IhsAdke.com

फ़ोटोशॉप में क्लोनिंग टूल का उपयोग कैसे करें

ऐसी छवियां हैं जिन्हें एक छवि से निकाला जाना पड़ सकता है: एक पूर्व-प्रेमी या प्रेमिका, एक समझौता पाठ, एक विज्ञापन जो कानूनी कारणों या प्रकाश संबंधी चरम छाया के अंक जैसे फोटोग्राफिक दोषों के लिए प्रदर्शित नहीं किया जा सकता है। यद्यपि विचार छवि से चीजों को हटाने के लिए है, इसका इस्तेमाल किया गया क्लोनिंग उपकरण है, जो छवि के एक क्षेत्र से पिक्सल की प्रतियां बनाता है और उन्हें किसी अन्य क्षेत्र में चमक देता है। इस प्रकार टेक्सचर पृष्ठभूमि को अनचाहे वस्तुओं पर "क्लोन किया जा सकता है", जिससे पृष्ठभूमि को साफ और निरंतर छोड़ दिया जा सकता है।

चरणों

फोटोशॉपिंग चरण 1 के लिए क्लोनिंग टूल का उपयोग करें
1
वह छवि खोलें जिसे आप अपनी पसंद के संपादक में बदलना चाहते हैं और क्लोनिंग टूल का चयन करें। फ़ोटोशॉप में, इस्तेमाल किया गया टूल "क्लोन स्टाम्प" है वह भाग चुनें जिसे आप ध्यान से क्लोन करना चाहते हैं।
  • फोटोशॉपिंग चरण 2 के लिए क्लोनिंग टूल का उपयोग करें
    2
    छवि में 200% से 300% ज़ूम लागू करें, उस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें जहां आप क्लोन किए गए पिक्सल पेस्ट करना चाहते हैं यह आपको विवरणों का बेहतर दृष्टिकोण देगा और छोटे क्षेत्रों पर काम पर ध्यान केंद्रित करेगा। यहां से, जब आप माउस को क्लिक करते हैं तो "Alt" या "Option" कुंजी दबाकर क्लोन करना चाहते हैं पिक्सेल चुनें यह सुनिश्चित करने के लिए पास के क्षेत्र का चयन करें कि रंग और बनावट यथासंभव रूप से मेल खाते हैं। उदाहरण के लिए, एक दीवार के सामने खड़े व्यक्ति को निकालने के लिए, दीवार के बनावट को क्लोन करें
  • फोटोशॉपिंग चरण 3 के लिए क्लोनिंग टूल का प्रयोग करें



    3
    सबसे आसान क्षेत्रों जैसे कि आकाश और यहां तक ​​कि अंधेरे बनावट पहले क्लोन करें। पास के क्षेत्र का चयन करें और निकाले जाने के लिए भाग पर क्लोन करने के लिए क्लिक करें छोटे स्पर्श करें और धीरे-धीरे अधिक विस्तृत क्षेत्रों में जाएं प्रगति की जांच के लिए समय-समय पर छवि से ज़ूम आउट करें क्योंकि अनुमानित छवि के साथ त्रुटियों को देखना मुश्किल है। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो पिछली परिशोधन को पूर्ववत करने के लिए "कंट्रोल" + "Z" दबाकर पूर्ववत आदेश का उपयोग करें
  • फोटोशॉपिंग चरण 4 के लिए क्लोनिंग टूल का प्रयोग करें
    4
    काम जल्दी मत करो छवि से सबसे आगे स्थित अनुभागों से विशिष्ट विवरण क्लोन करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, समान अनुभागों को दोहराने से बचने के लिए छवि के दूसरे हिस्से से समान विवरण चुनें। ठीक रेखाओं और लहरों पर ध्यान दें, जब भी संभव हो, समान क्षेत्रों से उन्हें दोहराएं।
  • युक्तियाँ

    • अक्सर सहेजें, खासकर जब आपको लगता है कि आपने किसी विशिष्ट क्षेत्र में एक अच्छी फिट बना लिया है। हमेशा उपलब्ध मूल संस्करण को रखने के लिए फ़ाइल को अन्य नाम के तहत सहेजें
    • बनावट को अधिक प्राकृतिक बनाने के लिए, उन्हें छवि के कई हिस्सों से क्लोन करें उसी क्षेत्र का उपयोग कई बार जगह में एक ध्यान देने योग्य repeatable पैटर्न पैदा करेगा कभी-कभी किसी एक क्षेत्र पर एक क्लिक केवल आपकी ज़रूरत होती है, इसलिए कर्सर को अक्सर आसपास स्थानांतरित करें।
    • हमेशा क्लोनिंग करना सबसे पहले बाद में छवि में अन्य समायोजन करें, क्योंकि वे चित्र में त्रुटियों और दोषों को छिपाने में मदद कर सकते हैं।
    • बनावट को अधिक स्वाभाविक रूप से मिश्रण करने के लिए नरम-धार वाले ब्रश का उपयोग करें, और विशिष्ट बनावट के लिए एक कठोर सीमा का उपयोग करें। इसके अलावा, अपने ब्रश का आकार सावधानी से चुनें सामान्य रूप में, बनावटों के लिए सबसे छोटी संभव आकार का उपयोग करें। नरम क्षेत्रों के लिए एक बड़ा ब्रश चुनें। याद रखें, प्रक्रिया जल्दी मत करो!

    चेतावनी

    • लोगों या स्थानों की छवियों का संपादन करते समय सावधानी रखें झूठे अभ्यावेदन प्रक्रियाओं को प्रस्तुत कर सकते हैं!

    आवश्यक सामग्री

    • छवि संपादन सॉफ्टवेयर जैसे एडोब फोटोशॉप, पेंट शॉप प्रो, या जीआईएमपी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com