IhsAdke.com

विंडोज 10 का प्रयोग कैसे करें

विंडोज एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो हर दिन अरबों लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है, पूरे विश्व में इसका नवीनतम संस्करण, Windows 10 जुलाई 2015 में जारी किया गया था, पीसी पर एक अभिनव अनुभव, विंडोज मोबाइल उपकरणों पर और साथ ही Xbox वन पर प्रदान करते हैं। Windows 10 एक नया सार्वभौमिक वास्तुकला के साथ डिवाइस पर नेविगेट करने के लिए बेहतर तुल्यकालन लाता है अनुप्रयोगों, Cortana, माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउज़र, एक्शन सेंटर, आवेदन के एकीकरण और एक नोट उपकरण और प्रारंभ मेनू की वापसी की तरह नई सुविधाओं लाने। माइक्रोसॉफ्ट सर्वोत्तम संभव व्यवहार, इस तरह के नए प्रारंभ मेनू के अलावा और एकाधिक कार्यस्थान को चलाने की क्षमता के रूप में उपलब्ध नई इनपुट विधि, के लिए अनुकूलित के साथ काम करने ऑपरेटिंग सिस्टम में सुधार हुआ। सबसे बढ़िया, यह मुफ़्त है

चरणों

भाग 1
प्रारंभ मेनू का उपयोग करना

चित्र का उपयोग करें Windows 10 चरण 1 का उपयोग करें
1
समझे कि नया स्टार्ट मेनू कैसे काम करता है बाईं ओर, यह आपके कंप्यूटर पर सर्वाधिक एक्सेस किए गए स्थानों को दिखाएगा, सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप, सबसे हाल ही में जोड़ा गया ऐप और आपके डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए सभी प्रोग्राम।
  • चित्र का उपयोग करें Windows 10 चरण 2 का उपयोग करें
    2
    इसका आकार बदलने के लिए बटन पर क्लिक करके प्रारंभ मेनू पूर्ण स्क्रीन को छोड़ें। इस तरह, मेनू पूर्ण स्क्रीन में हो सकता है ताकि आप पीसी पर सभी कार्यक्रम देख सकें।
  • चित्र का उपयोग करें Windows 10 चरण 3 का उपयोग करें
    3
    प्रारंभ मेनू में अपने पसंदीदा एप्लिकेशन संलग्न करें ऐप की सूची में, "शुरू करने के लिए सेट करें" चुनकर उनमें से किसी एक पर दबाएं और रखें या राइट-क्लिक करें
  • चित्र का उपयोग करें Windows 10 चरण 4 का उपयोग करें
    4
    ऐप्स को फिर से संगृहीत करें उन्हें प्रारंभ मेनू के माध्यम से खींच लिया जा सकता है, और फ़ोल्डर में रखा जा सकता है। ऐसा करने के लिए, एक विभक्त बार प्रकट होने तक एक आइकन दूसरे पर रखें।
  • चित्र का उपयोग करें Windows 10 चरण 5 का उपयोग करें
    5
    कुछ भी जल्दी से ढूंढें प्रारंभ मेनू पर क्लिक करें और फिर सर्च बार पर, जो कि कोर्टेना भी है - हालांकि, इसे ध्वनि पहचान से सक्रिय किया जा सकता है विंडोज 10 एक ही समय में आंतरिक रूप से और कंप्यूटर पर खोज करता है।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 6 का उपयोग करें
    6
    उपयोगकर्ता के बीच स्विच करें, साइन आउट करें या अपना कंप्यूटर बंद करें पावर बटन पिछले संस्करणों की तरह एक ही स्थान पर होगा: बस विंडोज चिह्न (प्रारंभ मेनू तक पहुंचने के लिए उपयोग किया जाता है) के ठीक ऊपर। एक और विकल्प विंडोज लोगो पर राइट क्लिक करें और "रुको और बाहर निकलें" के अंतर्गत विकल्पों में से एक चुनें। अगर वहाँ पहले से ही सिस्टम है, जो नवंबर 2015 से पहले, प्रारंभ मेनू के माध्यम से पीसी बंद कर देते हैं होगा अपने स्क्रीन छिपा हुआ नहीं किया जाएगा, कंप्यूटर पर ताला लगा के एक प्रमुख उन्नयन स्थापित नहीं यह एक अस्थायी समाधान के रूप में कार्य करता है।
  • भाग 2
    एप्लिकेशन इंस्टॉल करना

    चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 7 का उपयोग करें
    1
    जानें कि विंडोज स्टोर कैसे काम करता है। दुकान में कार्यक्रम, सभी उपकरणों में W10 उपयोगकर्ता (टेबलेट, स्मार्टफ़ोन, पीसी) के लिए अधिक सहज अनुभव की पेशकश के बाद से वहाँ क्षुधा की एक विस्तृत विविधता है कि, मजा उत्पादक हो सकता है और साथ संपर्क में रखने के लिए प्राप्त किया जा सकता है अन्य लोग
  • चित्र का शीर्षक विंडोज 10 का उपयोग करें चरण 8
    2
    स्टोर (स्टार्ट मेनू या टास्कबार के माध्यम से) में प्रवेश करके ऐप्स की खोज करें साइट को ब्राउज़ करें और खोज बार के माध्यम से कार्यक्रमों को ढूंढें या अधिक डाउनलोड के साथ हाइलाइट श्रेणियों को देखिए और डाउनलोड की संख्या में बढ़ रहे हैं। आपके पास एक माइक्रोसॉफ्ट खाता होना चाहिए, लॉग इन करना होगा, और आपके कंप्यूटर पर सही तारीख होगी।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 9 का प्रयोग करें
    3
    ऐप्स का उपयोग करें वे प्रोग्राम की सूची में और प्रारंभ मेनू के "सर्वाधिक उपयोग किए गए" अनुभाग में पाये जा सकते हैं जैसे ही आप पहली बार इसे एक्सेस करेंगे, स्वचालित रूप से इसे अपडेट कर दिया जाएगा।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 10 का उपयोग करें
    4
    ऑपरेटिंग सिस्टम के भीतर नए वर्कस्पेस बनाएं पक्षों या स्क्रीन के कोनों के लिए आवेदन खींचें, यह एक ही में खोलने के लिए पैदा कर रहा समय फिर Windows + टैब शॉर्टकट के माध्यम से उन तक पहुँच की टास्क दृश्य सुविधा (एकाधिक डेस्कटॉप) का उपयोग करें।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 11 का उपयोग करें
    5
    प्रारंभ मेनू के निचले बाएं कोने में गियर आइकन को चुनकर एप्लिकेशन सेटिंग को बदलें। ऐसे कार्यक्रमों से, आप खोज, साझा, मुद्रित और अधिक कर सकते हैं
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 12 का उपयोग करें
    6
    विशिष्ट ऐप्स को प्रत्येक में विशिष्ट ऐप के द्वारा कस्टम वर्कस्पेस बनाएं टास्क व्यू (विंडोज + टैब) में, निचले दाएं कोने में "+ नया डेस्कटॉप" आइकन क्लिक करें।
  • भाग 3
    नेविगेट करना विंडोज 10

    चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 13 का उपयोग करें
    1
    जेस्चर फ़ंक्शन का उपयोग करने का तरीका जानें विंडोज 10 में तेजी से नेविगेट करने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ने नए इशारों को पेश किया है, जो आपकी उंगली को स्क्रीन के किनारों से स्लाइड करके काम करता है। टच स्क्रीन के साथ डिवाइस के लिए यह सही है
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 14 का उपयोग करें
    2
    उपलब्ध नए इशारों को जानें दाएं किनारे से स्वाइप एक्शन सेंटर (पूर्व में आकर्षण बार प्रदर्शित किया गया था), या टास्क देखें (आवेदनों की सूची पहले के संस्करणों में खोला गया था) दर्ज करने के लिए छोड़ दिया है, के शीर्ष खोलने के लिए टास्कबार प्रदर्शित करने के लिए शीर्षक बार या नीचे की सीमा को देखने के लिए स्क्रीन
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 15 का उपयोग करें
    3
    टचपैड के लिए उपयोग किए जाने वाले इशारों को जानें कार्य क्षेत्र को प्रदर्शित करने के लिए, कार्य व्यू को खोलने के लिए, या नीचे के लिए तीन अंगुलियां स्वाइप करें। जैसा कि आप अपनी उंगलियों को तीन तरफ ले जाते हैं, आप अनुप्रयोगों के बीच वैकल्पिक होंगे।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 16 का उपयोग करें
    4
    नए कीबोर्ड शॉर्टकट भी हैं। "Ctrl + Windows + D", उदाहरण के लिए, एक नया कार्यस्थान जोड़ता है, जबकि "Shift + Windows + बाएं या दायां तीर" कार्यस्थान के बीच टॉगल करता है। अंत में, "विंडोज + ए" एक्शन सेंटर को खोलता है
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 17 का उपयोग करें
    5
    आसानी से माउस और टच स्क्रीन का उपयोग कर नेविगेट करें। डब्लू .10 में, ऐप को फिर से संगठित करना आसान होता है, एक बार में कई कार्यों को पूरा करने के लिए उन्हें एक तरफ छोड़ दिया जाता है
  • भाग 4
    नए एम्बेडेड अनुप्रयोगों की खोज करना

    चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 18 का उपयोग करें
    1
    माइक्रोसॉफ्ट एज का उपयोग करें, माइक्रोसॉफ्ट के नवीनतम ब्राउज़र। यह उपयोगकर्ता की सुविधा आप क्या चाहते हैं खोजने के लिए हब के माध्यम से, Cortana, onedrive (बादल भंडारण) और अन्य माइक्रोसॉफ्ट सेवाओं के साथ बेहतर एकीकरण प्रदान करता है, वेब पेज पर टिप्पणी (OneNote उपकरण के बगल में) और में साइट को पढ़ने की सूची
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 1 9
    2
    फ़ोटो ऐप के साथ संपर्क में रहें सभी छवियों को इस कार्यक्रम में संग्रहीत किया जाता है, जो कि OneDrive के साथ जल्दी से सिंक्रनाइज़ करता है और फ़ोटो (लाल आँखें, रंग, प्रकाश, कुटिल तस्वीरें और अधिक) ई समायोजित करता है।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 20 का उपयोग करें
    3
    Xbox ऐप का उपयोग करने का तरीका जानें कंप्यूटर के पास सभी Xbox सुविधाओं को एक ही स्थान पर होगा, जिससे कि उपयोगकर्ता को मित्र मिल जाए, उनका इतिहास, उपलब्धियां, गतिविधियां, और संदेश देख सकें।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 21 का प्रयोग करें



    4
    3D मानचित्रों का पता लगाने के लिए मानचित्र एप्लिकेशन का उपयोग करें, सड़क के स्तर पर सभी देखें, निर्देशों का प्रिंट करें, ट्रैफ़िक का विश्लेषण करें, और नए स्थान ढूंढें।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 22 का प्रयोग करें
    5
    नया स्टोर ऐप कंप्यूटर के प्रदर्शन को बेहतर बनाता है, जिससे सभी विंडोज़ उपकरणों में एक समान संरचना उपलब्ध हो जाती है। मज़ेदार और उत्पादकता में सुधार करने के लिए हजारों ऐप्स दर्ज करें और नेविगेट करें
  • चित्र का उपयोग करें Windows 10 चरण 23 का उपयोग करें
    6
    सेटिंग टूल का उपयोग करने का तरीका जानें इसे प्रारंभ मेनू से एक्सेस करें और खिड़की के निचले बाएं कोने में गियर आइकन पर क्लिक करें। इस टूल को पूरी तरह से पुर्नोत्थान किया गया है, जो एक नया रूप पेश करता है जिससे उपयोगकर्ता के लिए कार्यक्रम और सुविधाओं को अनुकूलित करना आसान हो जाता है।
  • 7
    विंडोज 10 के साथ एकीकृत OneNote टूल का उपयोग करें इसके माध्यम से, महंगी Office सुइट पैकेज-हल्के और लचीलेपन को खरीदने के बिना वर्चुअल नोटबुक बनाना संभव होगा, यह उपयोगकर्ता को नोट्स लेने की क्षमता देता है एक और नई सुविधा पहले से ही OneNote में सेट की गई नोटबुक तक पहुंच के साथ-साथ सिंक्रनाइज़ किए गए OneDrive नोट्स के लिए भी है। हालांकि, स्वरूपण कुछ हद तक बिगड़ा हो सकता है, चूंकि वन-नोट (तालिकाओं, ग्राफ और अन्य) के पूर्ण संस्करण की सभी सुविधाएं उपलब्ध नहीं होंगी
    • संपूर्ण Office सुइट के साथ उपयोग करते समय एकीकृत उत्पाद से सावधान रहें। सूट का पूरा संस्करण एक वर्ष का होगा (उदाहरण के लिए एक वनोट 2016), जबकि एकीकृत संस्करण केवल "वन-नोट" के रूप में प्रदर्शित होता है कुछ मामलों में, इसके अगले वर्ष के साथ वन-नोट एक परीक्षण संस्करण भी हो सकता है।
  • भाग 5
    फ़ाइलों की खोज

