IhsAdke.com

वायलिन कैसे बनाएं

वायलिन का निर्माण मैन्युअल रूप से कुछ बहुत ही निजी और महत्वाकांक्षी हो सकता है अधिकांश वायलिनवादियों और यंत्र निर्माता ऑर्केस्ट्राल स्ट्रिंग वाद्ययंत्रों की खूबसूरती की सराहना करते हैं, विशेष रूप से उनमें से छोटी: वायलिन

हर वायलिन की अपनी विशिष्ट आवाज़ है, जो लकड़ी के गुणों और नक्काशी की लकड़ी की अपनी शैली पर निर्भर करता है। अंत में, अपने घर के उपकरण की विशिष्ट स्वर को सुनना बेहद फायदेमंद हो सकता है। नीचे, आप एक बुनियादी गाइड की जांच कर सकते हैं, या बजाए एक वायलिन बनाने के तरीके की एक रूपरेखा इस विषय पर पुस्तकें बहुत मदद करेगी हालांकि, वायलिन माउंटिंग की मूल बातें समझने के लिए पढ़ें।

चरणों

एक वियलिन चरण 1 बनाएँ चित्र शीर्षक
1
लकड़ी ले लीजिए अधिकांश वायलिन लकड़ी के स्प्रूस और बोर्ड से बने होते हैं नीचे, फ़ैक्स (किनारे की घुमावदार पक्ष) और बांह बोर्ड के बने होते हैं शीर्ष आमतौर पर स्प्रूस का बना है।
  • आपको नीचे की ओर एक बोर्ड कीज़ की आवश्यकता होगी, एक होंठ से बांह ब्लॉक, शीर्ष पर लिबास के कई स्ट्रिप्स और शीर्ष पर एक स्पूस कील।
  • आपको एक प्रकार की "ढालना" और स्प्रूस के कुछ छोटे ब्लॉकों की आवश्यकता होगी - ढालना एक वालोलिन शरीर के आकार में घुमावदार एक लकड़ी का ब्लॉक है, जिससे किनारों के चारों ओर मुड़ा हुआ है, पसलियों का गठन किया जाता है।
  • सफ़ेद के छोटे ब्लॉकों वायलिन के कोनों में जाते हैं, पक्षों को एक साथ रखने के लिए और समर्थन के रूप में काम करते हैं।
  • यह सब सामग्री तैयार करने के लिए, लूटिया साइट्स की तलाश करें।
  • इस का लाभ उठाएं गूगल.
  • एक वियलिन चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    लकड़ी के wedges तैयार करें उन्हें आधे मोटे तौर पर पूरी तरह से सायन किया जाना चाहिए, दो भागों में विभाजित किया जा सकता है, जो मोटाई के आधे हिस्से के साथ है। तब उन्हें एक साथ मिलकर सरेस से जोड़ना चाहिए ताकि वे एक लकड़ी की पट्टियां बना सकें और इसे नीचे और ऊपर (यह दोनों के लिए किया जाना चाहिए) के रूप में सेवा में कटौती की जा सकती है। अधिक जानकारी के लिए [violins.demon.co.uk/making/frontplates.htm] देखें।
  • एक वायलिन बनाएँ चरण 3 शीर्षक चित्र
    3
    मोल्ड और कोने ब्लॉकों से शुरू करें। ढालना सीमा में ब्लॉक के आकार के छेद में छोटे स्प्रेस ब्लॉकों को गोंद करें। एक बड़ी फ़ाइल या ब्लॉक का उपयोग करने के लिए ब्लॉकों दर्ज करें ताकि वे किनारे के कवच का अनुसरण करें, वायलिन के आकार के कोनों को बनाये। अगर आप संदेह में हैं तो यहां देखें: [1]
  • एक वियलिन चरण 4 बनाएँ चित्र बनाएं
    4
