IhsAdke.com

कैसे एक कंप्यूटर आंतरिक साफ करने के लिए

क्या आपका कंप्यूटर एक शोर या टिनिटस बना रहा है? कूलर की बाहरी सतह पर दिखाई देने वाली धूल की एक परत है? क्या आप कंप्यूटर के ठीक से सफाई के बिना दो माह से अधिक हैं? कंप्यूटर के अंदर धूल घटक विफलता के लिए नेतृत्व कर सकते हैं, के कारण विफल कूलर शुरू, और उपकरण धीमा प्रदर्शन प्रस्तुत करता है। अपने मशीन को पूरी तरह से और सुरक्षित रूप से चलाने के लिए, कम्प्यूटर के अंदर से साफ करने के लिए समय निकालें। जब तक कूलर काम बंद हो जाता है और कंप्यूटर ज़्यादा गरम न हो तब तक इंतजार न करें!

चरणों

एक कम्प्यूटर के चरण 1 के अंदर पहना साफ चित्र
1
आपको आवश्यक उपकरण प्राप्त करें यदि आवश्यक मशीन को खोलने के लिए शिकंजा हटाने आप, संपीड़ित हवा या एक छोटे से हवा कंप्रेसर, और एक पेचकश की एक कर सकते हैं की आवश्यकता होगी। एक छोटा वैक्यूम क्लीनर कंप्यूटर के आसपास जमा होने वाली धूल को साफ करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन आप कभी उपकरणों के अंदर वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें एक धूल मुखौटा पहनना वैकल्पिक है, लेकिन आप छींकने से रोका जा सकता है अगर आपकी मशीन में धूल जमा हो।
  • पिक्चर का शीर्षक है क्लीन इंससाइड ऑफ़ ए कंप्यूटर चरण 2
    2
    कंप्यूटर को बंद करें अपने कंप्यूटर को बंद कर दें और सभी संरक्षक शक्ति सर्ज से या वैकल्पिक विद्युत स्रोतों से जुड़ा हो जो कनेक्ट हो सकते हैं। अधिकांश कंप्यूटरों में पीठ पर "मुख्य स्विच" भी होता है यद्यपि अधिकांश उपयोगकर्ता केवल इस स्विच को छोड़ देते हैं, इसे बंद स्थिति में डालते हैं, बस एक अतिरिक्त एहतियात के रूप में।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन ऑफ इनसाइड ऑफ कंप्यूटर का चरण 3
    3
    सभी बाह्य उपकरणों को बंद करें मशीन बंद होने के बाद, बाह्य घटकों और शक्ति स्रोतों के साथ सभी कनेक्ट करने वाले केबलों को डिस्कनेक्ट करें। कंप्यूटर से जुड़े केबलों को न छोड़ें, जबकि सफाई प्रक्रिया में है, खासकर पावर कॉर्ड और मॉनिटर केबल।
  • एक कम्प्यूटर के अंदरूनी कदम साफ करें शीर्षक 4 चित्र
    4
    उपकरण को उपयुक्त कार्य क्षेत्र में ले जाएं। आप (या कभी नहीं किया था) कुछ समय के लिए आपके कंप्यूटर को साफ नहीं किया, तो यह एक अच्छा एक उपयुक्त कार्यस्थल के मशीन लेने के लिए विचार होगा। यहां तक ​​कि अगर आप उस कंप्यूटर को साफ कर सकते हैं जहां मशीन सामान्य रूप से रहता है, यह आमतौर पर आदर्श नहीं है। एक लगता है हो सकता है के बावजूद, काम बहुत गंदे हो सकता है और आप एक जगह है जहाँ आप धूल ठीक से हवादार कर सकते हैं में काम करने के लिए, आसानी से साइट को साफ रखना चाहते हैं।
  • एक कम्प्यूटर के अंदरूनी कदम साफ करें शीर्षक से चित्र 5
    5
    मशीन खोलें एक बार जब आप एक उपयुक्त कार्यस्थल चुनते हैं, तो कंप्यूटर खोलें। आप किस प्रकार के कंप्यूटर खोल रहे हैं इस पर निर्भर करते हुए यह प्रक्रिया बहुत भिन्न होगी। यदि आपके पास उपयोगकर्ता के मैनुअल है, तो यह सलाह लेने के लिए एक अच्छा विचार होगा। अधिकांश मशीनों में शिकंजा होते हैं जो जगह में एक साइड पैनल सुरक्षित होते हैं। इन शिकंजा हटाने के बाद, आप कंप्यूटर के साइड पैनल को बाहर निकाल सकते हैं।
  • पिक्चर नामक क्लीन इन इनसाइड ऑफ ए कंप्यूटर चरण 6
    6
    साफ करने के लिए तैयार कंप्यूटर खोलने के बाद, संपीड़ित हवा की कमान ले सकते हैं, या एयर कंप्रेसर तैयार हो सकते हैं। इसके अलावा, आप धूल को श्वास न करने के लिए मुखौटा पहनने के बारे में सोच सकते हैं। कभी कंप्यूटर के अंदर छूएं, जब तक कि बिल्कुल आवश्यक न हो। आप आंतरिक महत्वपूर्ण घटकों के लिए एक स्थैतिक सदमे का निर्वहन कर सकते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आपको कंप्यूटर के अंदर छूने की ज़रूरत है, तो इसे डिस्कनेक्ट करने से पहले कंप्यूटर पर धातु के मामले को टैप करके स्थिर करें।
  • 7



