IhsAdke.com

फ़ोटोआरएसी के साथ एसडी कार्ड पर फाइल कैसे रिडीम करें

क्या आप अपने बाल फाड़ रहे हैं क्योंकि आपका एसडी कार्ड दूषित है? ऐसा लगता है कि आप बहुत मूल्यवान तस्वीरों को याद नहीं की तुलना में कुछ भी बुरा नहीं है। सौभाग्य से, सही पुनर्प्राप्ति सॉफ़्टवेयर के साथ, आप भ्रष्ट एसडी कार्ड से इनमें से कुछ फ़ाइलों को हटा सकते हैं। कैसे जानने के लिए नीचे 1 कदम देखें

चरणों

विधि 1
PhotoRec (सभी ऑपरेटिंग सिस्टम) का उपयोग करना

फोटोरैक चरण 1 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
1
PhotoRec सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें PhotoRec एक निशुल्क डेटा पुनर्प्राप्ति प्रोग्राम है जो कमांड लाइन इंटरफ़ेस से चलाता है। यह बहुत ही सुविख्यात या अन्य पुनर्प्राप्ति कार्यक्रमों के रूप में सहज नहीं है, लेकिन यह सबसे शक्तिशाली डेटा पुनर्प्राप्ति कार्यक्रमों में से एक है, और यह लगभग हर ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।
  • PhotoRec को CGSecurity वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है सुनिश्चित करें कि आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सही संस्करण डाउनलोड कर रहे हैं।
  • फोटोआरसीई चरण 2 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    2
    कार्यक्रम निकालें। PhotoRec एक हल्के प्रोग्राम है, और इसे इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, डाउनलोड किए जाने के बाद ज़िप फ़ाइल खोलें और उस फ़ोल्डर को उस स्थान पर कॉपी करें जो आपकी हार्ड ड्राइव पर पहुंचने में आसान है, जैसे C: ड्राइव या अपने डेस्कटॉप की जड़।
  • फोटोरैक चरण 3 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    3
    कार्यक्रम को चलाएं। "टेस्टडिस्क" फ़ोल्डर में "फोटोरिक_ओस" फ़ाइल को डबल-क्लिक करें भाग का नाम आपके द्वारा डाउनलोड किए गए किसी भी संस्करण से बदला जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप Windows का उपयोग कर रहे हैं, तो फ़ाइल को "फोटोरिक_विन" कहा जाएगा
  • फोटोरैक चरण 4 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    4
    कार्ड का चयन करें सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर के कार्ड रीडर में एसडी कार्ड डाला गया है, या यह कैमरे में डाला गया है और यह कंप्यूटर से यूएसबी के साथ जुड़ा हुआ है। जब PhotoRec शुरू होता है, तो आपको यह चुनने का विकल्प दिया जाएगा कि आप किस डिस्क को डेटा पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं अपने एसडी कार्ड का चयन करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें
    • यदि आपके पास डिस्क पर कई विभाजन हैं, तो आपको उस विभाजन को चुनने के लिए कहा जाएगा जो आप चाहते हैं। अधिकांश मेमोरी कार्ड विभाजन नहीं किए जाते हैं, इसलिए आपको चुनना नहीं है।
  • फोटोरैक चरण 5 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    5
    अपने विकल्पों को कॉन्फ़िगर करें वसूली प्रक्रिया शुरू होने से पहले आपके पास कुछ विकल्प होंगे। ज्यादातर उपयोगकर्ता सेटिंग्स को छोड़ कर ही जा सकते हैं, लेकिन यदि आप फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं, भले ही वे दूषित हों, तो आप इसे इस स्क्रीन पर सक्षम कर सकते हैं।
    • "ब्रूट बल" को सक्षम करने से विखंडित फाइलें ठीक हो जाएंगी, और आपके बहुत सी CPU की आवश्यकता होगी।
  • फोटोरैक चरण 6 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    6
    उन फ़ाइल प्रकारों को परिभाषित करें जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, सभी फाइल प्रकारों का चयन किया जाता है। यदि आपको पता है कि आप कौन-से फ़ाइलें ढूंढ रहे हैं, तो आप उन्हें खोज को गति देने के लिए सीमित कर सकते हैं। सूची में प्रत्येक एक्सटेंशन की एक संक्षिप्त परिभाषा है जो कि यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करती है कि यह किस प्रकार की फ़ाइल है।
