IhsAdke.com

कैसे एक गिटार पर एक बेल्ट रखो

यदि आप बैठने के अलावा अन्य स्थान पर अपना गिटार चलाने की योजना बना रहे हैं, तो इसके लिए एक पट्टा होना अच्छा होगा। गिटार की पट्टियों को आप खेलते हैं, अपने कंधे पर अपना वजन डालते हैं, इसलिए आप खड़े होने में कोई भी प्रयास नहीं कर सकते। अपने गिटार पर पट्टा लगाने के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए पहला कदम देखें, यह विद्युत या ध्वनिक हो, साथ ही अपनी पट्टा बंद करने के लिए सहायक उपकरण का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
एक इलेक्ट्रिक गिटार पर पट्टा लगा रहा है

पट एक स्ट्रैप ऑन अ गिटार चरण 1 नामक चित्र
1
आपके लिए एक अच्छी पट्टा खोजें शैलियों और आकारों में गिटार पट्टियों की एक विशाल विविधता है - कुछ बोल्ड होते हैं, कुछ सरल होते हैं, कुछ मोटे और पैड होते हैं, अन्य कार बेल्ट के रूप में पतले होते हैं। अपने उपकरण की दुकान या क्लासिफाईड में चयन को आप के लिए उपलब्ध विकल्पों की समझ रखने के लिए देखें। नीचे केवल कुछ चीजें हैं जिन पर आपको अपना बेल्ट चुनने पर विचार करना चाहिए:
  • सामग्री - सबसे सस्ती पट्टियां सुरक्षा बेल्ट सामग्री से बनाई गई हैं, लेकिन थोड़ा और धन के साथ, टिकाऊ चमड़े की पट्टियां खरीदना संभव है
  • आकार - कोई बड़ी चिंता नहीं है क्योंकि गिटार पट्टियों के विशाल बहुमत समायोज्य होते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि पट्टा लंबे समय तक पर्याप्त है ताकि आप खड़े होकर आराम से खेल सकें
  • पैडिंग - कुछ पट्टियों में एक गद्देदार पीठ होता है जिससे आप को कंधे पर डाल दिया जाता है, जिससे स्पर्श अधिक आरामदायक होता है। यह आम तौर पर फोम से बना होता है, लेकिन कभी कभी त्वचा और अन्य सामग्री का उपयोग किया जाता है
  • सौंदर्यशास्त्र - गिटार पट्टियों में रंगों और डिजाइनों की एक विशाल विविधता है। आपके लिए सही चुनें
  • पटक एक स्ट्रैप ऑन अ गिटार चरण 2 नामक चित्र
    2
    पट्टा के प्रत्येक छोर पर छेद खोजें पट्टियां आमतौर पर गोल त्रिकोण के आकार में चमड़े की युक्तियां (या अशुद्ध चमड़े) होती हैं प्रत्येक छोर पर एक छोटे से छेद के साथ एक पतली कटौती होनी चाहिए। जब आप खेलते हैं तो ये छेद गिटार के वजन का समर्थन करेंगे
  • 3
    अपने गिटार शरीर के आधार पर फैला हुआ भाग को पट्टा संलग्न करें लगभग सभी इलेक्ट्रिक गिटार के पास दो छोटे उभरे हुए बिंदु हैं जो पट्टा में छेद में फिट होते हैं। पहले एक गिटार के शरीर के आधार पर है - दूसरे शब्दों में, यदि आप गिटार को सीधा रखते हैं, तो यह उसके नीचे होगा यह फलाव आमतौर पर 1.25 सेंटीमीटर है जो आपके पास गिटार के प्रकार पर निर्भर करता है। इस छेद को पास करें, जो कि इस कगार से बेल्ट समायोजन से दूर है।
    • जब आप खेलते हैं तो आराम सुनिश्चित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपने फिसलने में पट्टा छेद रखा है ताकि पट्टा समायोजन समाप्त हो जाए - अन्यथा, यह आपके कंधे को नुकसान पहुंचाएगा
  • 4
    दूसरे छिद्र पर पट्टा के दूसरे छेद को रखें। उस बिंदु को देखो जहां गिटार की गर्दन शरीर से मिलती है लगभग सभी इलेक्ट्रिक गिटार के पास एक कगार है बेल्ट का दूसरा छेद डालें, जो उस कगार पर बेल्ट समायोजन बेल्ट के सबसे निकट है। कगार पर पट्टा के दूसरे छोर को रखें।
  • 5
    अपने कंधे पर पट्टा थ्रेड। बधाई! आपका गिटार पहले ही तंगी है। बेल्ट का परीक्षण करने का समय अब ​​है। यदि आप सही हाथ में हैं, तो अपने बाएं कंधे पर पट्टा पर्ची करें ताकि गिटार आपके सामने हो, जिससे आप अपने दाहिने हाथ से टैप करके अपने बाएं हाथ में छड़ी छोड़ दें। यदि आप बाएं हाथ के हैं, तो विपरीत करें - अपने दाएं कंधे पर पट्टा पर्ची।
  • पिक्चर ए स्ट्रैप ऑन अ गिटार चरण 6 नामक चित्र
    6
    गिटार बजाने से अपनी पट्टा का परीक्षण करें। अब, सुनिश्चित करें कि पट्टा पूरी तरह से गिरता है और आपके आंदोलनों को एक सरल राग या गाने खेलने से रोकता है। उदाहरण के लिए, विभिन्न तरीकों से खड़े, बैठे, और यहां तक ​​कि घुटने टेककर या झूठ बोलने की कोशिश करें।
  • 7
    जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो बेल्ट की ऊंचाई समायोजित करें जब आप एक पट्टा के साथ खेलते हैं, तो आप चाहते हैं कि आपका संगीत एक आसान तरीके से बह रहा हो और जैसे ही आप पट्टा के बिना कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपकी पट्टा को गिटार की ऊंचाई पर रहने की अनुमति होनी चाहिए ताकि आप रॉड को छू सकें और आम तौर पर घुमाएं। अपने आराम और खेल के आराम के लिए, जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब ऊंचाई बदलने के लिए बेल्ट समायोजन बेल्ट का उपयोग करें।
  • विधि 2
    एक ध्वनिक गिटार पर एक पट्टा डाल

