IhsAdke.com

डेसीबिएस को कैसे मापें

सामान्य उपयोग में, डेसीबल ध्वनि की मात्रा (ऊंचाई) को मापने का एक तरीका है वे 10-आधार लॉगरिदमिक इकाई हैं, जिसका अर्थ है कि 10 डेसिबल द्वारा ध्वनि को ऊपर उठाने के परिणामस्वरूप ध्वनि में दो बार जोर होता है सामान्य शब्दों में, ध्वनि का डेसीबल मूल्य सूत्र द्वारा प्राप्त होता है 10 लॉग10

(आई / 10-12), जहां मैं = ध्वनि तीव्रता, आमतौर पर वाट / वर्ग मीटर में मापा जाता है।

चरणों

विधि 1
डेसीबल में ध्वनियों की तुलना की तस्वीर

नीचे दी गई तालिका में, डेसीबल स्तर बढ़ाना आम ध्वनि स्रोतों के साथ जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, इसमें सुनवाई के नुकसान के बारे में जानकारी शामिल है जो प्रत्येक ध्वनि के संपर्क में हो सकती है

आम ध्वनि के डेसीबल का स्तर
आप तय करते हैंध्वनि उदाहरणस्वास्थ्य पर प्रभाव
0मौनकोई
10सांसकोई
20फुसफुसानाकोई
30ग्रामीण पर्यावरण ध्वनिकोई
40लाइब्रेरी की आवाज़, ध्वनि शहरी वातावरणकोई
50शांत बातचीत, आम शहरी गतिविधिकोई
60व्यस्त कार्यालय या रेस्टोरेंट के माहौल की आवाज, जोर से बातचीतकोई
70टीवी का वॉल्यूम, 15 मीटर की दूरी पर एक सड़क के आंदोलनकोई नहीं - कुछ के लिए असुविधाजनक
80फैक्टरी ध्वनि, भोजन प्रोसेसर, 6 मी में तेजी से धोता हैलंबे समय तक संपर्क के बाद सुनवाई के संभावित नुकसान
90घास काटने की मशीन, मोटरसाइकिल 7 मीटरलंबे समय तक संपर्क के बाद सुनवाई के संभावित नुकसान
100नाव मोटर, कोल्हूलंबे समय तक संपर्क के बाद सुनवाई के लिए गंभीर क्षति
110रॉक शो, स्टील मिलतुरंत दर्द हो सकता है - लंबे समय तक जोखिम के बाद संभावित नुकसान
120इलेक्ट्रिक देखा, गड़गड़ाहटतत्काल दर्द
130-150बहुत करीब विमान का बंद-ऑफ करेंसुनवाई के तुरंत नुकसान या कान की बाहों के संभावित टूटना

