IhsAdke.com

कैसे एक कंप्यूटर को साफ करने के लिए

धूल और मलबे आपके पीसी के सबसे खराब दुश्मन हैं। जैसे धूल इकट्ठे होते हैं, प्रशंसकों और घटकों में बाधा उत्पन्न होती है, आपके पीसी को "साँस लेने" के लिए और मुश्किल से अधिक नहीं मिलेगा। यह अतिभारित हार्डवेयर को छोड़ देगा, जिससे कम सेवा जीवन हो। अपने कंप्यूटर को नियमित रूप से साफ करने से जीवन में काफी वृद्धि हो सकती है। यदि आप जानते हैं कि क्या करना है, तो सफाई केवल एक ही समय में कुछ मिनट लग सकती है। आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
कैबिनेट की सफाई

पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 1
1
एक क्षेत्र को व्यवस्थित करें जहां आप धूल हटा सकते हैं। आप अपने कंप्यूटर के अंदर से धूल को हटाने के लिए संपीड़ित हवा और वैक्यूम का उपयोग करेंगे - अतः एक ऐसी जगह की व्यवस्था करें जहां आप अन्य चीजों को छूने की चिंता किए बिना धूल को खत्म कर सकते हैं। गैरेज या बेंच एक अच्छा विकल्प है आप धूप दिन पर भी घर छोड़ सकते हैं।
  • एक डेस्क को व्यवस्थित करने की कोशिश करें ताकि आप अपने आप को कम करने के बिना कंप्यूटर पर आसानी से प्रवेश कर सकें या फर्श पर मशीन को रखें।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 2
    2
    सामग्री को एक साथ रखो। आपको एक फिलिप्स पेचकश, संपीड़ित हवा (या एक या एक कंप्रेसर) की आवश्यकता होगी, एक छोटी सी वैक्यूम क्लीनर जो छोटे दरारों, टूथब्रश और 99% आइसोप्रोपिल अल्कोहल में फिट हो सकता है।
    • पुराने धातु-टिप वैक्यूम क्लीनर का उपयोग न करें क्योंकि इससे इसके घटकों को नुकसान हो सकता है। सबसे अच्छा विकल्प एक नया पोर्टेबल वैक्यूम क्लीनर है जिसमें एक्स्टेंसिबल प्लास्टिक नली है।
    • टूथब्रश को नरम ब्रिकेट होना चाहिए और नया होना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 3
    3
    कंप्यूटर बंद करें और पीठ से सभी बाह्य उपकरणों और केबलों को डिस्कनेक्ट करें। किसी भी यूएसबी, ईथरनेट, स्पीकर या किसी अन्य एक्सेसरीज़ की तरह मॉनिटर को डिस्कनेक्ट कर रखें। पावर स्रोत डिस्कनेक्ट करें और पावर कॉर्ड को हटा दें।
  • पिक्चर शीर्षक से साफ एक पीसी चरण 4
    4
    अपने पक्ष में कंप्यूटर रखो इसे अपनी डेस्क या काउंटरटॉप पर एक तरफ सेट करें सुनिश्चित करें कि कनेक्टर्स पीछे सतह के करीब हैं। ये कनेक्टर मदरबोर्ड से जुड़े होते हैं और आपको सही साइड पैनल को निकालने में मदद मिल सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 5
    5
    साइड पैनल निकालें शिकंजा निकालें जो पक्ष पैनल को सुरक्षित रखे। ये शिकंजा कंप्यूटर के पीछे पाया जा सकता है अधिकांश आधुनिक कैबिनेटों में उंगली समर्थित स्क्रू हैं जिन्हें आप उपकरण के बिना निकाल सकते हैं, हालाँकि पुराने कैबिनेट या कड़े पेंच के लिए आपको पेचकश का उपयोग करना पड़ सकता है।
    • स्क्रू को एक तरफ रख दें ताकि आप उन्हें खो न सकें।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 6
    6
    प्रारंभिक सफाई करें कितना समय बीत चुका है और जिस परिवेश में आप हैं, उसके आधार पर आप मामले के अंदर कुछ अप्रिय देख सकते हैं। धूल इसके घटकों में जमा होती है, और पूरे आंतरिक भाग को धूल के पतले भूरे रंग की परत से ढक दिया जा सकता है। घटकों और दरारों से बड़े धूल बंडलों को निकालने के लिए अपने वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें।
    • वैक्यूम क्लीनर की नोक के साथ किसी भी घटक को मारने के लिए नहीं सावधान रहें, जैसा कि आप इसे मशीन के अंदर ले जाते हैं। अंदर कई घटक बहुत नाजुक हैं, और विकृत पिन और कनेक्टर आपके हार्डवेयर अक्षम अक्षम छोड़ सकते हैं
  • पिक्चर नामक एक पीसी साफ करें चरण 7
    7
