IhsAdke.com

वायलिन पर तारों को कैसे रखा जाए

अपने खुद के वायलिन स्ट्रिंग को बदलने के तरीके सीखना आपको दुकानों में जाकर महंगी होने से बचाएगा, जिससे आपको अभ्यास करने के लिए अधिक समय मिलेगा। यह आपके उपकरण की कार्रवाई से परिचित होने का भी एक अच्छा तरीका है, सीखने कि कैसे नए स्ट्रिंग्स का जवाब देना और समायोजित करना है। आप स्ट्रिंग्स को बदल सकते हैं, पूरी तरह से तारों को पुनर्निर्मित कर सकते हैं, और प्रक्रिया के लिए सर्वश्रेष्ठ लोगों को चुन सकते हैं। अपने उपकरण पर स्ट्रिंग में परिवर्तन करने के तरीके जानने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
रस्सी बदलना

पट स्ट्रिंग्स ऑन ए वायलिन चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
प्रत्येक रस्सी को निकालें और इसे अलग से बदलें पुल ठीक से समायोजित वायलिन और सुनिश्चित करना है कि इस तनाव बहुत ढीला है बनाए रखने के लिए, यह एक बार में सभी को दूर करने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक स्ट्रिंग को बदलने के लिए, के बजाय और उन्हें बदलने के लिए महत्वपूर्ण है जैसा कि आमतौर पर गिटार या अन्य उपकरणों के मामले में किया जाता है स्ट्रिंग का यदि आपने एक रस्सी तोड़ दी है, तो दूसरों को हटाने से पहले एक नया लगाओ। पुराने स्ट्रिंग्स को निकालने के लिए:
  • रस्सी को ढंकने के लिए आप का सामना कर रहे वोल्ट पर खूंटे को मुड़ें।
  • यदि आपके पास सूक्ष्म ट्यूनर हैं, तो छोटी धातु की गेंद को हटा दें जो उन्हें तारों को जोड़ती है। यदि नहीं, तो उसे खींचकर मानक की ओर रस्सी खींचें।
  • रस्सी पूरी तरह से ढीली होने तक खूंटी को चालू करना जारी रखें और दफ़्ती से इसे हटा दें।
  • पॉट स्ट्रिंग्स ऑन ए वायलिन चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    ओरिएंट सही दिशा में नई रस्सी। उपयुक्त स्ट्रिंग को पैकेज से निकालें और इसकी टिप ढूंढें, जो कि उसके संबंधित पिन में डाला जाना चाहिए, और बेस, जो माइक्रो ट्यूनर में स्ट्रिंग को लंगर करना चाहिए।
    • शीर्ष आमतौर पर इसके अंत में रंगीन हो जाता है, अन्य की स्ट्रिंग को अलग करके, और इसके अंत में एक छोटे धातु की गेंद को माइक्रो-ट्यूनर में फर्म करने के लिए किया जाएगा। रंग विशेष फंसे निशान पर निर्भर करेगा।
  • पॉट स्ट्रिंग्स ऑन ए वायलिन चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    नेल के माध्यम से स्ट्रिंग डालें। आप का सामना करना पड़ छेनी के साथ वायलिन होल्डिंग, अपने आप को उन्मुख करने के लिए सही नाखून खोजें और उसमें छोटे छेद खोजें। खूंटी के माध्यम से तार के ऊपर से गुजारें, अब तक पर्याप्त है ताकि एक इंच दूसरे तरफ से गुजर रहा हो।
    • लगभग सभी वायलिन में, ट्यूनिंग के खंभे उसी तरह उन्मुख होंगे। सही नाखून में स्ट्रिंग को सम्मिलित करना सुनिश्चित करें:
      • रस्सी जी (सूरज) नीचे तल पर
      • ऊपरी बाएं बाईं ओर रस्सी डी (बाएं)
      • रस्सी A (शीर्ष पर)
      • स्ट्रिंग ई (मील) नीचे दाईं ओर
