IhsAdke.com

पीसी से मैक के लिए फ़ाइलें कैसे ट्रांसफर करें

यदि आप एक नया कंप्यूटर खरीद रहे हैं और एक पीसी से मैक पर स्विच करने का निर्णय लिया है, या अपने घर के नेटवर्क पर या काम पर दोनों का फैसला किया है, तो आप सोच सकते हैं कि कैसे पीसी से फाइल मैक में स्थानांतरित करें। विभिन्न तरीकों के बारे में जानने के लिए इस गाइड का पालन करें जो आपको अपने डेटा को स्थानांतरित करने की अनुमति देगा।

चरणों

Windows माइग्रेशन विज़ार्ड का उपयोग करना

  1. 1
    अपने विंडोज पीसी पर विंडोज माइग्रेशन विज़ार्ड डाउनलोड करें। यह प्रोग्राम विंडोज और मैक दोनों पर चलता है, और मैक को फाइल और सेटिंग्स स्थानांतरित करता है। प्रक्रिया के दौरान, यह मैक कंप्यूटर पर एक नया उपयोगकर्ता बनाएगा और सभी जानकारी उस नए उपयोगकर्ता को स्थानांतरित कर दी जाएगी।
    • यहां सूचीबद्ध सभी विधियों में, यह वह व्यक्ति है, जो व्यक्तिगत जानकारी, जैसे बुकमार्क, कैलेंडर जानकारी, संपर्क और प्राथमिकताएं स्थानांतरित करेगा।
    • Macs पहले से ही स्थापित विज़ार्ड के साथ आते हैं।
    • कार्यक्रम सीधे ऐप्पल की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के बाद, इसे इंस्टॉल करने के लिए प्रोग्राम चलाएं। स्थापना के बाद, माइग्रेशन विज़ार्ड स्वचालित रूप से खुल जाएगा।
  2. 2
    अन्य कार्यक्रमों को अक्षम करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि बिना किसी रुकावट के डाउनलोड प्रारंभ हो, पीसी पर किसी भी एंटी-वायरस और फ़ायरवॉल को अक्षम करें।
  3. 3
    व्यवस्थापक पासवर्ड जानें आप क्या स्थानांतरित कर रहे हैं और आप कहां स्थानांतरण कर रहे हैं इसके आधार पर आपको पीसी और मैक दोनों पर प्रशासनिक जानकारी की आवश्यकता है।
  4. 4
    कंप्यूटर से कनेक्ट करें विंडोज माइग्रेशन विज़ार्ड के लिए काम करने के लिए, कंप्यूटर उसी नेटवर्क पर होना चाहिए। ऐसा करने के लिए सबसे स्थिर तरीका सीएटी 6 ईथरनेट केबल के साथ दोनों कंप्यूटरों को सीधे कनेक्ट करना है। रूटर के माध्यम से दोनों कंप्यूटर एक होम सर्वर से भी कनेक्ट किए जा सकते हैं। आप एक वायरलेस नेटवर्क से भी कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन यह उस डेटा की मात्रा की वजह से अनुशंसित नहीं है जिसे स्थानांतरित किया जा सकता है और कनेक्शन को खोने का संभावित जोखिम।
  5. 5
    माइग्रेशन विज़ार्ड चालू करें। विंडोज में विज़ार्ड खोलने के बाद, मैक के लिए खोज शुरू करने के लिए जारी रखें पर क्लिक करें। मैक पर, उपयोगिताओं फ़ोल्डर में माइग्रेशन विज़ार्ड खोलें। फ़ाइंडर खोलें, फिर जाओ क्लिक करें, फिर उपयोगिताओं पर क्लिक करें। माइग्रेशन विज़ार्ड को डबल-क्लिक करें
    • "किसी अन्य मैक, पीसी, टाइम मशीन बैकअप या किसी अन्य डिस्क से" चुनें, फिर जारी रखें पर क्लिक करें प्रशासनिक पासवर्ड दर्ज करने के बाद, "किसी अन्य मैक या पीसी से" चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें
  6. 6
    अन्य कार्यक्रमों को बंद करें मैक पर सहायक अन्य कार्यक्रमों को बंद करने के लिए अनुमति मांगेंगे। यह ठीक से काम नहीं करेगा अगर अन्य कार्यक्रम चल रहे हों
  7. 7
    अपने पीसी को चुनें मैक सहायक में, अपने पीसी को सूची से चुनें और कोड को प्रदर्शित होने के लिए प्रतीक्षा करें। आपको मैक और पीसी दोनों पर एक ही पासवर्ड देखना चाहिए। एक बार जब आप सत्यापित कर लें कि दोनों एक ही कोड दिखा रहे हैं, तो जारी रखने के लिए पीसी विज़ार्ड में जारी रखें क्लिक करें।
  8. 8
    वह जानकारी चुनें, जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं एक बार आपके मैक ने आपके पीसी को फाइलों की तलाश में स्कैन कर लिया है, तो एक सूची आपको दिखाई देने वाला डेटा दिखाएगा, जिसे स्थानांतरित किया जा सकता है। आप जिन फ़ाइलों को आप स्थानांतरित करना चाहते हैं, उनका चयन और अचयनित कर सकते हैं। एक बार जब आप संतुष्ट हो जाते हैं, तो मैक पर जारी रखें क्लिक करें। डाउनलोड प्रक्रिया शुरू होगी और एक विंडो प्रगति दिखाएगी।



