IhsAdke.com

ईमेल को ट्रेस कैसे करें

2008 में, एक औसत ई-मेल उपयोगकर्ता को प्रति दिन लगभग 160 ई-मेल प्राप्त हुए। उनमें से बहुत से काम करना है, लेकिन कई अन्य अजनबियों द्वारा स्पैम भेजे गए हैं। हर प्रेषक के पास एक इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता है जो आपके कंप्यूटर से जुड़ा है। आईपी ​​एड्रेस एक "लेबल" है जो एक डिवाइस के स्थान की पहचान करता है जो कि इंटरनेट से जुड़ा है। अगर आपको यह निश्चित नहीं है कि उस विशिष्ट ईमेल का उद्देश्य क्या है और यह जानना चाहते हैं कि प्रेषक उसे कहां भेजता है, तो आप उसे आईपी पते के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं। यद्यपि सभी ईमेल पते क्रॉल नहीं किए जा सकते हैं, आप उनमें से कई को खेतों के उपयोग से क्रॉल कर सकते हैं जो प्रमुख प्रदाताओं के ईमेल क्लाइंट में छिपे हैं। यह आलेख आपको दिखाएगा कि यह कैसे करें।

चरणों

चित्र ट्रेस एक ईमेल चरण 1
1
अपने ब्राउज़र में या अपने ईमेल क्लाइंट में ईमेल खोलें। यदि कोई संदिग्ध है तो किसी संलग्न फ़ाइल को खोलें न। आप छवियों या संलग्न दस्तावेजों को खोलने के बिना सभी आवश्यक जानकारी पा सकते हैं।
  • ट्रेस एक ईमेल स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    ई-मेल हेडर ढूंढें शीर्ष लेख में ईमेल अग्रेषण और आईपी पते के बारे में जानकारी है। अधिकांश ई-मेल क्लाइंट जैसे आउटलुक, हॉटमेल, गूगल मेल (जीमेल), याहू मेल, और अमेरिका ऑनलाइन (एओएल) हेडर की जानकारी छिपाने क्योंकि वे इसे आवश्यक जानकारी नहीं मानते हैं - लेकिन अगर आपको पता है कि कैसे खोलें हेडर, आप यह डेटा पा सकते हैं।
    • Outlook में, इनबॉक्स पर जाएं और संदेश को राइट-क्लिक करें। (यदि आप किसी माउस के बिना मैक ओएस का उपयोग कर रहे हैं, तो "नियंत्रण" कुंजी दबाकर क्लिक करें)। मेनू से "संदेश विकल्प" चुनें शीर्षक विंडो के नीचे होगा।
    • हॉटमेल में, अपने संदेश के ऊपरी दाएं कोने में "उत्तर दें" शब्द के आगे वाले छोटे बॉक्स पर क्लिक करें और "संदेश स्रोत देखें" चुनें। आईपी ​​पते के बारे में जानकारी वाला एक विंडो दिखाई देगा।
    • जीमेल में, अपने संदेश के ऊपरी दाएं कोने में "उत्तर दें" शब्द के आगे वाले छोटे बॉक्स पर क्लिक करें और "मूल दिखाएँ" चुनें। आईपी ​​पते के बारे में जानकारी वाला एक विंडो दिखाई देगा।
    • याहू में, संदेश पर राइट क्लिक करें या "नियंत्रण" को रखें और "पूर्ण हेडर देखें" का चयन करें।
    • एओएल में, अपने संदेश में "क्रिया" पर क्लिक करें और "संदेश स्रोत देखें" चुनें।
  • ट्रेस एक ईमेल स्टेप 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपके द्वारा खोजे गए डेटा के मध्य में आईपी पते की पहचान करें ऊपर वर्णित सभी विधियों कोडित डेटा से भरा एक विंडो पॉप अप करेंगे। आपको इस सारी जानकारी की आवश्यकता नहीं होगी
    • यदि विंडो बहुत छोटा है, तो आईपी पते को छिपाने के लिए, सभी पाठ की प्रतिलिपि बनाएँ और इसे एक वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में पेस्ट करें।
  • ट्रेस एक ईमेल स्टेप 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    "X-Originating-IP" शब्द को ढूंढें यह आईपी पते को खोजने का सबसे आसान तरीका है - लेकिन सभी ईमेल क्लाइंट इन सटीक शब्दों को उपलब्ध नहीं कराते हैं यदि आप उन्हें नहीं ढूंढ सकते हैं, तो "प्राप्त" शब्द को ढूंढें और तब तक लाइन को पढ़ना जारी रखें जब तक आपको कोई संख्यात्मक पता न मिलें।
    • इन शब्दों को आसानी से खोजने के लिए कंप्यूटर के "ढूंढें" फ़ंक्शन का उपयोग करें Internet Explorer में, "संपादित करें" मेनू पर क्लिक करें और "इस पृष्ठ को ब्राउज़ करें" चुनें (अधिकांश ब्राउज़रों में, शॉर्टकट का उपयोग किया जाता है Ctrl + F, या Mac OS पर Command + F)। फिर उस बॉक्स में शब्द टाइप करें जो पॉप अप हो और "Enter" कुंजी दबाएं।



  • ट्रेस एक ईमेल चरण 5 में चित्र शीर्षक
    5
    आईपी ​​पते की प्रतिलिपि बनाएँ आईपी ​​उन दोनों के बीच कुछ बिंदुओं के साथ संख्याओं की श्रृंखला है। उदाहरण के लिए: 68.120.90.31
  • ट्रेस एक ईमेल चरण 6
    6
    इंटरनेट पर साइट का पता लगाने के लिए एक आईपी पता लगाएं। ऐसी कई साइटें हैं और इनमें से अधिकांश मुफ्त हैं।
  • ट्रेस एक ईमेल चरण 7 में चित्र शीर्षक
    7
    स्थान साइट के लिए खोज बॉक्स में आईपी पते को चिपकाएं। "Enter" दबाएं।
  • ट्रेस नाम की एक ईमेल स्टेप 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    परिणामों की जांच करें ज्यादातर मामलों में, उपलब्ध परिणाम आईपी पते के मूल या राज्य का शहर होगा और संभवत: उस कंप्यूटर का नाम जिसके साथ वह जुड़ा हुआ है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ आईपी पता लगाने वाले साइट आपको शिकायत करने की अनुमति देते हैं अगर आपको लगता है कि इनकमिंग संदेश अवैध है या अनुरोध नहीं किया गया है। शिकायत को खोलने के लिए आपको अभी प्राप्त जानकारी भेजें
    • कई ईमेल प्रोग्राम आपको सभी आने वाले ईमेल में आईपी पते के बारे में सभी जानकारी प्रदर्शित करने की अनुमति देते हैं। चेतावनी: इस विकल्प को सक्षम करने से आपके सभी ईमेल के लिए पूर्ण शीर्षलेख बनाए जायेंगे

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com