विधि 2
उपकरण के साथ डेसीबल मापना

चित्र शीर्षक मेज़र डेसिबल चरण 1
1
अपने कंप्यूटर का उपयोग करें सही कार्यक्रमों और उपकरणों के साथ, कंप्यूटर के उपयोग से ध्वनि के डेसीबल को मापना मुश्किल नहीं है। ऐसा करने के कुछ तरीके नीचे दिए गए हैं ध्यान दें कि उच्चतम गुणवत्ता उपकरण सबसे अच्छा परिणाम लाएगा, दूसरे शब्दों में, आपके कंप्यूटर माइक्रोफोन के अंदर पर्याप्त हो सकता है, लेकिन एक उच्च गुणवत्ता बाहरी माइक्रोफोन और अधिक सटीक हो जाएगा।
  • अगर आपके पास विंडोज 8 है, तो माइक्रोसॉफ्ट ऐप स्टोर में डेसीबल रीडर डाउनलोड करें। यह ऐप आपके कंप्यूटर के माइक्रोफ़ोन के माध्यम से 96 डेसिबल की आवाज़ का विश्लेषण करता है समान कार्यक्रम एप्पल उपकरणों के लिए iTunes ऐप स्टोर में उपलब्ध हैं।
  • आप अपना माप बनाने के लिए अन्य प्रकार के कार्यक्रमों का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऑडैसिटी, एक मुफ्त ध्वनि रिकॉर्डिंग प्रोग्राम में एक सरल डेसीबल मीटर शामिल है
  • चित्र शीर्षक मेजर डेसिबल्स चरण 2
    2
    मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करें ध्वनि स्तर मैन्युअल रूप से मापने के लिए, मोबाइल एप्लिकेशन बेहद सुविधाजनक हैं हालांकि सेल फोन का माइक्रोफोन कंप्यूटर की तरह उच्च गुणवत्ता नहीं है, यह बहुत सटीक हो सकता है उदाहरण के लिए, सेल फोन रीडिंग के लिए यह असामान्य नहीं है कि पेशेवर उपकरण के रीडिंग से केवल 5 डेसीबल का अंतर हो। नीचे विभिन्न मोबाइल प्लेटफॉर्म के लिए बनाई गई डेसीबल पढ़ने के लिए आवेदनों की एक छोटी सूची है:
    • एप्पल उपकरणों के लिए: डीसीबल 10, डेसीबल मीटर प्रो, डीबी मीटर, ध्वनि स्तर मीटर
    • एंड्रॉइड के लिए: ध्वनि मीटर, डेसीबल मीटर, शोर मीटर, डेसीबल
    • विंडोज फोन के लिए: डेसीबल मीटर फ्री, साइबरक्स डेसीबल मीटर, डेसीबल मीटर प्रो
  • चित्र शीर्षक मेजर डेसिबल चरण 3
    3
    एक व्यावसायिक मीटर का उपयोग करें हालांकि सस्ता नहीं है, शायद यह ध्वनि का डेसीबल स्तर मापने का सबसे प्रत्यक्ष और सटीक तरीका है। इसके अलावा "ध्वनि स्तर मीटर" कहा जाता है, इस विशेष उपकरण (विशेषता भंडार इंटरनेट पर या में उपलब्ध) एक माइक्रोफोन है कि वातावरण में लगता है की एक निश्चित राशि के ऊपर उठाता है और डेसीबल की एक सटीक राशि से संकेत मिलता है है। चूंकि इन उपकरणों की बहुत बड़ी मांग नहीं है, वे महंगे होते हैं - आमतौर पर सबसे सस्ता मॉडल कम से कम $ 200 का खर्च होता है
    • ध्यान दें कि ये डेसीबेल / साउंड लेवल मीटर में अन्य नाम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, "ध्वनि डोजिमीटर" का एक समान कार्य डेसीबल मीटर जैसा है
  • विधि 3
    डेसिबल गणितीय रूप से गणना करना




