IhsAdke.com

वायलिन कैसे खेलें

वायलिन खेलने के लिए सबसे पुरस्कृत और सुंदर उपकरणों में से एक है। वायलिन सीखने का तरीका बहुत लंबा है, लेकिन धैर्य, अनुशासन और उत्साह के साथ, ये कदम आपको इस ऐतिहासिक साधन के साथ सफलता की राह पर चलने में मदद करेंगे।

चरणों

विधि 1
उपकरण इकट्ठा

वायलिन चरण 1 प्ले नाम वाला चित्र
1
एक वायलिन खरीदें यदि आप उपकरण से शुरू कर रहे हैं, तो वायलिन पर अत्यधिक मात्रा में पैसा खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है। हालांकि, अधिकांश उपकरणों के साथ, वायलिन की गुणवत्ता आमतौर पर बढ़ जाती है क्योंकि कीमत बढ़ जाती है। एक सभ्य शुरुआत वायलिन पर कुछ सौ डॉलर खर्च करने की अपेक्षा करें।
  • वास्तविक आकार में खरीदें वायलिन एक छोटा सा साधन है, लेकिन विशेष रूप से छोटे आकारों को तैयार किया गया है। ये आमतौर पर केवल बहुत छोटे बच्चों के लिए ही करना है - इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जो वायलिन खरीद रहे हैं वह पूर्ण आकार है, जब तक कि आप बहुत छोटी न हों। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं तो आप स्टोर से सिफारिश के लिए पूछ सकते हैं
  • एक विश्वसनीय विक्रेता से खरीदें संगीत भंडार ठोस उपकरणों को बेचने में अपनी प्रतिष्ठा प्राप्त करते हैं जो स्पष्ट खामियों और क्षति से मुक्त होते हैं। शुरुआत के रूप में, आप कुछ समय के लिए अपने उपकरण से बहुत ही अच्छी आवाज़ प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए बेची गई वायलिन में खामी विशेष रूप से आपके लिए स्पष्ट नहीं हो सकती, जब तक कि शिकायत करने में देर न हो। सिर्फ एक दुकान या व्यक्ति जो आपको सुरक्षा प्रदान करता है से खरीदते हैं।
  • चित्र प्ले वायलिन चरण 2 चलायें
    2
    सामान की जांच करें आपका वायलिन चार स्ट्रिंग, धनुष और ब्रीफकेस के साथ आना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, जो व्यक्ति वायलिन बेचता है, वह आपके लिए स्ट्रिंग्स डाल देगा, जिसमें नाखून (वाल्टोल के ऊपरी हिस्से पर काली तार) स्क्रॉल में उचित रूप से लगे हुए हैं या नहीं, यह जांचने के अतिरिक्त लाभ हैं। एक कठिन मामला महत्वपूर्ण है क्योंकि वायलिन बहुत नाजुक साधन हैं।
    • तार तीन मूल किस्मों में आते हैं: आंत, जो कि महंगी और देखभाल करने में मुश्किल है, लेकिन जो ध्वनि-इस्पात की एक जटिल श्रेणी प्रदान करता है, जो उच्च और उज्ज्वल है, लेकिन यह लापरवाही, और सिंथेटिक, जो कि नरम, स्पष्ट, और पेट के रूप में अप्रत्याशित नहीं है प्रत्येक प्रकार का नाम कोर की सामग्री को संदर्भित करता है जिसके चारों ओर धातु का तार रस्सी बनाने के लिए घाव है। अधिकांश शुरुआती को सिंथेटिक कोर स्ट्रिंग्स से शुरू करना चाहिए, जैसे नायलॉन कोर
    • धनुष हाल ही में नए या वायर्ड होना चाहिए। आप चाप तारों (पतली और सफेद या ग्रे फाइबर) को देखकर इसे देख सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि रंग इसकी लंबाई के दौरान एकसमान और चमकदार है। चाप तार के अंत से अंत तक एक समान चौड़ाई होना चाहिए।
      • मेहराब समय के साथ बाहर पहनते हैं आप अपने धनुष तारों को अधिकतर संगीत स्टोरों पर एक छोटे से शुल्क के लिए बदल सकते हैं।
  • चित्र वायलिन चरण 3 चलायें
    3