    दरारें से धूल हटाने के लिए संपीड़ित हवा का उपयोग करें संकुचित हवा, या हवा कंप्रेसर की कसौटी पर ले जा सकते हैं, और कड़ी मेहनत वाली जगहों से दरारें धूल कर सकते हैं। फैलता है कि धूल की मात्रा को कम करने में मदद करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें।
    • लंबे, निरंतर फटने से बचें, क्योंकि यह आपके लिए समझने के लिए बहुत ठंडा हो सकता है।
    • प्रशंसकों में हवा को संपीड़ित न करें। प्रशंसकों में हवा फेंकने से उन्हें तेजी से घुमाने और उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 8
    8
    वैक्यूम क्लीनर और अल्कोहल के साथ प्रशंसकों को साफ करें प्रशंसक ब्लेड से बड़ी मात्रा में धूल हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। शराब में अपने टूथब्रश को मिला लें और धीरे-धीरे ब्लेड से पाउडर ब्रश करें।
    • आप ब्लेड को अधिक आसानी से एक्सेस कर सकते हैं यदि आप उन्हें पहले हटा देते हैं। आप स्क्रू को निकालने की आवश्यकता होगी, जिसे चेसिस के लिए प्रशंसक को "संलग्न" करना होगा और केबल को डिस्कनेक्ट करना होगा जो पंखे को मदरबोर्ड से जोड़ता है। प्रशंसक स्थिति को याद रखें ताकि आप सफाई के बाद इसे पुनर्स्थापित कर सकें
    • प्रशंसक को उसी स्थान पर फिर से कनेक्ट करना सुनिश्चित करें जैसा कि मूल रूप से इंस्टॉल किया गया था। प्रशंसकों को केवल एक दिशा में काम करना पड़ता है, और इसे उल्टा लगाकर आपकी मशीन के शीतलन पर बहुत प्रभाव पड़ सकता है अधिकांश प्रशंसकों के पास तीर का मुद्रित होता है, जो यह इंगित करता है कि यह किन काम करता है।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 9
    9
    संपूर्ण सफाई के लिए घटकों को निकालें जबकि वैक्यूम क्लीनर मूल बातें साफ करने के लिए पर्याप्त है, आप उन्हें फिर से चमक बनाने के लिए व्यक्तिगत घटकों को हटाना चाहेंगे। किसी भी आंतरिक घटकों को स्पर्श करने से पहले स्थिर निर्वहन करना सुनिश्चित करें। जब घटकों को निकालते हैं, उन्हें लकड़ी या रबर जैसे एक एंटीटाइट की सतह पर रखें
    • आप ग्राफिक्स कार्ड, शिकंजा कि यह कैबिनेट को सुरक्षित ले रही है यह नीचे टैब को छोड़ता है और धीरे एक ही बार में इसे बाहर खींच निकाल सकते हैं। आपको पूरी तरह से इसे हटाने के लिए बिजली केबलों को अनप्लग करना पड़ सकता है सफाई की सतह पर वीडियो कार्ड रखें और धूल को हटाने के लिए ब्रश और अल्कोहल का उपयोग करें जो आसानी से बाहर नहीं निकलता है।
    • हार्ड ड्राइव को हटाने और किसी भी ऑप्टिकल ड्राइव से उन्हें साफ करना आसान हो सकता है, क्योंकि वे आम तौर पर कठिन-तक-पहुंच वाले बिज़ में होते हैं इन ड्राइव को निकालने में आमतौर पर केस के दोनों ओर खुलने होते हैं ताकि आप डिस्क को सुरक्षित करने वाले शिकंजे तक पहुंच सकें। अधिकांश ऑप्टिकल ड्राइव को मामले के सामने से निकाल दिया जाता है जब स्क्रू हटा दिए जाते हैं।
    • "ठन्डे" सीपीयू निकालें आप हीट सिंक की दरारों के साथ-साथ brushing और ठोकरें प्रशंसकों को साफ करने के लिए अनुमति देगा। गर्मी सिंक विभिन्न तरीकों से जुड़े हुए हैं - इसलिए इसे निकालने का प्रयास करने से पहले अपने दस्तावेज़ से संपर्क करें। कुछ को आपको मदरबोर्ड के पीछे ब्रैकेट को निकालने की आवश्यकता होती है। यदि आप CPU कूलर निकाल देते हैं, तो आपको इसे पुन: कनेक्ट करने से पहले सीपीयू में थर्मल ग्रीस की एक नई परत को लागू करना होगा।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 10
    10
    सभी रैक बंद धूल आपके सीपीयू के आधार पर, आपके पास कुछ प्रशंसक ग्रल्स और वायु संचलन हो सकते हैं। मामले के अंदर धूल करने के लिए अपने संपीड़ित हवा का उपयोग करें, और फिर ग्रिड पर एमओपी डाल दें।
  • भाग 2
    कीबोर्ड साफ करना

    पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 11
    1
    कीबोर्ड को डिस्कनेक्ट करें यहां तक ​​कि अगर आप केवल कीबोर्ड को खाली करने की योजना बना रहे हैं, तो इसे पहले डिस्कनेक्ट करना संभवतः एक अच्छा विचार है। इससे बिजली के झटके से होने वाले नुकसान की संभावना कम हो जाएगी।
  • पिक्चर का शीर्षक
    2
    वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें आप कुंजीपटल पर अपनी टिप ले जाकर अपने कीबोर्ड की त्वरित सफाई कर सकते हैं कुंजी दबाएं ताकि आप सभी दरारें तक पहुंच सकें।
  • पिक्चर का शीर्षक
    3
    कीबोर्ड को उल्टा कर दें उस सतह पर उल्टा रखें जो साफ करना आसान है या जिसके साथ आपको कोई समस्या नहीं होगी (जैसे घर के बाहर)। कुंजीपटल को उल्टा रखते हुए चाबियों पर अपना हाथ चलाएं। आपको बहुत सारी गंदगी आने चाहिए।



  • पिक्चर का शीर्षक है स्वच्छ एक पीसी चरण 14
    4
    चाबियाँ निकालें यदि आप अपने कीबोर्ड की गहरी सफाई करना चाहते हैं, तो आपको इसे साफ़ करने के लिए प्रत्येक कुंजी को निकालना होगा और आप कीबोर्ड के अंदर तक पहुंच सकते हैं। चाबियाँ निकालना थोड़ा थकाऊ है, लेकिन यह आपके कुंजीपटल को स्वैप करने से रोक सकता है जब खराब हो जाता है
    • एक कुंजी को हटाने के लिए, कुंजी के सामने नीचे दबाएं। किसी चाबी वस्तु या फ्लैटहेड पेचकश के रूप में एक फ्लैट ऑब्जेक्ट डालें, जिस कुंजी को आप हटाना चाहते हैं धीरे-धीरे इसे ऊपर धक्का दें जब तक यह बाहर नहीं आता। प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि सभी चाबियाँ हटा दी जाएं।
    • स्पेसबार को हटाने के लिए कठिन हो सकता है, इसलिए संभवतः उन्हें चुनौती देना नहीं है।
    • एक कुंजीपटल हटाने के लिए अपने कुंजीपटल की एक तस्वीर ले लीजिए जिससे कि उन्हें डॉक किया जाना चाहिए।
  • पिक्चर नामक क्लीन एक पीसी चरण 15
    5
    कीबोर्ड को अलग करें आपके द्वारा सभी चाबियाँ निकालने के बाद, आप इसे से कुंजी निकाल सकते हैं कीबोर्ड को घुमाएं और स्क्रू को अपने फ्रेम से हटा दें ..
    • प्रत्येक कुंजीपटल को अलग तरह से अलग करने का एक तरीका है, और कुछ प्रकारों को अलग करना असंभव हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 16
    6
    घटकों को धो लें एक बार कुंजीपटल विघटित हो जाने पर, आप अधिकतर घटकों को निस्तब्ध कर सकते हैं। कुछ भी है जो सिर्फ प्लास्टिक हाथ से या पानी के साथ सिंक से धोया जा सकता है। चाबियाँ निजी तौर पर, हाथ से या संलग्न बर्तन में धोया जा सकता है
    • अधिकांश कुंजीपटलों में एक रबर संपर्क चटाई होगी जो चाबियों को सक्रिय करता है। यह इलेक्ट्रॉनिक नहीं है और सिंक पानी में या गर्म साबुन पानी के साथ धोया जा सकता है।
    • सर्किट या प्लेट्स और केबल्स वाले कुछ भी न धोएं आप ब्रश और अल्कोहल के साथ मैन्युअल रूप से इन चीजों को साफ कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 17
    7
    कीबोर्ड को बदलें जब सब कुछ धोया जाता है और सूख जाता है, तो आप कुंजीपटल को फिर से जोड़ सकते हैं। इसे पुनर्निर्माण, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे कहाँ थे, वहां पर घटक वापस आते हैं। जब आप कुंजी को फिर से कनेक्ट करते हैं तो अपने कीबोर्ड की तस्वीर देखें
    • आप कुंजीपटल पर बजाय उन्हें दबाकर कुंजी को फिर से कनेक्ट कर सकते हैं।
    • यह सुनिश्चित करने से पहले कि यह सब कुछ सूखा और साफ है कीबोर्ड को फिर से कनेक्ट होने पर कुछ भी नुकसान होगा।
  • भाग 3
    माउस को साफ करना

    पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी स्टेप 18
    1
    माउस को डिस्कनेक्ट करें इससे पहले कि आप इसे साफ करना शुरू करें, सुनिश्चित करें कि यह कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट कर दिया गया है यह सफाई के दौरान किसी भी क्षति को रोकने में मदद करेगा
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 1 9
    2
    बटन को साफ करें शराब में डूबा कपड़े या ब्रश का प्रयोग करें और बटनों को ध्यानपूर्वक ब्रश करें। एक टूथपिक का प्रयोग करें ताकि गंदगी को बटन के बीच की दरारों में मिल सके और अंदर की गंदगी निकल सकें। उपयोग के दौरान सभी सतहों को छुआ और मिटा दिया गया है।
  • पिक्चर नामक क्लीन एक पीसी चरण 20
    3
    लेंस को साफ करें माउस उल्टा मुड़ें और नीचे के लेंस को देखो। संपीड़ित हवा के साथ अतिरिक्त गंदगी निकालें, और फिर फँस पाउडर को हटाने के लिए एक बार लेंस के आसपास शराब के साथ एक कपास झाड़ू को पोंछ लें।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 21
    4
    कुशन साफ ​​करें अधिकांश चूहों के पास छोटे कुशन हैं वे माउसपैड या सतह पर स्लाइड करने में माउस की मदद करते हैं। रबर पैड से जुड़ी हुई धूल और गंदगी को दूर करने के लिए शराब में डूबा कपड़े का उपयोग करें। नीचे, बहुत अच्छी तरह से सबकुछ मिटाएं
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 22
    5
    अपने माउसपैड को साफ करें अपने माउपपैड के आधार पर, आपने माउसपैड की सतह पर धूल और गंदगी की एक पतली परत जमा कर दी हो। आप गर्म पानी के साथ अधिकांश माउस्पेड्स को साफ कर सकते हैं, और आप मैन्युअल रूप से उन्हें धो सकते हैं।
  • भाग 4
    मॉनिटर सफाई

    पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 23
    1
    मॉनिटर बंद करें सुनिश्चित करें कि मॉनिटर कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट हो गया है इससे स्थिर बिल्डअप को रोकने में मदद मिलेगी।
  • पिक्चर का शीर्षक
    2
    सूखे कपड़े से साफ करें स्क्रीन को धीरे से पोंछने के लिए एक माइक्रोफ़ाइबर कपड़ा या अन्य मुलायम कपड़े का उपयोग करें। कुछ भी "पकड़" या गंदगी रगड़ने की कोशिश मत करो। पाउडर को इकट्ठा करने के लिए बस स्क्रीन पर आगे और पीछे कपड़ा साफ करें
    • कागज तौलिया, टॉयलेट पेपर या पोंछे का उपयोग न करें क्योंकि वे आम तौर पर किसी न किसी हैं और स्क्रीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 25
    3
    सफाई समाधान करें आप विशेष सफाई समाधान खरीद सकते हैं, या आप एक 50/50 समाधान में डिस्टिल्ड वॉटर और सफेद सिरका मिलाकर घर पर आसानी से एक बना सकते हैं। स्प्रे या अपने कपड़े पर कुछ समाधान फैलाने, और फिर धीरे से कपड़े पोंछे।
    • कभी भी इस सफाई के समाधान को स्क्रीन पर सीधे स्प्रे नहीं करें क्योंकि यह मॉनिटर में प्रवेश कर सकता है और घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • अमोनिया के साथ समाधान सफाई से बचें, जैसे विंडेक्स या एथिल अल्कोहल
  • युक्तियाँ

    • अपने कंप्यूटर को नियमित रूप से साफ़ करें ताकि वह "हुल्स की नोक पर" काम कर सके। यह हर 6 महीनों को साफ करने के अच्छे प्रदर्शन को बरकरार रखेगा, लेकिन यदि आप धूम्रपान करते हैं या पालतू जानवर होते हैं तो आपको आवृत्ति में वृद्धि करनी चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com