IhsAdke.com

वायलिन का अभ्यास कैसे करें

क्या आपने अंततः अपना पहला वायलिन पाठ लिया है और अकेले अभ्यास करने के लिए तैयार हैं लेकिन पता नहीं कहाँ शुरू करें? कोई समस्या नहीं यदि आप पहले से मूल बातें जानते हैं, तो आप खुद को आराम से सीख सकते हैं - जब तक आप ध्यान केंद्रित करते हैं और खुद को ध्यान केंद्रित करने और अपने आप को परिपूर्ण करने के लिए तैयार होते हैं अपनी रचनाओं को अलग करें, समीक्षकों को सुनो और आरंभ करने के लिए तैयार हो जाएं।

चरणों

भाग 1
सफलता के लिए तैयारी

चित्र प्रैक्टिस वायलिन चरण 1
1
अभ्यास करने के लिए सबसे अच्छा समय खोजें चाहे वायलिन बजाना, बास्केटबॉल खेलें या क्लिंगन बोलें, हर किसी के पास दिन का समय होता है जब वे अधिक सक्रिय होते हैं और बेहतर सीखते हैं जब आपको व्यापक जागृत, सक्रिय और दुनिया पर हावी होने में सक्षम महसूस होता है? यह इस समय है कि आपको वायलिन का अभ्यास करना चाहिए
  • यह, हालांकि, व्यक्ति से भिन्न होता है यह जागने के बाद ही हो सकता है, दोपहर के मध्य में या आधी रात को भी। यह 2 घंटे या 20 मिनट पिछले कर सकते हैं आपके लिए अभ्यास करना आसान क्यों है? अपने कैलेंडर को मुफ्त में छोड़ दें कि समय।
  • प्रैक्टिस वायलिन चरण 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    एक शांत और सुखद स्थान चुनें आपको एक प्रैक्टिस स्पेस की आवश्यकता है जो विक्षेपों से मुक्त है कोई टीवी, फोन या मित्रों और रिश्तेदारों आने और जाने नहीं। और अगर यह ध्वनिकी अच्छा है तो यह एक बेहतर स्थान भी होगा।
    • यह एक ऐसी जगह भी होनी चाहिए जहां आपको सहज महसूस होता है। आदर्श रूप से, यह एक खुली और संगठित जगह है जहां आपको लगता है कि आप कुछ कर सकते हैं। इसके अलावा, यह एक ऐसा स्थान होगा जहां आप दूसरों को परेशान नहीं कर सकते।
  • चित्र प्रैक्टिस वायलिन चरण 3
    3
    आप की जरूरत है सब कुछ ले आओ। शुरू करने के लिए, आपको अपने स्कोर, पेंसिल और कागज़ की आवश्यकता होगी और शीट संगीत स्टैंड। और वायलिन को मत भूलना! कुछ के लिए, एक कुर्सी और एक टेप रिकॉर्डर भी इस सूची का हिस्सा हैं। आप शायद कुछ ही घंटों के लिए इस जगह में रहेंगे, इसलिए आप बेहतर तैयार हो जाएं
  • चित्र प्रैक्टिस वायलिन चरण 4
    4
    आराम से महसूस करें आपके लिए आवश्यक चीजों को व्यवस्थित करने के अलावा, उन चीजों को व्यवस्थित करने का ख्याल रखें जो परीक्षण को और भी आसान बनाते हैं। पानी की एक बोतल, आरामदायक कपड़े, एक नाश्ता, जो कुछ भी अच्छा महसूस करना आपके रिहर्सल का समय अधिक उत्पादक बना देगा और ध्यान केंद्रित करना आसान होगा।
    • तैयार हो जाना उत्पादक अभ्यास के लिए संघर्ष का हिस्सा है। यदि आप मूड में नहीं हैं, तो आपका रिहर्सल थकाऊ होगा, समय की बर्बादी लेकिन अगर आप शारीरिक रूप से अच्छा महसूस करते हैं, निबंध अधिक आसानी से प्रवाह करेंगे
  • 5
    परीक्षणों की अवधि के बारे में अब चिंता न करें। क्या आप जानते हैं कि जब वे कहते हैं कि आपने कुछ तक महारत हासिल नहीं की है, जब तक आप इसे 10,000 घंटे तक अभ्यास नहीं करते हैं? ठीक है, भाग में, यह सच है। अभ्यास के 10,000 घंटे हैं सचेत - जिसका अर्थ है कि यदि आप 20,000 घंटे अभ्यास करते हैं और केंद्रित नहीं होते हैं, तो आप अभी भी सुधार नहीं कर रहे हैं। इसलिए परीक्षण की अवधि के बारे में चिंता मत करो। जब तक आप ध्यान केंद्रित करते हैं, तब तक आप सुधार करेंगे।
    • बाद में हम इस विषय में गहराई से खुलेंगे, लेकिन पल के लिए घड़ी के बारे में ध्यान न रखने पर चौकस और ध्यान केंद्रित करने के बारे में चिंता करें। सब के बाद, अभ्यास पूर्णता नहीं पैदा करता है, यह आदतों पैदा करता है और सभी की आदतें अच्छी नहीं हैं
  • भाग 2
    उत्पादकता शुरू करना और बनाए रखना