    अन्य आइटम खरीदें लगभग सभी वायोलिनवादियों ने एक ठोड़ी का आराम पहन रखा है, जो एक सस्ता (आमतौर पर काला) एर्गोनोमिक प्लास्टिक का टुकड़ा है जो वायलिन के आधार के पास देता है और इसे अपनी ठोड़ी के द्वारा सुरक्षित रूप से आयोजित किया जाता है। इसके अलावा, अपने धनुष के लिए कुछ पिच, एक शीट म्यूजिक स्टैंड और शुरुआत या संगीत सबक बुक, एक पूर्ण लंबाई प्रारूप में अधिमानतः सुनिश्चित करें।
    • कुछ वायलिनवादियों, विशेष रूप से शुरू करने वाले, भी एक कंधे की छूट खरीदते हैं, जो कि एक खंड एक वायलिन की चौड़ाई है जो उसके कंधे में रहता है, उपकरण के तहत, उसके संतुलन को सुगम करता है बहुत से लोग कंधे के बाकी हिस्सों से शुरू करते हैं और अंततः कुछ वर्षों के बाद वापस ले जाते हैं। यदि वायलिन आपके कंधे को चोट लगी है, तो आप को खरीदने पर विचार करें।
    • वायलोलिस्ट अक्सर कंधे के पीछे आराम कर रहे हैं, जैसे कि वे खेलते हैं, वे हाथ की गुना में वायलिन पकड़ते हैं उनके लिए, ठोड़ी और कंधे के घर अक्सर बेकार होते हैं
  • विधि 2
    बुनियादी तकनीक

    1
    धनुष कस। अपने संगीत और शीट संगीत की व्यवस्था करने के बाद, मामले को खोलें और धनुष को हटा दें धनुष तार नरम होना चाहिए। स्क्रू के दक्षिणावर्त बदलकर चाप की तारों को कस कर दें जब तक कि तारों और छडों के बीच की जगह बड़ी नहीं होती है ताकि पेंसिल को बिना किसी समस्या के अंत तक समाप्त हो सके
    • थोड़ा उंगली का उपयोग गेज के रूप में न करें क्योंकि आपकी त्वचा से तेल को किस्में स्थानांतरित किया जाएगा, जो बेहतर तार ध्वनि के लिए तेल मुक्त रहना चाहिए।
  • 2
    धनुष में पिच पिच पिच दो प्रकार, प्रकाश और अंधेरे में आता है - दोनों का उपयोग करने के लिए अच्छा है और महंगे नहीं हैं। यह आम तौर पर एक कागज या कार्डबोर्ड बॉक्स में कठिन, पारभासी सामग्री का आयताकार होता है जो दोनों पक्षों पर खुला होता है। रेज़ को पक्षियों द्वारा पंक्तिबद्ध और धीरे से पकड़ो, लेकिन जोरदार, धनुष तारों की लंबाई के साथ तीन या चार बार रगड़ें। लक्ष्य कुछ "पाउडर" राल से किस्में को स्थानांतरित करने के लिए है, जिससे उन्हें कठोर बनाया जा सकता है।
    • अतिरिक्त पिच का कारण धनुष कसकर जुड़ा हुआ है, कर्कश ध्वनि का उत्पादन करना। अगर आप अपने धनुष पर बहुत पिच देते हैं, तो ठीक है, सही स्तर पर वापस आने के लिए कुछ घंटों का अभ्यास होगा।
    • अगर यह नव बदल गए व्यक्ति के साथ एक आर्च है, तो उसे सामान्य से अधिक राल की आवश्यकता हो सकती है। रस्सी के ऊपर धनुष के माने के फ्लैट पक्ष को देखने के लिए देखें कि क्या यह तीन या चार पिच अनुप्रयोगों के बाद स्पष्ट ध्वनि बनाता है। यदि ऐसा नहीं है, तो कुछ और जोड़ें
  • 3
    वायलिन ट्यून करें एक तरफ एक तरफ धनुष को छोड़ दें और मामले से वायलिन को हटा दें। तार, सबसे छोटे से सबसे बड़े टोन से, जी, डी, ए और ई में ट्यून किए जाने चाहिए। मुख्य समायोजन वायलिन वाल्ट पर ट्यूनिंग पिंस के साथ किया जा सकता है, लेकिन यदि यह केवल धुन से थोड़ा सा है, तो छोटे टुकड़ों का उपयोग करें नीचे के पास धातु का, कहा जाता है ट्यूनर, समायोजन करने के लिए जब आप संतुष्ट हो जाते हैं, तो एक पल के लिए खुले मामले में वायलिन डाल दें।
    • सही नोट ढूंढने के लिए सीटी, ट्यूनिंग कांटा, या इंटरनेट पर ध्वनि फ़ाइलों की खोज करें।