    धूल की सफाई शुरू करें मशीन के अंदर को साफ करने के लिए संपीड़ित हवा का उपयोग कर सकते हैं। आम तौर पर, कंप्यूटर के ऊपर से शुरू करना एक अच्छा विचार है, फिर ऊपर से नीचे तक सफाई जारी रखें इस तरह, आप सभी धूल को साफ कर सकते हैं जो मशीन के नीचे घटकों में जमा होती है, सब एक ही बार में। आंतरिक कूलर प्रणोदक कताई शुरू करने पर चिंता न करें। यह अपेक्षित है और इन घटकों को साफ रखने के लिए महत्वपूर्ण है। सबकुछ अच्छी तरह से साफ करें, लेकिन केबल या घटकों को दबाएं नहीं। इसके अलावा याद रखें कि आप जिस वस्तु को साफ कर रहे हैं, उससे उदारवादी दूरी पर हवा का स्रोत रखें।
    • नोट: हमेशा हवा की खड़ी कर सकते हैं। यदि उलट हो, तो यह एक तरल जारी कर सकता है जो आपके कंप्यूटर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है।
      एक कम्प्यूटर के अंदरूनी कदम साफ करें शीर्षक 7 बुलेट 1
    • संकुचित हवा बहुत ठंडा हो सकता है जब यह कर सकते हैं - चिप्स पर बर्फ के कणों को बनाने शुरू न होने दें।
      एक कम्प्यूटर के अंदरूनी कदम साफ करें शीर्षक 7 बुलेटलेट
    • जब आप सफाई शुरू करते हैं, तो यह बहुत धूल पैदा हो सकता है- इस धूल को सांस लेने की कोशिश न करें। यदि पीसी बहुत धूल भरी है, तो इसे संपीड़ित हवा का उपयोग करने से पहले घर से बाहर ले जाओ।
      एक कम्प्यूटर के अंदरूनी कदम साफ करें शीर्षक 7 बुलेट 3
  • पिक्चर नामक क्लीन इंससाइड ऑफ़ ए कंप्यूटर चरण 8
    8
    सुनिश्चित करें कि गर्मी सिंक कूलर साफ है गर्मी सिंक प्रोसेसर पर बैठता है, और मदरबोर्ड पर स्पेयर मेटल किनारों का एक टुकड़ा है। यदि यह कूलर ठीक से काम नहीं करता है, तो प्रोसेसर अधिक से अधिक होता है और अंततः जला देगा।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन ऑफ इनसाइड ऑफ कंप्यूटर का चरण 9
    9
    किसी भी धूल कणों को खोजने के लिए कंप्यूटर के अंदर और बाहर की पूरी जांच करें कि आपने सफाई बंद कर दी हो। एक बार जब आप सुनिश्चित हों कि आपका कंप्यूटर अच्छी तरह से साफ है, तो सावधानी से साइड पैनल की जगह उन्हें जगह में वापस करने की कोशिश मत करो
  • 10
    कार्यक्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें जब आप मौके को साफ करना शुरू करते हैं, तो आप धूल कणों की बड़ी मात्रा में ध्यान देंगे। आपके स्थान के आधार पर, कंप्यूटर के आसपास के क्षेत्र को साफ करने के लिए आपको एक छोटे वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना पड़ सकता है कंप्यूटर के अंदर वैक्यूम क्लीनर का उपयोग न करें। सफाई के दौरान आप मशीन छोड़ने पर विचार कर सकते हैं कंप्यूटर के अंदर हवा से धूल व्यवस्थित करने के लिए शुरू हो जाएगा और अगर आप किसी भी कण कि कर दिया गया है स्पष्ट करने के लिए हवा कंप्रेसर दूसरी बार का उपयोग आप अपने असाधारण उत्पादक प्रयास कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन ऑफ इनसाइड ऑफ कंप्यूटर का चरण 11
    11
    मशीन बंद करें धूल को खत्म करने के बाद, मशीन की तरफ और सभी शिकंजे की जगह लें। एक बार मशीन कसकर बंद हो जाती है, इसे अपने सामान्य स्थान पर रख दीजिए और पावर कॉर्ड और अन्य केबल्स की जगह। (आप अतिरिक्त सामग्री है कि धूल के संचय में योगदान कर सकता निकालने के लिए इस पूरे क्षेत्र को साफ करने की सोच सकते हैं।) यदि आप डिवाइस के पीछे की मुख्य स्विच बंद कर दिया है, यह फिर से चालू करना याद है, या मशीन शुरू नहीं होगी एक साफ कंप्यूटर एक तापमान काफी कूलर पर काम करेंगे और एक कंप्यूटर गंदगी और धूल के कणों के साथ पैक से अधिक समय तक होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को धूल कणों से बचाने के लिए एक मुखौटा का प्रयोग करना एक अच्छा सौदा जलन और छींकने को रोक सकता है, खासकर यदि आपको श्वास की समस्याएं या फेफड़ों के रोग हैं
    • घर के बाहर कंप्यूटर की सफाई करते समय आप बहुत सारा समय बचा सकते हैं और यदि एक स्वच्छ और स्थिर स्थान सुनिश्चित करना संभव हो तो काम कर सकते हैं। साफ-सफाई डेस्क के साथ एक खुली गेराज साफ करने के लिए एक अच्छा माहौल होगा। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपकी मशीन में कोई विदेशी सामग्री (लकड़ी या टहनियाँ के टुकड़े) नहीं हो सकती। इस प्रकार के कणों से उपकरण को गंभीर नुकसान हो सकता है इसके अलावा, एक टिप के रूप में, अगर कंप्यूटर के पास धूल या धुएं की बड़ी मात्रा है, तो आप वेंटिलेशन फिल्टर के साथ कूलर खरीद सकते हैं। इस प्रकार की कूलर लागत बहुत कम है और आप उन्हें कैबिनेट के वायु छिद्रों में रख सकते हैं। ऐसे फ़िल्टर हैं जो धूल कणों को फ़िल्टर करेंगे और उन्हें उपकरणों के अंदर जमा करने से रोकेंगे।

