IhsAdke.com

वायोलिन कैसे ट्यून करें

वायलिन एक मजेदार इंस्ट्रूमेंट है जो अच्छी तरह से खेला जाता है तो वह सुंदर ध्वनि पैदा करता है। लेकिन अगर वायलिन अच्छी तरह से देखते नहीं है, संगीत सुंदर से दूर होगा!

एक वायलिन ट्यूनिंग ठीक है, संगीतकार नोट को समायोजित कर रहा है कि उपकरण रस्सी द्वारा रस्सी तैयार करता है। नोट एक शब्द है जो ध्वनि तरंगों की आवृत्ति (हर्ट्ज में) का उत्पादन करता है जो कि उत्पादित होते हैं। एक वायलिन ट्यूनिंग जटिल लग सकता है, लेकिन अभ्यास बहुत आसान बनने के साथ

चरणों

निदान

वायलिन को दृढ़ता से अपने सामने रखो और यदि आप ऊपर से नीचे तक गिनती करते हैं तो दूसरी सबसे तेज कटौती या तीसरी स्ट्रिंग खेलते हैं। इस रस्सी को "वहां" कहा जाता है

ट्यून अ वायलिन चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
यह जानने के दो तरीके हैं कि आपका वायलिन धुन से बाहर है या नहीं। अधिक अनुभवी वायलिनवादियों के लिए, एक पियानो या कीबोर्ड पर "वहां" स्ट्रिंग खेलने का प्रयास करें, और इसे खेला जाने वाला स्ट्रिंग की तुलना करें। अधिकांश शुरुआत वायलिनवादियों ने एक ट्यूनर के साथ बेहतर देखा है, जो कि एक उपकरण है जो किसी भी स्ट्रिंग की आवृत्ति को निर्धारित करता है - या वास्तव में कोई नोट - ट्यूनर बेहद उपयोगी और सटीक हैं, और आप उन्हें कीमत के लिए खरीद सकते हैं अधिकांश संगीत स्टोर में यदि आप एक ट्यूनर का उपयोग करना चुनते हैं, तो वह ध्वनि उठाएगा और सटीक टोन इंगित करेगा कि जैसे ही आप उसे खेलते हैं, एक स्ट्रिंग होती है।
  • ट्यून अ वायलिन चरण 2 नामक चित्र
    2
    जिस पद्धति पर आप उपयोग करना चुनते हैं, चाहे जो भी पता लगाना ज़रूरी है वह कितनी दूर स्ट्रिंग की पिच वांछित पिच से है अगर आपके वायलिन पर ध्यान देने वाला नोट आपके ट्यूनर या पियानो पर ध्यान देने की तुलना में थोड़ा तेज है, तो आपको वायलिन के माइक्रो ट्यूनिंग का उपयोग करना चाहिए। हालांकि, यदि स्ट्रिंग धुन से बाहर है, तो आपको पिन (पिन या टैप) का उपयोग वांछित पिच के सबसे निकटतम नोट पर स्ट्रिंग छोड़ने के लिए करना चाहिए और फिर पिच को सही करने के लिए माइक्रो ट्यूनिंग का उपयोग करना चाहिए।
  • माइक्रो ट्यूनिंग विधि

    1. अपने वायलिन को ट्यून करने के लिए माइक्रो ट्यूनर का उपयोग करके, आप अपनी गोद में साधन डाल सकते हैं, जब तक कि आप अपना ध्यान रखते हैं, तो आप यंत्र को फर्श पर गिरने नहीं देते।

      ट्यून अ वायलिन चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    2. माइक्रो ट्वीटर छोटे परिपत्र शिकंजा होते हैं जो स्ट्रिंग्स के बाहर आते हैं।