    • सभी वायलिन में ट्यूनर नहीं होते हैं, लेकिन उन्हें स्टोर में स्थापित किया जा सकता है।
  • 4
    धनुष पकड़ो धीरे धीरे अपनी तर्जनी पर अपनी तर्जनी के मध्य भाग को लगाकर (धनुष का थोड़ा पैड वाला हिस्सा, आमतौर पर बोल्ट से ऊपर कुछ इंच) शुरू करो। आधार के पास धनुष के फ्लैट हिस्से पर अपनी छोटी उंगली की टिप रखें, इसे थोड़ा घुमावदार रखें। बीच और अंगूठी उंगलियों को अपनी छोटी उंगली की नोक के साथ गठबंधन के मध्य भाग के साथ आराम करना चाहिए, और मनका पर उनकी युक्तियां (काले रंग का टुकड़ा जिसे माने के लिए बोल्ट मिला)। अंगूठे धनुष के नीचे, धनुष के माने के निकट या मणि के सामने होना चाहिए।
    • आपका हाथ आराम से और ढीला और थोड़ा बंद होना चाहिए, जैसे कि एक छोटी सी गेंद धारण करना। पास में अपनी हथेली मत छोड़ो या मेहराब पर आराम करो। यह आपके धनुष के आंदोलन पर नियंत्रण को कम करता है, जो आपकी क्षमता में वृद्धि के रूप में तेजी से महत्वपूर्ण हो जाता है।



  • 5
    वायलिन पकड़ो खड़े हो जाओ या अपनी पीठ के साथ सीधा बैठो इसे हाथ से पकड़ो और बाएं हाथ से उपकरण के पीछे गर्दन तक पहुंचें। अपने कॉलरबोन पर वायलिन के निचले हिस्से को आराम करें और इसे अपने जबड़े के साथ संलग्न करें
    • आपके जबड़े, सिर्फ लंगर के नीचे (आपकी चिन नहीं), आपकी ठोड़ी के बाकी हिस्सों पर आराम करना चाहिए यह उपकरण आपके कंधे को फिसलने से रोकने में मदद करता है (यही कारण है कि टीवी पर वायलिनवादियों को हमेशा हमेशा सही और नीचे देख रहे हैं)।
  • 6
    अपने हाथ की स्थिति बिल्कुल सही ऊपरी बांह के नीचे अपना हाथ रखें और वायलिन का समर्थन करें ताकि स्क्रॉल आपकी तरफ़ इशारा कर रहा हो। दृढ़ता से पकड़ो, हाथ पर अपने अंगूठे की तरफ आराम करो, और अपनी चार अंगुलियों को दर्पण पर मोड़ दें, जो काले पट्टिका है जो हाथ के सामने को कवर करता है ..
    • शुरुआत के रूप में, आपके हाथ को यथासंभव वायलिन के हाथ से दूर रहना चाहिए, लेकिन अभी भी तर्जनी को बांह के पैमाने पर उतरने की इजाजत देनी चाहिए। अंततः आप सीखेंगे कि कैसे अपने हाथ ऊपर और नीचे स्लाइड करने के लिए उच्च नोट्स को जल्दी से पहुंचने के लिए।
  • 7
    तार खेलें माने के माने के फ्लैट की ओर लगभग आधे रास्ते के बीच रखो (नाजुक लग रही लकड़ी जो तार के नीचे के रास्ते में 3/4 है और उन्हें तंग रखती है) और बड़े पैमाने पर यह सीधे पर है वायलिन के पेट (सामने वाला शरीर) रस्सी के साथ धनुष को सीधे संभव के रूप में खींचें, चित्रफलक के समानांतर, दबाव की एक छोटी मात्रा में आवेदन करें। ध्वनि वायलिन से निकलती है
    • अधिक दबाव एक ज़ोर से आवाज के बराबर होता है, लेकिन बहुत ज्यादा दबाव बाहर आने के लिए एक लापरवाही ध्वनि का कारण बनता है। एक मामूली दबाव को अंत से आखिर तक चाप के एक निरंतर ध्वनि का उत्पादन करना चाहिए, यदि अंतराल है, तो आर्क को अधिक राल की आवश्यकता है।
    • धनुष को थोड़ा आगे की तरफ झुकाएं और आपकी टोन अधिक केंद्रित हो जाएगी, अधिक पेशेवर टोन का निर्माण
  • 8