  9. 9
    अपने नए खाते में प्रवेश करें। डाउनलोड पूरा हो जाने के बाद, आप नए बनाए गए खाते में प्रवेश कर सकते हैं और सेटिंग्स समायोजित कर सकते हैं। जब आप पहली बार एक नए खाते में साइन इन करते हैं तो आपको एक नया पासवर्ड दर्ज करना होगा।

= एक प्रत्यक्ष कनेक्शन के माध्यम से फ़ोल्डर साझा करना

  1. उन फ़ोल्डर को कॉन्फ़िगर करें जिन्हें आप साझा करना चाहते हैं। उन फ़ोल्डरों को खोजें जिन्हें आप अपने मैक में स्थानांतरित करना चाहते हैं। एक बार आपको एक मिल गया है, उसे राइट-क्लिक करें और मेनू से गुण चुनें। प्रॉपर्टी विंडो में, साझाकरण टैब पर क्लिक करें।

    पीसी से मैक चरण 8 में स्थानांतरण फाइलें शीर्षक
  2. उन्नत शेयरिंग विंडो खोलने के लिए उन्नत शेयरिंग पर क्लिक करें। "यह फ़ोल्डर साझा करें" बॉक्स की जांच करें आप फ़ोल्डर का नाम बदल सकते हैं ताकि मैक पर खोले जाने पर इसे एक अलग नाम से दिखाई दे।

    पीसी से मैक चरण 9 के लिए स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक
  3. कंप्यूटर चालू करें एक सीएटी 6 ईथरनेट केबल लें और मैक में एक छोर प्लग करें और दूसरा पीसी में। सुनिश्चित करें कि आप केबल को ईथरनेट पोर्ट से जोड़ रहे हैं।
  4. अपने पीसी का आईपी पता ढूंढें रन संवाद को खोलने के लिए Windows + R कुंजी दबाएं फ़ील्ड में "cmd" टाइप करें और Enter दबाएं यह कमांड प्रॉम्प्ट खुल जाएगा "Ipconfig" टाइप करें और अपने कंप्यूटर के लिए नेटवर्क जानकारी प्रदर्शित करने के लिए enter दबाएं। आईपी ​​पता या आईपीवी 4 पते की तलाश करें - डॉट्स द्वारा अलग संख्या के 4 सेट हैं ("।")। उदाहरण के लिए: 192.168.1.5

    पीसी से मैक चरण 6 में स्थानांतरण फाइलें शीर्षक
  5. मैक पर सर्वर कनेक्शन खोलें। खोजक खोलें, फिर मेनू बार पर जाएं क्लिक करें। सर्वर से कनेक्ट चुनें एक संवाद सर्वर के पते के लिए पूछना खुल जाएगा। फ़ील्ड में, "smb: //" टाइप करें, उसके बाद पीसी के लिए आईपी एड्रेस। ऊपर दिए गए उदाहरण का उपयोग करके, प्रविष्टि "smb: //192.168.1.5" होगी। प्रेस कनेक्ट करें

    चित्र पीसी से मैक के लिए 13 से स्थानांतरण फ़ाइलें शीर्षक 13
  6. अपनी लॉगिन जानकारी दर्ज करें आपको अपने पीसी के यूज़रनेम और पासवर्ड की आवश्यकता हो सकती है ताकि वह उससे जुड़ सकें। सर्वर डेस्कटॉप पर दिखाई देगा और आप जो भी फ़ाइल साझा की है उसे ब्राउज़ और कॉपी कर सकते हैं।