    • यदि आप किसी कैमरे के लिए फ़ाइलें पुनर्प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको रॉ और सीआर 2 फाइलें और साथ ही जेपीजी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • फोटोरैक चरण 7 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइलें शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    फ़ाइल सिस्टम चुनें PhotoRec को पता होना चाहिए कि मेमोरी कार्ड किस प्रकार की फाइल सिस्टम है अधिकांश मेमोरी कार्ड "अन्य" श्रेणी में किसी एक सिस्टम में प्रारूपित हैं
    • यदि आपको अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं, तो अन्य फाइल सिस्टम विकल्प के साथ फिर से स्कैन करने का प्रयास करें।
  • फोटोरैक चरण 8 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    8
    इस बारे में बात करें कि PhotoRec कितनी जगह की जांच करनी चाहिए। PhotoRec आपको रिक्त स्थान की जांच करने के लिए दो विकल्प देगा: "निशुल्क" और "पूरे" यदि आपका मेमोरी कार्ड दूषित हो गया है, तो आपको "पूरे" विकल्प के साथ बेहतर परिणाम मिलेंगे। "निशुल्क" विकल्प केवल विशेष रूप से हटाए गए फ़ाइलों की खोज करेगा।
  • फोटोरैक चरण 9 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    9
    पुनर्प्राप्त फ़ाइलों का स्थान चुनें फ़ाइलों को स्कैन करने से पहले आपको आखिरी चीज करने की ज़रूरत है, वह स्थान निर्धारित करना है जहां बरामद फाइलें सहेज ली जानी चाहिए। आपको अपने कंप्यूटर पर एक स्थान का चयन करना होगा, न कि उस मेमोरी कार्ड से जिसे आप फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं निर्देशिका बदलने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें
  • फोटोरैक चरण 10 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    10
    स्कैन समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें। स्कैन के निष्पादन के दौरान आप स्कैन के परिणामों को अपडेट कर सकते हैं। PhotoRec जितनी संभव हो उतनी फाइलों को खोजने के लिए कम से कम दो चेक करेंगे इसमें कई मिनट लगेंगे।
  • फोटोरैक चरण 11 के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    11
    परिणाम देखें स्कैन समाप्त करने के बाद, पुनर्प्राप्त की गई फ़ाइलें उस डायरेक्टरी में उपलब्ध होंगी जो आपने स्कैन शुरू करने से पहले की थी। मूल फाइलों का नाम लगभग हमेशा खो जाएगा, इसलिए आपको वांछित नाम पर मैन्युअल रूप से उनका नाम बदलने की आवश्यकता होगी।
    • यदि आपकी आवश्यक फ़ाइलों को अभी भी दूषित कर दिया गया है, तो उन्हें पूरी तरह से पुनर्प्राप्त करने का कोई रास्ता नहीं है।
  • विधि 2
    रिकुवा का उपयोग करना (विंडोज़)

    फोटोरैक चरण 12 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    1
    डाउनलोड करें और पुनः स्थापित करें। रिकुवा एक पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम है जिसमें घर के उपयोग के लिए एक मुफ्त संस्करण उपलब्ध है। यह केवल विंडोज के लिए उपलब्ध है, और कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करने के बजाय एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस है। आप पिरफॉर्म की वेबसाइट से रिकुवा डाउनलोड कर सकते हैं।
    • अपने डाउनलोड का चयन करते समय निःशुल्क संस्करण चुनना सुनिश्चित करें।
    • अधिकांश उपयोगकर्ता डिफ़ॉल्ट स्थापना सेटिंग्स को छोड़ सकते हैं।
  • फोटोरैक चरण 13 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    2
    अपना एसडी कार्ड डालें सुनिश्चित करें कि कार्ड आपके कंप्यूटर के कार्ड रीडर में डाला गया है, या यह कि एक कैमरे में कार्ड डाला गया है और आपके कंप्यूटर से यूएसबी के द्वारा जुड़ा हुआ है