      ट्यून अ वायलिन चरण 4 नामक चित्र
      • प्रत्येक तार को धीरे-धीरे कड़ी कर दी जाती है या माइक्रो ट्यूनर द्वारा जारी किया जा सकता है। चार तारों के लिए सभी वायलिन में यह ट्यूनिंग नहीं है, और कुछ के पास कुछ भी नहीं है। * # यदि आपके उपकरण में इस प्रकार की ट्यूनिंग नहीं है, तो आपको ट्यूनिंग स्टड के साथ ट्यून करना होगा। माइक्रो ट्यूनर्स को दाएं और बाएं दोनों को घुमाए जाने के लिए बनाया जाता है, और ये तब उपयोगी होते हैं जब टोन के एक छोटे से बदलाव की आवश्यकता होती है।
      • अगर आप जिस धुन को धुन देना चाहते हैं, तो आपको ट्यूनर को दक्षिणावर्त करना चाहिए तो आप रस्सी को कस लेंगे, और इसलिए पिच बढ़ाएं। लेकिन अगर पिन तंग है और आसानी से घूमता नहीं है, तो पिन को बदल दिया जाना चाहिए ताकि रस्सी ढीली हो और फिर दोबारा कस लें। इससे रस्सी को फोड़ने से रोक दिया जाएगा। स्ट्रिंग को फिर से स्पर्श करें, और देखें कि यह पहले की तुलना में वांछित टोन के करीब है। प्रेस और आवश्यक रूप से कई बार स्पर्श करें यदि ऐसा होता है और बहुत तेज हो, तो अगले चरण में निर्देशों का पालन करें।
      • अगर स्ट्रिंग बहुत तेज है, तो माइक्रोफ़ोन वामावर्त की ओर घुमाएं तो स्ट्रिंग चलेगी, और इसलिए टोन नीचे स्ट्रिंग को फिर से चलाएं, और देखें कि ध्वनि आपके पास जितनी करीब है। आवश्यक रूप से कई बार घुमाएं अगर नोट अब वांछित से अधिक तेज है, तो पिछले चरण में दिए गए निर्देशों का पालन करें।

        ट्यून अ वायलिन चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    3. सभी चार तारों पर इन चरणों का पालन करें "डी" के बाद स्ट्रिंग को देखते हुए "D" है। फिर, "D" ट्यून करने के बाद, आपको "D" ट्यून करने की कोशिश करनी चाहिए। अंत में, अन्य सभी तारों के बाद, आप "एमआई" के लिए ट्यून कर सकते हैं।

    हाथ के खूंटी के माध्यम से धुन (पेग विधि)

    यदि किसी स्ट्रिंग पूरी तरह से धुन से बाहर हो तो "पेग विधि" का उपयोग किया जाना चाहिए। यह विधि सूक्ष्म-ट्यूनिंग विधि से अधिक कठिन है, लेकिन यह आवश्यक है। जब आप खूंटे के माध्यम से धुन करते हैं, तो आपको बहुत सावधान रहना होगा! यदि आप रस्सी को बहुत ज्यादा कस कर देते हैं, तो आप चबाना सकते हैं!

    1. क्लैट्स के लिए ट्यूनिंग करते समय, आपके सामने वायलिन पकड़ो ताकि आप तार देख सकें और जिससे कि उपकरण के नीचे आपके पैरों पर टिकी हो। एक हाथ में हमेशा वायलिन को दृढ़ता से पकड़ना चाहिए और दूसरी ओर ट्यून करना चाहिए। यह स्थिति आपको चुटकी ठीक से घुमाने और अपने उपकरण को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक बल बनाने में मदद करेगी।




      ट्यून अ वायलिन चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2. सही नाखून का पता लगाने के लिए जो तेज करने के लिए उपयोग किया जाएगा। खूंटे, जो अक्सर आबनूस से बने होते हैं, आपके शीर्ष पर स्थित वायलिन की गर्दन पर स्थित पिन होते हैं। ध्यान दें कि आपके वायलिन के चार स्ट्रिंग चार पिनों में से एक से जुड़ा हुआ है। इन पिनों में से एक को चालू करने से स्ट्रिंग को मजबूत या ढीला होता है, इसलिए टोन को बदल दें। उदाहरण के लिए, यदि आप "एमआई" ट्यूनिंग कर रहे हैं, तो आप निचले दाएं पिन का प्रयोग करेंगे। यदि आप "वहां" देखते हैं, तो आप ऊपरी दाएं पिन का उपयोग करेंगे। यदि आप "बैक" ठीक-ठीक करते हैं, तो आप ऊपरी बाएं पिन पिन कताई करेंगे। और अंत में, यदि आप "सूर्य" को देखते हैं, तो आप निचले बाएं पिन कताई करेंगे।