    पक्षों पर बढ़त वार्निश झुकने से शुरू करें आप झुकने वाले लोहे (पक्ष को मोड़ने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण) खरीदने के लिए उचित राशि का निवेश कर सकते हैं या फिर घर के लोहे का इस्तेमाल कर सकते हैं, भले ही परिणाम कम हो।
    • आप को 6 अलग वक्रित भागों की आवश्यकता होगी, ब्लॉक के बीच प्रत्येक स्थान के लिए एक - शीर्ष बायां, ऊपर दाएं, बाएं केंद्र, दायां केंद्र, नीचे बायें और नीचे दाएं।
      एक वियलिन स्टेप 4 बुलेट 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    • यदि आप लोहे का उपयोग कर रहे हैं, तो आप प्रत्येक पट्टी के एक छोर को बनाए रखने के लिए कलम या लकड़ी के टुकड़ों और इलास्टिक्स का उपयोग कर सकते हैं, जबकि आप चारों ओर लकड़ी के बाकी हिस्सों को "पास" कर सकते हैं। इसमें एक लंबा समय लग सकता है
    • केंद्र के हिस्सों से सावधानी बरतें - उन्हें मोल्ड में रखा जाने से पहले झुकाव होना चाहिए।
    • जब किया जाए, प्रत्येक छोर पर ब्लॉक पर स्ट्रिप्स को गोंद करें और किनारों को छान दें ताकि उन्हें अच्छे दिखें। मोल्ड में किसी भी पसली को गोंद न करें, क्योंकि बाद में इसे निकाल दिया जाएगा
  • एक वायलिन बनाएँ चरण 5 शीर्षक चित्र
    5
    नीचे और शीर्ष को उत्कीर्ण करना शुरू करें यह कदम संभवत: बहुत समय लेने वाला है।
    1. कुछ मॉडल का उपयोग करके प्रारंभ करें (आप मौजूदा वायलिन पर आकर्षित कर सकते हैं या कुछ मॉडल और मापन के लिए इंटरनेट ब्राउज़ कर सकते हैं) और अपने स्केच के चारों ओर एक बुनियादी आकार के लिए कर सकते हैं।
    2. आप रेत या किनारों को अपने डिजाइन के अनुरूप फिट कर सकते हैं। वहां से, आपको आकृति और घुमावों को ढंकना चाहिए। नीचे और नीचे के निचले हिस्से को हमेशा पूर्ण रूप से सपाट होना चाहिए और इसके किनारे हमेशा उसकी लंबाई (लगभग 0.5 सेंटीमीटर) में एक ही मोटाई होना चाहिए।
    3. इसका इस्तेमाल गहन या किनारों को चिकना करने तक करने के लिए करें, जब तक कि इष्टतम मोटाई तक नहीं पहुंच जाए, और वहां से, नीचे की ओर और अच्छी लग रही वक्र के लिए शीर्ष पर ध्यान दें। बाहर की रूपरेखा के बाद, ऊपर और नीचे का भीतरी हिस्सा भी छिड़कना चाहिए।
      • एक ड्रिल बिट आपकी मदद कर सकता लकड़ी का काटा बहुत तेज है।
    4. आपको इस संपूर्ण प्रक्रिया को ऊपर और नीचे दोनों के लिए करना चाहिए
    5. एक ड्रिल और एक छोटी धातु के साथ छोर से एफ़ईस काट लें - इसके लिए एक आरेख का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है। सबसे अनुभवी वायलिन निर्माताओं में शीर्ष पर और किनारों के नीचे के माताओं को शामिल किया गया है। आपको शीर्ष पर एक हार्मोनिक बार जोड़ने की भी आवश्यकता होगी (शीर्ष के अंदर के एक तरफ एक लकड़ी के बार चिपक जाती है, जो निम्न रस्सी की रेखा के नीचे होता है)। यह आपको बास ध्वनियों के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देता है



