IhsAdke.com

ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग कैसे करें

ब्लूटूथ एक वायरलेस तकनीक है जो लगभग 20 वर्षों से अधिक समय तक रहा है। उन लोगों के लिए जो इसे अभी तक नहीं जानते हैं, यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि इस तरह की तकनीक जटिल नेटवर्क की आवश्यकता के बिना एक दूसरे से जुड़ने, इंटरैक्ट और सिंक्रनाइज़ करने के लिए विभिन्न उपकरणों की अनुमति देती है और पासवर्ड को भूलने में आसान है आजकल हर जगह ब्लूटूथ खोजना संभव है। अधिकांश समय आप इसे मोबाइल फोन, नोटबुक और यहां तक ​​कि इन अधिक आधुनिक कारों के स्टीरियो पर मिलेंगे। इस तकनीक का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह विभिन्न उपकरणों की एक विशाल रेंज का समर्थन करता है, जिससे विन्यास प्रक्रिया सरल, तेज और कुशल बनती है। तुम्हारा से बाहर निकलने के लिए आपको कुछ मिनटों से अधिक की आवश्यकता नहीं होगी। यह कैसे उपयोग करना सीखना चाहते हैं? इस लेख को पढ़ना जारी रखें!

चरणों

शीर्षक वाला चित्र ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करें चरण 1
1
समझें कि ब्लूटूथ कैसे काम करता है यह सुविधा एक वायरलेस तकनीक है जो दो अलग-अलग डिवाइसों को एक दूसरे से कनेक्ट करने की अनुमति देती है। प्रत्येक ब्लूटूथ डिवाइस में एक या अधिक प्रोफाइल इंस्टॉल किए गए हैं। ये ये प्रोफाइल हैं जो इस डिवाइस की क्षमता निर्धारित करते हैं। उदाहरण के लिए, उनमें से कुछ को बिना हाथ के इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे हेडफोन के मामले में। अन्य, जैसे कि चूहों और कीबोर्ड, को एक मानव इंटरफ़ेस की आवश्यकता होती है। दो डिवाइस कनेक्ट होने के लिए, दोनों में एक ही प्रोफाइल होना चाहिए।
  • यह जानना बहुत आसान है कि एक डिवाइस दूसरे के साथ काम करेगा या नहीं। तर्क के लिए जाओ: आपको नहीं लगता कि कोई माउस एक कैमरा से कनेक्ट होगा, है ना? जाहिर नहीं! कैमरे को माउस द्वारा नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था। इस कारण से, उससे मिलान करना संभव नहीं होगा दूसरी ओर, यह एक वायरलेस हेडसेट को मोबाइल फोन से कनेक्ट करने के लिए समझ में आता है क्योंकि उन्हें एक साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।
  • शीर्षक वाला चित्र ब्लूटूथ डिवाइस का प्रयोग करें चरण 2
    2
    सबसे आम युग्मक तरीके जानें यदि आप निश्चित नहीं हैं कि एक उपकरण दूसरे के साथ काम करेगा या नहीं, तो सबसे सामान्य मामलों के बारे में पता होना चाहिए जहां किसी अन्य ब्लूटूथ के साथ या इसके माध्यम से डिवाइस का उपयोग करना अधिक लोकप्रिय है इससे बहुत मदद मिलेगी!
    • एक वायरलेस हेडसेट को एक मोबाइल फोन से कनेक्ट करें
    • नोटबुक और कंप्यूटरों के लिए मॉउज, कीबोर्ड और वायरलेस प्रिंटर कनेक्ट करें
    • स्मार्टफोन और पोर्टेबल मीडिया प्लेयर को अपने कार स्पीकर और स्टीरियो से कनेक्ट करें
    • कंप्यूटर और कंसोल के लिए वीडियो गेम नियंत्रक कनेक्ट करें।
  • शीर्षक वाला चित्र ब्लूटूथ डिवाइस का प्रयोग करें चरण 3
    3
    अपने डिवाइस से कनेक्ट करें इस्तेमाल की जाने वाली पद्धति बहुत भिन्न होगी, क्योंकि हर परिस्थिति मार्ग से काम करती है। हालांकि, अधिकांश उपकरणों में आमतौर पर एक ही सेटअप विधियां होती हैं। पहली बात यह है कि ब्लूटूथ को एक डिवाइस दूसरे को दिखाई देने के लिए चालू करना है। इसके बाद सिर्फ दूसरे लोग अपने क्षेत्र में एक खोज करते हैं जो इसे ढूंढने और उसके साथ जुड़ने में सक्षम हो।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने हेडसेट को अपने स्मार्टफ़ोन से जोड़ना चाहते हैं, तो आपको फ़ोन मोड को खोजने के लिए सक्रिय करने की आवश्यकता है (मैनुअल की जांच करें) और उसके बाद उसका पता लगाने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करें