    1
    गर्म बनाओ आप वार्मिंग के बिना मैराथन नहीं चलाएंगे, तो बेला व्यायाम के मैराथन के लिए तैयार हो जाओ। तराजू, arpeggios, trills और अभ्यास के साथ अपनी उंगलियों को ठोका द्वारा शुरू करो यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी वायोलिनवादक भी गर्मजोशी से अपना रिहर्सल शुरू होता है।
    • आपके पास कितने समय पर निर्भर करता है, आपका वार्मिंग सत्र 20 से 30 मिनट तक रह सकता है। एक अच्छा विचार आप जिस संरचना पर काम कर रहे हैं उसके आधार पर गर्म होना है।
  • चित्र प्रैक्टिस वायलिन चरण 7
    2
    प्रत्येक दिन के लक्ष्य निर्धारित करें हर बार जब आप रिहर्सल रूम में प्रवेश करते हैं, तो मन में एक उद्देश्य है, जिसे "वायलिन का अभ्यास" भी नहीं करना चाहिए यह विशिष्ट होना चाहिए - एक लक्ष्य जिसके द्वारा आप काम कर सकते हैं चाहे वह समस्या बिन्दु तय कर रहा है, नया या एक नया प्रारंभ कर रहा है, तो उस लक्ष्य को शुरुआत से निर्धारित किया गया है। तो अंत में आपको पता चल जाएगा कि क्या आपने इसे पहुंचाया है या नहीं।
    • आप देखेंगे कि आपका लक्ष्य प्रत्येक परीक्षण के साथ बदल सकता है। एक-एक करके, प्रत्येक लक्ष्य को सूची से खरोंच किया जाएगा जब तक कि आप अपने कौशल को अधिक से ज्यादा विकसित नहीं करते। यह आपको प्रगति और उपलब्धि की भावना देगा, जिससे आपको अभ्यास जारी रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • 3
    समस्या हल करने के लिए खुला रहें बहुत बार, जब आप कुछ अभ्यास करते हैं, तब तक आप उस पर दोबारा दोहराते हैं और जब तक आप थके नहीं जाते और आपको इसे दूर करना पड़ता है। यह अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका नहीं है - आप अपनी गलतियों का प्रयोग कर रहे हैं जब भी आपको कोई समस्या आती है, तो इसे रोकने के लिए तैयार रहें, सवाल का विश्लेषण करें और फिर इसे अलग तरीके से करें यह अधिक समय लगेगा, लेकिन यह आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करेगा।
    • घुटने की जगह अभ्यास करने के लिए बंद करो उस भाग को अलग करो जिसे आप चुनौतीपूर्ण पाते हैं और केवल यह अभ्यास करने पर ध्यान देते हैं। धीमी गति से खेलना शुरू करो, जब तक कि यह अच्छा लगेगा। जब ऐसा होता है, तब तक ताल को गति दें जब तक आप इसे पूरी तरह से खेल सकें।