      ट्यून अ वायलिन चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3. एक बार जब आप पिन को घुमाएंगे, तो आप ट्यून करने के लिए तैयार हैं! उचित ट्यूनिंग स्थिति को ध्यान में रखें

      चित्र ट्यून ए वायलिन चरण 8
    4. एक हाथ से, वांछित पिन को समझो। आप जिस पिन को मारना चाहते हैं उसके आधार पर आप पिन को अपनी ओर या विपरीत दिशा में घुमाएंगे।

      ट्यून अ वायलिन चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
      • बहुत तंग तार के लिए, आपको अपने पक्ष में खूंटी को चालू करना होगा।
      • तारों के लिए जो बहुत सुस्त हो, आपको विपरीत दिशा में बदलने की आवश्यकता होगी।
    5. जैसा कि आप पिन को चालू करते हैं, उस स्ट्रिंग को स्पर्श करें जो आप ट्यूनिंग कर रहे हैं, लेकिन अपने वायलिन को मजबूती से रखें यह स्ट्रिंग खेलने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आप सुन सकें कि पिच कैसे बदल रहा है।

      ट्यून अ वायलिन चरण 10 नामक चित्र
    6. जब आप पिन को बंद करना बंद कर देते हैं, तो आपको अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए पिन को उपकरण में डाल देना चाहिए। इससे पिन को जगह में रखने में मदद मिलेगी, इसलिए यह झुनझुनी नहीं है। यह मुश्किल हो सकता है, इसलिए धैर्य रखें!

      चित्र ट्यून ए वायलिन चरण 11
    7. जब पिन अंत में जगह में ताले, स्ट्रिंग फिर से खेलते हैं और ध्यान से सुनो। क्या टोन बहुत ज़ोर से है? बहुत कम? अब क्या आप सूक्ष्म ट्यूनर का उपयोग कर सकते हैं, या यह इतना धुन से बाहर है कि आपको कुंजी को थोड़ा और ज़्यादा बदलना होगा?

      ट्यून अ वायलिन चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    8. जब आप राग खेलते हैं और स्वर केवल धुन से थोड़ा सा है तो आप टोन को परिपूर्ण करने के लिए माइक्रो ट्यूनर का उपयोग कर सकते हैं। जब यह अच्छा लगता है, तो आप कर चुके हैं बधाई! अन्य रस्सियों पर आगे बढ़ने का समय सूक्ष्म ट्यूनिंग का उपयोग करना, "अनुक्रम" के बाद, "आर", जो "वहां" की बाईं ओर है, के बाद आपको अगली अनुक्रम की आवश्यकता होगी। फिर, ठीक-ट्यूनिंग "री" के बाद, आपको "सोल" को ट्यून करने की कोशिश करनी चाहिए। "रवि" की बाईं ओर है "री।" अंत में, एक बार अन्य सभी स्ट्रिंग देखते हैं, ठीक "एमआई"।