  • फोटोरैक चरण 14 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइलें शीर्षक से चित्र
    3
    फ़ाइल प्रकार चुनें जब आप रिकुवा शुरू करते हैं और स्वागत स्क्रीन के माध्यम से जाते हैं, तो एक विकल्प सूची प्रदर्शित होती है जिसके लिए आप जिस प्रकार की फ़ाइलों को खोजना चाहते हैं वह श्रेणी चुनें, जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है, या सभी फ़ाइल प्रकारों को मैन्युअल रूप से चयन करने के लिए "अन्य" विकल्प पर क्लिक करें।
  • फोटोरैक चरण 15 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    4
    स्थान का चयन करें अगली स्क्रीन में, आपको पूछा जाएगा कि रिकुवा को फाइलों के लिए कहाँ दिखना चाहिए। "मेरे मीडिया कार्ड या आइपॉड पर" विकल्प चुनें और "अगला" पर क्लिक करें
  • फोटोरैक चरण 16 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    5
    डीप स्कैन को सक्षम करने के लिए या नहीं चुनें। अगली स्क्रीन पर, आपको दीप स्कैन को सक्षम करने का विकल्प दिया जाएगा। यह स्कैनिंग काफी समय लगता है, और केवल तब किया जाना चाहिए, यदि पहले स्कैन आपको आवश्यक फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त नहीं करता है।
  • फोटोरैक चरण 17 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    6
    स्कैन प्रारंभ करें स्कैन शुरू करने के लिए "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें। स्कैन शुरू होगा, और प्रगति बार दिखाएगा कि स्कैन कहाँ है स्कैन की अवधि आपके एसडी कार्ड के आकार पर निर्भर करेगी।
  • फोटोरैक चरण 18 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    7
    उनके परिणाम देखें स्कैनिंग पूर्ण होने पर, आपको सभी पुनर्प्राप्त फ़ाइलों की सूची दिखाई देगी। "उन्नत मोड पर स्विच करें" बटन पर क्लिक करें इससे विस्तार योग्य फ़िल्टर सक्षम हो जाएगा, जो आपको सूची को थोड़ी सी के साथ छोटा करने में मदद करेगा।
    • रिकवरी के दौरान मूल फ़ाइल नाम लगभग हमेशा हटा दिए जाते हैं, इसलिए आपको पुनर्प्राप्त फ़ाइलों का मैन्युअल रूप से नाम बदलने की आवश्यकता होगी।
  • फोटोरैक चरण 1 9 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    8
    उन फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं। प्रत्येक फ़ाइल के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें जिसे आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं। निर्धारित करने के लिए "पूर्वावलोकन" विकल्प का उपयोग करें, जिन फ़ाइलों को आप रखना चाहते हैं जब आप उन फ़ाइलों को चिह्नित करते हैं जिन्हें आप सहेजना चाहते हैं, तो "पुनर्प्राप्त करें" बटन पर क्लिक करें। आपसे पूछा जाएगा कि आप फ़ाइलों को कहाँ से सहेजना चाहते हैं, और फिर वे इस स्थान पर कॉपी करेंगे।
  • विधि 3
    डेटा बचाव 3 (मैक) का उपयोग करना