    पिक्चर ए स्ट्रैप ऑन अ गिटार चरण 8 नामक चित्र
    1
    रस्सी का एक छोटा टुकड़ा लें बिजली वाले के विपरीत, अधिकांश ध्वनिक गिटार केवल पट्टा संलग्न करने के लिए एक निकला हुआ किनारा होता है। इसलिए, आपको सिर पर पट्टा के एक छोर को बांधने के लिए रस्सी या स्ट्रिंग के एक टुकड़े का उपयोग करना पड़ सकता है। इस रस्सी को किसी भी सामग्री से बनाया जा सकता है, जब तक यह सिर के पीछे रस्सी के नीचे फिट होने के लिए पर्याप्त पतली है।
    • अगर आपके पास हाथ पर कोई रस्सी नहीं है, तो पुराने शॉल का उपयोग करने का प्रयास करें - ये आम तौर पर एक अच्छे आकार और मोटाई के होते हैं और आश्चर्यजनक रूप से टिकाऊ होते हैं
  • 2
    गिटार के आधार पर कगार पर पट्टा के एक छोर अटैच करें। एक ध्वनिक गिटार पर पट्टा लगाने के लिए पहला कदम इलेक्ट्रिक गिटार के समान है। पट्टा के अंत में छेद उस गिटार शरीर के आधार पर कगार पर समायोजन बेल्ट से दूर है।
    • जैसा ऊपर वर्णित है, पट्टा को जोड़ने के लिए सुनिश्चित करें ताकि समायोजन बेल्ट ऊपर रहता है और जब आप स्पर्श करते हैं, तो आपके कंधे को नुकसान नहीं पहुंचाता।