    चेतावनी

    • कूलर का उपयोग न करें, किसी भी प्रकार के उत्पाद ब्रिकेट के साथ या कंप्यूटर के अंदर वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। इन उपकरणों स्थिर प्रभार जो आंतरिक घटकों को जलाने के लिए की क्षमता है उत्पन्न कर सकते हैं। (प्रयोग लेटेक्स दस्ताने यकीन है कि आप अपने कंप्यूटर घटकों जला नहीं होगा बनाने के लिए एक और तरीका है। इसके अलावा, यह एक स्थानीय में काम करने के लिए महत्वपूर्ण है जहां स्थैतिक लोड अक्सर होते हैं, जैसे कालीन या अन्य प्रकार के कालीन)
    • कंप्यूटर के अंदर उड़ना अनुशंसित नहीं है। आप लगभग कुछ भी साफ नहीं कर पाएंगे और अभी भी आंतरिक घटकों पर गलती से थूकेंगे। आप अपने चेहरे पर धूल के कण भी फेंक सकते हैं
    • कभी आंतरिक घटकों को स्पर्श न करें कंप्यूटर को साफ करते समय कुछ भी छूने की ज़रूरत नहीं है। कम भौतिक संपर्क है, बेहतर है
    • यद्यपि उपरोक्त प्रक्रिया बहुत सुरक्षित है, फिर भी ठोकरें अभी भी विषम त्रुटियों का कारण बन सकती है। हालांकि दुर्लभ, जब धूल हटा दिया जाता है, कभी-कभी यह हो सकता है कि केवल धूल का एक कण बिल्कुल ठीक नहीं है, जहां यह नहीं होना चाहिए। हालांकि, आपके कंप्यूटर को साफ करने के लाभों से ज़्यादा जोखिम है। इसके अलावा, कंप्यूटर को साफ करने में असफलता के कारण अंततः उपकरण को ज़्यादा गरम करना पड़ सकता है, जिसके कारण घटक विफलता हो सकती है।
    • हमेशा संपीड़ित हवा के खड़े की कमान रखें उल्टे संपीड़ित हवा एक तरल रिसाव कर सकता है जो इलेक्ट्रॉनिक घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • चेतावनी: निर्माता के आधार पर, मामला खोलने से आपके कंप्यूटर की वारंटी शून्य हो सकती है।

    आवश्यक सामग्री

    • संपीड़ित वायु या छोटे हवा कंप्रेसर
    • धूल के लिए पर्याप्त वेंटिलेशन के साथ पर्याप्त कार्य स्थान।
    • पेचकश और अन्य उपकरण जो आपके कंप्यूटर को खोलने के लिए आवश्यक हैं यह आपके पास उपकरण के अनुसार भिन्न होगा। कुछ कंप्यूटरों को खोलने के लिए बिना खोलने की आवश्यकता नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com