    चित्र का प्रयोग करें विंडोज 10 चरण 24 का प्रयोग करें
    1
    टास्कबार पर खोज फ़ील्ड का उपयोग करें उन शर्तों को दर्ज करें, जिन्हें आप इंटरनेट और स्थानीय फाइलों के परिणामों के लिए खोज करना चाहते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 25 का प्रयोग करें
    2
    "मेरी फ़ाइलें खोजें" पर क्लिक करके खोजे हुए आइटम ढूंढें यह खोज पीसी और वनड्राइव दोनों पर संगीत फ़ाइलों, वीडियो, दस्तावेज और सेटिंग्स पर किया जाएगा।
  • चित्र का उपयोग करें Windows 10 चरण 26 का उपयोग करें
    3
    अपना OneDrive खाता सेट अप करें Windows Explorer में OneDrive फ़ोल्डर तक पहुंचने के लिए किसी डिवाइस पर अपने Microsoft खाते में प्रवेश करें। फ़ाइलों को सिंक्रनाइज़ किया जाएगा और स्वचालित रूप से अपडेट किया जाएगा।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 27 का उपयोग करें
    4
    फाइलों को एक फ़ोल्डर में सहेजें और उन्हें सेवा फ़ोल्डर (विंडोज एक्सप्लोरर में) में खींचकर छोड़ दें। जब फ़ाइलों को सहेजते हैं, तो आप इसे सीधे करने के लिए OneDrive खाते का चयन भी कर सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें विंडोज 10 चरण 28 का उपयोग करें
    5
    चुनें कि क्या सिंक्रनाइज़ करना है अगर आपके पास सीमित डिस्क स्थान है या आपके पास सीमित इंटरनेट मताधिकार है, तो चुनें कि कौन से फ़ोल्डर्स OneDrive को पास करें वनड्राइव आइकन पर राइट-क्लिक करें (या टैप करें और दबाए रखें) और विन्यास टैब से "फ़ोल्डर चुनें" का चयन करें।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 29 का उपयोग करें
    6
    त्वरित एक्सेस पृष्ठ का अन्वेषण करें जब आप Windows एक्सप्लोरर में प्रवेश करते हैं, तो आप देखेंगे कि बाएं फलक में एक नया अनुभाग है, जिसे "क्विक एक्सेस" कहा जाता है, जो उपयोगकर्ता को फ़ोल्डरों में प्रवेश करने और अधिक बार उपयोग किए जाने वाली फ़ाइलों को देखने की अनुमति देता है। त्वरित पहुंच विकल्पों को समायोजित करने के लिए टूलबार पर "दृश्य" और फिर "विकल्प" पर क्लिक करें
  • भाग 6
    माइक्रोसॉफ्ट एज का उपयोग करना

    चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 30 का उपयोग करें
    1
    समझें कि माइक्रोसॉफ्ट एज, जो माइक्रोसॉफ्ट के नए ब्राउज़र है, इंटरनेट एक्सप्लोरर को बदल देती है।
    • अभी भी IE का पुनः उपयोग करने का एक तरीका है, लेकिन सभी नए एज फ़ंक्शन के नीचे "दफन" किया गया है मेनू (गियर आइकन) दर्ज करें और "Internet Explorer में खोलें" चुनें।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 31 का उपयोग करें
    2
    तेज़ी से खोजें खोज तुरन्त किया जाता है, इंटरनेट से परिणाम प्रदर्शित करने, ब्राउज़िंग इतिहास और पसंदीदा।
  • चित्र का शीर्षक विंडोज 10 का उपयोग करें चरण 32
    3
    हब दर्ज करें इस खंड में, बुकमार्क, इतिहास, डाउनलोड सूची और पढ़ने की सूची उपलब्ध होगी। इसे स्टार आइकन पर क्लिक करके चार क्षैतिज सलाखों के साथ प्रवेश करें (स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने)।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 33 का उपयोग करें
    4
    वेबसाइटों पर नोट्स बनाएं एज विंडो के ऊपरी दाएं कोने में, एक स्टाइलस के साथ एक आइकन है - स्टाइलस, एक मार्कअप और नोट्स जोड़ने की क्षमता तक पहुंचने के लिए इसे क्लिक करें।
  • चित्र का शीर्षक विंडोज 10 का प्रयोग करें चरण 34
    5
    पठन सूची में पेज जोड़ें। आप फ़ॉन्ट और पढ़ने के वातावरण को बदलकर बाद में उन्हें पढ़ने के लिए साइटों को बचा सकते हैं। याद रखें कि इस सूची को हब में एक्सेस किया जा सकता है
  • भाग 7
    सेटिंग एक्सेस करना