  • 3
    बेल्ट के दूसरे छोर पर छेद के माध्यम से रस्सी को चलाएं। ध्वनिक गिटार के रूप में केवल एक कगार पर है, दूसरे छोर को सिर से बंधा होना चाहिए। गिटार कगार से जुड़ा नहीं है कि छेद के माध्यम से तार पारित करके शुरू करो (समायोजन बेल्ट के पास पट्टा अंत के अंत में छेद)।
  • 4
    रस्सियों और सिर के चारों ओर रस्सी को पास करें रस्सी के एक छोर को ले जाओ और रस्सियों के नीचे सिर के नीचे चलाएं (छड़ी के अंत में लकड़ी या प्लास्टिक का टुकड़ा जो रस्सियों को अलग करता है)। सिर के नीचे और चारों ओर रस्सी के अंत लाओ। रस्सी सिर के पीछे आराम करना चाहिए
  • पिक्चर ए स्ट्रैप ऑन अ गिटार चरण 12
    5
    एक फर्म गाँठ के साथ रस्सी को कस लें फिर एक साथ रस्सी के सिरों को बांधें। यदि आपकी कॉर्ड लंबी है, तो आप बेल्ट और सिर के बीच की दूरी को कम करने के लिए गाँठ मोड़ सकते हैं। एक फर्म गाँठ (या गाँठ) बनाओ - आप नहीं खेलना चाहते हैं कि जब आप खेल रहे हो तो ढीले आना चाहिए।
  • पिक्चर ए स्ट्रैप ऑन अ गिटार चरण 13
    6
    अपने बेल्ट का परीक्षण करें और यदि आवश्यक हो तो समायोजित करें बधाई! आपका ध्वनिक गिटार खेलने के लिए तैयार है! विभिन्न पदों पर टैप करके अपने बेल्ट का परीक्षण करें (ऊपर के रूप में)। यदि आवश्यक हो तो बेल्ट आकार समायोजित करने के लिए समायोजन बेल्ट का उपयोग करें नोटों की आवाज़ पर ध्यान दें - सिर से बनी स्ट्रिंग स्ट्रिंग्स की सामान्य कंपनों को दबाना या हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
    • यदि कॉर्ड बहुत लंबे या बहुत छोटा है जिससे इसे स्पर्श करने की अनुमति मिलती है, तो आपको आकार बदलने और समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • पिक्चर ए स्ट्रैप ऑन अ गिटार चरण 14
    7
    यदि आवश्यक हो तो एक दूसरा फलाव बनाना सिर बांधने के बजाय, कुछ गिटारवादक अपने ध्वनिक गिटार पर एक दूसरी कगार बनाना पसंद करते हैं। आम तौर पर, ऊष्मायन किया जाता है, जहां गर्दन शरीर से मिलता है (एक इलेक्ट्रिक गिटार के ऊपर की तरफ फैलाने की नकल करने के लिए) अगर आपके अनुभव में गिटार को संशोधित करने का अनुभव है, तो यह कोशिश करें गलत करने से लकड़ी को तोड़कर आपके गिटार को स्थायी रूप से बर्बाद कर सकता है।
  • विधि 3
    बेल्ट सहायक उपकरण का उपयोग करें