    फोटोरैक चरण 20 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    1
    डेटा बचाव 3 डाउनलोड और स्थापित करें डाटा रेस्क्यू 3 एक पेड प्रोग्राम है, लेकिन यह मैक पर सबसे प्रभावी वसूली कार्यक्रमों में से एक है। अगर आप एक स्वतंत्र विकल्प चाहते हैं, तो इस आलेख के पहले खंड देखें।
    • डाउनलोड किए गए प्रोग्राम को स्थापित करने के लिए, डाउनलोड किए गए DMG फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें और फिर सामग्री को अपने एप्लिकेशन फ़ोल्डर में खींचें।
  • फोटोरैक चरण 21 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    2
    प्रोग्राम शुरू करें जब आप पहली बार कार्यक्रम शुरू करते हैं, तो आपको मुख्य मेनू पर ले जाया जाएगा। यदि यह पहली बार है जब आप डेटा बचाव 3 चलाते हैं, तो केवल पहला विकल्प उपलब्ध होगा: "नया स्कैन प्रारंभ करें" शुरू करने के लिए इस पर क्लिक करें
  • फोटोरैक चरण 22 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    3
    अपना एसडी कार्ड डालें सुनिश्चित करें कि कार्ड आपके कंप्यूटर पर खिलाड़ी में डाला गया है या कार्ड को कैमरे में डाला गया है, और यह कंप्यूटर से यूएसबी या फायरवायर के साथ जुड़ा हुआ है।
  • फोटोरैक चरण 23 के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    4
    एसडी कार्ड का चयन करें एसडी कार्ड उपलब्ध ड्राइव की सूची में दिखाई देना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि इसे सही तरीके से डाला गया है। कार्ड चुनने के बाद "अगला" बटन पर क्लिक करें
  • फोटोरैक चरण 24 के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    5
    अपना स्कैन प्रकार चुनें आपके स्कैन प्रकारों के लिए कई विकल्प होंगे। "स्कैन स्कैन" पहले स्कैन के लिए सबसे अच्छा शर्त है, क्योंकि यह सबसे तेज और सबसे सफल है यदि त्वरित स्कैन के परिणाम संतोषजनक नहीं हैं, तो आप "डीप स्कैन" की कोशिश कर सकते हैं। जब आप तैयार हों तो "प्रारंभ" पर क्लिक करें
  • फोटोरैक चरण 25 के साथ एक दूषित एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    6
    स्कैन समाप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें। स्कैन की अवधि एसडी कार्ड के आकार के आधार पर भिन्न होगी, या यह कैसे भ्रष्ट है। स्कैन को देखने के लिए आप प्रगति पट्टी देख सकते हैं।
  • फोटोरैक चरण 26 के साथ एक भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    7
    उन फ़ाइलों का चयन करें जिन्हें आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं। स्कैन समाप्त होने पर, आप सभी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों की एक सूची देखेंगे जो पुनर्प्राप्त किए गए हैं। परिणाम खोजें और जिन लोगों को आप रखना चाहते हैं उन्हें जांचें
    • पुनर्प्राप्ति के दौरान मूल फ़ाइल नाम लगभग हमेशा हटा दिए जाते हैं, इसलिए आपको पुनर्प्राप्त फ़ाइलों का मैन्युअल रूप से नाम बदलने की आवश्यकता होगी।
    • आप फ़ाइलों का चयन करके और सूची के निचले भाग में "पूर्वावलोकन" बटन पर क्लिक कर पूर्वावलोकन कर सकते हैं।
  • फोटोआरसीई चरण 27 के साथ भ्रष्ट एसडी मेमोरी कार्ड पर बचाव फाइल नामित चित्र
    8
    फ़ाइलें पुनर्प्राप्त करें आप या तो खींचें और उन्हें खोजक में किसी भी स्थान पर छोड़ सकते हैं, या फ़ाइलों को चिह्नित करके और "पुनर्प्राप्त करें" बटन पर क्लिक कर सकते हैं। आपको फ़ाइलों को सहेजने के लिए एक स्थान चुनने के लिए कहा जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com