  • चित्र प्रैक्टिस वायलिन चरण 9
    4
    अपने निबंध को रिकॉर्ड करें क्षण की गर्मी में, किसी भी गतिविधि के अभ्यास में, हमारा मस्तिष्क उस काम को खत्म करने पर ध्यान केंद्रित करता है जिसे हम अक्सर महसूस नहीं करते कि हम क्या गलत कर रहे हैं। पैर लैंडिंग पर जाने से बहुत दूर हैं, हम बहुत ज़ोर से गाते हैं या हमें यह नहीं पता है कि हमारे सामने स्कोर एक सेमब्रेव विराम को इंगित करता है, न्यूनतम विराम नहीं। लेकिन अगर आप अपने निबंध को रिकॉर्ड करते हैं, तो आप अपने प्रदर्शन की समीक्षा कर सकते हैं और कहां सुनाएंगे, जहां आप चूक गए, भले ही आपको पहली बार गलती का एहसास न हो।
    • यदि आप त्वरित पास के रास्ते में आते हैं, तो उसे भागों में तोड़ दें जारी रखने के पहले (डी-डी-डी-डी-ई-और-ए-ए-ए-ए) प्रत्येक कान को दोहराकर 3 या 4 बार दोहराते हुए नोट श्रृंखला खेलें जैसा कि आप इसे इस्तेमाल करते हैं, आप नोट पैटर्न में महारत हासिल करेंगे और अतिरिक्त नोट्स ले सकते हैं।
  • प्रैक्टिस वायलिन चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    अपने संगीत के बारे में सोचो कंप्यूटर के लिए संगीत का एक टुकड़ा पारित करने और उसे खेलने के लिए कल्पना कीजिए तकनीकी रूप से यह काम करेगा, लेकिन यह अच्छा नहीं होगा। भावनात्मकता के साथ संगीत रचना की व्याख्या करना और खेलने की क्षमता है अगर आपको लगता है कि कुछ याद आ रही है, तो ऐसा हो सकता है
    • संगीत के लिए खोज शुरू करने के लिए, विभिन्न वाक्यांशों और टोन, शैली और तीव्रता के विविधताओं के साथ प्रयोग करें। एक बार जब यह सब याद किया जाता है, तो आपके पास एक्सप्लोर करने के लिए और भी अधिक स्वतंत्रता होगी। एक बार संगीत आपके अभ्यास से प्रभावित हो जाता है, तो आप इसे कस्टमाइज़ करने में सक्षम होंगे।
  • भाग 3
    बेहतर और बेहतर बनाना

    चित्र प्रैक्टिस वायलिन चरण 11
    1
    अपने सुधारक क्षमता का काम करें वास्तव में वायलिन बजाने के लिए, आपको उस संगीत को सुनने में सक्षम होना चाहिए जो आप खेल रहे हैं और इसके साथ सुधार करते हैं, जैसा कि एक जैज संगीतकार होता है यह क्षमता आपको और आपके संगीत को एक चीज़ में बदल देती है आप इसे सुन सकते हैं भले ही आप अलग नोट खेल रहे हों एक रचना में महारत हासिल करने के बाद, यह देखने के लिए कि आपका क्या होता है, अपने प्राकृतिक उपहार को लागू करने का प्रयास करें।
    • एक गीत का सबसे गंभीर हिस्सा खेलना शुरू करें, जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं फिर इस भाग को मानसिक रूप से खेलना जारी रखें, जबकि शीर्ष पर सुधार करना। यह एक पूरी तरह से अलग स्तर पर संरचना लाता है और काफी मुक्ति देता है।
  • 2
    अपनी सहनशक्ति बढ़ाएं वायलिन बजाना आश्चर्यजनक रूप से ज़ोरदार हो सकता है, खासकर यदि आप उस गतिविधि में सिर पर जाएं सबसे पहले, आपको पता चल जाएगा कि कोई कदम उठाना कठिन और थकाऊ है बस एक पूरे टुकड़े को चलाने के लिए शुरू और वहाँ से अंश जोड़ जब आप थके हुए महसूस करना शुरू करते हैं, तो ध्यान दें कि आप जानते हैं कि अगले परीक्षण में क्या लक्ष्य प्राप्त करना है।
    • कभी-कभी यह रिहर्सल करने का एक अच्छा विचार हो सकता है जैसे कि आप प्रदर्शन कर रहे हैं। दो अलग-अलग ऊर्जा स्तर हैं और यह जानना अच्छा है कि आपकी ऊर्जा किस स्थान पर है। यदि संभव हो तो पूरे आंदोलन को पूरा करें, और देखें कि यह आपको कैसा महसूस करता है।
  • 3
    अपने निबंध का मूल्य इसके लायक बनाओ याद रखें कि निबंध में निवेश किए गए समय के बारे में चिंतित होने के बारे में इस गाइड की शुरुआत में हमने किस प्रकार बात की थी? हर दिन अभ्यास करना अच्छा है, लेकिन यह तय करने के लिए आपके ऊपर है। सब के बाद, लापरवाह रिहर्सल के 5 घंटे के दिन आपको और साथ ही एक घंटे तक जागरूक और अनुप्रयुक्त परीक्षण नहीं करेंगे। इसलिए जब आप रिहर्सिंग कर रहे हों, ध्यान दें और अपनी गलतियों को दोहराने की कोशिश न करें। बाद में, आप ऐसा करने के लिए धन्यवाद करेंगे।
    • अनावश्यक रिहर्सल है जो लोगों को छोड़ देता है, क्योंकि कोई प्रगति नहीं की जाती है, बोरिंग और उबाऊ के अलावा अन्य। आप अभ्यास करना पसंद नहीं करेंगे, आप अपनी प्रेरणा खो देंगे और अभ्यास को रोक देंगे, बदतर और बदतर खेलेंगे। हमेशा ध्यान केंद्रित करके इस स्थिति से बचें। इसे इसके लायक बनाओ
  • प्रैक्टिस वायलिन चरण 14 शीर्षक वाले चित्र
    4
    अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें संक्षेप में, अपनी मेमोरी पर भरोसा मत करो आप अपने आप को सोचकर खत्म करेंगे, "मुझे लगता है कि कल कल मुझे रोक दिया गया ... और मुझे उस टुकड़े के साथ समस्या है, लेकिन मुझे याद नहीं है कि समस्या क्या थी।" जाहिर है, यह आपको कहीं भी नहीं मिलेगा इसके बजाए, हमेशा अपने साथ एक नोटबुक लें और निबंध पूरा करने के बाद, उस प्रशिक्षण दिन का समापन लिखें। अगले दिन, आप पा सकते हैं वास्तव में क्या वह पास पास
    • आप जो भी उपयोगी पाते हैं उसे सब कुछ रिकॉर्ड करें, चाहे वह समस्या हो जो आपके पास है या जिस तरीके से आपने खोज की है, उस समस्या को हल करने के लिए जिसे आप भूलना नहीं चाहते हैं आप अपना परीक्षण समय रिकॉर्ड कर सकते हैं और सप्ताह के एजेंडे की योजना बना सकते हैं।
  • प्रैक्टिस वायलिन चरण 15 शीर्षक वाले चित्र
    5
    थोड़ा मजेदार के साथ बंद करो प्रत्येक सत्र के अंत में, आपको एक इनाम मिलेगा पिछले दस मिनट खर्च करें या मज़े करना। एक आसान संरचना पकड़ो और इसे आप चाहते हैं किसी भी तरह से खेलते हैं। इसे एक उदासीन गीत में बदल दें, ताल को गति दें और देखें कि आप इसे अलग कैसे बना सकते हैं। एक गीत चलाएं जो आपको मुस्कान बनाता है आप शायद पाते हैं कि यह बेहतर और बेहतर हो जाता है
    • हर दिन कुछ भी अभ्यास करना जल्द ही एक बमर बनने के लिए निकलता है वे 10 मिनट समय की बर्बादी की तरह लग सकते हैं, लेकिन लंबे समय में, वे आपको जा रहे हैं। यदि आप सुनहरे कुंजी के साथ अपनी परीक्षाएं पूरी करते हैं तो निम्न दिनों में फिर से अभ्यास करना बहुत आसान होगा।
  • युक्तियाँ