  • एक वायलिन चरण 6 बनाएँ
    6
    अपना हाथ बनाओ इस प्रक्रिया में सहायता के लिए आरेख का प्रयोग करें। एक गलत बांह का आकार लपटों पर एक विनाशकारी प्रभाव हो सकता है स्क्रॉल करने के लिए समय निकालें और पूरी तरह स्क्रॉल करें। आप क्रेवेलहल को काटने में मदद करने के लिए एक ड्रिल का उपयोग कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह नियमित हैं
  • एक वायलिन का चरण 7 बनाएं चित्र बनाएं
    7
    छेनी या पेचकश के साथ मोल्ड ब्लॉकों और फ्लैंगेस निकालें। प्रत्येक ब्लॉक के अंदरूनी हिस्से चूने या ब्वाइज को पक्षों के अंदर के बाकी हिस्सों के साथ एक चिकनी वक्र बनाने के लिए। अपने झुकने वाले लोहे या लोहे का इस्तेमाल करके कुछ पतली, संकीर्ण बोर्ड के वार्निश को घुमाकर उन्हें पक्षों के निचले और ऊपरी आंतरिक पक्षों में घुमाकर दबाएं। यह संरचनात्मक समर्थन और ऊपर और नीचे के लिए एक गोंद बिंदु प्रदान करता है।
  • एक वियलिन चरण 8 बनाएँ चित्र शीर्षक
    8
    समाप्त किनारों को ढक्कन गोंद। पक्ष के सामने वाले हिस्से के एक छोटे से क्षेत्र (बांह के आकार के आकार में) और हाथ को फिट करने के लिए शीर्ष पर काटें। ऐसा करो ताकि हाथ का कोण समायोजित हो।
  • एक वायलिन कदम 9 बनाएँ चित्र शीर्षक
    9
    पृष्ठभूमि पर छड़ी
  • एक वियलिन चरण 10 बनाएँ चित्र शीर्षक
    10
    बाह्य उपकरणों को जोड़ें आपको एक आत्मा, एक बैनर, एक दर्पण, नाखून, एक चित्रफलक और तार की आवश्यकता होगी। आपको वायलिन खेलने के लिए धनुष की भी आवश्यकता होगी
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास बहुत से आवश्यक उपकरण तक पहुंच नहीं है या आप किसी घर के वायलिन पर काम करने के लिए साल बिताना नहीं चाहते हैं, तो एक वायलिन किट की कोशिश करें - इसमें पहले से ही तैयार वायलिन के सभी हिस्से शामिल हैं। बस सवारी

    चेतावनी

    • इन चरणों में से कोई भी करने के लिए जल्दी मत करो आपको यह पहचानने की आवश्यकता है कि एक वायलिन या किसी अन्य साधन का निर्माण करना एक लंबी और समय लेने वाली प्रक्रिया है और आपके समय को समर्पित करने से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे

    आवश्यक सामग्री

    • लकड़ी दुकानों, कार्यशालाओं या लूटिया साइटें देखें
    • उपकरण - आपको सभी उचित उपकरण की आवश्यकता नहीं है - कभी-कभी आप सुधार कर सकते हैं हालांकि, कुछ सही उपकरण निश्चित रूप से बहुत मदद करता है। आपको गोज़, फाइल और आरी की ज़रूरत है। विद्युत उपकरण भी उपयोगी होते हैं।
    • एक लोहे या झुका हुआ लोहा
    • वायलिन के लिए बाह्य उपकरणों - आत्मा, मानक, दर्पण, नाखून, चित्रफलक और तार
    • एक अच्छी किताब सबसे अच्छा चारों ओर क्रिस जॉन्सन "वायलिन बनाने की कला" है, लेकिन वह बहुत महंगा है। अमेज़ॅन पर कई उपलब्ध हैं कुछ लोग ब्रूस ओशमैन के "वायलिन मेकिंग: ए गाइड फॉर एमेच्योर" का इस्तेमाल करते हैं। इसमें सभी आरेख, समोच्च लाइन और माप हैं। हेनरी स्ट्रोबेल का "वायलिन बनाने के लिए उपयोगी मापन भी है।"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com