  • पॉट स्ट्रिंग्स ऑन ए वायलिन चरण 4 नामक चित्र
    4
    आधार को तार समायोजित करें यदि आपके पास सूक्ष्म ट्यूनर हैं, तो उचित स्थान में धातु की गेंद को रखें। ट्यूनिंग के दौरान कभी-कभी इसे बाहर आने की प्रवृत्ति होती है, इसलिए स्टड को कसने के दौरान अपने अंगूठे से नियमित रूप से अपनी स्थिति की जांच करें, जिससे सुनिश्चित करें कि आप माइक्रो ट्यूनर में मजबूती से रखें।
  • पॉट स्ट्रिंग्स ऑन ए वायलिन चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    खूंटी को बदलकर रस्सी को कसने शुरू करें बड़ी थैम्बस्रीव घुमावदार घुमाएं ताकि रस्सी सिलेंडर के चारों ओर लपेटे, रस्सी की ढीले को कम करने और कम करने में। यह एक संतुलित कार्य हो सकता है, क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि रस्सी का आधार फर्म है (यह फिर से बाहर निकलने पर इसे फिर से सम्मिलित करें) और सुनिश्चित करें कि यह सिलेंडर के चारों ओर सीधे जितना संभव हो सके, पल ट्यूनिंग की
    • स्ट्रिंग को सीधे रखने के लिए, एक हाथ खूंटी को बदलने और दूसरे को वायलिन से दूर खींचकर खींचें ताकि ड्रम पर ठीक से कड़ा हो जाए। उस सेंटीमीटर को लपेट लें जो दूसरी तरफ निकलता है, इसे पूरी प्रक्रिया में रखते हुए
  • पॉट स्ट्रिंग्स पर वायलिन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    रस्सी को कस लें और इसे आराम करो। सुनिश्चित करें कि रस्सी चित्रफलक की उचित नाली में है और रस्सी को कसने तक जारी रखे, जब तक कोई और ढिलाई न हो। यह नई स्ट्रिंग को व्यवस्थित करने में कुछ समय लगेगा, इसलिए सूक्ष्म-ट्यूनिंग पर समय न बचे, जब तक ऐसा नहीं हो जाता है, कई घंटे बाद, वायलिन को ठीक से ट्यून करने के लिए।
  • विधि 2
    एक नई वायलिन में गड़बड़

    पॉट स्ट्रिंग्स अ वायलिन चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सभी नई तारों को एक साथ रखो और उन्हें ढीले छोड़ दें। यदि आप पहली बार एक नई वायलिन पर स्ट्रिंग डाल रहे हैं, तो आपको चित्रफलक को समायोजित करने की आवश्यकता होगी, जिसकी गणना और देखभाल की आवश्यकता है पहला कदम, हालांकि, सभी नए तारों को एक साथ रखा जाता है और उनको नीचे ढकने के लिए पर्याप्त रूप से उन्हें छोड़ देता है, सतह को लंबवत रखते हुए। स्ट्रिंग्स को सम्मिलित करने के लिए मूल विधि का पालन करके, आप सामान्य रूप से उनसे थोड़ी सी पराजित छोड़ दें।
  • पॉट स्ट्रिंग्स पर वायलिन चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    चित्रफलक स्थिति चित्रफलक चेहरा नीचे पकड़ो, और तार के नीचे रखो। फिर उन्हें उचित खांचे पर संरेखित करें और चित्रफलक को उसके ऊर्ध्वाधर कोण पर धक्का दें, तार को समायोजित करने से पहले तारों को बन्द कर दें।
    • दर्पण और बैनर के बीच का चित्रफलक, वायलिन को पूरी तरह से लंबवत रखा जाना चाहिए। कई इमेल्स का निर्माण एक संकेत के साथ किया जाता है जिसमें बैनर का सामना होना चाहिए। दूसरी ओर थोड़ा सा, लेकिन ध्यान देने योग्य, ढलान होना चाहिए।