    चित्र का शीर्षक विंडोज 10 चरण 35 का उपयोग करें
    1
    जानें कि नई सेटिंग कैसे काम करती हैं माइक्रोसॉफ्ट ने नए श्रेणियों को नवीनीकृत और बनाया है, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है - प्रारंभ मेनू और एक गियर आइकन पर क्लिक करके इसे एक्सेस करें
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 36 का उपयोग करें
    2
    एप्लिकेशन सेटिंग व्यवस्थित करें प्रत्येक कार्यक्रम में अद्वितीय प्राथमिकताएं हैं, जो कि परिवर्तित हो सकती हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें विंडोज 10 चरण 37 का प्रयोग करें
    3
    पहला भाग दर्ज करके कंप्यूटर को निजीकृत करें, जिसे "अनुकूलन" कहा जाता है इसमें, आप लॉक स्क्रीन, वॉलपेपर, ध्वनि और अधिक बदल सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 38 का उपयोग करें
    4
    एक्शन सेंटर दर्ज करें, जो सूचनाओं को प्रदर्शित करता है और त्वरित कार्रवाई की अनुमति देता है। टास्कबार पर आइकन क्लिक करके इसे खोलें एक्शन सेंटर अधिसूचना केंद्र की जगह है, जो कि विंडोज 7, 8 और 8.1 में मौजूद था।
    • परिवर्तन करें अधिक जानकारी प्राप्त करने और ऐप खोलने के बिना परिवर्तन करने के लिए एक्शन सेंटर में किसी भी सूचना को स्पर्श करें। आप सुविधा पर मंडराने और आइकन के ऊपरी दाएं कोने में "X" पर टैप करके नोटिफिकेशन निकाल सकते हैं।
      चित्र का उपयोग करें विंडोज 10 चरण 39 का प्रयोग करें
  • चित्र का उपयोग करें Windows 10 चरण 40 का उपयोग करें
    5
    तुरंत विकल्प बदलें एक्शन सेंटर के अंत में आप सबसे अधिक बार उपयोग किए जाने वाले विकल्प देखेंगे।
  • चित्र का शीर्षक विंडोज 10 का प्रयोग करें चरण 41
    6
    टेबलेट मोड पर स्विच करें यदि आपके पीसी में टच स्क्रीन है, तो स्क्रीन को टैप करके नेविगेट करने के लिए अधिक सुविधाजनक इंटरफ़ेस का उपयोग करने के लिए "टैबलेट मोड" चुनें।
  • चेतावनी

    • अगर आपने विंडोज़ के पुराने संस्करणों पर इंटरनेट एक्सप्लोरर फिक्स्ड आइकॉन्स बनाए हैं, तो वे विंडोज़ 10 में उसी ब्राउज़र में भी खुलेंगे, जो कि एज पर नहीं है, जो अनूठी विशेषताओं को खोती हैं जो कुछ पन्नों पर उपयोगी हो सकते हैं। क्योंकि उन्हें सूची से पूरी तरह से हटाया नहीं जा सकता (केवल टास्कबार से छिपाया गया), कम से कम जब तक कि माइक्रोसॉफ्ट उपयोगकर्ताओं को स्टार्ट मेनू से ऐसे आइकन और पेजों को हटाने का एक तरीका प्रदान नहीं करता है, उन्हें हमेशा हटाने के लिए कोई रास्ता नहीं है।
    • हमेशा की तरह, माइक्रोसॉफ्ट घोषित करता है कि ऑपरेटिंग सिस्टम को कई सालों से समर्थन मिलेगा, इसलिए समाचार के लिए एक नज़र रखें (माइक्रोसॉफ्ट हर पांच या छह महीने में डब्लू .10 में प्रमुख अपडेट करता है, कुछ ऐसा जो न तो एप्पल करता है, नया संस्करण एक वर्ष में एक बार प्रकट होते हैं)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com