि प्रत्येक प्रकार की फ़ाइल डिवाइस में कैसी है।
  • अपने एंड्रॉइड पर अपने भंडारण की जांच चरण 4
    4
    मोबाइल एप्लिकेशन द्वारा उपयोग की जाने वाली स्मृति की जांच करें "ऐप" नामक पहला खंड, आपके एंड्रॉइड डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए ऐप्स द्वारा उपयोग की जाने वाली जगह की मात्रा को प्रदर्शित करता है। इसे स्पर्श करने से आपको "ऐप स्टोरेज" स्क्रीन पर भेजा जाएगा। इस स्क्रीन से, आप किसी एप्लिकेशन को टैप कर सकते हैं और फिर एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करने और स्थान खाली करने के लिए नीचे "अनइंस्टॉल" बटन पर क्लिक कर सकते हैं।



  • अपने एंड्रॉइड पर अपने भंडारण की जांच चरण 5
    5
    फोटो और वीडियो द्वारा ली गई जगह देखें। "छवियाँ" और "वीडियो" अनुभाग चित्र और वीडियो फ़ाइलों द्वारा उपयोग की गई स्थान की मात्रा दिखाते हैं। जब आप इन विकल्पों में से एक का उपयोग करते हैं, तो आप एंड्रॉइड डिवाइस गैलरी खोलेंगे, जहां आप फ़ोटो और वीडियो को हटाने और निःशुल्क मेमोरी का चयन कर सकते हैं।
  • अपने एंड्रॉइड पर अपने भंडारण की जांच चरण 6
    6
    आप ऑडीओ फाइलों के कब्जे वाले स्टोरेज को भी देख सकते हैं "ऑडियो" अनुभाग गीतों और अन्य ऑडियो फ़ाइलों द्वारा कब्जा किए गए स्थान की मात्रा प्रदर्शित करता है। जब आप इस विकल्प को टैप करते हैं, तो आपको डिवाइस पर सहेजी गई ऑडियो फ़ाइलों की सूची के साथ एक स्क्रीन पर ले जाया जाएगा। स्थान खाली करने के लिए, वह ऑडियो फ़ाइल चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं और स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित हटाए गए आइकन को स्पर्श करें।
  • अपने एंड्रॉइड पर अपना संग्रहण जांचें चरण 7
    7
    "कैश्ड डेटा" खंड में डिवाइस पर अस्थायी फ़ाइलों, या कैश मेमोरी द्वारा कब्जा की गई जगह की मात्रा होती है। ये आंकड़े हैं जो एप्लिकेशन इंटरनेट से डाउनलोड करते हैं और अस्थायी रूप से स्टोर करते हैं ताकि अगली बार जब आप ऑनलाइन हों तो उन्हें फिर से डाउनलोड न करें। जब आप "कैश्ड डेटा" अनुभाग में टैप करते हैं, तो आपको कैश मेमोरी को रिक्त करने के लिए कहा जाता है। इसे खाली करने के लिए "ठीक" टैप करें या पिछली स्क्रीन पर वापस जाने के लिए "रद्द करें" टैप करें।
  • अपने एंड्रॉइड पर अपना संग्रहण जांचें चरण 8
    8
    "अन्य" अनुभाग में विभिन्न फ़ाइलों, जैसे थंबनेल और प्लेलिस्ट द्वारा कब्जा किए गए स्मृति स्थान की मात्रा प्रदर्शित होगी। इसे खोलने के लिए इस अनुभाग को टैप करें, उन फ़ाइलों के चेकबॉक्स का चयन करें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं, और फिर स्थान खाली करने के लिए स्क्रीन के ऊपरी-दाएं कोने में स्थित हटाए गए आइकन को टैप करें।
  • अपने एंड्रॉइड पर अपना संग्रहण जांचें चरण 9
    9
    बाहरी या एसडी कार्ड भंडारण की जांच करें यदि आप एक एसडी कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप उस पर रिक्त स्थान की मात्रा भी देख सकते हैं। बस "एसडी कार्ड" खंड में डिवाइस मेमोरी स्क्रीन के नीचे स्क्रॉल करें। आप कार्ड पर कुल स्थान और उपलब्ध स्थान देखेंगे। कुल स्थान कार्ड की कुल भंडारण क्षमता है और उपलब्ध स्थान क्षमता का उपयोग करने के लिए छोड़ दिया गया है।
    • कार्ड को अनमाउंट या प्रारूपित करने के लिए आप "एसडी कार्ड" अनुभाग का भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, स्वरूपण उसमें मौजूद सभी डेटा को मिटा देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com