  • पॉट स्ट्रिंग्स ऑन ए वायलिन चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    3



    का प्रयोग करें चित्रफलक को संरेखित करने के लिए चित्रफलक को उपकरण पर क्षैतिज रूप से केंद्रित किया जाना चाहिए ताकि तार से और आईने के किनारे से समानता हो। के हथियार का उपयोग करें स्ट्रॉल्स के सापेक्ष केंद्र के ढांचे को संरेखित करने के लिए
    • चित्रफलक केंद्र के लिए, के आंतरिक वक्र का उपयोग करें एक गाइड के रूप में हार्मोनिक्स वह दोनों से समान होना चाहिए।
  • पॉट स्ट्रिंग्स ऑन ए वायलिन चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    वायलिन खड़े होने दें आप पट्टियों की स्थिति के बाद ढीले को कम करने के लिए स्ट्रिंग्स को कस कर सकते हैं, लेकिन साधन की अधिक सटीक ट्यूनिंग करने से पहले कम से कम 24 घंटों तक खड़े हो सकते हैं। यह सफाया तोड़ सकता है और आपकी सभी कड़ी मेहनत को बर्बाद कर सकता है या वायलिन के खिलाफ भी इसे समतल कर सकता है। इसे खड़े रहें
  • पॉट स्ट्रिंग्स ऑन वायलिन चरण 11
    5
    बाकी की अवधि के बाद, रस्सियों को खींचने के लिए खींचें। जब आप पहली बार स्ट्रिंग उपकरण को स्ट्रिंग करते हैं, तो तारों को समय-समय पर थोड़ा ढीला होने की उम्मीद होती है। एक सामान्य अभ्यास तनाव को सही करना है और उन्हें धीरे से, लेकिन दृढ़ता से विल्ट से खींचकर ढीले को कम करने और उन्हें फिर से परिशोधित करके सेट करना है
    • यह संभावना है कि वायलिन को विश्वसनीय टोनलेट में रखने से पहले कई ट्यूनिंग आवश्यक हो जाएंगे। गतिविधि के लिए छड़ी और आराम करने के लिए समय की उचित मात्रा में वायलिन दे।
  • विधि 3
    नई स्ट्रिंग ख़रीदना

    पट स्ट्रिंग्स अ वायलिन चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    विभिन्न तनावों की कोशिश करें आप विभिन्न मोटाई, तनाव और शैलियों के तार खरीद सकते हैं अपने विशेष गेम शैली और आपकी ध्वनि वरीयताओं के साथ सबसे अच्छा क्या लगता है यह समझने के लिए कुछ भिन्न आकारों की कोशिश करें।
    • मोटा तार अधिक मात्रा प्रदान करते हैं, अधिक कंपन से गूंजती रहती हैं, जबकि पतली तार हल्का और गर्म होते हैं प्रत्येक शैली का एक सेट आज़माएं और देखें कि आपको सबसे अधिक क्या उपयुक्त है।
  • पट स्ट्रिंग्स अ वायलिन चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्टील कोर रस्सी प्राप्त करने पर विचार करें। वायलिन पर इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे मूल प्रकार की स्ट्रिप्स स्टील के मिश्र धातु से बने होते हैं, जो अक्सर निकल में पैक होती हैं। सबसे तीव्र ई (मील) स्ट्रिंग आमतौर पर किसी अन्य धातु में नहायी जाती है। वे अन्य तारों की तुलना में कम लचीलापन और स्थायित्व रखते हैं, लेकिन वे सबसे सस्ता और सबसे व्यापक रूप से पहुंच योग्य हैं जो आप पा सकते हैं। वे सबसे शुरुआती के लिए, या जब आप पहली बार एक तार परिवर्तन कर रहे हैं के लिए सिफारिश की जाती है।