  • शीर्षक वाला चित्र ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करें चरण 4
    4
    यदि आवश्यक हो तो पिन प्रदान करें जब आप अपने डिवाइस कनेक्ट कर रहे हों तो आपको पिन के लिए संकेत दिया जा सकता है यदि आप अपना पता नहीं करते हैं, 0000, 1111 या 1234 की तरह कुछ प्रयास करें। यह अधिकांश समय काम करेगा। यह पिन भी डिवाइस के आधार पर भिन्न हो सकता है। यदि आप अपना याद नहीं कर सकते हैं, तो अपना डिवाइस रीसेट करें।
  • शीर्षक वाला चित्र ब्लूटूथ डिवाइस का प्रयोग करें चरण 5
    5
    डिवाइस का उपयोग करें आपके हैंडसेट कनेक्ट होने के बाद, आप उन्हें एक साथ उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप अपने स्मार्टफ़ोन के लिए एक ध्वनि बॉक्स कनेक्ट करते हैं, उदाहरण के लिए, आप इसे माध्यम से अपना संगीत चला सकते हैं यदि आपने कंप्यूटर से माउस को जोड़ा है, तो आप कर्सर को नियंत्रित करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
    • अपने कंप्यूटर पर एक ब्लूटूथ डिवाइस कनेक्ट करते समय, आपको इसके लिए आवश्यक ड्रायवरों को स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है। आम तौर पर यह स्वचालित रूप से किया जाता है। कुछ डिवाइस, हालांकि, डिस्क के साथ आते हैं जो इन चालकों के मैन्युअल इंस्टॉलेशन के लिए उपयोग किए जाने चाहिए। यदि आपका सिस्टम स्वचालित रूप से प्रारंभ नहीं होता है और एक स्थापना डिस्क के साथ नहीं आता है, तो उन तक पहुंचने के लिए निर्माता की वेबसाइट पर जाएं
    • "ब्लूटूथ चालक" के नाम से जाना जाने वाला कोई विशिष्ट ड्राइवर नहीं है प्रत्येक प्रकार के डिवाइस के लिए विशिष्ट ड्राइवर मौजूद हैं
    • यदि आप किसी ब्लूटूथ डिवाइस को किसी पीसी से कनेक्ट करना चाहते हैं, तो सतर्क रहें अधिकांश डेस्कटॉप पीसी में इस तरह की तकनीक नहीं होती है आपकी डिवाइस काम करने के लिए आपको ब्लूटूथ डोंगल यूएसबी एडाप्टर को खरीदने और स्थापित करने की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास नोटबुक या मैक है, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। वे आमतौर पर पहले से ही अपने सिस्टम में इस कार्यक्षमता के साथ आते हैं
  • शीर्षक वाला चित्र ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करें चरण 6
    6
    यदि आप कुछ और विशिष्ट युग्मन निर्देश चाहते हैं, तो wikiHow लेख ब्राउज़ करें। यदि आपको किसी विशेष डिवाइस से समस्या हो रही है, तो कृपया ध्यान रखें कि हमारी साइट पर कई लेख हैं जो आपकी स्थिति को हल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। सबसे लोकप्रिय में, आप पाएंगे:
  • युक्तियाँ

    • ब्लूटूथ की एक सीमा होती है जो 10 से 30 मीटर तक कहीं भी हो सकती है।
    • आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ब्लूटूथ डिवाइस के आधार पर, आप एक ही समय में इसे सात अन्य डिवाइस तक जोड़ सकते हैं। हालांकि, उन सभी को इस तरह से काम नहीं करते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com