    चित्र शीर्षक मेज़र डेसिबल चरण 4
    1
    वॉट्स / स्क्वायर मीटर में ध्वनि तीव्रता का पता लगाएं। दैनिक व्यवहार के प्रयोजनों के लिए, डेसीबल को ध्वनि की मात्रा के सरल उपाय के रूप में देखा जाता है। हालांकि, सत्य अधिक जटिल है। भौतिकी में, डेसीबल को एक ध्वनि तरंग की तीव्रता को व्यक्त करने का एक सुविधाजनक तरीका माना जाता है। अधिक से अधिक एक विशेष ध्वनि तरंग, और अधिक ऊर्जा यह बता देते हैं, और अधिक कणों के आयाम यह नीचे सड़क चलता है, और अधिक "तीव्र" ध्वनि है। ध्वनि तरंग की तीव्रता और डेसीबल में मात्रा के बीच इस सीधा संबंध के कारण, आप जो ध्वनि की तीव्रता स्तर (आमतौर पर वाट में / वर्ग मीटर मापा जाता है) से ज्यादा कुछ नहीं है डेसीबल में एक मूल्य प्राप्त कर सकते हैं
    • ध्यान दें कि आम आवाज़ के लिए, तीव्रता का मूल्य बहुत छोटा है उदाहरण के लिए, 5 × 10 के साथ एक ध्वनि-5 (या 0.00005) वाट / वर्ग मीटर के बराबर 80 डेसीबल - एक ब्लेंडर या भोजन प्रोसेसर की मात्रा के बारे में।
    • तीव्रता और डेसीबल के बीच संबंधों को बेहतर ढंग से समझने के लिए, हम एक उदाहरण दें। इस उदाहरण के लिए, हम बहाना करते हैं कि हम संगीत निर्माता हैं और हम रिकॉर्डिंग की आवाज़ में सुधार के लिए हमारे स्टूडियो के पृष्ठभूमि ध्वनि स्तर को खोजने की कोशिश कर रहे हैं। उपकरण बढ़ने के बाद, हमने एक लाउडनेस का पता लगाया 1 × 10-11 (0.00000000001) वाट / वर्ग मीटर. अगले चरणों में, हम अपने स्टूडियो से पृष्ठभूमि ध्वनि के डेसिबल स्तर प्राप्त करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करेंगे।
  • चित्र शीर्षक मेजर डेसीबल चरण 5
    2
    10 से विभाजित करें-12. ध्वनि तीव्रता प्राप्त करने के बाद, सूत्र 10 लॉग लागू करें10(आई / 10-12) (जहां "मी" वाट्स / वर्ग मीटर में इसकी तीव्रता है) डेसीबल में मान प्राप्त करने के लिए शुरू करने के लिए, 10 से विभाजित करें-12 (०.०००००००००००१)। 10-12 0 डेसिबल की ध्वनि की तीव्रता का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए इसकी तीव्रता की तुलना करके, आप मूल रूप से उस आधार मान के साथ संबंध प्राप्त करते हैं।
    • हमारे उदाहरण में, हम अपनी तीव्रता को विभाजित करते हैं, 10-11, 10 के लिए-12 10 पाने के लिए-11/ 10-12 = 10.
  • चित्र शीर्षक मेजर डेसिबल चरण 6
    3
    प्रवेश प्राप्त करें10 आपके उत्तर का और 10 से गुणा संकल्प को खत्म करने के लिए, आपको अपने उत्तर के आधार 10 लॉगरिदम को लेना होगा और अंततः इसे 10 गुणा करना होगा। क्योंकि डेसीबल आधार 10 लॉगरिदमिक इकाइयां हैं- दूसरे शब्दों में, 10 डेसिबल की वृद्धि का अर्थ है कि ऊंचाई ध्वनि का दोगुना हो गया।
    • हमारा उदाहरण हल करना आसान है। लॉग इन करें10(10) = 1. 1 × 10 = 10. इसलिए, हमारे स्टूडियो की पृष्ठभूमि ध्वनि में मात्रा है 10 डेसीबल. यह बहुत छोटा है, लेकिन उच्च गुणवत्ता वाले उपकरणों के माध्यम से अभी भी पता लगाना है, इसलिए, रिकॉर्डिंग में सुधार करने के लिए शोर के स्रोत को समाप्त करना आवश्यक है।
  • चित्र शीर्षक मेजर डेसीबल्स चरण 7
    4
    डेसीबल मूल्यों के लॉगरिदमिक प्रकृति को समझें जैसा कि ऊपर कहा, डेसिबल लघुगणक आधार इकाई से 10 किसी भी मूल्य के लिए, 10 डेसीबल की मात्रा दो बार के रूप में उच्च 20 डेसीबल एक ध्वनि का मतलब सबसे 4 गुना अधिक, और इस तरह की मात्रा के साथ और अधिक साधन है पर। इस प्रकार मानवीय तीव्रता की विस्तृत श्रृंखला का वर्णन करना आसान है, जिसे मानव कान द्वारा कब्जा किया जा सकता है। हम बिना किसी दर्द के सुन सकते हैं जो सबसे ऊपरी ध्वनि का पता लगा सकता है, उसके मुकाबले एक अरब गुना अधिक तीव्र है। जब हम डेसीबल का उपयोग करते हैं, तो हम आम आवाज़ों का वर्णन करने के लिए बड़ी संख्या का उपयोग करने से बचते हैं - इसके बजाय, हम केवल अधिकतम 3 अंकों का उपयोग करते हैं।
    • इसके बारे में सोचें: उपयोग करने के लिए सबसे आसान: 55 डेसीबल या 3 × 10-7 वाट / वर्ग मीटर? दो एक ही बात कर रहे हैं, तो बजाय एक वैज्ञानिक विवरण (या एक बहुत छोटा दशमलव) का उपयोग कर के, डेसीबल हमें दिन के लिए दिन के लिए एक अधिक कॉम्पैक्ट और व्यावहारिक उपयोग करने के लिए अनुमति देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान दें कि ध्वनि मीटर पर स्तर 0 डेसीबल में एक पूर्ण 0 के समान नहीं है वास्तव में, यह स्तर उस डिवाइस पर प्रत्येक ध्वनि शुद्ध रहता है।
    • वाट शारीरिक बल माप की एक इकाई है बिजली के लिए अन्य इकाइयां हैं, जैसे कि किलोवाट्स, मिलीवैट्स, दूसरों के बीच- उपरोक्त फार्मूले का उपयोग करने से पहले वोट्स को सब कुछ बदलना सुनिश्चित करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com