    • भारी अभ्यास के बाद मज़ा रचनाएं खेलें सिर्फ सुंदर संगीत सुनने के लिए, अपने कौशल स्तर के नीचे सरल गीतों को चलाने के लिए मज़ेदार है यह एक अच्छा समय है जैसे कि वाइब्रेटो और गतिशीलता जैसी तकनीकों का अभ्यास करना
    • यदि आप अभ्यास करने में बहुत दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो कम से कम एक बार एक दिन पढ़ाने के लिए खुद को मजबूर करने की कोशिश करें। आप जानते हैं कि वायलिन खेलना स्वयं से नहीं होता है और जैसा कि वे कहते हैं, अभ्यास पूर्णता की ओर जाता है आपको सीधे समय अभ्यास करना शुरू करने की आवश्यकता नहीं है - एक दिन में 15 मिनट से शुरू करें, और यदि आप अच्छे काम को बनाए रख सकते हैं तो आप हर हफ्ते टेस्ट का समय बढ़ा सकते हैं।
    • अभ्यास समय साझा करना उपयोगी है अपने अभ्यास सत्रों को अंतराल में विभाजित करें, जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं और कुछ घंटों तक आराम किए बिना एक घंटे से ज्यादा अभ्यास नहीं कर सकते।

    चेतावनी

    • जब आपके हाथों और बाहों को चोट पहुंचाई जा रही है तो खेलना बंद करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसका मतलब यह है कि आपके शरीर अभी तक इस अजीब स्थिति के आदी नहीं है यह इस कारण से है कि आपको धीरे-धीरे अभ्यास शुरू करना चाहिए, अन्यथा आपकी कलाई और पीठ बिगड़ा हो सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • वायोलिन
    • रचनाओं
    • शीट संगीत के लिए सहायता (अनुशंसित)
    • रिकॉर्डर (अनुशंसित)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com