  • पट स्ट्रिंग्स अ वायलिन चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    रस्सी-कोर स्टील रस्सियों के साथ अगला कदम उठाएं। तेजी से प्रतिक्रिया के साथ एक गर्म ध्वनि की विशेषता, अगले कदम उठाए जाने वायलिन वादक चल ध्वनि में एक स्पष्ट और चमकदार हमले दे रही है, कोर रस्सी, और अधिक सामग्री में इस्पात कोर के साथ के समान है, लेकिन interwoven साथ इस्पात रस्सी है। ये तार सामान्यतः बेला खिलाड़ियों द्वारा किया जाता है।
  • पट स्ट्रिंग्स ऑन वायलिन चरण 15
    4
    रस्सियों के साथ पुराने स्कूल में वापस जाएं तार. भेड़ों या भेड़ी के आंतों के ऊतकों से बने रस्सियां: इससे कुछ भी अधिक आंत नहीं हो सकता। यद्यपि यह बहुत घृणित लगता है, इन तारों में एक अनोखी गर्म और ज्वलंत ध्वनि है। रस्सियों तार संभाल करने के लिए कुछ कठिन हैं, विभिन्न ठीक समायोजन की आवश्यकता होती है। वे जलवायु और तापमान से बहुत प्रभावित होते हैं, उन्हें अनुभवी संगीतकारों के लिए अधिक उपयोगी बनाते हैं। उन्हें परंपरागत घोड़े के धनुष के साथ जोड़ते हैं और आप एक ही बुनियादी अवयवों के साथ खेलना शुरू कर देंगे।
  • पॉट स्ट्रिंग्स पर वायलिन चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    5
    सिंथेटिक स्ट्रिंग के साथ एक भविष्य कदम उठाओ। मरे हुए पशु के बृहदान्त्र के साथ छूने से वास्तव में कई लोगों की पहली पसंद नहीं है, निर्माताओं अब सोनोरीटी और तारों की प्रतिक्रिया की प्रतिकृति के व्यवसाय के साथ आते हैं तार, लेकिन कम चुनौतीपूर्ण और अधिक विश्वसनीय वे बल्कि महंगे होते हैं, यद्यपि।
  • पट स्ट्रिंग्स अ वायलिन चरण 17 नामक चित्र
    6
    आपके ई (मेरी) तेज के बारे में सोचें अधिकांश संगीतकार उपकरण पर उसी प्रकार की तार रखेंगे, जबकि कुछ अधिक अनुभवी तानल सवालों के लिए ई (मी) के बजाय विशेष स्ट्रिंग्स को सम्मिलित करना पसंद करेंगे। कंपनियां पहाड़ी और वेस्टमिंस्टर ई (मील) तार अलग से उपलब्ध कराएं, अपने संबंधित सेटों में, प्रयोग के लिए लोकप्रिय और सस्ती विकल्प हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप चित्र को सही दिशा में रख रहे हैं! तारों के कोण निष्पादन की सोनोरीता में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
    • एक बार जब आप पुराने रस्सियों को खत्म कर समाप्त कर लेंगे और नई रस्सियों को एक साथ रख लें, तो पुराने रस्सियों को रखना सुनिश्चित करें। बाद में, आपको नई स्ट्रिंग के साथ समस्या हो सकती है, और जब तक आप एक नई स्ट्रिंग प्राप्त नहीं करते, तब तक आप पिछले स्ट्रिंग्स का पुनः उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप उपकरण को सूक्ष्म-ट्यूनिंग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि स्ट्रिंग तनाव को पार नहीं किया जाए। इससे व्यवधान का कारण हो सकता है, खासकर ई (मील) रस्सी में।
    • चूंकि स्ट्रिंग नया है, इसलिए आपको विनिमय के पहले कुछ दिनों में इसे अक्सर समायोजित करने की आवश्यकता होगी। यह इस तथ्य के कारण है कि तार को यंत्र को खिंचाव और फिट करने की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com