    खुले तार खेलना अभ्यास करें। ओपन स्ट्रिंग्स केवल उन पर उंगलियों के बिना स्पर्श किए गए तार हैं। बाईं अंगूठे और पहली उंगली के बीच के अंतरिक्ष में वायलिन बांह को रखें। अपनी कलाई, कोहनी, कंधे और सभी एक ही विमान में रस्सी पर संपर्क की बात के साथ धनुष पकड़ो। रस्सी को ऊपर उठाने बदलें या कोहनी को कम करने के लिए उचित ऊंचाई करने के लिए धनुष को लाने के लिए। के बारे में 15 सेंटीमीटर पहली जगह में चाप के बीच में या उससे कम से कम आंदोलनों का प्रयास करें और उसके बाद आधा चाप के लिए मनका से चलता रहता है की कोशिश करो। जब तक आप पूरी लंबाई तक नहीं पहुंच पाएं।
    • वायोलिन खेलने के लिए लघु और लंबे आंदोलन दो महत्वपूर्ण तकनीकों हैं, तो ऐसा न करें कि आप छोटे स्ट्रोक का अभ्यास करने वाला समय बर्बाद कर रहे हैं।
    • जब तक आप अन्य स्ट्रिंग्स को छूने के बिना एक स्ट्रिंग खेल सकते हैं तब तक अभ्यास करना जारी रखें। नियंत्रण को विकसित करना महत्वपूर्ण है ताकि आप गलती से एक नोट को स्पर्श न करें जिसे आप स्पर्श नहीं करना चाहते।
  • 9
    अन्य नोट्स खेलना अभ्यास करें। अभ्यास का एक बहुत दबाव और स्थिति उंगलियों स्पष्ट नोटों का उत्पादन करने के लिए पर पैमाने के लिए आवश्यक है की आवश्यकता में महारत हासिल करने। अपनी मजबूत उंगली से शुरू करें, तर्जनी उंगली टिप का उपयोग केवल, मजबूती से सबसे बड़ी रस्सी (रस्सी ई) दबाएँ। आप के रूप में यह गिटार तार के साथ करता है के रूप में ज्यादा दबाव का उपयोग करने की जरूरत नहीं है। एक मामूली लेकिन फर्म राशि पर्याप्त है थोड़ा तेज नोट बनाने के लिए स्ट्रिंग ई पर धनुष स्लाइड करें। यदि आप वायलिन को सही ढंग से पकड़ रहे हैं, तो आपकी उंगली स्वाभाविक रूप से एक इंच के नीचे आंखों (ऊपरी बांह) के नीचे उतरेगी, जो एफ नोट का उत्पादन करती है।
    • नोट्स जोड़ें एक बार जब आप एक स्पष्ट नोट तैयार करने में सक्षम होते हैं, तो हाथ की तरफ तर्जनी के ठीक नीचे अपनी मध्य उंगली की टिप डालकर देखें। अपनी उंगलियों को नीचे रखें और एक अन्य नोट को उच्च स्पर्श करें। अंत में, बीच की अंगुली के सामने रिंग उंगली रखें और प्रक्रिया को दोहराएं। छोटी उंगली का भी उपयोग किया जाता है, लेकिन मास्टर करने के लिए बहुत अधिक अभ्यास होता है अभी के लिए, बस तीनों उंगलियों के बारे में चिंता करें
    • स्ट्रिंग जोड़ें सभी चार तारों पर चार नोट (खुले, गेज, मध्य और अंगूठी) खेलने का प्रयास करें ध्यान दें कि उनमें से प्रत्येक पर एक स्पष्ट नोट बनाने के लिए आपको कितना दबाव चाहिए।
  • 10
    अभ्यास तराजू स्केल नोट्स की एक श्रृंखला है जो एक अंतराल पैटर्न (आमतौर पर 8 या 5) में ऊपर और नीचे जाता है जो एक नोट पर शुरू होता है और एक ही नोट के उच्च या निम्न संस्करण में समाप्त होता है। शुरुआती लोगों के लिए एक आसान (और उपयोगी) पैमाने डी प्रमुख पैमाने है, जो खुले डी रस्सी से शुरू होता है। वहां से, अपनी उंगलियों को क्रम में रखें (जैसा ऊपर वर्णित है) और प्रत्येक नोट को स्पर्श करें: डी (खुला), ई, एफ तेज, जी (जो आपकी तीसरी अंगुली या अंगूठी द्वारा उत्पादित किया जाना चाहिए)। पैमाने को पूरा करने के लिए, सबसे नज़दीकी सबसे तेज खुली स्ट्रिंग, ए को स्पर्श करें और फिर स्ट्रिंग ए पर पैटर्न को बी, सी तेज और अंत में अपनी तीसरी उंगली, डी के साथ दोहराएं।
    • जब ठीक से खेला जाता है, डी प्रमुख पैमाने (और, वास्तव में, किसी भी बड़े पैमाने पर) "डी, रे, एमआई, एफए, सोल, ला, सी, सी" नामक प्रसिद्ध पैमाने की आवाज़ से मेल खाना चाहिए। अगर आपको नहीं पता कि यह क्या है, तो ऑनलाइन चलें या संगीत की फिल्म "द साउंड ऑफ म्यूजिक" देखें, जिसमें "डू रे आईआईएम" नामक एक प्रसिद्ध और यादगार गीत है, जो सभी को बताता है।