    पिक्चर ए स्ट्रैप ऑन अ गिटार चरण 15
    1
    अपने उपकरण की दुकान में बेल्ट सहायक उपकरण की दुकान करें। एक बहुत अधिक इस्तेमाल किया गया सहायक जो कई सिरदर्द (और बहुत से धन बचा सकता है) को रोक सकता है, एक सहायक है जो बेल्ट को लॉक करता है बेल्ट के ताले आमतौर पर धातु या प्लास्टिक के कवर हैं जो आपके ऊपर बेल्ट छेद में डाल दिए जाने के बाद ओवरहांग के ऊपर डालते हैं। ये उपकरण गिटार को बेल्ट से गिरने से रोकते हैं, जबकि आप खेल रहे हैं, संभवतः संभावित नुकसान को रोकने और मरम्मत पर बहुत पैसा यह सबसे अच्छा है कि वे किसी भी संगीत स्टोर में शैलियों की एक विशाल विविधता में उपलब्ध हैं और बहुत सस्ते हैं।
  • 2
    कंधे और घुमाव पर उन्हें रखकर बुनियादी प्लास्टिक के ताले स्थापित करें आमतौर पर, प्लास्टिक के ताले में रोटेशन के लिए रिज में मध्यम और भाग के छेद वाले छोटे डिस्क के आकार होते हैं। ये छेद के केंद्र के माध्यम से गिटार बॉस को खींचकर स्थापित किया जा सकता है और लकीरें का उपयोग करके मोड़ और ताला लगाकर स्थापित किया जा सकता है। प्रत्येक कगार पर यह करने के बाद, पट्टा होना चाहिए, भले ही जब आप रिंग करते हैं तो आप कितने कड़ी मेहनत करते हैं या मोड़ सकते हैं।
  • पिक्चर ए स्ट्रैप ऑन अ गिटार चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अतिरिक्त सुरक्षा के लिए धातु के लॉक का उपयोग करें सबसे अच्छा विकल्प जब बेल्ट लॉक की बात होती है तो एक विशेष लॉक होता है जो मेटल लेट्स को जोड़ता है। बेल्ट लॉक के इस प्रकार के मूल प्लास्टिक वाले की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा है और आपको अपने गिटार और अपनी बेल्ट को संशोधित करने की आवश्यकता है, लेकिन कुल गिरावट संरक्षण प्रदान करता है इस प्रकार की कड़ी का उपयोग करने के लिए, आपको अपने गिटार के प्रोट्रूशियन्स को हटाना होगा और नए लोगों को स्थापित करना होगा जो विशेष रूप से इस कुंडी के लिए बनाए गए हैं। आपको अपनी बेल्ट के छेद के अंदर समापन तंत्र को भी सुनिश्चित करना होगा। जब सब कुछ जगह में होता है, तो कुंडी मालिकों के स्थान पर "क्लिक" करना चाहिए एक बार लॉक होने पर, बेल्ट को तब तक नहीं हटाया जा सकता जब तक कि लॉक को रिलीज़ करने के लिए खींच लिया न जाए।
  • पिक्चर ए स्ट्रैप ऑन अ गिटार स्टेप 18 नामक चित्र
    4
    रबर वाशर का प्रयोग करके लेटे की एक जोड़ी को सुधारें। भले ही बेल्ट लॉक सस्ता हो, ये मुफ्त विकल्प हैं उदाहरण के लिए, गिटार पर पट्टा लगाने के बाद प्रत्येक कढ़े के ऊपर एक तंग रबर वॉशर डालना एक आसान चाल है। रबर वॉशर में प्लेबैक के दौरान पट्टा का आयोजन होगा, जिससे गिटार को गिरने के लिए पट्टा के लिए मुश्किल (लेकिन असंभव नहीं) बनाते हैं।
    • आप उपकरण की दुकानों में रबर वॉशर पा सकते हैं, 12 सेमी खरीद सकते हैं। यदि आप बियर या सोडा पीते हैं जो लॉकिंग प्रालंब के साथ पुरानी बोतलों में आता है, तो आप वॉशर को फ्लैप के अंदर से हटा सकते हैं और उस प्रयोजन के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप खड़े होते हैं, लेकिन जब आप बैठे होते हैं, तब भी इससे मदद मिलती है। यदि बैठे हैं, तो सुनिश्चित करें कि पट्टा तंग है ताकि गर्दन थोड़ी ऊपर हो।
    • बेल्ट लॉक आपके गिटार के साथ उपयोग करने के लिए विभिन्न शैलियों और विभिन्न ब्रांडों में खरीदे जा सकते हैं। ये आइटम बेल्ट को अपने गिटार से अप्रत्याशित रूप से गिरने से रोकते हैं, जिससे आपके उपकरण को नुकसान हो सकता है।

    चेतावनी

    • गिटार पर पट्टा पर बल न दें आप उपकरण और बेल्ट भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • गिटार
    • बेल्ट
    • तार (ध्वनिक गिटार के लिए)
    • बेल्ट latches (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com