      चित्र ट्यून ए वायलिन चरण 13

    युक्तियाँ

    • सभी तार अंततः ब्रेक आप एक दिन अपने उपकरण को देख सकते हैं और नोटिस कर सकते हैं कि रस्सी का सामना नहीं करना है। जब ऐसा होता है, तो निश्चित रूप से तार को बदलने का समय होता है!
    • यदि आप रस्सी तोड़ते हैं, तो परेशान मत बनो। यह सिर्फ एक दुर्घटना थी! आप संगीत स्टोर पर एक नया खरीद सकते हैं, और यह पूछना अच्छा होगा कि क्या कोई आपके लिए इसे वापस नहीं ला सकता है।
    • "वहां" वह स्ट्रिंग है जो हमेशा पहले ट्यून किया जाता है, क्योंकि जब "वहाँ" ट्यून किया जाता है, तो अन्य तारों को उस नोट में तुलना करना बहुत आसान होता है
    • पिन के साथ टेपरिंग करते समय एक स्ट्रिंग को तोड़ने से बचने के लिए, इसे दूसरे पक्ष में घुमाने का प्रयास करने से पहले इसे अपने पक्ष में घूमकर पिन को ढीला करें।
    • खरीदें एक इलेक्ट्रिक ट्यूनर अत्यधिक की सिफारिश की है।
    • यदि आपको अधिक सहायता की ज़रूरत है, तो किसी संगीत स्टोर में कोई आपकी सहायता करेगा
    • एक आम स्थिति यह है कि पिन जगह में नहीं रहेगा इस वजह से, वे अक्सर अपने रास्ते से निकल जाते हैं कभी-कभी ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पिंस ठीक से फिट होते हैं, हालांकि, आपको अधिक बल के साथ स्नैग बॉक्स में अच्छी तरह से धक्का देना होगा। (लेकिन निश्चित रूप से बहुत बल नहीं है!) यदि आपके वायलिन को नियमित रूप से इस समस्या का सामना करना पड़ता है, तो एकमात्र समाधान एक वायलिन पेशेवर से पिंस को पुनर्निर्मित करने के लिए पूछना है। एक अस्थायी समाधान पिन लेना है, उस पर कुछ चाक रगड़ना है, और फिर उसे प्रतिस्थापित करना है
    • यदि एक रस्सी धुन से बाहर है, जैसे ही आप इसे ट्यून कर चुके हैं, दूसरों की जांच करें क्योंकि वे संभवतः धुन से बाहर हैं
    • यदि एक पिन लॉक हो गया है, तो उसे बाहर खींचें और एक नियमित ग्रेफाइट पेंसिल का उपयोग करके घर्षण को कम करने के लिए पिन खरोंच करें।
    • कम गुण वाले वायलिनस अक्सर उच्च गुणवत्ता वाले लोगों की तुलना में तेज होते हैं कुछ स्टड बेहद सस्ती वायलिन में बहुत कुछ छड़ी करते हैं, इसलिए आप को ठीक धुन में मदद करने के लिए वजन-उठाने वाले चैंपियन की बहुत जरूरत है। यह बेहतर गुणवत्ता के एक उपकरण (या किराए पर) खरीदने के लिए एक कारण है

    चेतावनी

    • यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप रस्सी को तोड़ सकते हैं
    • पिन के साथ "मी" रस्सी को ट्यून न करें जब तक कि आप रस्सी बदल रहे हों। अगर यह दुकान के लिए प्रकाश ट्यूनिंग से बहुत दूर है या एक अनुभवी वायलिन वादक को यह करने के लिए कहता है।
    • ट्यूनिंग के दौरान उपकरण को अपने चेहरे के पास न रखें यदि रस्सी टूट जाती है, तो यह आंखों तक पहुंच सकता है।
    • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो चुटकी विधि की कोशिश मत करो यदि आपका वायलिन वास्तव में धुन से बाहर है, तो इसके लिए एक वायलिन की दुकान या एक प्रशिक्षक पर जाएं।
    • सूक्ष्म ट्यूनिंग पिनों को अतिरंजित न करने के लिए सावधान रहें। उन्हें बहुत दूर कसने से ट्यूनर भाग को वायलिन के शरीर को स्पर्श करना होगा। समय के साथ, यह कोटिंग को नुकसान पहुंचा सकता है और शायद, वायलिन लकड़ी की सतह पर। ट्यूनर के नीचे और वायलिन की सतह के बीच अंतरिक्ष की मात्रा देखने के लिए पीछे की ओर देखें। ट्यूनर को जारी करें, यदि आवश्यक हो, और पिन समायोजित करें
    • यंत्र को छोड़ने के लिए बहुत सावधान रहें

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    • वायलिन
    • एक पियानो या ट्यूनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com