    • यदि आप ध्वनि नहीं मार सकते हैं, तो याद रखें: बरौनी की एक उंगली से दूसरी तरफ उंगली से उंगली तक अपनी तर्जनी रखें- दूसरी उंगली से दूसरी उंगली और दूसरी अंगुली के खिलाफ तीसरे उंगली। अगर आप चाहें, तो अपने संगीत की दुकान या शिक्षक से पूछें कि आप सफेद टेप के साथ उंगलियों की स्थिति को चिह्नित करें। तो आपके पास एक विज़ुअल गाइड होगा
    • अन्य तराजू हैं, जैसे नाबालिग, हार्मोनिक, और यहां तक ​​कि पेंटाटोनिक तराजू (5 नोट्स), लेकिन उनका अध्ययन किया जा सकता है, अभ्यास किया जा सकता है, और बाद में अंदरूनी रूप से तैयार किया जा सकता है।
  • 11
    हर दिन अभ्यास करें थोड़ी देर के समय (15 या 20 मिनट) से शुरू करो और एक-एक दिन तक प्रत्येक दिन थोड़ी देर तक काम करें, या आप खेलने के लिए ज्यादा समय नहीं पा सकेंगे। गंभीर वायलिनवादियों अक्सर एक दिन में तीन या अधिक घंटों के लिए अभ्यास करते हैं- फिर भी, इस स्तर पर कई वायलिन वादियों को खेलने के लिए पैसे कमाने हैं जितना आप उचित कर सकते हैं उतना अभ्यास करें, और गति को बनाए रखें आपको साधारण गीतों की शुरुआत करने के लिए कई महीनों तक प्रशिक्षित करना पड़ सकता है - लेकिन आखिरकार, चीजें सुधारना शुरू हो जाएंगी।
  • युक्तियाँ

    • धीरे धीरे अभ्यास करें, फिर ताल का काम करें टाइपिंग के रूप में अंत में आपकी उंगलियों को याद होगा कि वे स्वयं को कहाँ ले जाएंगे
    • प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र के बाद आपके वायलिन पर राल बिल्डअप को साफ करें। रस्सियों, हाथ पर और उसके नीचे, और चित्रफलक के चारों ओर एक साफ, सूखा, मुलायम कपड़े का उपयोग करें धनुष के माने में संचित पिच को साफ न करें।
    • एक शिक्षक प्राप्त करें और आप बहुत तेज़ी से सीखेंगे। स्थानीय विश्वविद्यालयों, सामुदायिक कॉलेजों, ऑर्केस्ट्रा और कुछ उच्च विद्यालयों के शिक्षकों के लिए जाँच करें। यहां तक ​​कि एक छोटा सा साप्ताहिक वर्ग बहुमूल्य सहायता प्रदान कर सकता है
    • यह आपको वायलिन के मालिक होने के लिए वर्षों तक ले जाएगा धीरज रखो
    • यदि आपके पास वायलिन खरीदने के लिए पैसा नहीं है, तो किराया हमेशा एक विकल्प होता है किराए पर लिया वायलिन हमेशा धनुष, केस और तार के साथ आना चाहिए।
    • छूने के बाद अपना धनुष तंग मत छोड़ो क्योंकि इसे क्षतिग्रस्त किया जा सकता है और धनुष बहुत महंगा हो सकता है
    • एक वायलिन ऑनलाइन खरीदने के बारे में सावधान रहें, वे आमतौर पर कभी भी उच्च गुणवत्ता वाले नहीं होते हैं और फिक्सिंग करना अधिक महंगे हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप cleats से भरोसा नहीं कर रहे हैं, तो उसे परिष्कृत करने के लिए किसी और से अधिक अनुभव (जैसे कि शिक्षक, दुकानदार या वायलिन वादक मित्र) से पूछें वायलिन स्ट्रिंग (विशेष रूप से इस्पात कोर के उन) को बहुत अधिक खींचकर यह आसान है, जो कष्टप्रद और सही समय लेने का समय है।
    • हमेशा महान देखभाल के साथ साधन का इलाज अत्यधिक तापमान या आर्द्रता को छोड़, बूंद या प्रतीत नहीं करें। वही आपके धनुष के लिए जाता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com