    पिक्चर से मैक चरण 14 में स्थानांतरण फाइलें शीर्षक

पोर्टेबल हार्ड ड्राइव का उपयोग करना

  1. डिस्क को प्रारूपित करें बाह्य उपकरणों के लिए दो मुख्य फाइल सिस्टम हैं जो मैक और पीसी दोनों का उपयोग कर सकते हैं। NTFS मूल विंडोज फाइल सिस्टम है FAT32 एक फाइल सिस्टम है जो सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है
    • NTFS उपकरणों Macs द्वारा पढ़ा जा सकता है, लेकिन उनके द्वारा लिखित नहीं है। इसका अर्थ है कि डेटा को एक NTFS डिवाइस से मैक पर कॉपी किया जा सकता है, लेकिन मैक से कुछ भी नहीं लिखा जा सकता। FAT32 डिवाइस मैक और पीसी दोनों को पढ़ने और लिखने में सहायता करता है।
  2. FAT32 में 4GB की फ़ाइल आकार सीमा है इसका मतलब यह है कि यदि आप पीसी में बड़ी फ़ाइलों को स्थानांतरित कर रहे हैं, तो आपको NTFS का उपयोग करने की आवश्यकता होगी इससे आपके डिवाइस को मैक पर लिखा होने से रोक दिया जाएगा, जब तक आप इसे पुन: स्वरूपित नहीं करते, लेकिन आप इसे किसी पीसी से फाइलों को मैक तक स्थानांतरित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  3. डिवाइस को पीसी से कनेक्ट करें डिवाइस कनेक्ट होने के बाद, आप फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स की प्रतिलिपि बना सकते हैं। फ़ाइलों की प्रतिलिपि समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें, फिर डिवाइस को डिस्कनेक्ट करें।
  4. मैक पर डिवाइस को चालू करें। एक बार ड्राइव जुड़ा हुआ है, आप इसे से फाइल और फ़ोल्डरों की प्रतिलिपि बना सकते हैं। फ़ाइलों की प्रतिलिपि समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें, फिर डिवाइस को डिस्कनेक्ट करें।

सीडी या डीवीडी जलाएं

  1. सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक उपकरण है सीडी या डीवीडी को जलाने के लिए, आपको ड्राइव करने में सक्षम ड्राइव की आवश्यकता होती है। अधिकांश वर्तमान ड्राइवों में यह क्षमता है। हार्डवेयर के अतिरिक्त, आपको उचित कार्यक्रम की आवश्यकता होगी। विंडोज विस्टा और इसके बाद के संस्करण ऑपरेटिंग सिस्टम पर मूल रूप से डीवीडी रिकॉर्डिंग समर्थन के साथ आते हैं। Windows XP CD को जला सकता है लेकिन डीवीडी नहीं है - आपको Windows XP में डेटा डीडी को जलाने के लिए एक तृतीय-पक्ष प्रोग्राम की आवश्यकता होगी।
  2. रिक्त डिस्क सम्मिलित करें ऑटोप्ले को खोला जाना चाहिए, आपको डिस्क को फाइल में जोड़ने का विकल्प दिया जा रहा है। यदि ऑटोप्ले शुरू नहीं होता है, कंप्यूटर खोलें, और फिर डिस्क ड्राइव खोलें। आप वहां फ़ाइलों को खींच और छोड़ सकते हैं और जब आप समाप्त कर लें तो सहेजें बटन पर क्लिक करें।
    • सीडी में आमतौर पर 750 एमबी क्षमता होती है, जबकि डीडीडी आमतौर पर 4.7 जीबी के बारे में होती है।
  3. जलती हुई प्रक्रिया को खत्म करने की प्रतीक्षा करें आपके द्वारा रिकॉर्ड किए जा रहे फ़ाइलों की मात्रा और आपके ड्राइव की गति के आधार पर, यह कई मिनट लग सकता है।
  4. अपने मैक में डिस्क डालें। यह डिस्क आपके डेस्कटॉप पर दिखाई देगी, जिससे आप इसे खोल सकते हैं और अपने कंप्यूटर पर फाइल कॉपी कर सकते हैं।

ई-मेल के माध्यम से फ़ाइलें भेजना

  1. तय करें कि फाइलें बहुत छोटी हैं यदि आपके पास केवल कुछ फ़ाइलें डाउनलोड करने हैं, ई-मेल का उपयोग करना सबसे आसान विकल्प होगा कई ईमेल प्रदाताओं फ़ाइल आकार को 25MB या उससे कम तक सीमित करते हैं
  2. अपने पीसी पर अपना ईमेल खोलें प्राप्तकर्ता के रूप में आपके साथ एक नया ईमेल लिखें फ़ाइलों को ईमेल में संलग्न करके उन्हें जोड़ें जब आप फाइलें संलग्न कर लें, तो ईमेल भेजें।
    • आपकी ईमेल सेवा कैसे संचालित होती है और फाइलों के आकार पर निर्भर करते हुए, आपके ईमेल आने के लिए अभी भी कुछ मिनट लग सकते हैं
  3. अपना मैक अपने मैक पर खोलें। अपने द्वारा भेजे गए ईमेल को खोलें। संलग्न फ़ाइलों को अपने मैक में डाउनलोड करें

युक्तियाँ

  • कार्यक्रमों की प्रतिलिपि नहीं की जा सकती, बस दस्तावेज़ और डेटा
  • कुछ ऐसी फ़ाइलें हैं जो सिर्फ विंडोज हैं, जैसे .exe फ़ाइलें, जो मैक पर काम नहीं करती हैं

आवश्यक सामग्री

  • एक विंडोज पीसी
  • एक मैक
  • एक ईथरनेट केबल
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com